1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl 2021 aristocrats of jharkhand are ready to send coronas stress across the boundary waiting for ms dhoni finishing and ishan kishan sixes srn

IPL 2021 : कोरोना के स्ट्रेस को बाउंड्री के पार भेजने के लिए तैयार हैं झारखंड के ये धुरंधर, माही की फिनिशिंग व इशान के छक्कों का है इंतजार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गेंद को बाउंड्री के पार भेजने के लिए तैयार हैं झारखंड के ये धुरंधर
गेंद को बाउंड्री के पार भेजने के लिए तैयार हैं झारखंड के ये धुरंधर
PTI

Jharkhand News, Jharkhand Players In IPL 2021 रांची : आज से आइपीएल-14 (इंडियन प्रीमियर लीग) उत्सव का आगाज होगा. कोरोना महामारी के बीच शुरू हो रहे क्रिकेट की दुनिया के सबसे रंगारंग टूर्नामेंट में बल्लों का तूफान उठेगा. गेंदें हवा में उड़ेंगी. यही रोमांच कोरोना स्ट्रेस को दूर करेगा. कोरोना के कारण ही वर्ष 2020 में इस लोकप्रिय क्रिकेट लीग का आयोजन भारत के बाहर यूएइ में हुआ़ कोरोना की वजह से क्रिकेट स्टेडियम में दर्शक तो नहीं थे, लेकिन रोमांच रत्ती भर भी कम नहीं था.

क्रिकेट प्रेमियों ने घरों में ही बैठक कर टीवी पर इस लीग का लुत्फ उठाया. कुछ दिनों के लिए कोरोना का कहर कम हुआ, तो उम्मीद जगी कि इस बार दर्शकों मौजूदगी में आइपीएल का रोमांच शुरू होगा, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने क्रिकेट प्रेमियों की इस उम्मीद पर पानी फेर दिया.

नतीजतन, नौ अप्रैल से शुरू होनेवाला आइपीएल-14 भी दर्शकों की अनुपस्थिति में ही खेला जायेगा. हालांकि, आइपीएल के दीवानों का जोश अब भी कम नहीं हुआ है. सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 52 दिनों तक चलनेवाले इसी महासंग्राम के रोमांच पर पढिए सुनील कुमार और दिवाकर सिंह की रिपोर्ट.

कौन किस टीम के तरफ से बिखेरेंगे जलवा

महेंद्र सिंह धौनी             चेन्नई सुपरकिंग्स

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी इस बार फिर से चेन्नई सुपरकिंग्स की कमान संभालेंगे. भले ही माही ने अंतराष्ट्रीय करियर से संन्यास ले लिया हो लेकिन नेट अभ्यास में वो जिस तरह से गेंद पर प्रहार कर रहे हैं उसे देखकर तो यही लगता है कि उनमें अब भी बहुत दम है. माही पिछले साल के खराब प्रदर्शन को भूल कर फिर से अपनी टीम को चौथी चैंपियन बार खिताब दिलाने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं

इशान किशन                         मुंबई इंडियंस

इशान किशन की धमक तो इस साल इंग्लैंड दौरे पर सबने देखी थी. और उनकी नगाहें अपनी बल्ले की धार को बरकरार रख कर फिर से मुंबई को चैंपियन बनाने पर होगी. पिछले सीजन में इशान ने मुंबई की तरफ से मात्र 14 मैचों में सर्वाधिक 529 रन बनाये जिसमें 30 छक्के शामिल थे. वो सबसे ज्यादा छक्के लगाने की लिस्ट में भी पहले स्थान पर थे. बता दें कि मूल रूप से ईशान बिहार के पटना के रहने वाले हैं लेकिन बतौर क्रिकेट उन्हें पहचान झारखंड के लिए खेलते हुए मिली.

अनुकूल रॉय                            मुंबई इंडियंस

झारखंड के अनुकूल रॉय भी मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा हैं. मुंबई ने निलामी में उन्हें रिटेन किया गया था. आपको बता दें कि अनुकूल रॉय अंडर 19 में भारत की तरफ से खेल चुके थे. जहां वो भारत की तरफ से सबसे अधिक विकेट चटकाए थे. अनुकूल की पहचान एक स्लो लेफ्ट आर्म स्पिनर के साथ साथ हार्ड हिटर की भी है.

उत्कर्ष सिंह                     पंजाब किंग्स

उत्कर्ष सिंह को साल 2017-18 के सीजन में झारखंड के रणजी टीम में शामिल होने का मौका मिला था. उत्कर्ष सिंह झारखंड के सलामी बल्लेबाज के साथ साथ और्थोडॉक्स स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं. उत्कर्ष को पंजाब किंग्स ने निलामी में उनके बेस प्राइस 20 लाख रूपये में शामिल किया है. घरेलू क्रिकेट में उत्कर्ष सिंह झारखंड के लिए 18 फर्स्ट क्लास मैचों में 737 रन बना चुके हैं. जबकि 114 रनों की पारी सर्वश्रेष्ठ है. जबकि 25 विकेट भी उनके नाम दर्ज हैं। वहीं वनडे टूर्नामेंट के 14 मैचों में उनके नाम 230 रन और 16 विकेट हैं, इसमें एक शतक भी लगा चुके हैं.

विराट सिंह                         सनराइजर्स हैदराबाद

विराट सिंह झारखंड के जमशेदपुर के रहने वाले हैं, जिन्होंने 2013-14 के दौरान झारखंड के लिए अपनी पारी की शुरूआत की था. विराट सिंह बाएं हाथ के आक्रमक बल्लेबाज हैं जो आमूमन मध्यक्रम में खेलते हैं. आईपीएल 2020 में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 1.9 करोड़ में खरीदा था. विराट ने 45 लिस्ट ए मैचों में 36.8 की औसत से 1437 रन बनाए हैं. वहीं टी- 20 मैचों में उनका रिकॉर्ड तो और भी शानदार है. जिसमें उन्होंने 61 मैचों में 1802 रन बनाए हैं. जिसमें उन्का स्ट्राइक रेट 127.5 का है.

सौरभ तिवारी                            मुंबई इंडियंस

सौरभ तिवारी झारखंड के जमशेदपुर के रहने वाले हैं जो अपनी मध्यक्रम में बेखौफ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. सौरभ 2010 से ही मुंबई के रेगुलर सदस्य हैं. 2010 के सीजन में मुंबई की तरफ से उन्होंने 16 मैचों में 135 से ज्यादा की औसत से 419 रन बनाए थे. आईपीएल में वो अब तक 88 मैचों में 1379 रन बना चुके हैं.

शाहबाज नदीम                            सनराइजर्स हैदराबाद

झारखंड के शाहबाज नदीम झारखंड के प्रमुख स्पिन गेंदबाज हैं, जिन्होंने टीम इंडिया की तरफ से 2 टेस्ट मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 8 विकेट अपने नाम किये हैं. बायें हाथ के इस स्पिनर को पिछले सत्र में सिर्फ सात मैचों में खेलने का मौका मिला, जिसमें नदीम ने 8.09 की इकोनॉमी से पांच विकेट लिये. उनकी पहचान सिर्फ एक गेंदबाज के रूप में नहीं है वो लोअर ऑर्डर में उपयोगी बल्लेबाज भी हैं. जिसके नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एक शतक भी है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें