1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl
  4. ipl 2020 latest update ipl to be broadcast and live streamed in 120 countries but not in pakistan know why 13th edition of the indian premier league latest news upl

IPL 2020: दुनिया के 120 देशों में होगा आईपीएल का लाइव प्रसारण लेकिन पाकिस्तान में नहीं, जानें कारण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 टूर्नामेंट के प्रसारण अधिकार  स्टार इंडिया के पास  हैं.
टूर्नामेंट के प्रसारण अधिकार स्टार इंडिया के पास हैं.
File

IPL 2020, Live Sports News Updates: दुनिया में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली और टी- 20 लीग आईपीएल शुरू होने में अब तीन दिन शेष हैं. 19 सितंबर को अबु धाबी में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के मुकाबले से टूर्नामेंट का आगाज होगा. आईपीएल के 13वें सीजन का लाइव टेलीकास्ट पाकिस्तान को छोड़कर 120 देशों में किया जाएगा. टूर्नामेंट के प्रसारण अधिकार स्टार इंडिया के पास हैं.

भारत में हिंदी और इंग्लिश के अलावा स्थानीय भाषाओं में भी प्रसारण होगा. इनमें तमिल, तेलुगू, कन्नड़, बांग्ला, मलयालम और मराठी शामिल है. दर्शक हॉटस्टार पर मैच की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं. हालांकि, इसके लिए यूजर को प्रीमियम मेंबरशिप की जरूरत होगी. दर्शक हर माह 299 या साल भर में एक बार 1499 रुपए का भुगतान कर आईपीएल लाइव स्ट्रीमिंग का आनंद ले सकते हैं.

ब्रिटेन-आयरलैंड में स्काई स्पोर्ट्स, अमेरिका-कनाडा में विलो टीवी जबकि ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में फॉक्स स्पोर्ट्स पर मैच देख सकते हैं. इसके साथ ही अफगानिस्तान और बांग्लादेश में प्रसारण के लिए स्टार स्थानीय ब्रॉडकास्टर्स से बात कर रहा है.ऐसा पहली बार है, जब आईपीएल प्रसारणकर्ता यह सुनिश्चित करेंगे कि यह टूर्नामेंट 120 देशों में टीवी और डिजिटल पर प्रसारित हो सके.

पाकिस्तान सरकार के फैसले का विरोध

आईपीएल का यह 13वां सीजन है. पहला आईपीएल साल 2008 में खेला गया था, तब पाकिस्‍तान के खिलाड़ी भी इसमें खेलते हुए नजर आए थे. पाकिस्‍तानी खिलाड़ियों को भारत से खूब पैसा भी मिला, लेकिन पाकिस्‍तान अपने नापाक मंसूबों से बाज नहीं आया और वह लगातार भारत में आतंक फैलाने का काम करता रहा. इसका नतीजा ये हुआ कि भारत सरकार और बीसीसीआई ने पाकिस्‍तानी खिलाड़ियों के खेलने पर बैन लगा दिया.

हालांकि कुछ टीवी चैनलों पर आईपीएल का लाइव प्रसारण किया जा रहा था, जिसे वहां के दर्शक खूब पसंद भी कर रहे थे, लेकिन पिछले साल भारत ने पाकिस्‍तान में खेली जाने वाली छोटी सी लीग यानी पाकिस्‍तान सुपर लीग पर भारत में दिखाने पर प्रतिबंध लगा दिया था, इसके बाद पाकिस्‍तान ने भी आईपीएल के प्रसारण पर रोक लगा दी है. पाकिस्तान सरकार के इस फैसले का वहां खूब विरोध भी हो रहा है.

आईपीएल पर एक नजर

कोरोनोवायरस महामारी के कारण पिछले कुछ महीनों से दुनिया भर के लोग काफी परेशान हैं. ऐसे में आईपीएल 2020 उनके मन का बोझ हल्का करने में मददगार साबित हो सकता है. दुनिया भर के प्रशंसक आईपीएल लाइव स्ट्रीमिंग के बारे में जानने के लिए बेहद उत्सुक हैं. बता दें कि इस बार टूर्नामेंट 53 दिन तक चलेगा. इस दौरान 8 टीमों के बीच 60 मुकाबले खेले जाएंगे.

टूर्नामेंट का पहला मैच इस शनिवार को खेला जाएगा. इस बार 10 डबल हेडर (एक दिन में दो मैच) होंगे. उस दिन पहला मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे से होगा. दूसरा मैच शाम 7:30 से खेला जाएगा. जिस दिन सिर्फ एक मुकाबले होंगे उस दिन मैच शाम 7:30 बजे से होगा. प्लेऑफ की तारीखों और मैदान का ऐलान अभी नहीं किया गया है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें