1. home Hindi News
  2. sports
  3. international wrestler satender singh slaps referee after losing in cwg trial lifetime ban imposed by wfi aml

CWG ट्रायल में हारने के बाद इंटरनेशनल रेसलर सतेंदर सिंह ने रेफरी को जड़ा थप्पड़, लगा आजीवन प्रतिबंध

सेना के पहलवान सतेंदर मलिक ने राष्ट्रमंडल खेलों के लिए हो रहे ट्रायल में हारने के बाद रेफरी को थप्पड़ मार दिया. इसके बाद महासंघ ने उन पर आजीवन बैन लगा दिया. वायु सेना के पहलवान सतेंदर को मोहित के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रेफरी से झगड़ते पहलवान सतेंदर मलिक.
रेफरी से झगड़ते पहलवान सतेंदर मलिक.
Twitter

सेना के पहलवान सतेंदर मलिक ने मंगलवार को राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रायल के दौरान हारने के बाद मैच रेफरी के साथ मारपीट की. इसके बाद भारतीय कुश्ती महासंघ ने उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया है. 125 किलोग्राम फाइनल ट्रायल में हार के बाद सतेंदर ने रेफरी जगबीर सिंह पर हमला कर दिया. वायु सेना के पहलवान सतेंदर मलिक एक निर्णायक मुकाबले में केवल 18 सेकंड में हार गये.

एक फैसले से पलट गया रिजल्ट

जब मुकाबले का 18 सेकेंड बचा था तब दूसरे पहलवान मोहित ने सतेंदर मलिक को 'टेक-डाउन' कर दिया और मैच से बाहर धकेल दिया. हालांकि रेफरी वीरेंद्र मलिक ने मोहित को 'टेकडाउन' के लिए दो अंक नहीं दिये और पुशआउट के केवल एक अंक दिया. मोहित ने फैसले को चैलेंज किया और बाउट के जूरी सत्यदेव मलिक ने खुद को फैसले से बाहर कर लिया, क्योंकि वे सतेंदर के गांव के थे.

सीनियर रेफरी जगबीर सिंह पर किया गया हमला

सीनियर रेफरी जगबीर सिंह से आग्रह किया गया कि वे चुनौती पर गौर करें और फैसला दें. टीवी रीप्ले की मदद से जगबीर सिंह ने मोहित को टेक-डाउन के दो अंक दिये और दोनों पहलवानों के अंक 3-3 बराबर हो गये. अंत तक स्कोर में कोई बदलाव नहीं हुआ और अंत के अंक अर्जित करने वाले मोहित को विजेता घोषित कर दिया गया. इसके बाद सतेंदर अपना आपा खो बैठे.

सतेंदर मलिक ने रेफरी पर किया हमला

गुस्से में सतेंदर मलिक मैट ए तक चले गये, जहां रवि दहिया और अमन 57 किग्रा फाइनल में भिड़ रहे थे. सतेंदर सीधे जगबीर सिंह के पास गये और उनके साथ मारपीट शुरू कर दी. उसने पहले जगबीर को गाली दी और फिर थप्पड़ जड़ दिया. अचानक हुए इस हमले से रेफरी जगबीर सिंह अपना संतुलन खो बैठे और जमीन पर गिर पड़े. इस घटना के बाद आईजी स्टेडियम में हंगामा खड़ा हो गया.

डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष ने लगाया आजीवन प्रतिबंध

इस तरह का नजारा देखकर सैकड़ों प्रशंसक, अधिकारी और प्रतिभागी हैरान रह गये. भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अधिकारियों ने सतेंदर को किसी प्रकार हॉल से बाहर भेजा और मुकाबला फिर से शुरू किया गया. मंच पर बैठे डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की नजरों के ठीक सामने सब कुछ हो रहा था. डब्ल्यूएफआई के सहायक सचिव विनोद तोमर ने कहा कि हमने सतेंद्र मलिक पर आजीवन प्रतिबंध लगाया है. यह फैसला डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष ने लिया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें