33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पीटरसन की आत्मकथा में राहुल द्रविड़ को सलाम

लंदन: इंग्लैंड के बल्लेबाज केविन पीटरसन का अपने करियर के दौरान अपने टीम के कोचों के साथ कभी बहुत अच्छे संबंध नहीं रहे और ऐसे में उनकी ‘असली गुरु’ पाने की कवायद भारत में जाकर खत्म हुई जहां उनके शब्दों में पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड ने उनकी तकनीक पर गहरा प्रभाव छोडा. इस सप्ताह […]

लंदन: इंग्लैंड के बल्लेबाज केविन पीटरसन का अपने करियर के दौरान अपने टीम के कोचों के साथ कभी बहुत अच्छे संबंध नहीं रहे और ऐसे में उनकी ‘असली गुरु’ पाने की कवायद भारत में जाकर खत्म हुई जहां उनके शब्दों में पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड ने उनकी तकनीक पर गहरा प्रभाव छोडा.

इस सप्ताह जारी की गयी अपनी आत्मकथा ‘केपी’ में पीटरसन ने भारत के इस बल्लेबाज के साथ ईमेल का लगातार जिक्र किया है जिनमें द्रविड ने स्पिनरों को खेलने के बारे में बात की और इससे उनके खेल में काफी अंतर पैदा हुआ.पीटरसन ने अपनी किताब में लिखा है, ‘‘राहुल अपने दिनों में महान और बेजोड भारतीय बल्लेबाज थे. वह स्पिन गेंदबाजों को खेलने के मामले में जीनियस थे. हमारी बातचीत और ईमेल एक असली गुरु से निजी मास्टरक्लास थी. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘राहुल ने मेरी क्रिकेट में सुधार किया और मेरी अपने खेल के बारे में सोच को विकसित करने में मदद की.

उनकी उदारता हमेशा मेरे साथ बनी रहेगी. ’’ पीटरसन ने एक ईमेल का जिक्र किया है जिसमें द्रविड ने उन्हें ‘चैंपियन’ करार दिया है और उन्हें गुर सिखाये हैं. द्रविड ने इसमें लिखा है, ‘‘ केपी आप वास्तव में बहुत अच्छे खिलाडी हो. आपको गेंद को अच्छी तरह से देखने और खुद पर विश्वास करने की जरुरत है. किसी को भी यह कहने का मौका नहीं दो कि आप स्पिन नहीं खेल सकते. मैंने आपको देखा है और आप स्पिन खेल सकते हो.
पीटरसन ने लिखा है कि वह अक्सर इस ईमेल को पढते है और यह उनके चेहरे पर मुस्कान बिखेर देता है.उन्होंने कहा, ‘‘आईपीएल में समय बिताने और विशेषकर राहुल द्रविड से बात करने के बाद स्पिन को खेलने की मेरी क्षमता कई गुना बढ गयी. इंग्लैंड में बल्लेबाजों को स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ स्पिन खेलना सिखाया जाता है.
भारत में स्पिन के सर्वश्रेष्ठ खिलाडी इसके खिलाफ खेलना सिखाते हैं. ’’ दक्षिण अफ्रीका में जन्में क्रिकेटर ने कोच एंडी फ्लावर की अगुवाई में इंग्लिश ड्रसिंग में धौंस जमाने की प्रवृति का खुलासा करके इंग्लैंड क्रिकेट में बवाल मचा दिया. इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक ने पीटरसन पर टीम के सफल युग की छवि को बिगाडने का आरोप लगाया.अपनी आत्मकथा में पीटरसन ने अपने साथियों के रुखे व्यवहार के बारे में खुलकर बात की है लेकिन उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग : आईपीएल : में अच्छे माहौल की जमकर तारीफ की है.
दिल्ली डेयरडेविल्स के इस खिलाडी ने लिखा है, ‘‘आईपीएल भविष्य है. मैं पैसे और आईपीएल के बारे में आपसे दिन भर बात कर सकता हूं लेकिन केवल दोस्ती के लिये मैं मुफ्त में खेलने के लिये तैयार हूं. मैंने सभी विदेशी खिलाडियों से अपनी दोस्ती आईपीएल में खेलते हुए बनायी. इंग्लैंड ड्रेसिंग रुम में इससे मदद नहीं मिलती. वहां इस तरह का दोस्ती नहीं होती है. ’’ पीटरसन ने इसके साथ ही दावा किया कि क्रिकेट के प्रति सामान्य संस्कृति उपमहाद्वीप में बेहतर है. उन्होंने भारतीय खिलाडियों को स्वच्छंद करार देते हुए कहा कि वे वास्तव में क्रिकेट को सच्चा प्यार करते हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें