1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl 2020 kings xi punjab defeated royal challengers bangalore by 8 runs stormy batting by chris gayle kl rahul and mayank agarwal chahal craved for victory in last over panjab ki tuphani jeet avd

IPL 2020, RCB vs KXIP : क्रिस गेल के आते ही जीत की पटरी पर लौटा पंजाब, ऐसा था आखिरी ओवर का रोमांच

By Agency
Updated Date
पंजाब ने आरसीबी को 8 विकेट से हराया
पंजाब ने आरसीबी को 8 विकेट से हराया
PTI PHOTO

Kings xi punjab beat Royal Challengers Bangalore : किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में गुरुवार को 31वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को आठ विकेट से हराया. पंजाब के लिए लोकेश राहुल ने नाबाद 61 और क्रिस गेल ने 53 रन बनाये. टूर्नामेंट में पंजाब की यह टीम की दूसरी जीत है. पंजाब की टीम में क्रिस गेल को पहली बार प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया. यूनिवर्स बॉस ने मैदान पर उतरते ही अपनी टीम को जीत की पटरी पर वापस ला दिया. गेल ने शारजाह के मैदान पर चौकों और छक्कों की बरसात कर दी. उन्होंने 45 गेंदों में 1 चौके और 5 छक्कों की मदद से 53 रन बनाये.

गेल के अलावा कप्तान केएल राहुल ने 49 गेंदों में 1 चौके और 5 छक्कों की मदद से 61 रन बनाये. मयंक अग्रवाल ने भी विस्फोटक पारी खेली. मयंक ने 25 गेंदों में 4 चौके और 3 छक्कों की मदद से 45 रन बनाये. पंजाब की ओर से कुल 13 छक्के लगे. आरसीबी के लक्ष्य को पंजाब की टीम ने 2 विकेट खोकर 20 ओवर में 177 रन बनाकर पूरा किया. आखिरी गेंद पर पूरन छक्का जमाकर पंजाब को बड़ी जीत दिलायी. आखिरी गेंद पर पंजाब को जीत के लिए 1 रन चाहिए थे.

चहल ने पंजाब को जीत के लिए तरसाया

आखिरी ओवर में आरसीबी के लिए यजुवेंद्र चहले ने गेंदबाजी की. जिसमें पंजाब की टीम को जीत के लिए 6 गेंदों में केवल 2 रन चाहिए थे. लेकिन चहल ने अपनी शानदार गेंदबाजी से गेल और राहुल जैसे बल्लेबाजों को रन के लिए तरसा दिया. गेल के आउट होने के बाद, एक समय ऐसा लगा जैसे एक बार फिर से पंजाब और आरसीबी के बीच सुपर ओवर देखने को मिलेगा. लेकिन गेल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आये पूरन ने आखिरी गेंद पर विजयी छक्का लगाया और रोमांच का शानदार अंत किया.

मॉरिस की ताबड़तोड पारी से बेंगलुरु ने छह विकेट पर 171 रन बनाये

कप्तान विराट कोहली की 48 रन की पारी के बाद क्रिस मॉरिस की आखिरी ओवरों में ताबड़तोड़ 25 रन की नाबाद पारी के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 171 रन बनाये. कोहली ने 39 गेंद की पारी में तीन चौके लगाये लेकिन हरफनमौला मॉरिस ने आठ गेंद में तीन छक्के और एक चौका जड़ित नाबाद 25 रन बनाये.

इसुरु उदाना (पांच गेंद में 10 रन) ने भी आखिरी ओवर में छक्का लगाया जिससे टीम ने चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. बेंगलुरु ने मोहम्मद शमी के आखिरी ओवर में 24 रन जुटाये जिसमें तीन छक्के लगे. पंजाब की टीम ने इस मैच लिए तीन बदलाव किये थे जिसमें मौजूदा सत्र में पहली बार वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल को मैदान में उतरने का मौका मिला.

टीम में स्पिनर मुरूगन अश्विन और दीपक हुड्डा को भी जगह दी गयी. टॉस गंवाने के बाद पंजाब के ग्लेन मैक्सवेल ने गेंदबाजी का आगाज किया जिनकी छठी गेंद पर आरोन फिंच ने छक्का लगाया. उन्होंने दूसरे ओवर में भी मोहम्मद शमी की गेंद पर चौका लगाया. देवदत्त पडीक्कल ने भी इसके बाद अर्शदीप सिंह पर चौका और मोहम्मद शमी पर छक्का लगाकर हाथ खोला. वह हालांकि पांचवें ओवर में अर्शदीप की पहली गेंद पर निकोलस पूरन को कैच थमा बैठे.

उन्होंने 12 गेंद में 18 रन बनाये. इसके बाद बल्लेबाजी के लिये आये कप्तान विराट कोहली ने इस ओवर में दो शानदार चौके लगाये. पावर प्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 57 रन था. मुजीब उर रहमान की जगह टीम में शामिल हुए एम अश्विन ने अपने पहले ही ओवर फिंच को बोल्ड किया.

उन्होंने 18 गेंद में 20 रन बनाये. इसके बाद एबी डिविलियर्स की जगह वाशिंगटन सुंदर बल्लेबाजी के लिये आये लेकिन पंजाब के स्पिनरों ने उन्हें और कोहली को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया. बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में सुंदर अश्विन की गेंद पर क्रिस जोर्डन को कैच थमा बैठे. उन्होंने 14 गेंद में 13 रन बनाये. सुंदर के आउट होने के बाद कोहली का साथ देने मैदान पर शिवम दुबे आये.

पंजाब के स्पिनरों ने हालांकि छठे ओवर से 13वें ओवर तक सिर्फ 48 रन दिये. दुबे ने रवि विश्नोई पर लगातार दो छक्के लगाकर रन दबाव को कम किया. पारी के इस 15वें ओवर में 19 रन बने. दुबे हालांकि 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में जोर्डन की गेंद पर विकेटकीपर लोकेश राहुल को कैच थमा बैठे. उन्होंने 19 गेंद में 23 रन बनाने के साथ चौथे विकेट के लिए कोहली के साथ 41 रन की साझेदारी की.

पारी के 18वें ओवर में गेंदबाजी के लिए शमी ने डिविलियर्स और कोहली का विकेट लेकर बेंगलोर को बड़ा झटका दिया. डिविलियर्स दो रन बनाकर हुड्डा को कैच थमा बैठे जबकि कोहली दो रन से अर्धशतक से चूक गये. उनकी 39 गेद की पारी का अंत राहुल ने शानदार कैच लपक कर किया.

बेंगलुरु की टीम रन गति को तेज करने के लिए संघर्ष कर रही थी लेकिन मौरिस और उदाना ने आखिरी दो ओवरों में 34 रन जोड़कर टीम को 171 रन के स्कोर तक ले गये. पंजाब के लिए अश्विन ने चार ओवर में सिर्फ 23 रन देकर दो सफलता हासिल की. शमी को भी दो सफलता मिली लेकिन उनके चार ओवर में 45 रन बने. जोर्डन और अर्शदीप को एक-एक सफलता मिली.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें