1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl
  4. final of ipl 2020 and bihar elections 2020 to be held on same day decision on 10 november 2020 aml

एक ही दिन होगा आईपीएल और बिहार चुनाव का फाइनल, फैसला 10 नवंबर को

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IPL 2020
IPL 2020
File Photo

नयी दिल्ली : चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020) के तिथियों की घोषणा कर दी है. बिहार में तीन चरणों में चुनाव होने हैं. वहीं 10 नवंबर को फैसला हो जायेगा कि बिहार में इस बार किसकी सरकार बनेगी. इसके साथ ही क्रिक्रेट प्रेमियों को 10 नवंबर को आईपीएल (IPL 2020) के फाइनल मुकाबले का आनंद लेने का भी मौका मिलेगा. 10 नवंबर को ही आईपीएल 2020 का खिताब कौन जीतेगा, इसका भी फैसला हो जायेगा.

बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के कारण इस साल आईपीएल का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में कराया जा रहा है. 19 सितंबर से ही आईपीएल के मैच शुरू हो गये हैं. बीसीसीआई ने शेड्यूल जारी होने से पहले ही कह दिया था कि फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को खेला जायेगा. हालांकि अभी सेमीफाइनल और फाइनल का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है.

एक नजर बिहार के चुनाव कार्यक्रम पर

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तारीखों का ऐलान किया और बताया कि बिहार में 28 अक्टूबर को पहले चरण का मतदान होगा, जिसमें 71 सीटों पर वोटिंग होगी. दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को होगा. इसमें 94 सीटों के लिए वोटिंग होगी. तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा. इसमें 78 सीटों के लिए वोट डाले जायेंगे. चुनाव के परिणामों की घोषणा 10 नवंबर को की जायेगी.

कोरोना काल में कैसे बदला चुनाव का तरीका

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा, ‘बिहार विधानसभा चुनाव कोविड-19 महामारी के मौजूदा हालात में दुनियाभर में होने वाले सबसे बड़े चुनावों में से एक होगा.' बिहार चुनाव के लिए सात लाख हैंड सैनिटाइजर, 46 लाख मास्क, 6 लाख पीपीई किट, 6.7 लाख फेस शील्ड और 23 लाख जोड़ी दस्तानों की व्यवस्था कर ली गई है. जहां भी जरूरत होगी और आग्रह किया जायेगा, वहां डाक मतदान की सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी. चुनाव प्रचार के दौरान जनसभाओं में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा. कोविड-19 रोगी आखिरी एक घंटे में मतदान कर सकते हैं. संक्रमित लोगों के लिए विशेष प्रोटोकॉल तैयार किये गये हैं.

कोरोना काल में कैसे बदला आईपीएल

कोरोनावायरस महामारी के कारण हर साल मइ में शुरू होने वाला आईपीएल इस साल सितंबर में शुरू हुआ. कोरोना के कारण आईपीएल का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में कराया जा रहा है. मैच और अभ्यास के लिए बायो बब्बल बनाया गया है. सभी टीम के खिलाड़ियों और स्टाफ को हर पांचवें दिन कोरोना की जांच करानी आवश्यक कर दी गयी है. पहली बार ऐसा हो रहा है कि सभी मैच खाली स्टेडियमों में कराये जा रहे हैं. यहां तक कि कंमेंटेटर्स भी लाइव कमेंट्री अपने घर से ही कर रहे हैं.

आईपीएल का शिड्यूल

बीसीसीआई की ओर से आईपीएल 2020 का शेड्यूल 8 सितंबर को जारी किया गया था. इस शेड्यूल के अनुसार पहला 19 सितंबर को पिछले सीजन के विनर और रनर टीमों मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया. 8 टीमों के बीच 56 लीग मैच नवंबर की 3 तारीख तक खेले जायेंगे. इसके बाद नॉक आउट, सेमीफाइनल और फाइनल मैच का शिड्यूल जारी किया जायेगा. यूएई के तीन शहरों में मैच कराये जा रहे हैं. जारी शिड्यूल के अनुसार 24 मैच दुबई में, 20 मैच अबु धाबी में और 12 मैच शारजाह में खेले जाने हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें