1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl
  4. ipl 2020 big shock to delhi capitals sunrisers hyderabad bhuvneshwar kumar and amit mishra out of ipl due to injury avd

IPL 2020 : दिल्ली और हैदराबाद की टीम को झटका, ये दिग्गज खिलाड़ी आईपीएल से बाहर

By Agency
Updated Date
भुवनेश्वर कुमार और अमित मिश्रा आईपीएल से बाहर
भुवनेश्वर कुमार और अमित मिश्रा आईपीएल से बाहर
PTI PHOTO

दुबई : दिल्ली कैपिटल्स के अनुभवी लेग स्पिनर अमित मिश्रा और सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार चोट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मौजूदा सत्र से बाहर हो गये. भुवनेश्वर इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया दौरे से भी बाहर हो सकते हैं.

मिश्रा के दायें हाथ की अंगुली में फ्रैक्चर है. उन्हें शारजाह में कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के खिलाफ मैच के दौरान यह चोट लगी थी. तीन अक्टूबर को खेले गये इस मैच में 37 साल का यह खिलाड़ी नीतीश राणा का कैच लपकने की कोशिश में चोटिल हो गया था.

उन्होंने दर्द के बावजूद अपनी गेंदबाजी पूरी की और इस दौरान खतरनाक शुभमन गिल का विकेट भी लिया. सनराइजर्स हैदराबाद के भुवनेश्वर कुमार जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया. दो अक्टूबर को यहां चेन्नई सुपरकिंग्स की पारी का 19वां ओवर फेंकने के दौरान भुवनेश्वर को चोट लगी थी और सिर्फ एक गेंद फेंकने के बाद वह लड़खड़ाते हुए मैदान से बाहर चले गए थे.

मिश्रा के प्रबंधन कार्य को देखने वाली टीम के एक सूत्र ने बताया, मिश्रा अनामिका अंगुली में फ्रैक्चर के कारण आईपीएल टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. जाहिर है, यह बहुत ही निराशाजनक खबर है. वह दिल्ली कैपिटल्स की योजनाओं का अभिन्न अंग थे. दिल्ली कैपिटल्स ने भी बाद में विज्ञप्ति जारी कर बताया कि यह गेंदबाज भारत लौटकर एक विशेषज्ञ से परामर्श लेगा.

बयान के मुताबिक, इस दुर्भाग्यपूर्ण चोट के लिए मिश्रा अगले कुछ दिनों में विशेषज्ञ से परामर्श करेंगे. दिल्ली कैपिटल्स में हर कोई उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता है. जहां तक भुवनेश्वर का सवाल है तो उनकी चोट कितनी गंभीर है यह अभी तक पता नहीं चला है लेकिन इस 30 साल के गेंदबाज को पूरी तरफ से फिट होने में छह से आठ सप्ताह का समय लग सकता है.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, भुवनेश्वर कुमार जांघ की मांसपेशियों में चोट के कारण आईपीएल से बाहर हो गए हैं. यह संभवत: ग्रेड एक या दो की चोट है जिसका मतलब है कि वह कम से कम छह से आठ हफ्ते तक क्रिकेट से दूर रहेंगे. इसके कारण संभवत: उन्हें भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे से भी बाहर होना पड़ सकता है.

ये दोनों ही गेंदबाज अपनी फ्रेंचाइजी टीमों के अहम सदस्य रहे हैं. इस साल के आईपीएल में अब तक भुवनेश्वर कुमार का प्रदर्शन ठीक-ठाक रहा है. इस तेज गेंदबाज ने सात रन प्रति ओवर से कम की गति से रन दिए लेकिन चार मैचों में तीन ही विकेट चटका पाए. भुवनेश्वर की चोट सनराइजर्स के लिए बड़ा झटका हो सकती है क्योंकि टीम को अनुभवहीन गेंदबाजों के कारण डेथ ओवरों में अच्छे गेंदबाज की कमी खलेगी.

भुवनेश्वर हालांकि यूएई में ही रुक सकते हैं क्योंकि भारतीय टीम के फिजियो नितिन पटेल भी बीसीसीआई की मेडिकल टीम के साथ वहां मौजूद हैं. केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ी होने के कारण भुवनेश्वर का रिहैबिलिटेशन पूरी तरह से बीसीसीआई की जिम्मेदारी है. भुवनेश्वर पिछले एक साल से चोटों से जूझ रहे हैं और मांसपेशियों में खिंचाव के कारण अधिकांश समय टीम से बाहर रहे हैं.

उन्होंने आईपीएल के दौरान ही वापसी की थी. वह इस साल के शुरू में न्यूजीलैंड दौरे पर भी नहीं गए थे. भारत को साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चार टेस्ट मैचों की शृंखला खेलनी है. मिश्रा ने इस सत्र में तीन मैच खेले. उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 25 रन देकर दो, केकेआर के खिलाफ 14 रन देकर एक विकेट लिये थे जबकि चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ उन्हें सफलता नहीं मिली थी.

उन्होंने हालांकि इस मैच में चार ओवर में सिर्फ 23 रन खर्च किये थे. मिश्रा आईपीएल में सबसे अधिक विकेट लेने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 160 विकेट लिये है जो लसिथ मलिंगा के रिकार्ड 170 विकेट से 10 कम हैं. दिल्ली के पास संदीप लामिछाने के रूप में लेग स्पिनर है लेकिन संभावना है कि अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन स्पिन विभाग की मुख्य जिम्मेदारी संभालेंगे.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें