1. home Hindi News
  2. religion
  3. weekly rashifal from 10 january to 16 jan 2021 mesh vrishabh mithun kark singh kanya tula vrishchik dhanu makar kumbh meen saptahik horoscope of aries gemini scorpio aquarius will be in troubled by opponents colleagues see precaution for health career business love life smt

Weekly Rashifal: मेष, मिथुन, वृश्चिक, कुंभ को उनके विरोधी या सहकर्मी करेंगे परेशान, जानें स्वास्थ्य, करियर, बिजनेस और Love लाइफ के लिए कैसा होगा यह सप्ताह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weekly Horoscope, Saptahik Rashifal, 10 Jan To 16 Jan 2021
Weekly Horoscope, Saptahik Rashifal, 10 Jan To 16 Jan 2021
Prabhat Khabar Graphics

मेष-इस सप्ताह आप कार्यक्षेत्र में अपना सर्वोत्तम देने का पूरा प्रयास करेंगे. विरोधी आपको आगे नहीं बढ़ने देंगे. इसके लिए वह पूरी कोशिश भी करेंगे. आपको अपने विवेक से काम लेना है.आपको अपनी समझ से काम लेना होगा.जल्दबाजी में कोई भी ऐसा कार्य न करें, जिससे आपको और आपके परिवार को कोई नुकसान उठाना पड़े.

करियर-बिजनेस: इस सप्ताह नौकरीपेशा लोगों को वरिष्ठों के साथ किसी बात को लेकर बोलाचाली से बचने के लिए यथासंभव मौन रहकर अपना काम करना होगा और ज्यादा दलीलबाजी से दूर रहें. प्रतिद्वंद्वियों को हराने के लिए अभी आफ काफी सक्रिय रहेंगे. भागीदारी के कार्यों में सतर्क रहें और नए करारों में ध्यान रखें.रीयल एस्टेट, निर्माण आदि में थोड़ी मुश्किल होगी.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह आपके पारस्परिक संबंधों में शुरूआत सामान्य रहेगा, लेकिन तीसरे और चौथे दिन खास कर प्रेमियों की घनिष्ठता में काफी वृद्धि होगी. अभी यदि आप संबंधों में अपने साथी को पूरा समय देंगे और पारदर्शिता बनाए रखेंगे तो उत्तम सुख मिल सकेगा. विवाहितों को दूसरे दिन से जीवनसाथी के प्रति कोई चिंता हो सकती है. आपके बीच किसी मामले को लेकर थोड़ी टकराव होने की संभावना भी रहेगी.

हेल्थ: इस सप्ताह के प्रारंभ में स्वास्थ्य सुखकारी बनी रहेगी, लेकिन यदि पहले दो दिनों में सर्दी या कफ जैसी कोई समस्या हो तो ध्यान रखें. स्वास्थ्य के मामले में उत्तरार्द्ध थोड़ी मुश्किल कहा जा सकेगा. कोई पुरानी बीमारी आपको फिर परेशान करेगी. मौसमी समस्या उत्पन्न हो सकती है. आपको खाने-पीने में खास ध्यान ले. ब्लडप्रेशर, दिल के धड़कन की अनियमितता जैसी समस्या भी हो सकता है.

लकी डेट:11,13,14,

कलर: पीला,लाल,सफेद

लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: इस सप्ताह यात्रा जरूरी भी हो तो अपने कार्यक्षेत्र के काम को अधूरा ना छोड़ें और यात्रा की योजना में अनुभवी लोगों की सलाह को नजरअंदाज न करें.

उपाय: इस सप्ताह जब भी घर से निकले तो घर के दक्षिण भाग में गुड़ की एक डली छोड़कर जाएं.कार्य में प्रगति होगी तथा यात्रा में सफलता मिलेगी. जब भी किसी खास काम के लिए घर से बाहर निकलें, तब यह उपाय अवश्य करें.

वृष-इस सप्ताह भी आपकी यही कोशिश होगी कि आप कार्यक्षेत्र में पूरे उत्साह और ऊर्जा के साथ कार्य करें लेकिन मानसिक रूप से स्वस्थ्य न होने के कारण आपको सफलता प्राप्त करने में कठिनाई होगी.निवेश करते वक्त सावधानी बरतें. दबाव में आकर किसी भी वस्तु की खरीदारी ना करें.

करियर-बिजनेस: इस सप्ताह नौकरी में आपके प्रतिद्वंद्वी आपके कॅरियर पर विपरित असर डालन का लगातार प्रयास करेंगे, लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं, क्योंकि शत्रुओं से निपटने की शक्ति औऱ कौशल दोनों अभी आपमें है. जो रचनात्मक कार्यों में जुड़े हैं वे सप्ताह की शुरूआत में अच्छा परफॉर्मेंस दे सकेंगे. कामकाज के सिलसिलए में किसी यात्रा की संभावना भी होगी. स्टील, मशीनरी, उपकरण, वाहन या इसके स्पेयरपार्ट्स आदि में किसी भी तरह का लाभ हो सकता है.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह की शुरूआत में दोस्ती के संबंध प्रेम में बदल सकते हैं. शायद प्रियपात्र के साथ कहीं घूमने का आयोजन हो सकता है. पारिवारिक संबंध प्रारंभ में अच्छे रहेंगे. विवाहितों को खास चिंता करने की जरूरत नहीं. यदि अपने साथ पर ज्यादा वर्चस्व जमाने की भावना छोड़ेंगे तो आपके बीच उत्तम तालमेल बना रहेगा. उत्तरार्द्ध में आपके संबंध पहले की तुलना में बेहतर रहेंगे.

हेल्थ: इस सप्ताह तंदुरूस्ती के मामले में आप लापरवाह रहेंगे और और कोई भी बीमारी हो तो उसका निदान तेजी से नहीं होगा ऐसे में उचित उपचार के अभाव में आपकी तकलीफ ज्यादा बढ़ेगी. उत्तरार्द्ध में दांत में दर्द, गले में जलन, कफ या पसलियों में दर्द की शिकायत बढ़ सकती है. प्रारंभ में सर्दी, कफ औऱ सांस संबंधी शिकायत हो तो उसका ध्यान रखें.

लकी डेट:10,12,16

कलर: भूरा,हरा,काला

लकी दिन: रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह घरेलू कार्य करते समय सावधानी बरतें.नए किसी पर भरोसा न करें.

उपाय: इस सप्ताह कोई चांदी का आभूषण या सिक्का 7 दिन के लिए अपने पास जरूर रखें.ये आपको धनहानि से बचाएगा और भाग्य वृद्धि के लिए भी सहायक होगा.

उपाय:इस सप्ताह किसी सफेद गाय को कच्चे चावल खिलाएं तो निश्चित धन लाभ होगा.शुक्रवार से रोजाना यह उपाय आरंभ कर दें.चावल की मात्रा अपनी हथेली के अनुसार रखें.यह उपाय आपके लिए धनप्रद स्थितियां निर्मित करेगा.

मिथुन-इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में मेहनत अधिक करनी पड़नी पड़ सकती है. समय का सही मैनेजमेंट इस सप्ताह आपके लिए बहुत जरूरी है. किसे प्राथमिकता देना है, किसे नहीं, इस बात को अगर आप समझ जाते हैं तो पूरे सप्ताह आनंद के साथ बितायेंगे.शत्रु पक्ष हावी न हो इसलिए पूरी योजना के साथ कार्य करें.भौतिक वस्तु की खरीदारी लाभप्रद रहेगी.

करियर बिजनेस: इस सप्ताह नौकीपेशा लोगों को उपरी अधिकारियों और बॉस की कृपा के साथ मार्गदर्शन से अच्छी प्रगति की संभावना है. धंधे में विस्तार या नई शुरूआत करने के लिए या नौकरीपेशा लोगों को कोई अच्छा अवसर मिले तो बदलाव करने के लिए भी यह समय अच्छा है. कृषि, उपकरण, औजार, सोलर एनर्जी संबंधी कार्यों, वाहनों की खरीद-बिक्री आदि में आपका परफॉर्मेंस अच्छा रहेगा. रचनात्मक कार्यों में भी आप अपना कौशल साबित कर सकेंगे.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह के दौरान संबंधों में आपको अनिश्चितता के बीच खट्टे-मीठे अनुभव होंगे. पिछले कुछ समय से आप रोमांटिक विचारों में ज्यादा डूबे होंगे, जिसमें से बाहर आकर आप कामकाज पर भी ध्यान देंगे. विवाहितों को शायद जीवनसाथी को संबंधों में उत्साहित करने के लिए विशेष प्रयास करने होंगे, लेकिन आपको संबंधों में परिपक्वता का एहसास जरूर होगा. आपके बीच समर्पण की भावना भी बढ़ेगी.

हेल्थ: इस सप्ताह जिन लोगों को कमर में दर्द, पैर के तलवों में जलन या कोई अन्य तकलीफ हो, आंख में जलन हो, उन्हें सावधानी रखनी होगी. पित्तकारण भोजन से बचें. अभी एलर्जी की भी समस्या सिर उठा सकती है.से में स्वास्थ्य के मामले में संभलना होगा.

लकी डेट: 10,12,16

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन:रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह आपसी विश्वास और पारदर्शिता को बनाए रखना होगा साथ ही दस्तावेजों के लेन-देन में सावधानी बरतें.

उपाय: इस सप्ताह नियमित रूप से सफेद गाय को हरी घास खिलाने से घर-परिवार के दोष दूर होंगे. खासकर वायव्य कोण (घर की पश्चिम-उत्तर दिशा) में पैसा रखने से लाभ होगा.

कर्क-इस सप्ताह आपके लिए उत्तम साबित होने वाला है, बशर्ते आप किसी बात को स्वयं पर हावी न होने दें. कार्यक्षेत्र से लेकर कई तरह की समस्याएं इस सप्ताह आपके समक्ष आने वाली हैं.बस धैर्य के साथ सभी कार्य करते जाएं. व्यापार में आपकी कोशिश रहेगी कि आप कुछ नया करें.इसमें आपको अपने लोगों का साथ भी मिलेगा जिससे आपका कार्य करने का और हौसला बढ़ेगा. स्वास्थ्य उत्तम रहेगा.

करियर बिजनेस: इस सप्ताह में धंधे या नौकरी में आपकी अच्छी प्रगति होगी और प्रतिद्वंद्वियों के साथ ही शत्रुओं को अच्छी तरह हराकर अपना कौशल और बुद्धिमता साबित कर सकेंगे. नौकरीपेशा लोगों की खास कर अभी काम का प्रबंधन करने की कला अच्छी तरह काम आएगी, लेकन अपने हाथ में मौजूद काम पूरा करने के लिए मेहनत करनी होगी. शेयर बाजार में यदि दीर्घकालीक निवेश करना हो तो ही आगे बढ़ेंगे.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह प्रियपात्र के संबंधों में आपका तालमेल रहेगा.व्यापक तौर पर विचार करें तो आपको पारस्परिक अहं के टकराव को अंकुश में रखना जरूरी है. खास कर प्रेम संबंधों में यह मामला ज्यादा लागू होगा. यदि संबंधों में सुलह चाहते हों तो अभी आपको काफी चतुराई से आगे बढ़ना होगा. विवाहितों को अभी संबंधों में घनिष्ठता बनी रहेगी.

हेल्थ: इस सप्ताह की शुरूआत में स्वास्थ्य सुखकारी बनी रहेगी. आपके चेहरे पर ज्यादा तेज देखने को मिलेगा और आप माइंड फ्रेश करने के लिए परिवार या दोस्तों के साथ घूमने या पिकनिक पर जा सकेंगे. नाक, कान और गले की शिकायत हो तो मध्य में थोड़ा ध्यान रखना होगा. जिन लोगों को शारीरिक कमजोरी, मोटापा, अपच, हड्डी संबंधी शिकायत हो या पुराने या जिद्दी रोगों की तकलीफ हो तो अभी उपचार पर ज्यादा ध्यान देना जरूरी है.

लकी डेट: 11,13,14,

कलर: पीला,लाल,मैरून

लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी:इस सप्ताह काम में और निर्णय लेने में देरी न करें.साथ ही पारदर्शिता रखनी होगी.

उपाय: इस सप्ताह तांबे के लोटे में जल भरे और अपने घर के पूर्व भाग को उसी लोटे से पानी छिड़ककर पवित्र करें. ऐसा करने से शुभ समाचार प्राप्त होते हैं. घर में बुजुर्गों को स्वास्थ्य लाभ होगा.

सिंह-इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में सहकर्मी से विवाद हो सकता है. विवाद इतना बढ़ सकता है कि आपको कार्य संबंधित दिक्कत भी हो सकती है. बेहतर होगा कि विवेक से काम लें और वाणी में संयम रखें.किसी बड़ी योजना में निवेश भी करेंगे. निवेश करना फलदायक रहेगा.कुछ सामाजिक कार्यों में भी व्यस्त रहेंगे जिससे मान—प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी.

करियर बिजनेस: इस सप्ताह व्यावहारिक दृष्टिकोण से और योजनापूर्वक चलेंगे तो उत्तम परिणाम मिलने की संभावना अच्छी है.पहले दो दिन कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें, लेकिन इसके बाद के समय में आपका दिमाग औऱ इच्छाशक्ति एक ही दिशा में केन्द्रीत रहेगी.स्थायी संपत्ति या वाहनों की खरीद बिक्री, कृषि और इससे संबंधित कार्य, लाल रंग की वस्तुओं, मशीनरी आदि के कार्यों में अभी थोड़ी कठिनाई प्रतीत हो रही है.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह प्रेम संबंधों के लिए सप्ताह की शुरूआत ज्यादा आशास्पद नहीं, क्योंकि पहले दो दिनों में आपका मन थोड़ा असमंजस और व्याकुलता में व्यतीत होने की संभावना है. यथासंभव मुलाकात और कम्यूनिकेशन से बचें. सप्ताह के तीसरे और चौथे दिन आपके बीच आकर्षण और घनिष्ठता में स्पष्ट वृद्धि होगी.

हेल्थ: इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखना पड़ेगा. मौसमी समस्याएं अभी तेजी से स्वास्थ्य पर असर कर सकती हैं, इसलिए खास कर रोग प्रतिकारक शक्ति बढ़ाने वाले नुस्खे आजमा सकते हैं. तीसरे औऱ चौथे दिन आपमें स्फूर्ति बढ़ेगी. जिन लोगों को पैर की मांसपेशियों में दर्द या तलवों के हिस्से में कटने जैसी समस्याएं हों, उन्हें अभी ज्यादा ध्यान रखना जरूरी है.

लकी डेट: 11,14,15

कलर: पीला,लाल,सफेद

लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: इस सप्ताह बिना सोचे विचारे कोई कदम न उठाएं अन्यथा नई परेशानियों को दावत दे हैं.

उपाय: इस सप्ताह नियमित रूप से अपने घर की उत्तर दिशा में हरी घास को गायों के खाने के लिए रखें. गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को खड़ा मूंग और गुड़ का दान करें.

कन्या-इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में आपके कार्य को सराहा जायेगा. नये प्रोजेक्ट मिलने से मन में उत्सुकता रहेगी और आपकी कोशिश प्रोजेक्ट को समय से पूरा करने की होगी. इसमें आपको सफलता भी मिलेगी और उच्च अधिकारियों द्वारा प्रोत्साहन प्राप्त होगा.अभी इस सप्ताह पार्टनरशिप पर कार्य शुरू ना करें. हानि हो सकती है.किसी खास व्यक्ति से उपहार प्राप्त होने पर मन में प्रसन्नता रहेगी.

करियर बिजनेस: इस सप्ताह प्रोफेशनल मोर्चे पर इस समय में आप थोड़ी धीमी गति से आगे बढ़ेंगे, लेकिन सुझबूझ के साथ आफ कोई भी काम करेंगे, जिससे दीर्घकालीक आयोजन कर सकेंगे. तीसरे और चौथे दिन आपका मन थोड़ी डांवाडोल स्थिति में रहेगा,ऐसे में महत्वपूर्ण निर्णय टालने होंगे. नए उद्यम की शुरूआत के लिए अभी आपमें ज्यादा जल्दबाजी रहेगी. नौकरीपेशा लोगों को भी अच्छा अवसर मिल सकता है. भागीदारी के कार्यों में ज्यादा उतावलेपन से बचें.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह आपके साथी का क्रोध होगा. ऐसी स्थिति में आप समाधानकारी नीति रखेंगे तो बड़ी समस्या नहीं दिखती. शुरूआती दो दिनों में प्रेमियों के बीच घनिष्ठता अच्छी रहेगी, लेकिन तीसरे औऱ चौथे दिन आप संबंधों में अंतर महसूस करेंगे. उत्तरार्द्ध का चरण संबंधों के लिए बेहतर प्रतीत हो रहा है.

हेल्थ: इस सप्ताह मानसिक और शारीरिक थकावट का असर आपमें स्पष्ट दिखायी देगा. वैसे स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव की संभावना ज्यादा है. तीसरे औऱ चौथे दिन ऊबन औऱ अनिद्रा के कारण काम में मन कम लगेगा. उत्तरार्द्ध में आपका स्वास्थ्य सुधरेगा. हालांकि कंधा, गर्दन में अचानक किसी अनजाने कारण से दर्द की संभावना होगी.

लकी डेट:10,12,16

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन:रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी:इस सप्ताह अनावश्यक या लापरवाहीपूर्ण जल्दबाजी न करें अपनी वाणी और व्यवहार में उतावलापन न आने दें.

उपाय: इस सप्ताह शुक्रवार को प्रात: घर के पश्चिम-उत्तर दिशा में सफेद कपड़े में चावल बांधकर लटका दें तो मांगलिक कार्यों में गति आएगी तथा वैवाहिक जीवन की परेशानियां दूर हो जाएंगी.

तुला-इस सप्ताह आप कार्यक्षेत्र में एक साथ कई सारे विकल्प की तलाश में रहेंगे, जिससे आप कुछ मानसिक रूप से परेशान भी रह सकते हैं. फिलहाल इस समय आपको धैर्य रखना होगा एवं सही समय का इतंजार करना होगा. व्यापार में आपका निवेश अत्यधिक रहेगा, लेकिन आर्थिक लाभ मनमुताबिक प्राप्त नहीं होगा. बच्चों के भविष्य के प्रति चिंतित रहेंगे. परिवार में किसी सदस्य से विवाद भी हो सकता है.

करियर बिजनेसः इस सप्ताह आप प्रोफेशनल मामलों में ज्यादा ध्यान देंगे. सफेद रंग की चीजें, तरल पदार्थ, प्लास्टिक आदि के कार्यों में शुरूआत अच्छी होगी. कॉस्मेटिक्स, श्रृंगार संबंधी वस्तुएं, मनोरंजन, मीडिया के कार्यों के लिए पहला दिन बेहतर है. वाणी के प्रभाव वाले कार्यों के लिए भी शुरूआत बेहतर है. उत्तरार्द्ध में संभव हो तो बड़े निर्णय लेने से बचें.

रिलेशनशिपः इस सप्ताह आपके बीच संबंधों में अनिश्चितता महसूस होती होगी और आकर्षण के साथ साथ अलग पड़ने का डर भी होगा, ऐसे में संबंधों को बनाए रखने के लिए आपको काफी ध्यान देने की सलाह है. पहले दिन विवाहितों में अच्छा आकर्षण रहेगा, लेकिन दूसरे दिन से इसमें थोड़ी कमी आएगी.

हेल्थ: इस सप्ताह आपमें शक्ति का स्तर बना रहेगा, जिससे कामकाज में ज्यादा व्यस्त रहेंगे औऱ इस कारण शायद उत्तरार्द्ध में शारीरिक तौर पर थोड़ा थके रहेंगे. क्षमता से बाहर के काम करने से बचें. काम औऱ आराम के बीच संतुलन बनाएंगे तो दिक्कत नहीं होगी. जिन लोगों को एसिडिटी, बावासिर, पैर के तलवों का फटना या त्वचा में खुस्की की समस्या हो तो अभी ज्यादा ध्यान रखना होगा.

लकी डेट:10,12,16

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन:रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह यात्रा जरूरी भी हो तो अपने कार्यक्षेत्र के काम को अधूरा ना छोड़ें और यात्रा की योजना में अनुभवी लोगों की सलाह को नजरअंदाज न करें.

उपाय: इस सप्ताह अपने घर के दक्षिण-पूर्व कोने में जौ को लाल कपड़े में बांधकर रखना चाहिए. इससे बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करेंगी. बच्चों पर शुभ असर होगा तथा वे स्वस्थ रहेंगे.

वृश्चिक-इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में आपको कई नई चीजें सीखने का अवसर प्राप्त होगा. एक तरह से अपने भविष्य को आप एक नई दिशा दे सकते हैं.सहकर्मी से इस सप्ताह बच कर रहें. आपकी राह में कई मुश्किलें उत्पन्न कर सकते हैं.लाभ की स्थिति रहेगी,जिससे आत्मसंतुष्टी का अनुभव करेंगे.किसी प्रियजन को आपकी खास मदद की जरूरत पड़ सकती है.मदद करने से पीछे न हटें.

करियर-बिजनेस: इस सप्ताह की शुरूआत में आप दूर स्थान के कार्यों में बेहतर परफॉर्मेंस दे सकेंगे. शायद लंबी यात्रा भी हो सकती है. सप्ताह के मध्य में आप काम में काफी एकाग्रचित्त हो सकेंगे. ज्यादातर समय में आपका मन प्रोफेशनल मामलों में व्यस्त रहेगा. नौकरीपेशा लोग प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ कर आगे बढ़ सकेंगे. नए उद्यम शुरू करने, नई शुरूआत करने की भी आपमें हिम्मत आएगी.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह आपमें किसी खास के प्रति आकर्षण बढ़ा ही रहेगा और संबंधों में आप ज्यादा समर्पित होंगे. आप प्रेम और दांपत्यजीवन में ज्यादा परिपक्वता का एहसास करेंगे.

हेल्थ: इस सप्ताह आपमें स्फूर्ति और ऊर्जा का स्तर अच्छी तरह बना रहने के कारण आप बेहतर जोश के साथ काम कर सकेंगे. जिन लोगों को पहले से ही दांत में दर्द, जीभ में छाले, गले की कोई समस्या या आंखों की समस्या हो तो उपचार पर ध्यान देना जरूरी है, लेकिन पहले से तंदुरूस्ती बनी रहने के कारण ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं. मौसमी समस्याओं से शरीर को सुरक्षित रखने के लिए योग और कसरत करें.

लकी डेट: 11,13,14,

कलर: पीला,लाल,गुलाबी

लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: इस सप्ताह वरिष्ठो से संबंध मधुर होंगे परन्तु सहकर्मीयो से मनमुटाव व टकराहट हो सकती है, शत्रु पक्ष हावी भी हो सकता है.

उपाय: इस सप्ताह घर का ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) साधना के लिए श्रेष्ठ है. यहां पर भगवान विष्णु की शत् नामावली या सहस्त्र नामावली का पाठ करने से रोग और दोषों से घर को मुक्ति मिलेगी.

धनु-इस सप्ताह आप कार्यक्षेत्र में किसी दूसरों की बातों को ज्यादा महत्व न दें. सलाह देने वालों की अधिकता रहेगी लेकिन आपको अपने मन की आवाज सुननी है और उसी रास्ते पर अग्रसर होना है. स्वयं में विश्वास बनाए रखें आपको सफलता अवश्य प्राप्त होगी.इस सप्ताह आपका ज्यादा मन नहीं लगेगा जिसकी वजह से आप परेशान भी रहेंगे. बेहतर होगा.

करियर/बिजनेस: इस सप्ताह प्रोफेशनल कार्यों में आगे बढ़ने के लिए आपमें अभी काफी उत्साह रहेगा और शक्ति का स्तर भी अच्छा रहेगा. कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए या नए कार्यों की शुरूआत करने के लिए पहले दो दिन बचने की सलाह है. सरकारी कार्य, दवा, प्रिंटिंग, केमिकल्स, सोलर ऊर्जा संबंधी चीजों में भी संघर्ष का चरण कहा जा सकेगा.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह आपके संबंधों में आकर्षण रहेगा, लेकिन दूसरे दिन से आपको खास कर संबंधों में कटिबद्धता दिखानी पड़ेगी. यदि संबंधों को केवल मौजमस्ती के लिए आगे बढ़ाना चाहते हों तो इससे आपकी प्रतिष्ठा खतरे में पड़ सकती है. विवाहितों को अपने जीवनसाथी की खुशी के लिए ज्यादा प्रोफेशनल कार्यों में व्यस्त रहने की बजाय जीवनसाथी के लिए समय निकालना जरूरी है. दूर रहने वाले प्रियपात्र के साथ सप्ताह के मध्य में कम्यूनिकेशन बढ़ेगा. विवाह संबंधित निर्णय लेने में ध्यान से आगे बढ़ें.

हेल्थ: इस सप्ताह मौसमी बदलाव का असर आपके स्वास्थ्य पर तेजी से पड़ सकता है. छाती में जलन या पुराने कफ और खांसी की समस्या हो तो उपचार में ज्यादा ध्यान देना होगा. तीसरे दिन से आपकी स्थिति में सुधार होगा, लेकन कमर में दर्द, सिर दर्द, आंखों में जलन, पित्त की शिकायत आदि की संभावना ज्यादा होगा. संतान संबंधित समस्याओं की चिंता भी आपका स्वास्थ्य प्रभावित कर सकता है.

लकी डेट: 11,13,14,

कलर: पीला,लाल,सफेद,पीला

लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: इस सप्ताह अपने रुझान में कूटनीतिक रहने की कोशिश करें.कुछ गुप्त शत्रु नुकसान पहुंचा सकते हैं अतः सतर्क रहें.

उपाय: इस सप्ताह घर के पश्चिम में हरी या श्यामा तुलसी का पौधा लगाएं तथा नियमित रूप से इसे जल दें, तो रुके कार्यों में प्रगति होगी. मांगलिक कार्य के साथ आर्थिक लाभ के योग बनेंगे.

मकर-इस सप्ताह आपको कार्यक्षेत्र में एक ऐसा कार्य मिल सकता है, जो आपके लिए बिल्कुल नया हो. कहीं न कहीं आप इस कार्य की शुरुआत करने से कुछ संकोच भी करें, लेकिन आपको अपनी योग्यता पर विश्वास रखना होगा. सफलता अवश्य प्राप्त होगी. व्यापार में आर्थिक लाभ की स्थिति सामान्य रहेगी. घर में मेहमानों का आगमन होगा.

करियर/बिजनेस: इस सप्ताह भागीदारी के कार्यों में अच्छी तरह आगे बढ़ सकेंगे. जहां टीमवर्क की जरूरत हो वैसे कार्यों में आपका परफॉर्मेंस काफी स्पष्ट रहेगा. तीसरे और चौथे दिन काम में कम मन लगेगा, लेकिन इसके बाद के समय में दूर स्थान के कार्यों, मल्टीनेशनल कंपनी के कार्यों या नौकरी, जन्मभूमि से दूर नौकरी या धंधे में अच्छी प्रगति कर सकेंगे. अभी आपको कामकाज में आमूलचूल परिवर्तन करने के विचार आ सकते हैं, इसलिए कोई भी निर्णय सोच समझ कर लें.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह कामकाज के स्थान पर खास पात्रों के साथ निकटता ज्यादा रहेगी. दूसरे दिन से आपमें रोमांस की भावना बढ़ेगी औऱ प्रेम संबंधों में अच्छी तरह आगे बढ़ सकेंगे. पहले दो दिनों में दांपत्यजीवन का सुख अच्छी तरह प्राप्त कर सकेंगे. हालांकि तीसरे और चौथे दिन संबंधों में मजा नहीं आएगा, लेकिन बाकी का समय आपके पक्ष में कहा जा सकेगा. विवाह संबंधी निर्णय लेने के लिए भी समय बेहतर है.

हेल्थः इस सप्ताह स्वास्थ्य के मामले में थोड़ी उतार-चढ़ाव की संभावना प्रतीत हो रही है. शुरूआती दो दिनों में आपमें चुस्ती-स्फूर्ति का स्तर बना रहेगा, लेकिन तीसरे और चौथे दिन मन थोड़ा बेचैन रहेगा और मौसमी समस्या के कारण शरीर पर विपरित असर पड़ सकता है. कमर में दर्द, मोटापा या डायबिटिस की समस्या हो तो अभी ज्यादा ध्यान रखना जरूरी है. भोजन की अतिश्योक्ति से बचें.

लकी डेट: 10,12,16

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: शुक्रवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह समझदारी के साथ चयन करें कि आपको करना क्या है और जो चुनें, पूरी ईमानदारी के साथ उस पर आगे बढ़ें.गलत सलाह से दूरी बनाकर रखें.

उपाय: इस सप्ताह घर की पश्चिम-उत्तर दिशा को स्वच्छ रखें. महत्वपूर्ण कागजात इस स्थान पर रखेंगे तो कार्यों में सफलता मिलेगी.यदि यहां किसी प्रकार के सामान रखने का स्थान परिवर्तन करें. धन प्राप्ति के लिए घर में मनी प्लांट लगाएं.

कुम्भ-इस सप्ताह परिवार में भी वाणी के कारण सदस्य आप के विरूद्ध हो सकते है.कुछ गुप्त शत्रु नुकसान पहुंचा सकते हैं अतः सतर्क रहें.

करियर/बिजनेस: इस सप्ताह नौकरीपेशा जातकों को कार्यों में उपलब्धि देने वाला है.धंधे में आप धीमी गति से आगे बढ़ेंगे लेकिन आपकी गति में दृढ़ता देखने को मिलेगी.नौकरीपेशा लोगों के काम की सहकर्मियों और उपरी अधिकारियों द्वारा प्रशंसा होगी.व्यवसाय में आफ नए प्रोडक्ट या सेवा की लांचिंग के लिए यात्रा करेंगे या खर्च कर सकते हैं.अभी आपमें शक्ति का स्तर थोड़ा ज्यादा बढ़ा रहेगा,जिसे सही दिशा में लगाएंगे तो उत्तम परिणाम प्राप्त कर सकते हैं.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह आपके प्रेम संबंधों में काफी निकटता रहेगी. आपके संबंध नए मुकाम तक पहुंचेंगे साथ ही नए संबंध भी स्थापित हो सकते हैं. दूर रहने वाले प्रियपात्र के साथ मुलाकात होगी. जीवनसाथी या प्रियपात्र संबंधी किसी चिंता में होंगे तो दूसरे दिन से उसका समाधान होगा.आपके संबंधों में परिपक्वता, सद्भाव, मर्यादा, स्वमान आदि का ध्यान रखते हुए आप संबंधों का आनंद उठा सकते हैं. अंतिम दिन आप संबंधों से दूर रहना ज्यादा पसंद करेंगे.

हेल्थः इस सप्ताह आप मौजमस्ती के साथ शुरूआत कर सकेंगे.आपमें जोश और उत्साह अच्छा बना रहेगा. आपमें चुस्ती-स्फूर्ति का स्तर बना रहने के कारण आप्तजनों के साथ बेहतर समय बीता सकेंगे. जिन लोगों को डायबिटिज की तकलीफ हो उन्हें प्रारंभ में ज्यादा ध्यान रखना होगा. अंतिम दिन आपको थोड़ी बेचैनी हो सकती है. जिन लोगों को त्वचा की समस्या, एलर्जी, चेतनातंत्र संबंधी कोई समस्या हो,उन्हें इस सप्ताह दूसरे दिन से राहत होगी.

लकी डेट:10,12,16

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन:शुक्रवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी:इस सप्ताह आप अपने बिजनेस पार्टनर से मजबूत संबंध बनाए रखें,क्योंकि इस समय झगड़ा मोल लेना ठीक नहीं होगा.

उपाय: इस सप्ताह माता लक्ष्मी के मंदिर में कमल गट्टे का भोग लगाते हुए धन धान्य पाने की कामना करें. प्रातःकाल भगवान गणेश का दर्शन कर उनका आराधना करें. प्रति दिन देवी दुर्गा को सफेद चावल अर्पित कर उनका पूजन अर्चना करें.

मीन: इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में कार्य की अधिकता रहेगी. सप्ताह के पहले ही दिन से स्वयं को मानसिक रूप से तैयार रखें तो बेहतर होगा. किसी भी तरह का आलस्य ना आने दें. सरकारी कार्यों में सफलता प्राप्त होगी.कोशिश करें जीवनसाथी के किसी भी बात को टाले नहीं. किसी बड़े नुकसान से बच सकते हैं.

करियर/बिजनेस:इस सप्ताह आपके कामकाज अभी धीमी लेकिन स्थिर गति से चलेंगे. नौकरीपेशा लोगों के रास्ते में कुछ लोग अवरोध पैदा करने का प्रयास करेंगे, लेकिन काम के प्रति समर्पण की भावना से आप टिके रहने में सफल होंगे. आपकी रचनात्मकता औऱ नवीन विचारशैली के कारण समय आपके पक्ष में रहेगा.सप्ताहांत कुछ नया काम करने या नई शुरूआत करने की जल्दबाजी होगी.

रिलेशनशिप:इस सप्ताह आपके प्रेमसंबंधों में जो प्रतिकूलता होगी,वह इस सप्ताह के पहले दिन के दोपहर से दूर होगी.आपका दांपत्य जीवन काफी सुखमय बने, इसके लिए अपने संबंधों के प्रति थोड़ा उत्साहित होने की जरूरत है.वाणी का प्रभाव अच्छा रहने के कारण प्रेम की अभिव्यक्ति के लिए यह समय पसंद कर सकते हैं.

हेल्थ:इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य में आंशिक उतार-चढ़ाव की संभावना प्रतीत हो रही है.शुरूआत में आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा.दांत, मसूढ़े, कंधे के भाग में दर्द आदि हो तो खास ध्यान रखें.त्वचा की समस्या, चेतनातंत्र के रोग हो तो भी सावधानी जरूरी है.

लकी डेट:11,13,14,

कलर:पीला,लाल,सफेद

लकी दिन:सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: इस सप्ताह किसी भी सूरत में मनोबल को गिरने न दें,सकारात्मक रुख़ रखें. इससे आपके मार्ग में आने वाली सभी बाधाएँ दूर होंगी.

उपाय:इस सप्ताह घर की पूर्वोत्तर दिशा में मंदिर बनवाएं. ध्यान रखे कि घर का मंदिर और रसोईघर साथ-साथ न हो. मंदिर का स्थान परिवर्तन कर इष्टदेव को प्रसन्न करेगा. लक्ष्मी नारायण की आराधना से भूमि संबंधी लाभ होगा.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें