1. home Hindi News
  2. sports
  3. indian premier league 2020 viewers broke all records till date viewership increased by 28 percent ipl 2020 ka latest update avd

आईपीएल 2020 ने तोड़ डाले अबतक के सारे रिकॉर्ड, दर्शकों ने बनाया नया कीर्तिमान

By Agency
Updated Date
twitter

Indian Premier League 2020 : इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सत्र का संपन्न हो चुका है. एक बार फिर मुंबई इंडियंस ने बाजी मार ली और आईपीएल ट्रॉफी पर पांचवीं बार कब्जा जमाया. आईपीएल 2020 में कई सारे रिकॉर्ड बनें, तो कई रिकार्ड टूट गये. आईपीएल की सबसे सफल टीम और तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स पहली बार आईपीएल इतिहास में प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही, तो दिल्ली कैपिटल्स की टीम लड़खड़ाते-लड़खड़ाते पहली बार फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच डाला. हालांकि मुंबई ने उसके ट्रॉफी जीतने के सपने को तोड़ दिया.

आईपीएल 2020 में हम बल्लेबाजों और गेंदबाजों के रिकॉर्ड की चर्चा तो कर रहे हैं, लेकिन इस बीच दर्शकों ने भी अनोखा रिकॉर्ड बना डाला है. दर्शकों ने पिछले सीजन के रिकार्ड को भी तोड़ दिया है. आईपीएल 2020 में दर्शक संख्या में पिछले सत्र की तुलना में रिकार्डतोड़ 28 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई.

कोरोना वायरस महामारी के कारण टूर्नामेंट यूएई में खेला गया था. आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा , आईपीएल हमेशा से विश्व स्तरीय खेल आयोजन रहा है. उन्होंने टाइटल प्रायोजक ड्रीम इलेवन को धन्यवाद देते हुए कहा , ड्रीम 11 के टाइटल प्रायोजक के रूप में आने से फैंटेसी खेल के जरिये दर्शक बड़ी संख्या में इससे जुड़ गए.

कोरोना वायरस महामारी के बीच दर्शकों के बिना खेले गए टूर्नामेंट में चार बड़ी ‘वर्चुअल फैन वॉल' बनाई गई थी जिसमें चीयरलीडर्स के पहले से रिकार्ड किये गए वीडियो शामिल थे.

आईपीएल टीमों मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स ने दर्शकों से जुड़ने के लिये ‘एमआई लाइव', ‘पलटन प्ले' और ‘सुपर रॉयल' जैसे डिजिटल अभियान शुरू किये.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें