1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl
  4. great cricketer brian lara advises kl rahul to focus on batting

केएल राहुल को ब्रायन लारा की सलाह, कहा- विकेटकीपिंग छोड़ें और अपनी...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केएल राहुल
केएल राहुल
Photo: PTI

वेस्टइंडीज क्रिकेट के पूर्व क्रिकेटर और महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को लगता है कि केएल राहुल को भारतीय टीम के लिए पूर्णकालिक विकेटकीपिंग करने की बजाय अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करना चाहिए. ब्रायन लारा का मानना है कि बीते 1 साल में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत काफी परिपक्व हो गए हैं और वही बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज भारतीय क्रिकेट टीम की पहली प्राथमिकता होने चाहिए.

ऋषभ या केएल राहुल कौन करेगा विकेटकीपिंग

दरअसल, करियर के शुरुआत से ही ऋषभ पंत विकेटकीपिंग स्कील को लेकर आलोचना का सामना करते रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में लगाई गई टेस्ट सेंचुरी के अलावा बीते कुछ समय में ऋषभ पंत अपनी बल्लेबाजी से भी वो प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे जिसकी उनसे अपेक्षा की जाती है. यही वजह है कि इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी 20 मुकाबलों में केएल राहुल विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभाते नजर आये. इस दौरान केएल राहुल को बतौर बल्लेबाज भी बैटिंग ऑर्डर में नई भूमिका दी गई.

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए राहुल की शानदार पारी

आइपीएल के 13वें सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी कर रहे केएल राहुल ने पांच मैचों में एक शतक और 2 अर्धशतक की मदद से 302 रन बनाए हैं, वहीं दिल्ली कैपिटल्स के लिए बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज खेल रहे ऋषभ पंत ने 171 रन बनाए हैं. ब्रायन लारा ने दोहराया कि भारतीय टीम को केएल राहुल को विकेटकीपिंग की अतिरिक्त जिम्मेदारी देने की बजाय उन्हें उनकी बल्लेबाजी पर फोकस करने देना चाहिए.

'बीते एक साल में परिपक्व हो गए हैं ऋषभ पंत'

बकौल लारा, धोनी के उत्तराधिकारी के रूप में देखे जा रहे ऋषभ पंत जरूर करियर के शुरुआती दिनों में वैसा प्रदर्शन नहीं कर पाये लेकिन बीते 1साल में उनमें काफी समझ विकसित हुई है और वे दिल्ली कैपिटल्स के लिए लगातार जिम्मेदारी भरी पारियां खेल रहे हैं. ब्रायन लारा का मानना है कि कप्तान श्रेयस अय्यर ने पंत को जो भी जिम्मेदारी सौंपी है ऋषभ पंत उसे अच्छे तरीके से निभा रहे हैं.

'संजू सैमसन को अपनी तकनीक पर काम करना होगा'

यूएई में खेले जा रहे इंडियन प्रीमियर लीग में एक और युवा खिलाड़ी पर सबकी नजर है. राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेल रहे संजू सैमसन ने जिस तरीके का प्रदर्शन किया, लोग उन्हें पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का उत्तराधिकारी बताने लगे हैं. हालांकि, ब्रायन लारा इससे इत्तेफाक नहीं रखते. लारा को लगता है कि संजू सैमसन को फिलहाल अपनी तकनीक में थोड़ा और काम करने की जरुरत है. लारा मानते हैं कि संजू सैमसन ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है.

धोनी के संन्यास के बाद उत्तराधिकारी की चर्चा तेज

गौरतलब है कि पूर्व कप्तान और महान विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. उनके संन्यास के बाद से ही उत्तराधिकारी की चर्चा तेज हो गई है. तीन युवा विकेटकीपर इसके दावेदार हैं. इनमें से ऋषभ पंत भारतीय टीम का हिस्सा हैं लेकिन अपेक्षा के मुताबिक प्रदर्शन कर पाने में नाकाम रहे हैं. वहीं संजू सैमसन और मुंबई इंडियंस की तरफ से खेल रहे ईशान किशन भी मजबूत दावेदार बनकर उभरे हैं.

Posted By- Suraj Kumar Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें