1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl
  4. ipl 2020 chris gayle becomes the first batsman in the world to score 10000 runs by only boundary in t20 another record in his name aml

IPL 2020 : टी-20 में केवल चौके-छक्के से 10,000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने क्रिस गेल, अपने नाम किया एक और रिकॉर्ड

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chris Gayle
Chris Gayle
PTI

IPL 2020 RCB vs KXIP नयी दिल्ली : तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) ने गुरुवार को एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इस बल्लेबाज ने टी-20 क्रिकेट (T-20 Cricket) मैचों में केवल चौके और छक्के से 10,000 रन बना लिये हैं. क्रिस गेल ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते और पहले बल्लेबाज बन गये हैं. इस रिकॉर्ड में इन्होंने 1027 चौके और 982 छक्के लगाये हैं. इसके साथ ही आईपीएल में भी गेल ने एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है. अब तब की अपनी 27 पारियों में इन्होंने 5 या उससे ज्यादा छक्के लगाये हैं. ऐसा करने वाले भी पहले खिलाड़ी गेल ही हैं.

गुरुवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलने हुए गेल ने धुंआधार पारी खेली. उनके अर्धशतकीय पारी से पंजाब ने अंतिम ओवरों में बेंगलोर पर 8 विकेट से जीत दर्ज की. गेल ने 36 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया. गेल ने 45 गेंद की पारी में पांच छक्के और एक चौका लगाया. गेल ने आईपीएल के इस सीजन के अपने पहले मैच में 53 रन बनाए.

अपनी अर्धशतकीय पारी की बदौलत क्रिस गेल ने आईपीएल में अपने 4500 रन पूरे कर लिये. बेंगलोर के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में पंजाब को अखिरी गेंद पर 1 रन की दरकार थी, निकोलस पूरन ने चहल की गेंद पर छक्का जमाकर मैच को जीता दिया. इससे पहले गेल की पारी ने पंजाब को संजीवनी देने का काम किया. 172 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की ओर से गेल ने ओपनिंग की. शुरुआत में उन्हें खेलने में थोड़ी परेशानी हुई, लेकिन बाद में वे पूरी लय में दिखे.

क्रिस गेल आईपीएल में 4500 रन बनाने वाले आठवें बल्लेबाज हैं. इनसे पहले विराट कोहली, सुरेश रैना, डेविड वॉर्नर, रोहित शर्मा, शिखर धवन, एबी डीविलियर्स और एम एस धौनी यह कमाल कर चुके हैं. गेल ने आईपीएल में अब तक 126 मैच खेले हैं. इन मैचों में उन्हों 331 छक्के लगाये हैं. आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी गेल के ही नाम है.

बता दें कि कप्तान लोकेश राहुल (नाबाद 61) और टूर्नामेंट के मौजूदा सत्र में पहला मैच खेल रहे क्रिस गेल (53) की आर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ आठ विकेट से जीत दर्ज की. मैच के आखिरी ओवर में पंजाब को जीत के लिए सिर्फ दो रन चाहिये थे लेकिन युजवेन्द्र चहल ने पहली पांच गेंद में सिर्फ एक रन देकर मैच को रोमांचक बना दिया. इस दौरान पांचवीं गेंद पर गेल रन आउट हो गये लेकिन क्रीज पर उतरे निकोलन पूरण ने छक्का लगाकर टीम को टूर्नामेंट में दूसरी जीत दिला दी. इस मैच में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए बेंगलोर ने निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 171 रन बनाये. पंजाब ने दो विकेट पर 177 रन बनाकर मैच अपने नाम किया.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें