1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl
  4. ipl 2020 breaking news icc suspended uae cricketers amir hayat and ashfaq ahmed for match fixing avd

IPL शुरू होने से पहले फिक्सिंग के आरोप में दो क्रिकेटर सस्पेंड, यहां से है कनेक्शन

By Agency
Updated Date
फिक्सिंग के आरोप में दो क्रिकेटर सस्पेंड
फिक्सिंग के आरोप में दो क्रिकेटर सस्पेंड
twitter

match fixing : आईपीएल 2020 शुरू होने में अब महज 6 दिन शेष रह गये हैं, लेकिन इसबीच यूएई से बड़ी खबर सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि मैच फिक्सिंग के कारण दो क्रिकेटरों को सस्पेंड कर दिया गया है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के क्रिकेटरों आमिर हयात और अशफाक अहमद पर भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन के लिये आरोप तय किये हैं. इन दोनों को तुरंत प्रभाव से अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया है.

एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने अशफाक को पिछले साल अक्टूबर में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप क्वालीफायर के दौरान निलंबित कर दिया था, लेकिन अभी तक औपचारिक आरोप तय नहीं किये गये थे. इन दोनों ने रिश्वत लेकर लचर प्रदर्शन करने और मैच फिक्स करने की कोशिश की थी.

अड़तीस वर्षीय हयात मध्यम गति का गेंदबाज है जिसने नौ वनडे और चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जबकि 35 वर्षीय अशफाक ने 16 वनडे और 12 टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है. आईसीसी ने अपनी विज्ञप्ति में कहा, खिलाड़ियों के पास आरोपों का जवाब देने के लिये 13 सितंबर से 14 दिन का समय होगा. आईसीसी अभी इन आरोपों के संबंध में आगे कोई टिप्पणी नहीं करेगी.

आमिर और अशफाक पर आईसीसी भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के अनुच्छेद 2.1.3 के तहत पहला आरोप लगाया गया है. इसके अलावा उन पर अनुच्छेद 2.4.2 से लेकर अनुच्छेद 2.4.5 तक चार अन्य आरोप लगाये गये हैं.

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने लंबे इंतजार के बाद 6 सितंबर को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का कार्यक्रम जारी कर दिया और परंपरा के अनुसार मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स 19 सितंबर को अबुधाबी में पहले मैच में पिछले साल के उप विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स से भिड़ेगा.

भारत में कोविड-19 के मामलों के बढ़ने के कारण विश्व की सबसे बड़ी टी20 लीग का आयोजन इस साल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के तीन स्थानों दुबई, अबुधाबी और शारजाह में किया जा रहा है. कुल दस दिन दो-दो मैच खेले जाएंगे. इनमें पहला मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजकर 30 मिनट से जबकि दूसरा मैच शाम सात बजकर 30 मिनट से शुरू होगा.

दुबई कुल 24 मैचों की मेजबानी करेगा. अबुधाबी में 20 और शारजाह में 12 मैच खेले जाएंगे. आईपीएल 2020 के प्लेऑफ के स्थानों की घोषणा बाद में की जाएगी. फाइनल 10 नवंबर को होगा. यह टूर्नामेंट कुल 53 दिन तक चलेगा और इस तरह से यह आईपीएल के इतिहास में सबसे लंबा चलने वाला सत्र बन जाएगा.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें