1. home Hindi News
  2. sports
  3. asian games 2022 postponed asian games postponed due to rising coronavirus cases in china aml

Asian Games 2022 Postponed: चीन में फिर बढ़ते कोरोना के मामलों की वजह से एशियन गेम्स स्थगित

Asian Games 2022 Postponed चीन में एक बार फिर कोरोनावायरस पैर फैला रहा है. इसकी वजह से वहां आयोजित होने वाला एशियन गेम्स अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. एशियन गेम्स का आयोजन 10 से 25 सितंबर तक होना था. अब इसके आयोजन को लेकर बाद में निर्णय किया जायेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Asian Games 2022 Postponed
Asian Games 2022 Postponed
Twitter

सितंबर में चीनी शहर हांग्जो में होने वाले एशियन गेम्स 2022 को कोविड-19 के कारण अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है. आयोजकों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है. खेलों का आयोजन 10 से 25 सितंबर तक होना था, लेकिन अब इसमें देर होगी, क्योंकि चीन देश के कई हिस्सों में कोरोना संक्रमण के बड़ते प्रकोप को नियंत्रित करने का प्रयास कर रहा है.

हांग्जो में आयोजित होना था एशियन गेम्स

हांग्जो देश के सबसे बड़े शहर शंघाई से 200 किलोमीटर (120 मील) से भी कम दूरी पर स्थित है. सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने यहां कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लगाये गये एक सप्ताह के लंबे लॉकडाउन को समाप्त कर दिया है. ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया (ओसीए) ने एक बयान में कहा कि स्थगित करने का फैसला सभी हितधारकों ने महामारी की स्थिति और खेलों के आकार पर सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद लिया है.

नयी तारीखों का बाद में होगा ऐलान

बयान में कहा गया है कि खेलों की नयी तारीखें, जो आमतौर पर पूरे क्षेत्र के 10,000 से अधिक एथलीटों को आकर्षित करती हैं, की घोषणा निकट भविष्य में की जायेगी. आयोजकों ने कहा कि वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स, जो अगले महीने चेंगदू में शुरू होने वाले हैं और पिछले साल से एक बार पहले ही विलंबित हो चुके हैं. इसको भी 2023 तक के लिए फिर से स्थगित कर दिया गया है.

आयोजन के लिए 56 स्थल तैयार

इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स फेडरेशन (FISU) ने कहा कि स्थितियों पर निरंतर अनिश्चितता को देखते हुए पुनर्निर्धारण सबसे अच्छा विकल्प था. आयोजकों ने पिछले महीने कहा था कि पूर्वी चीन में 1.2 करोड़ की आबादी वाले शहर हांगझोउ ने एशियाई खेलों और एशियाई पैरा खेलों के लिए करीब 56 प्रतियोगिता स्थलों का निर्माण पूरा कर लिया है. उस समय, उन्होंने संकेत दिया कि उन्होंने एक वायरस नियंत्रण योजना के तहत कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई है.

खिलाड़ियों को पहले ही था अंदेशा

ओसीए के एक अधिकारी ने पिछले महीने एएफपी को बताया कि खेल आगे बढ़ेंगे या नहीं, इस पर संदेह बना हुआ था कि स्थगित होने की संभावना है. पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता ताइवान की स्टार भारोत्तोलक कुओ सिंग-चुन ने एएफपी को बताया कि उसने पहले ही इस खबर को स्वीकार कर लिया है. उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस का प्रकोप अधिक से अधिक गंभीर होने के साथ, मैं इसके लिए कमोबेश मानसिक रूप से तैयार थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें