1. home Hindi News
  2. sports
  3. bcci releases standard operating procedure for ipl 2020

ड्रेसिंग रूम में 15 खिलाड़ी, खाली स्टेडियम! IPL 2020 में ऐसे होगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आइपीएल 2020 के लिये गाइडलाइन
आइपीएल 2020 के लिये गाइडलाइन
Photo Courtesy: Twitter

नयी दिल्ली: ये लगभग तय हो गया है कि संयुक्त अरब अमीरात में 19 सितंबर से 8 नवंबर के बीच इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन होगा. बीसीसीआई की अपील पर अमीरात क्रिकेट बोर्ड आईपीएल की मेजबानी के लिये तैयार हो गया है. आइपीएल को अब बस भारत सरकार की मंजूरी का इंतजार है.

BCCI ने जारी किया मानक संचालन प्रक्रिया

आइपीएल के लिये टीमें अगस्त में यूएई जायेंगी. बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी मालिकों को उनके खिलाड़ियों के लिये मानक संचालन प्रक्रिया यानी एसओपी जारी किया है. इसमें टीम और खिलाड़ियों सहित सपोर्ट स्टाफ के लिये कुछ गाइडलाइन तय किया गया है. इसका पालन करना जरूरी होगा. इस एसओपी को बायो-बबल नाम दिया गया है.

खाली स्टेडियम में ही खेले जायेंगे सभी मैच

आईपीएल में मैचों के दौरान स्टेडियम के अंदर दर्शकों अलाउड नहीं होंगे. स्टूडियो में कमेंट्री पैनल के मेंबर कम से कम 6 फीट की दूरी बनाकर बैठेंगे. डगआउट, यानी मैच के दौरान जहां खिलाड़ी बैठते हैं, वहां कम से कम लोग हों ये सुनिश्चित करना होगा. ड्रेसिंग रूम में एक साथ केवल 15 खिलाड़ी ही रह सकते हैं.

अवॉर्ड प्रजेंटेशन में सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी

पोस्ट मैच अवॉर्ड सेरेमनी में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा. दो सप्ताह के भीतर खिलाड़ियों को 4 बार कोविड टेस्ट करवाना होगा. इनमें से 2 टेस्ट यूएई रवाना होने से पहले करवाना होगा. बाकी का दो टेस्ट यूएई में क्वारंटीन रहते हुये करवाना होगा.

बोर्ड के एक अधिकारी के मुताबिक एसओपी का पालन ना केवल खिलाड़ियों बल्कि उनकी पत्नियों, गर्लफ्रेंड्स और फ्रेंचाइजी मालिकों को भी करना होगा. किसी भी स्थिति में बायो बबल का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं किया जायेगा.

ये कुछ फैसले आइपीएल फ्रेंचाइजी के भरोसे

बोर्ड ने साफ कर दिया है कि पत्नियां या गर्लफ्रेंड्स खिलाड़ियों के साथ यात्रा कर सकती है या नहीं, ये तय करना टीम फ्रेंचाइजी पर छोड़ दिया गया है. बोर्ड ने जो प्रोटोकल तय किया है उसका पालन हर किसी को करना है. टीम बस के ड्राइवर को भी. बोर्ड का कहना है कि यदि किसी फ्रेंचाइजी को किसी गाइडलाइन से कोई दिक्कत है तो वो अलग से बात कर सकता है.

होटल बुकिंग में छूट पाने में BCCI की मदद

बोर्ड ने फ्रेंचाइडी से ये भी कहा है कि वे होटल और लॉजिस्टिक्स की बुकिंग की व्यवस्था कर लें. बोर्ड बुकिंग के दौरान छूट पाने में टीमों की मदद करेगा. होटल में केवल उन्हीं स्टाफ और कैटरर्स को रहने दिया जायेगा जिनकी कोविड रिपोर्ट निगेटिव आएगी. केवल रजिस्टर्ड स्टाफ ही होटल, ड्रेसिंग रूम में जा पायेंगे. बोर्ड आने वाले वक्त में प्रसारकों और मैच अधिकारियों के लिये भी एसओपी जारी करेगा.

कहा जा रहा था कि सितंबर में दर्शक स्टेडियम में बैठकर लाइव मैच देख सकेंगे क्योंकि तब तक कोरोना संकट कम हो जाने की उम्मीद थी. हालांकि बीसीसीआई इसके लिये तैयार नहीं है. बोर्ड कोई चांस नहीं लेना चाहता. सभी मैच खाली स्टेडियमों में ही खेले जायेंगे.

Posted By- Suraj Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें