1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl 2020 ab de villiers stormy half century royal challengers bangalore beat rajasthan royal by 7 wickets rcb ne rr ko haraya avd

IPL 2020 : राजस्थान पर कहर बनकर टूटे डिविलियर्स, इस तरह 'बाजीगर' बना आरसीबी

By Agency
Updated Date
राजस्थान पर कहर बनकर टूटे डिविलियर्स
राजस्थान पर कहर बनकर टूटे डिविलियर्स
PTI PHOTO

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने एबी डिविलियर्स की 22 गेंद में नाबाद 55 रन की आक्रामक अर्धशतकीय पारी से शनिवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग मैच में राजस्थान रॉयल्स पर सात विकेट से जीत दर्ज की. डिविलियर्स ने इस पारी के दौरान छह गगनचुंबी छक्के और एक चौका जमाया. उन्होंने अंत में गुरकीरत सिंह मान (नाबाद 19) के साथ चौथे विकेट के लिये 77 रन की नाबाद साझेदारी निभायी.

राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद अच्छी शुरुआत की और फिर कप्तान स्टीव स्मिथ (57 रन) के अर्धशतक की बदौलत छह विकेट पर 177 रन बनाये. इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने (आरसीबी) कप्तान विराट कोहली (43 रन) और देवदत्त पडिक्कल (35 रन) की दूसरे विकेट के लिये 79 रन की भागीदारी के बाद डिविलियर्स के तूफानी अर्धशतक से 19.4 ओवर में तीन विकेट पर 179 रन बनाकर जीत हासिल की.

डिविलयर्स ने 19वें ओवर में जयदेव उनादकट की गेंदों की धुनाई करते हुए छक्कों की हैट्रिक लगायी जिससे इसमें 25 रन बने जबकि आरसीबी को अंतिम दो ओवरों में जीत के लिये 35 रन चाहिए थे. अब अंतिम ओवर में केवल 10 रन की जरूरत थी जिसमें दो, एक, दो और एक गगनचुंबी से टीम ने छठी जीत हासिल की. आरसीबी के अब नौ मैचों में छह जीत से 12 अंक हो गये हैं और वह मुंबई इंडियंस (12 अंक) और दिल्ली कैपिटल्स (12 अंक) के बाद तीसरे स्थान पर है.

राजस्थान रॉयल्स की यह नौ मैचों में छठी हार थी और वह छह अंक से सातवें स्थान पर है. आरसीबी के लिये पहला विकेट आरोन फिंच (14 रन) के रूप में गिरा जिन्हें श्रेयस गोपाल ने आउट किया. इसके बाद देवदत्त पडिक्कल (35 रन) और कोहली ने बिना विकेट गंवाये 12 ओवर तक अच्छी साझेदारी निभायी. कोहली के 13वें ओवर में तेवतिया पर लगे छक्के से आरसीबी ने 76 गेंद में 100 रन पूरे किये. पर इसी ओवर में कोहली और पडिक्कल के बीच दूसरे विकेट के लिये 9.3 ओवर में 79 रन की भागीदारी का अंत हुआ.

तेवतिया की गेंद पर पडिक्कल (37 गेंद में दो चौके) बेन स्टोक्स को कैच देकर आउट हो गये. अगले ही ओवर में तेवतिया ने शानदार क्षेत्ररक्षण का नमूना पेश करते हुए कार्तिक त्यागी की गेंद पर कोहली का कैच लपककर आरसीबी को करारा झटका दिया. अब दारोमदार दक्षिण अफ्रीकी स्टार डिविलियर्स और गुरकीरत पर था. टीम को अंतिम पांच ओवर में 64 रन चाहिए थे. डिविलियर्स ने अपनी दमदार पारी के दम पर दो गेंद रहते टीम को जीत तक पहुंचाया. इससे पहले स्मिथ इस मैच में नयी योजना के साथ उतरे लेकिन यह भी डिविलियर्स जैसे धाकड़ क्रिकेटर के आगे कारगर नहीं हो सकी.

उन्होंने पारी के आगाज के लिये नयी जोड़ी को भेजा जिन्होंने टीम को अच्छी शुरुआत करायी. स्मिथ (36 गेंद, छह चौके और एक छक्का) खुद भी बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरे और पहले जोस बटलर के साथ चौथे विकेट के लिये 58 रन और फिर तेवतिया (नाबाद 19) पांचवें विकेट के लिये 46 रन जोड़े. आरसीबी के लिये क्रिस मौरिस ने शानदार गेंदबाजी की और चार ओवर में 26 रन देकर चार विकेट हासिल किये जबकि युजवेंद्र चहल को एक ही ओवर में दो विकेट मिले.

राजस्थान ने पारी का आगाज करने के लिये रोबिन उथप्पा (22 गेंद में 41 रन, सात चौके और एक छक्का) और बेन स्टोक्स की नयी जोड़ी को उतारा। टीम ने अच्छी शुरुआत की और पारी के 50 रन पूरा होने के बाद अपना पहला विकेट खोया. उथप्पा अच्छी लय में थे, उन्होंने तीसरे ओवर में वाशिंगटन सुंदर पर चार चौके से 16 रन जुटाये. उन्होंने इस दौरान आईपीएल में अपने 4500 रन भी पूरे किये. उन्होंने चौथे ओवर की अंतिम गेंद पर इसुरू उडाना पर पारी का पहला छक्का लगाया जिससे इस ओवर से टीम के स्कोर में 17 रन जुड़े.

राजस्थान रॉयल्स को पहला झटका 5.4 ओवर में बेन स्टोक्स (15 रन) के रूप में लगा, तब स्कोर 50 रन था. मौरिस ने पहले विकेट की साझेदारी तोड़कर आरसीबी को पहली सफलता दिलायी. इससे पॉवरप्ले में उसने एक विकेट पर 52 रन बना लिये। पारी का दूसरा छक्का संजू सैमसन (09) ने लगाया, हालांकि वह ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके.

चहल का पहला ही ओवर आरसीबी के लिये शानदार रहा जिसमें इस गेंदबाज ने उथप्पा और सैमसन के लगातार गेंदों पर विकेट झटके जिससे अब राजस्थान रॉयल्स का स्कोर आठ ओवर में तीन विकेट पर 69 रन हो गया. अब कप्तान स्मिथ और बटलर क्रीज पर थे. दस ओवर तक टीम तीन विकेट पर 80 रन बना चुकी थी और उसने 13वें ओवर में रनों का शतक पूरा किया. दोनों खिलाड़ी अच्छी लय में थे, दोनों चौथे विकेट के लिये 46 गेंद में 58 रन की भागीदारी निभा चुके थे लेकिन मौरिस ने इस साझेदारी का अंत बटलर को पवेलियन पहुंचाकर किया. स्मिथ ने 30 गेंद में पांच चौके और एक छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें