34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जेएससीए चुनाव : पूर्व अध्यक्ष अमिताभ चौधरी समर्थित खेमे का वर्चस्व, डॉ नफीस अख्तर गुट ने किया क्लीन स्वीप

रांची : झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) का हाई प्रोफाइल चुनाव रविवार को संपन्न हो गया. चुनाव में इस बार भी जेएससीए के पूर्व अध्यक्ष अमिताभ चौधरी समर्थित खेमे का वर्चस्व रहा. अमिताभ चौधरी (बीसीसीआइ के कार्यवाहक सचिव और आइसीसी के निदेशक) समर्थित खेमे के डॉ नफीस अख्तर जेएससीए के नये अध्यक्ष चुने गये हैं. […]

रांची : झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) का हाई प्रोफाइल चुनाव रविवार को संपन्न हो गया. चुनाव में इस बार भी जेएससीए के पूर्व अध्यक्ष अमिताभ चौधरी समर्थित खेमे का वर्चस्व रहा.
अमिताभ चौधरी (बीसीसीआइ के कार्यवाहक सचिव और आइसीसी के निदेशक) समर्थित खेमे के डॉ नफीस अख्तर जेएससीए के नये अध्यक्ष चुने गये हैं. उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी अजय मारू को 141 मतों के अंतर से हराया. डॉ नफीस अख्तर को 406, जबकि अजय मारू को 265 वोट मिले. अजय मारू खेमे के किसी भी उम्मीदवार को जीत हासिल नहीं हुई.
अन्य पदों पर डॉ नफीस गुट के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की. उपाध्यक्ष पद पर पहले ही अजयनाथ शाहदेव निर्विरोध चुन लिये गये हैं. वहीं सचिव पद पर संजय सहाय (413 वोट), ज्वाइंट सेक्रेटरी के पद पर राजीव बधान (400 वोट), कोषाध्यक्ष पद पर पार्थ सारथी सेन (404 वोट) ने भी जीत दर्ज की.
91 फीसदी हुई वोटिंग
रविवार को सुबह 8.30 बजे शुरू हुए मतदान में कुल 740 वोटरों में से 672 ने अपने मत का प्रयोग किया. इस तरह चुनाव में लगभग 91 फीसदी वोटिंग हुई. सुबह 9.00 बजे तक प्रत्याशियों ने मतदान किया. इसके बाद दोपहर एक बजे तक आजीवन सदस्य, जिला संघ, क्लब मेंबरों ने वोट डाले. दोपहर दो बजे से मतगणना शुरू हुई और शाम 7.30 बजे तक नतीजे आने लगे और इसी के साथ डॉ नफीस गुट ने जश्न मनाना शुरू कर दिया.
सुबह माहौल हुआ तनावपूर्ण : सुबह जब वोटिंग शुरू हुई, तब जेएससीए स्टेडियम में माहौल तनावपूर्ण हो गया था. वोटिंग रूम में ज्यादा लोगों के प्रवेश कर जाने का अजय मारू गुट के समर्थकों ने विरोध किया. इसके बाद दोनों गुटों में थोड़ी देर झड़प हुई. बाद में पुलिस ने दोनों गुट को शांत कराया.
अध्यक्ष पद के उम्मीदवार डॉ नफीस अख्तर को मिले 406 वोट, अजय मारू को किया परास्त
मानद सदस्य हैं धौनी वोट नहीं दे सकते
डॉ नफीस खेमे की जीत के बाद जेएससीए के पूर्व अध्यक्ष अमिताभ चौधरी ने इसे क्रिकेट व सदस्यों की जीत बताया. उन्होंने कहा कि लोग यह सवाल खड़े कर रहे हैं कि धौनी को वोटिंग राइट क्यों नहीं है.
मैं उन्हें बता दूं कि धौनी जेएससीए के मानद सदस्य हैं. मानद सदस्यों में धौनी समेत जेजे ईरानी, आरएल रूंगटा जैसे बड़े नाम हैं और मानद सदस्यों को वोट देने का अधिकार नहीं होता. चुनाव के पूर्व हमलोगों ने सीओए से पूछा था कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले वोट दे सकते हैं या नहीं, इसपर वहां से स्पष्ट जवाब आया कि क्रिकेट खेलते हुए नहीं. उन्होंने कहा कि हमलोग भी चाहते हैं कि धौनी जेएससीए से सक्रिय रूप से जुड़ें. मैं नयी कमेटी से आग्रह करूंगा कि वे धौनी से मिलकर इसपर बात करें. यदि वे तैयार जो जाते हैं, तो दूसरे दिन ही इस दिशा में हम काम करेंगे.
व्हील चेयर पर भी मतदान करने पहुंचे जेएससीए सदस्य
यह जीत क्रिकेट और अमिताभ चौधरी की है. झारखंड में क्रिकेट के लिए अमिताभ सर ने काफी काम किया है और उनका काम किसी से छिपा नहीं है. मेरी प्राथमिकता अमिताभ सर के कार्यों को आगे ले जाने का प्रयास करूंगा.
डॉ नफीस, अध्यक्ष, जेएससीए
जेएससीए में अभी तक जो भी काम हुए हैं, उसे आगे बढ़ाना मेरी प्राथमिकता होगी. अमिताभ सर ने जो विरासत हमें सौंपी है, उसे संभालना व क्रिकेट के लिए उनके द्वारा किये गये कार्यों को आगे बढ़ाना हमारा मुख्य उद्देश्य होगा.
संजय सहाय, सचिव, जेएससीए
जिला कमेटी
संजय सिंह, गोपाल सहाय, प्रबीर कुमार सिंह, सीपी सिन्हा
एक साथ मनी होली-दिवाली, मिठाइयां बंटी
पूरी तरह से क्लीन स्वीप मिल जाने के बाद डॉ नफीस अख्तर खेमे के विजयी प्रत्याशियों ने देर शाम तक जश्न मनाया. ढोल व ताशे के बीच सभी ने नारेबाजी करते हुए एक-दूसरे को बधाई दी और मतदाताओं के प्रति आभार जताया. इसके बाद देर शाम तक रंग-गुलाल, आतिशबाजी और मिठाई का दौर चला. स्टेडियम परिसर में जमकर आतिशबाजी की गयी. सभी विजयी प्रत्याशियों के अलावा नफीस गुट के समर्थकों ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर जीत की बधाई दी. महिलाओं ने भी रंग-गुलाल खेलकर जश्न मनाया.
क्रिकेटरों ने भी किया मतदान
रांची : झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव में रविवार सुबह से ही सदस्यों के बीच मतदान देने को लेकर उत्साह दिखा. स्टार क्रिकेटर सौरभ तिवारी, वरूण आरोन और पूर्व क्रिकेटर मिहिर दिवाकर ने भी अपने मतों का प्रयोग किया. वहीं इस बीच व्हील चेयर पर सदस्य भी वोट देने पहुंचे. इसमें बनारस से सदाशिव गौतम वोट देने पहुंचे. इनके अलावा एक सदस्य रघुनाथ प्रसाद व्हील चेयर से वोट देने आये.
टेनिस अकादमी के बगल में था मतदान केंद्र : मतदान सुबह 8.30 बजे से शुरू हुआ. टेनिस अकादमी के बगल वाली बिल्डिंग में मतदान केंद्र बनाया गया था. जहां एक बजे तक सदस्यों ने अपने मतों का प्रयोग किया. एक बजे तक कुल 672 सदस्यों ने मतदान किया. इसमें झारखंड के अलग-अलग जगहों से सदस्य मतदान करने पहुंचे थे, जिसमें सबसे अधिक मतदाता जमशेदपुर के थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें