1. home Hindi News
  2. religion
  3. weekly rashifal how will love this week career and money read the horoscope of the whole week

Weekly Rashifal : इस हफ्ते कैसा रहेगा लव, कॅरियर और पैसे का हाल, पढ़िए पूरे हफ्ते का राशिफल

By Radheshyam Kushwaha
Updated Date
Saptahik Rashifal (Weekly Horoscope)
Saptahik Rashifal (Weekly Horoscope)

मेष- इस सप्ताह लॉक डाउन खुलने के बाद आपके लिए प्रगतिकारक होगा. अचानक से धन प्राप्त हो सकता है. मनोरंजन, कला, तंत्र-मंत्र और रहस्यमय विषयों के प्रति रुझान होगा. वित्तीय स्थिति पहले से बेहतर रहेगी. समाज में मान-मर्यादा बढ़ेगी और कारोबार का विस्तार होगा. नए विचारों का जन्म होगा. व्यवसाय के एकाधिक स्रोत पनपेंगे, हालांकि व्यवहारों में संयम बरतना जरूरी है.

कॅरियर/बिजनेस- इस सप्ताह नौकरी से निष्कासन और तबादला भी हो सकता है. कारोबारी संपत्ति में वृद्धि होगी. मित्रों का सहयोग मिलेगा और उनकी मदद से सभी काम पूरे होंगे. शत्रु पक्ष को लेकर सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि इस वक्त वे आपके ऊपर हावी हो सकते हैं. नया कार्य शुरू करने से परहेज करें. शेयर बाजार से नुकसान होने की संभावना है.

रिलेशनशिप- इस सप्ताह संतान पक्ष को लेकर मन में खिन्न भावना जागृत हो सकती है. वैसे परिवार का माहौल बेहतर रहेगा, हालांकि तनाव और परिवार के सदस्यों के बीच मतभेद हो सकता है. क्रोध पर नियंत्रण रखना इस समय बेहद ही कारगर साबित होगा. प्रेमी-युगल के लिए समय अनुकूल नहीं है. जीवनसाथी के साथ नाराजगी हो सकती है. दोस्तों का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा, नए मित्र भी बनेंगे. घर-परिवार में किसी शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है.

हेल्थ- इस सप्ताह स्वास्थ्य आपके लिए एक चिंता की विषय हो सकती है. बदहजमी, गैस और उच्च रक्तचाप की शिकायत हो सकती है. शनि का ढैय्या सिर, मांसपेशियों और घुटनों में दर्द दे सकता है. किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करने में असफल रहेंगे. वैसे उदारता आपके स्वभाव में बरकरार रहेगी, लेकिन फिर भी मानसिक तनाव बना रहेगा. शारीरिक श्रम वाले कार्य करने से परहेज करें. संतान के स्वास्थ्य का भी ख़्याल रखें. वाहन चलाते वक्त सावधान रहें.

लकीडेट- 08, 09, 13

कलर- गुलाबी, पीला , लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- खइस सप्ताह किसी भी सूरत में मनोबल को गिरने न दें, सकारात्मक रुख रखें। इससे आपके मार्ग में आने वाली सभी बाधाएं दूर होंगी. व्यवसाय में मंदी के कारण व्यय बढ़ सकता है.

उपाय- इस सप्ताह पक्षियों को दाना खिलाएं. हनुमान चालिसा का नियमित रूप से 40 दिन तक पाठ करें और मंगलवार को तीन मुखी रुद्राक्ष धारण करें. चालिसवें दिन हुनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाएं तथा लाल लंगोट अर्पित करें.

वृष- इस सप्ताह में कम यात्रा के कारण विश्राम करने का भरपूर मौका मिलेगा. प्रत्येक क्षेत्र में सफलता मिलने की उम्मीद है. दोस्तों का सहयोग तो आपको प्राप्त होगा. घर-परिवार के लिए मिला-जुला समय रहेगा. आपकी प्रयासरत रहने की प्रवृत्ति इस समय आपकी बहुत मदद करने वाली है. आपके कार्यों में दूरदर्शिता का भाव नजर आएगा. कारोबार से संबंधित लक्ष्यों के प्रति आप कटिबद्ध रहेंगे और इस समय व्यापार में आने वाली सभी बाधाए. भी दूर होंगी. आपका साहस और उत्साह प्रबल रहेगा जिसके कारण प्रतिद्वंदियों को परास्त करने में सफल रहेंगे. किसी विवाद को जन्म दे सकता है.

कैरियर/बिजनेस- इस सप्ताह की शुरूआत में सफल होने के लिए अधिकारियों से बेहतर संबंध बनाने का प्रयास करें. अपने कार्यों को पूरा करने के लिए हर-संभव प्रयास करें. कार्य-स्थल पर तर्क-वितर्क होने की संभावना है, इसलिए क्रोध और अहंकार का त्याग करें.

रिलेशनशिप- इस सप्ताह आपको प्रत्येक काम में दुविधा की स्थिति बनी रहेगी. आपके अंदर स्वार्थ की भावना जागृत हो सकती है. वैसे आप स्वार्थी नहीं हैं. व्यस्तता के कारण विश्राम करने का मौका नहीं मिल पाएगा. थकान की वजह से सेहत नाज़ुक भी हो सकती है. अतः सेहत का समुचित ख़्याल रखें. प्रेम-प्रसंगों के लिए समय अनुकूल है. सेहत में सुधार के लिए धन व्यय भी हो सकता है. संतान की खराब सेहत एक चिंता का विषय हो सकता है.

हेल्थ- इस सप्ताह आपके स्वभाव में कुछ परिवर्तन देखने को मिल सकता है. क्रोधित और हठी होने की संभावना ज्यादा है. भोग-विलासिता में पैसे ज्यादा खर्च होंगे. आलस्य का भाव प्रकट हो सकता है. नेत्र संबंधी विकार होने की आशंका है, अतः आंखों का समुचित ख्याल रखें. संतान को लेकर परेशानी हो सकती है. अपनी पसंद का काम करने में सफल रहेंगे. परिवार के साथ यात्रा पर जाने का योग बन रहा है.

लकीडेट- 07,10,12

कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- परिवार में भी वाणी के कारण सदस्य आप के विरूद्ध हो सकते है. कुछ गुप्त शत्रु नुकसान पहुंचा सकते हैं अतः सतर्क रहें.

उपाय- इस सप्ताह नियमित रूप से रोज सुबह पक्षियों को दाना डालें। केतू यंत्र की रोज पूजा करें.

मिथुन- इस सप्ताह कारोबार के नए स्रोत सामने आएंगे. भाग्य पूरी तरह से साथ देने वाला है. अचानक से धन की प्राप्ति हो सकती है. जमीन-ज्यायदाद और संपत्ति के मामले में कोताही से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. फैसलों के समय किसी प्रकार की जल्दबाजी न करें. शत्रुओं को पराजित करने के लिए आपको नई रणनीति बनानी पड़ेगी. आलस्य का पूरी तरह से त्याग करना जरूरी है. परिवार से संबंध ठीक-ठाक रहेगा. कारोबार से संबंधित कार्य संपन्न होंगे. महत्वपूर्ण कार्यों में अनुभवी लोगों की सलाह लेकर ही आगे कदम आगे बढ़ाएं.

कैरियर/बिजनेस- इस सप्ताह ग्रहों की स्थितियों के कारण छोटी-मोटी बातों को लेकर ज्यादा परेशानी हो सकती है. हालांकि आपको इस समय व्यर्थ की बातों में समय नहीं गंवाना चाहिए. आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन और जिद का भाव आ सकता है. आपकी बातों में भी निष्ठुरता आ सकती है, इस पर नियंत्रण रखने की कोशिश करें. कारोबार को लेकर कुछ तनाव हो सकता है. गुरु का गोचर आपको धन लाभ करवाने वाला है. गुरु की युति भी आपके लिए लाभप्रद रहेगी, इस युति में आपकी मुलाकात कुछ प्रभावशाली और बड़े लोगों से होगी.सरकारी नौकरी वाले जातकों को खास मुनाफा मिलने वाला है.

रिलेशनशिप- इस सप्ताह पारिवारिक जीवन के लिए बेहद ही शानदार रहने वाला है. परिवार में हंसी-खुशी का माहौल बना रहेगा. कुछ नए दोस्त बनेंगे और उनके साथ आपका उठना-बैठना कुछ ज्यादा होगा. माता के साथ कुछ अनबन हो सकती है. प्रेम-संबंधों में अस्थिरता बनी रहेगी. भाग-दौड़ के कारण प्यार के लिए भरपूर समय नहीं मिल पाएगा. विश्राम करने का कम ही समय मिल पाएगा. भाई-बहनों का पूरी तरह से सहयोग प्राप्त नहीं होगा. इस प्रकार की सभी समस्याए. दूर हो जाएंगी. जीवनसाथी से राय-विमर्श कर के अपने कार्यों को पूरा करने का प्रयास करें. इस समय धार्मिक कार्यों में आपकी रूची ज्यादा रहेगी.

हेल्थ- इस सप्ताह सेहत संबंधी कुछ दिक्कतें हो सकती हैं. वायु विकार होने की संभावना अधिक है. पैरों में दर्द और शारीरिक कमजोरी का अहसास हो सकता है. नेत्र रोग भी आपको परेशान कर सकता है, इसलिए जरूरी एहतियात बरतें. खान-पान में अनियमितता के कारण सेहत प्रतिकूल हो सकता है, अतः खान-पान को लेकर किसी प्रकार की कोई कोताही न बरतें. त्वचा संबंधी रोग भी आपको कभी-कभार परेशान कर सकता है.

लकीडेट- 07,10,12

कलर- गुलाबी, पीला , लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- कार्यस्थल की राजनीति स्वस्थ रूप में रहेगी और पर्तिस्पर्धा आपको आगे बढ़ाएगी. अपने रुझान में कूटनीतिक रहने की कोशिश करें. कुछ गुप्त शत्रु नुकसान पहुंचा सकते हैं अतः सतर्क रहें.

उपाय: राहु के प्रभाव को कम करने के लिए मांस-मदिरा और नशा से दूर रहें. पक्षियों का दाना खिलाएं, इससे आपका रूका हुआ धन आसानी से प्राप्त हो जाएगा.

कर्क- इस सप्ताह समय का बेहतर लाभ उठाने के लिए संयम से बात करें और लोगों के साथ शिष्टता से पेश आए. यह स्वभाव आपको सभी प्रकार की बाधाओं को पार करने में मदद करेगा. परिवर्तन और स्थानांतरण के लिए समय अनुकूल है. सभी प्रकार की यात्राएं सफल रहेंगी. भौतिक सुख-सुविधाओं में कमी रहेगी. शौक और रूचियों को पूरा करने का मौका मिलेगा. इस समय आपको लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित करने के लिए वाक-कला को निखारना पड़ेगा. अपने अधिकारों का प्रयोग कर कार्यों को समय पर पूरा करने में कामयाब रहेंगे. अपने स्वार्थ के लिए इस समय आप कूटनीति का भी सहारा लेने में संकोच नहीं करेंगे. इस समय आप खुद को सृजनात्मक कार्यों में व्यस्त रखना पसंद करेंगे. कार्यस्थल की परेशानियों के कारण मन में संदेह की स्थिति पैदा हो सकती है. कार्यस्थल पर महिला सहयोगी की मदद से बेहतर लाभ होने की उम्मीद है.

कैरियर /बिजनेस- इस सप्ताह आप कारोबार का विस्तार करना चाहते हैं तो समय इसकी गवाही दे रहा है. उच्चाधिकारियों के कारण कुछ दिक्कतें हो सकती हैं. इसलिए इस समय कार्यस्थल पर सभी लोगों के साथ ताल-मेल बनाकर चलें. सुख-सुविधाओं में वृदधि के लिए व्यय होने की संभावना है. विपरित लिंग के इंसान के प्रति व्यय होने आर्थिक स्थिति प्रभावित हो सकती है. जीवनसाथी के ऊपर भी अधिक व्यय होने की संभावना नजर आ रही है. अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आत्मविश्वास को बनाए रखें. अपनी समस्याओं का समाधान खुद ही करें. लोन लेने का ख्याल मन में आ सकता है. वैसे परिस्थितियां आपके अनुकूल होने वाली है, इसलिए चिंता में डूब कर समय बर्बाद न करें.

रिलेशनशिप- इस सप्ताह प्रेम-संबंधों के मामले में कुछ परेशानी हो सकती है. ऐसी स्थिति में अपनी वाणी में संयम बरतना बेहद जरूरी है, क्योंकि इस समय आपकी बातों का लोगों को बुरा लग सकता है. मित्रों का सहयोग भरपूर मिलेगा. पिता के साथ संबंध थोड़े नाजुक हो सकते हैं. बच्चों का स्नेह और सहयोग मिलेगा. संतान सुख की चाहत पूरी हो सकती है. प्रेम-संबंधों में भी मधुरता आने वाली है.आपको बस अपने अहंकार और गुस्से पर काबू रखने की आवश्यकता है.

हेल्थ- इस सप्ताह संतान की सेहत ज्यादा परेशान कर सकती है, इसलिए अपनी सेहत से अधिक ध्यान संतान के स्वास्थ्य पर दें. संतान प्यार और स्नेह के कारण आपकी चिंता थोड़ी कम होगी. अपनी वाणी में संयम बरतें. पारिवारिक विवादों के कारण स्वास्थ्य में कमी होने का डर है.

लकीडेट- 08,09,13

कलर- गुलाबी, पीला , लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- वरिष्ठो से संबंध मधुर होंगे परन्तु सहकर्मीयों से मनमुटाव व टकराहट हो सकती है, शत्रु पक्ष हावी भी हो सकता है.

उपाय- गौरी-शंकर रूद्राक्ष धारण करना आपके लिए शुभ होगा और इससे परिवार में सुख-शांति और समृद्धि का आगमन होगा. पवित्र जल से शुद्ध करने के बाद "ऊं नम: शिवाय” मंत्र का 108 बार जप करके अभिमंत्रित करें उसके बाद उत्तर दिशा की ओर मुख करके धारण करें.

सिंह- आप व्यवसाय से संबंधित यात्रा करेंगे. इस अवधि में आप अपनी मनचाही जगह पर अपना स्थानांतरण कराने में भी सफल होंगे. आपकी आय में वद्धि होगी. वैसे कारोबार और पाटर्नरशिप के लिए विशेष है, परंतु जैसा कि आप जानते हैं कि सावधानी हटी दुर्घटना घटी और यह बात यहां भी लागू होती है, इसलिए अपने शत्रुओं से सावधान रहें. माह के अंत में आपकी इच्छाशक्ति आपको नई राह दिखाएगी. उच्च अधिकारी आपकी राह का रोड़ा बन सकते हैं, लिहाजा उनसे रिश्ते बेहतर बनाकर रखें.

कैरियर/बिजनेस- आपकी आर्थिक दशा के लिए बेहतर है, क्योंकि आपके अपने कारोबार में शानदार बदलाव देखेंगे. इतना ही नहीं कारोबारी जीवन में भी आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी, यानी आपका व्यवसायी जीवन चमकने वाला है. अपने अपनी उत्कृष्ट प्रतिभा से बिजनेस को बढ़ाएंगे, जिसमें आपको लाभ मिलेगा. आपके किसी नए व्यवसाय में भी इन्वेस्ट करेंगे. आपकी कड़ी मेहनत आपकी सारी समस्याओं को दूर करेगी. कार्यक्षेत्र में भी आपके दुश्मन ताकतवर हो सकते हैं, जिसका सामना आपको अपनी दृढ़ता और इत्छाशक्ति के माध्यम से करना होगा.

रिलेशनशिप- आपके प्रेम जीवन में शुरुआती दौर में निराशा रहेगी और बाद में संबंध सामान्य रहेंगे और दोस्तों के साथ मौज-मस्ती भी करेंगे. पारिवारिक जीवन थोड़ा निराश करेगा. इस बीच आपको अपने बच्चों के साथ समय बिताना चाहिए और उनके उन्हें ज्ञानवर्धक चीजों से अवगत करना चाहिए. आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ वक्त गुजारने का मौका मिलेगा.

हेल्थ- स्वास्थ्य के लिए सामान्य रहेगा, परंतु पेट में गैस की समस्या से आप थोड़े प्रभावित हो सकते हैं. वहीं किसी परेशानी को लेकर मानसिक तनाव हो सकता है. इस बीच आप अपने गुस्से और अहंकार में संयम रखें, जिससे न केवल आपका आत्म-विश्वास बढ़ेगा, बल्कि आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा. वसायुक्त और ज्यादा मसालेदार भोजन से परहेज करें.

लकीडेट- 08,12,13

कलर- गुलाबी, पीला , लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- अपनी वाणी पर संयम बनाये रखना होगा एवं बिना बात के किसी से भी उलझना भरी पड़ सकता है. शत्रु पक्ष हावी भी हो सकता है.

उपाय- मंगलवार और शनिवार को आप श्री हनुमान जी का पूजा-पाठ करें, और पीपल के वृक्ष नीचे दीपक जलाएं.

कन्या- आप नया वाहन खरीद सकते हैं. अपने आर्थिक मसलों को ज्यादा न उजागर करें, जो आपके लिए उचित रहेगा. अपने निचले सहकर्मियों को प्रेरणा दें और उनका उत्साह बढ़ाए. आपके जीवन में सकारात्मक प्रभाव डालेंगे. आपको अपने कार्य में तन्मयता और एक्राग्रता के साथ-साथ ईमानदारी भी लानी पड़ेगी. वहीं आपके कार्यों से आपके वरिष्ठकर्मी भी आपसे खुश रहेंगे और आपके सहकर्मी भी आपकी हरसंभव मदद करेंगे. आपके सपनों में हकीकत को पंख लगाएगा. विद्यार्थियों के लिए भी यह समय शुभ है, वे अपने उच्च अध्ययन के क्षेत्र में सफल होंगे. आप में हरेक काम को करने की कुव्वत है. आप अन्य कार्यों में भी हाथ अजमाएंगे. अपने विरोधियों से दूरी बनाएं तो यह आपके लिए बेहतर है. लाभ आपकी प्रतीक्षा कर रहा है.

कैरियर/बिजनेस- अपने कार्यों को सुदृढ़ बनाने के लिए उस चिंता मनन कर उसे और बेहतर बनाने का प्रयास करें। बिजनेस में कड़े फैसले आपको नफा के बजाय नुकसान देंगे, इसलिए उसे लेने से बचें. समस्या बढ़ सकती हैं, इसलिए सावधान रहें और किसी अंजान पर भरोसा न करें. कारोबार के संबंध आप किसी अन्य जगह की यात्रा कर सकते हैं, विदेश यात्रा भी संभव है. शत्रु आप को नुकसान बनाने की योजना बना सकते हैं, परंतु आप अपने बुद्धि विवेक से तमाम मुश्किलों को पार कर जाएंगे. आत्म-विश्वास ही सबसे बड़ा मंत्र है.

रिलेशनशिप- आपको परिवार से सहयोग मिलेगा. अनावश्यक मुद्दों को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. हां, आपके जीवनसाथी के साथ में थोड़ा संबंध बिगाड़ सकते हैं, इसलिए उनके साथ प्रेमपूर्ण व्यवहार बनाए तो बेहतर होगा. अपने आपको शांत बनाए रखें, लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे और किस्मत आपका साथ देगी. अध्ययन कर रहे छात्र-छात्राओं को सफलता मिलेगी, लेकिन कुछ लोग आपको मार्ग से भटका सकते हैं, इसलिए आपको आंख बंद करके किसी अनजान पर भरोसा नहीं करना चाहिए.

हेल्थ- आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा, फिर भी आपके मन-मस्तिष्क में कुछ नकारात्मक विचार आ सकते हैं. किसी समस्या को लेकर मानसिक तनाव भी संभव है. इसलिए इससे बचने के लिए योग और ध्यान करें उसके बाद आपके लिए खुशनुमा रहेगी.

लकीडेट- 07,10,12

कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- यह बात ध्यान रखने योग्य है कि बुरी संगति का असर बुरा ही होता है, लिहाजा बुरी संगति से दूर रहें. पड़ोसियों पर भड़ास न निकाले अन्यथा यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

उपाय- वैवाहिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए गौरी शंकर रूद्राक्ष को धारण करें, ध्यान रहे आपको इसे पवित्र जल में डालकर पहनना है. धूप और दीपक जलाकर भगवान शिव की पूजा करें और 108 बार ऊॅ नम: शिवाय: का जाप करें.

तुला- घर का वातावरण सामान्य रहेगा. महिला-मित्र का सहयोग लेना भी लाभप्रद रहेगा. कोई महत्वपूर्णं निर्णय न लें. आपको अपने आप को तनाव से बचने के लिए कलात्मक कार्यों में व्यस्त रखना होगा. अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए अच्छा समय चल रहा है. किसी भी कलात्मक कार्य में अपनी दक्षता दिखाने के लिए अच्छा है. अगर आप छात्र हैं तो आप कला के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं. आप अपने प्लान को अंजाम तक ले जाने के लिए रणनीति बना सकते हैं. पूंजी निवेश करने का अनुकूल समय नहीं है. आपके काम की आपके आस पास के लोगों द्वारा सराहना की जाएगी. आपका अपने साथी पर बेवजह संदेह कर सकते हैं. आपको इन सब बातों से बचना होगा, अन्यथा आपको खेद प्रकट करना पड़ सकता है.

कैरियर/बिजनेस- इस सप्ताह पदोन्नति की संभावना बहुत ज्यादा है. आपको अपने आंतरिक विचारों का स्वयं आंकलन करना होगा. अपनी व्यवसाय संबंधी समस्याओं का निपटारा करके अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने का प्रयास करें. अपनी आर्थिक स्थिति में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कठिन परिश्रम करना जरूरी है. प्रगति और विकास आपके भाग्य में लिखे हुए हैं. आपकी पगार भी बढ़ाई जा सकती है. पिताजी या पितातुल्य किसी व्यक्ति से भी आपको लाभ मिल सकता है. आप इस कूटनीति को अपना काम करवाने के लिए उपयोग करें. संपत्ति से संबंधित व्यापार में आपको मुनाफा हो सकता है. इच्छानुसार परिणाम प्राप्त करने के लिये सामान्य से ज्यादा परिश्रम करने की आवश्यकता है.

रिलेशनशिप- अपने से बड़ों के प्रति सम्माननीय और शांत व्यवहार रखने की कोशिश करें. अपने परिवारजनों के साथ प्यार, स्नेह, अनुराग साझा करने की कोशिश करें. यह आपके परिवार के वातावरण को खुशनुमा बना सकता है. अगर आप किसी रिलेशनशिप में है तो इस समय आपका साथी आपकी भावनाओं से खिलवाड़ कर सकता है. अपने साथी के साथ अपने संबंध को मजबूत बनाने के लिए आपको कठिन परिश्रम करने की आवश्यकता है. अपने शादीशुदा जीवन में प्यार और स्नेह बनाये रखने की कोशिश करें. आपका साथी अधिक खर्चे कर सकता है. दोस्तों के साथ छुट्टियां पर कहीं घूमने जाने से आपका मूड बन सकता है. परिवार में आपके बड़े या आपके पिताजी कर्ज ले सकते है. अत्यधिक विविधता आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है. नकारात्मक विचारों को अपने दिमाग पर हावी ना होने दें. पिता, परिवार एवं अध्यापकों का आशीर्वाद आपके नसीब में चार चांद लगा सकता है.

हेल्थ- गलत विचारों के आने से आपका दिमाग अशांत हो सकता है. अपने आपको शांत रख पायेंगे. विष्णु भगवान की पूजा करना लाभकारी होगा. इसके अलावा आप अपने घर के ईष्ट देव की भी पूजा कर सकते हैं. अपने खान-पान का ख्याल रखें. स्वास्थ्यवर्धक भोजन करें. पेट संबंधी परेशानियों का भी आपको सामना करना पड़ सकता है. पेट के निचले हिस्से में जलन महसूस कर सकते हैं. महिलाओं का हीमोग्लोबीन कम हो सकता है.

लकीडेट- 07,10,12

कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- किसी वाद-विवाद के कारण या किसी नुकसान के कारण धन अधिक खर्च होने की सम्भवना बन रही है. लम्बी दूरी की यात्रायें और बड़ा निवेश-दोनों से ही बचें.

उपाय- ज्योतिष के अनुसार शनि की प्रतिकूलता ही दुर्घटनाओं का कारण है. इसलिये अगर यात्रायें करने का मन बना रहे हैं तो इन्हें रद्द कर दें. ऐसी परिस्थिती के लिए ग्रहपीड़ निवारक भगवान भोलेनाथ है. इनकी पूजा से आपको कई प्रकार के लाभ हो सकते हैं. शिवजी को काले और नीले रंग के फूल अर्पित करें. सोमवार, बुधवार, गुरुवार को घर में पूजा के स्थान पर रखें. रोली, चावल, फूल, धूप व दीप अर्पित करें. अपने घर में उत्तर-पूर्व की दिशा में स्थापित करें.

वृश्चिक- इस समय कोई भी नया व्यापार शुरू न करें और न ही आमदनी से संबंधित कोई निर्णय लें. इस समय अपनी सभी यात्राओं को रद्द करने की कोशिश करें, यह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं. अपने कार्य को सम्पन्न करने में भी आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. आपके विरोधी आपको हानि पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं, थोड़ा सतर्क रहें. किसी व्यक्ति से काम की ज्यादा आस न लगायें. आपका सारा समय यात्रा करने और अपने दोस्तों से मिलने में व्यतीत होगा. नौकरी को बदलने का अच्छा समय है. कोई भी बहुमूल्य सामान इस वक्त न खरीदें. इस वक्त किसी भी प्रकार का लोन लेने से तौबा करें. किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से बचने की कोशिश करें.

कैरियर/बिजनेस- पानी से जुड़े कारोबार करने वालों को बेहतर लाभ होगा. नौकरी के लिए काफी दिनों से किया जा रहा आपका प्रयास सफल होगा. आपको अपनी पहली सैलरी से अपार खुशी मिलेगी. कार्यस्थल पर आपके कार्यों की तारीफ होगी, साथ ही मानसिक शांति भी मिलेगी. आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी. विदेशी धन के प्राप्त होने की संभावना नजर आ रही है. पैसों की बचत करने भी आप सफल रहेंगे. यदि आप नौकरी बदलने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपकी यह मुराद पूरी होने की पूरी संभावना है. कारोबारियों कि लिए समय बेहद ही लाभदायक है.

रिलेशनशिप- आप अपने परिवार के साथ लंबी छुट्टी की योजना बना सकते है. असावधानीपूर्वक पैसा खर्च करना इस महीने आपके खर्चे में बढ़ोत्तरी कर सकता है. आपको अपने बड़ों को सम्मान देने की आवश्यकता है. अपने संबंधों में मधुरता लायें. अपने दिमाग पर नकारात्मक विचारों को हावी न होने दें. अपने बच्चों के कारण आपको कुछ उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है. आप अपने बच्चों को हॉस्टल भेजने का विचार भी बना सकते है. आप कुछ ज्यादा ही संवेदनशील हो सकते हैं. आपके वैवाहिक जीवन को बल मिलेगा. आपकी भेंट किसी पुराने मित्र से हो सकती है. इसके अलावा आपके कुछ नये मित्र बनने के भी योग हैं. लॉकडाउन के बाद यह समय आपके लिये खुशियां लाने वाला है. अपने प्रियजनों पर गुस्सा न हों यह आपके लिए हितकर नहीं होगा. आप कुछ शुभ समाचार प्राप्त करेंगे.

हेल्थ- आपके बाये कंधे में दर्द की शिकायत हो सकती है, इसलिए सेहत का पूरा ख्याल रखें. ऐसी स्थिति में नियमित रूप से व्यायाम करना फायदेमंद होगा. खान-पान पर भी ध्यान दें, अन्यथा मोटापा बढ़ सकता है.

लकीडेट- 08,09,13

कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- किसी करीबी से धोखा मिल सकता है,आंख बंद करके किसी पर विश्वास ना करें.आर्थिक स्थिति और स्वाथ्य के प्रति बहुत सचेत रहें.

उपाय- शिव परिवार की पूजा करना आपके लिए इस समय शुभ होगा. साथ ही आपको सर्वकार्य सिद्धी यंत्र की पूजा करना शुरू करना होगा. इस किसी भी मनुष्य के जीवन के दुःख को दूर करने में सक्षम होता है. साथ इस यंत्र की पूजा से मनुष्य प्रगति के पथ पर आगे बढ़ता है.

धनु- आप अपने व्यवसायिक जीवन में व्यस्त रहेंगे. आप में से कुछ लोगों का स्थानांतरण हो सकता है. व्यवसायिक लोगों को मुनाफा होगा. साथ ही साथ खर्चे भी समान रूप से बढ़ेगे. आपसी बहस के कारण प्रेमी युगल को तनाव झेलना पड़ेगा. समाज का प्रभावशाली व्यक्ति आपको आपके करियर में आगे बढ़ने में मदद करेगा. थोड़े समय के लिए आप किसी बीमारी से जूझ सकते हैं।आत्मविश्वास और इच्छा शक्ति आपको काम करने में मदद करेगी.

कैरियर/बिजनेस- किसी शुभ कार्य के होने के आसार हैं. नौकरी पेशे वाले व्यक्तियों के लिये पदोन्नति के आसार हैं. जमीन खरीदारी से आर्थिक लाभ होगा. यात्रा पर जाते समय सावधानी बरतें. विद्यार्थी पढ़ने के लिए विदेश जा सकते हैं.

रिलेशनशिप- माता जी के साथ मन मुटाव हो सकता है. पड़ोसी भी किसी परेशानी का कारण बन सकते हैं. आपके बच्चे आपकी इच्छाओं के खिलाफ जा सकते हैं और यह आपको नाराज कर सकता है. परिवार का माहौल खुशनुमा बनाये रखने के लिये परिवारजनों के साथ घूमने जाएं.

हेल्थ- इस सप्ताह उर्जा, शक्ति और ताकत से भरपूर होते हैं. इन्हे सिर, पेट और किडनी से सबंधित बिमारियां होने की संभावना रहती हैं, इसके लिए इन्हे अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती हैं. अन्यथा माइग्रेन,अपच या किडनी में पत्थर होने की संभावना रहती हैं. ये सब बहुत अधिक तनाव होने या खान-पान की गलत आदतो की वजह से हो सकता हैं. आवेगी होने के कारण दुर्घटना की संभावना अधिक रहती हैं पर ये काफी मजबूत होते हैं. आपके स्वास्थय के लिए अच्छा है कोई भी बड़ी परेशानी आपको नहीं होगी. आरोग्य जीवन जीने के लिये संतुलित आहार लें और नियमित तौर पर व्यायाम करें.

लकीडेट- 08, 09,13

कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- अपना धन किसी को उधार ना दें या अगर किसी विषम परिस्थिति में देना पड़े तो उसे जल्दी वापस मिलने की उम्मीद ना रखें.

उपाय- आप शनिदेव का शनिवार के दिन तैलाभिषेक करें व कुमकुम से तिलक करें. काले उड़द, काले तिल, नीले फूल व पैसे चढ़ाएं. गुड़ का भोग लगाएं.

मकर- इस सप्ताह आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिये मजबूर हो सकते हैं. अपनी क्षमताओं पर शक न करें. व्यापारियों को व्यवसाय में हानि उठानी पड़ सकती है. अनचाही यात्रा पर जाने से बचें. महत्वपू्र्ण कार्य को पूरा करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. अपने शत्रुओं से सावधान रहें वे आपकी समाज में इज्जात करावा सकते है. अपनी इच्छाओं को कम करें और भाग्य के भरोसे न रहें. दोस्तों के साथ यात्रा पर जाने के योग हैं. अच्छी नौकरी पाने के लिए आपको अपने काम ईमानदारी से करने होंगे. कोई भी महंगी वस्तु न खरीदें. किसी भी परिस्थिति में अपने आत्मविश्वास को न खोने दें.

कैरियर/बिजनेस- आपके सही निर्णय लेने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है और सही निर्णय लेना आपके लिये कठिन होगा. जो साथी नौकरी बदलना चाहते हैं उनके लिये सही समय है. भगवान पर विश्वास रखें आपके अधूरे कार्य समय पर पूरे होंगे. आपके कार्य करने के तरीके से आपके सीनियर प्रभावित होगे. आर्थिक हालात में तेजी से सुधार होगा. बचत भी बढ़ेगी.

रिलेशनशिप- आप अपने परिवार के साथ छुट्टियों पर जा सकते हैं. यह आपके खर्चों को बढ़ा सकता है, लेकिल अनावश्यक खर्चों से बचने की कोशिश करें. अपने चाहने वालों कि इच्छाएं पूरा करना अच्छा रहेगा. जीवनसाथी के साथ रिश्तों में उतार चढ़ाव आ सकते है. अपने पुराने दोस्तों के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं. प्रेमी युगल के लिहाज से बेहतर है और उनके लिये यादगार लम्हें बन सकते है. अपने परिवारजनों के साथ कटु व्यवहार न करें चाहे आप कितने ही क्रोधित क्यों न हों. कोई शुभ समाचार मिलने के योग हैं जो आप सब को जोड़ने का काम करेगा. अपने निजी और व्यवसायिक जीवन को अलग रखें, जिससे आपके चाहने वालों की खुशियां प्रभावित न हों.

हेल्थ- इस सप्ताह सेहत को लेकर ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है. हां, छोटी-मोटी बीमारी यानि सर्दी-खांसी से आपको परेशानी हो सकती है. सर्दी-खांसी से ज्यादा कुछ सेहत संबंधी प्रॉबल्म आपको नहीं होगा. लेकिन अस्थमा या अर्थराइटिस जैसी बीमारियां आपको परेशान कर सकती है. लेकिन अगर ज्यादा दिनों तक ये बीमारी चल रही और आप या बुजुर्ग हैं तो समय रहते इसका इलाज करवायें, ताकि जल्दी ठीक हो सके.

लकीडेट- 07,10,12

शुभ कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- इस सप्ताह अनावश्यक वाद-विवाद से दुरी बनायें रखें. वाणी बहुत ही दूषित हो सकती है अतः क्रोध में कुछ भी बोलने से पहले अत्यंत सोच-विचार लें. वाहन चलाते समय और यात्रा के दौरान अत्यंत सावधानी बरतें. नीले फूल व पैसे चढ़ाएं. गुड़ का भोग लगाएं.

उपाय- हर शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलायें. यदि हो सके तो शनि देव की पूजा करें. कुबेर यंत्र को पूजा वाले स्थान पर स्थापित करना आपके परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधारेगा.

कुम्भ- यह सप्ताह व्यस्तता की वजह से आपके लिए थकावट भरा हो सकता है. चोट लगने या तनाव की स्थिति में दोस्तों के मध्य समय बिताना अच्छा रहेगा. धन से संबंधित जल्दबाजी में लिये हुए फैसले अहितकर हो सकते हैं. अकेले रहने और अपने आप को तनाव देने से बेहतर है कि अपने शौक को पूरा करें. आप अपनी प्रतिभा का सफलतापूर्वक निर्वाह करेंगे. इस समय पैसे का निवेश न करें. अपने साथी पर संदेह करना आपके संबंधों को लिए हितकर नहीं होगा. विरोधी आपको हानि पहु्ंचा सकते हैं और आपके कार्य में व्यवधान उत्पन्न कर सकते हैं. सामाजिक कार्य करना आपके लिये सम्मान व प्रतिष्ठा लायेगा. अपने अधूरे कार्यों को पूरा करने व अपने व्यक्तित्व को संवारने में लगायें.

कैरियर/बिजनेस- कार्यस्थल पर आपके कार्यों की तारीफ होगी, साथ ही मानसिक शांति भी मिलेगी. आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी. विदेशी धन के प्राप्त होने की संभावना नजर आ रही है. पैसों की बचत करने भी आप सफल रहेंगे. यदि आप नौकरी बदलने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपकी यह मुराद पूरी होने की पूरी संभावना है.

रिलेशनशिप- आपको अपने बड़ों के साथ संबंध अच्छे करने की आवश्यकता है. पारिवारिक जीवन सुखमय और गर्माहट भरा रहेगा. साथियों के साथ आपके संबंध प्रगाढ़ होंगे. आपके माता पिता खुश होंगे. आपका साथी आपको धोखा दे सकता है, इसके अलावा प्रेमी युगल प्रणय और आनंद का लुत्फ उठायेंगे. किचन में काम करते समय सावधान रहने की आवश्यकता है. मांसाहारी भोजन लेने से बचें. ऊंचाई और पानी के पास जाने से बचें. सगे-संबंधी से कोई शुभ समाचार मिल सकता है.

हेल्थ- आर्थिक स्थिति बिगड़ने और नकारात्मक विचारों की वजह से मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है. किसी भी नकारात्मक विचार को अपने पास न आने दें और तनावमुक्त रहने की कोशिश करें. साफ-सुथरा भोजन लेने की कोशिश करें. किसी महिला मित्र को हीमोग्लोबीन की कमी से जूझना पड़ सकता है.

लकीडेट- 07,10,12

कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- कहीं पैसा फसने का भी योग बन रहा है. कोई भी जोखिम भरा कार्य ना करें. उत्तेजना और क्रोध में कोई भी निर्णय ना लें. समझकर बोलें और प्रयास करें की अनावश्यक विवाद ना हो.

उपाय- आपके और आपके बड़ों के बीच मतभेद उतपन्न कर सकता है. उनका विश्वास जीतने के लिये दिये हुए कार्य को समय पर पूरा करने की कोशिश करें. अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए अपनी कमजोरियों पर काबू पाने की कोशिश करें. आलस को त्यागें और उत्साहपूर्णं कार्य करना आपके लिए सम्माननीय होगा. आपको विेदेश से भी काम मिल सकता है. अपने व्यापार को बढ़ाने और शक्तिशाली लोगों से जुड़ने की कोशिश करें. अनचाहे श्रोतों से पैसा मिलेगा. पूर्वजों की संपत्ति मिलने के योग हैं. आपकी कार्य कुशलता और आपकी प्रतिभा ऩई ऊंचाइयां हासिल करेगी. बोलने पर संयम रखें और मिली हुई शोहरत का आनंद उठायें.

मीन- आपका उदार रवैया और मधुर वाणी ही आपको सफलता दिला सकता है और एक नए मुक़ाम पर ले जा सकता है, इसिलए इसे बनाए रखें. कार्यस्थल पर सफल होने के लिए अपना शत-प्रतिशत दें. यही बात कारोबारियों के ऊपर भी लागू हो रही है. आपको अपने शौक को पूरा करने के लिए भी पर्याप्त समय देगा. आपकी वाणी से इस समय लोग बेहद ही प्रभावित होंगे. अपने ऊपर ध्यान देना आपके लिए जरूरी होगा. आपके प्रयासों के बदौलत कार्य समय पर पूरे होंगे. यह भी हो सकता है कि आप स्वार्थी रुख अपना लें, जो कि आपको लोगों के बीच नफ़रत पैदा कर सकता है. आपका पूरा ध्यान अपने कार्यों पर रहेगा.

कैरियर/बिजनेस- अपने कारोबार को बढ़ाने की योजना बनाएंगे. सीनियर अधिकारी आपके कौशल की तारीफ करेंगे और आपको नया रास्ता भी दिखाएंगे. दैनिक जीवन के खर्चों में वृद्धि होगी. आपके लिए यह जरूरी होगा कि आप अपने अधिनस्थों के साथ ताल-मेल बनाकर चलें. आप अपने जीवनसाथी के लिए कोई महंगा उपहार भी खरीदेंगे. निवेश के भी योग बन रहे हैं, लेकिन सोच-समझकर ही करना होगा. साथ ही यदि आपने कही पैसा निवेश किया है तो इस समय उसे निकाल भी सकते हैं. आपके कुछ सहकर्मी आपके विरुद्ध साजिश रच सकते हैं, इसलिए सावधान रहें.

रिलेशनशिप- वैवाहिक रिश्तों में मधुरता की कमी रह सकती है, क्योंकि आपके लिए उतना अनुकूल नहीं है. यह सब आपके जीवनसाथी के नकारात्मक विचारों के कारण होगा. इसके लिए यह जरूरी है कि आपलोग बैठकर बात करें और मामले को निपटाएं. पारिवारिक जिम्मेदारियों के कारण व्यस्तता बनी रहेगी. बच्चों के साथ बेहतर समय बिताने में आप सफल रहेंगे. परिवार के सदस्यों की ख्वाइश पूरा करने में पैसे खर्च होंगे. मौसम परिवर्तन के कारण माता-पिता का स्वास्थ्य गिर सकता है. अतः उनका ख्याल रखें. घर में हंसी-खुशी का माहौल बनाने का प्रयास करें. छोटी-छोटी बातों को लेकर विवाद न करें. अपने नौकरों से सतर्क रहें, क्योंकि उनसे आपको चोरी का खतरा है. जरूरतमंदों की मदद करें, इससे आपके परिवार में संमृद्धि आएगी.

हेल्थ- आपकी सेहत का राज संतुलित आहार रहेगा. टहलने के लिए जाना और नियमित रूप से व्यायाम करना भी आपके लिए बेहतर होगा. परिवार के साथ विवाद न करें.

लकीडेट- 08,09,13

कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- किसी करीबी से धोखा मिल सकता है अतः आंख बंद करके किसी विश्वास ना करें. उत्तेजना और क्रोध में कोई भी निर्णय ना लें. समझकर बोलें और प्रयास करें की अनावश्यक विवाद ना हो.

उपाय- शुक्रवार से आरंभ करें. सदैव स्वच्छ वस्त्र पहनें तथा इत्र का प्रयोग करें. स्त्री वर्ग का सदैव सम्मान करें. राहु शांति और विष्णु की उपासना करें. तिल, नीले फूल व पैसे चढ़ाएं. गुड़ का भोग लगाएं.

"दैवज्ञ" डॉ श्रीपति त्रिपाठी

ज्योतिर्विद

संपर्क सूत्र न.-

9430669031

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें