1. home Home
  2. religion
  3. vivah badha ke upay astro tips in hindi if you want to get married vivah muhurat 2021 22 know what the auspiciosus time for marriage sry

Vivah Badha Ke Upay: विवाह में आ रही है रुकावट, तो जानिए अचूक उपाय

विवाह के इच्छुक युवक-युवतियां हर रोज मंदिर जाकर शिव-पार्वती की पूजा करें, ऐसा करने से विवाह में हो रही देरी के ग्रह दूर होते हैं. ये उपाय विवाह संबंधित अड़चन को खत्म करते हैं और घर में जल्द ही मंगल कार्य संपन्न होता है आइए जानते हैं उन उपाय के बारे में.....

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Vivah Badha Ke Upay:  विवाह में हो रहा है विलंब, तो करें ये उपाय
Vivah Badha Ke Upay: विवाह में हो रहा है विलंब, तो करें ये उपाय
Prabhat Khabar Graphics

विवाह का सीजन चल रहा है और हर जगह मांगलिक कार्यक्रम देखने को मिल रहे हैं, लेकिन फिर भी कई लोग ऐसे हैं, जिनको योग्य वर-वधु नहीं मिल रहे है, किसी ना किसी कारण विवाह में बाधा आ जाती है या फिर किसी कारणवश विवाह में देरी हो रही है तो ज्योतिषाचार्य संजीत कुमार मिश्रा के अनुसार ये ज्योतिष के उपाय आपकी मदद कर सकते हैं, ये उपाय विवाह संबंधित अड़चन को खत्म करते हैं और घर में जल्द ही मंगल कार्य संपन्न होता है आइए जानते हैं उन उपाय के बारे में.....

इनकी पूजा से मिलता है आशीर्वाद:-

विवाह के इच्छुक युवक-युवतियां हर रोज मंदिर जाकर शिव-पार्वती की पूजा करें, ऐसा करने से विवाह में हो रही देरी के ग्रह दूर होते हैं, शिव पुराण के अनुसार, भगवान शिव ने माता पार्वती की तपस्या से प्रसन्न होकर ही पत्नी रूप में स्वीकार किया था, इसलिए भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से विवाह में आ रही अड़चन दूर होती है.

कन्याएं रखें यह -

ने बताया कि कन्या शिव जी जैसा पति प्राप्त करने के लिए 16 सोमवार का व्रत रखकर लाभ प्राप्त कर सकती हैं, यह व्रत आप सावन के पहले सोमवार से शुरू कर सकते हैं, ध्यान रखें कि शिवजी की पूजा में गंगाजल और भस्म अर्पण का विशेष महत्व बताया गया है, इनकी कृपा से विवाह में कोई परेशानी नहीं आती है.

इसकी पूजा से बनते हैं विवाह के योग--

कुंडली में सप्तमेश विवाह का भाव है, जब पंचम भाव के स्वामी चंद्रदेव स्थित हों और सप्तम भाव के स्वामी सप्तम भाव में स्थित हैं तो विवाह के योग बनते हैं, इसलिए सप्तमेश की पूजा करना युवक-युवतियों के लिए बहुत जरूरी है, इससे विवाह के योग शीघ्र बनते हैं और हर परेशानी खत्म होती है.

यह रत्न करें धारण --

घर में जल्द से जल्द मंगल कार्य शुरू हो जाएं इसके लिए आप ओपल रत्न धारण करें. इस रत्न के धारण करने से विवाह की समस्याएं खत्म होती हैं और जिनको लव मैरिज करनी हो, उनके लिए भी यह रत्न काफी कारगर सिद्ध होगा. इससे शुक्र ग्रह मजबूत होता है और शुक्र को प्रेम व विवाह का ग्रह माना गया है. इससे विवाह के योग अतिशीघ्र बनने लगते हैं. रत्न कुंडली दिखाकर धारण करना चाहिए.

इस दिन रखें व्रत--

जिन लोगों के विवाह में कोई न कोई समस्या बनी रहती है तो उनको गुरुवार का व्रत करना चाहिए. इसके लिए पीले वस्त्र धारण करें और पीले फूल, चने की दाल और चंदन से भगवान विष्णु की पूजा करें. इस दिन केले के पेड़ की भी पूजा करें. ऐसा करने से विवाह की समस्याएं धीरे-धीरे खत्म होने लगती हैं.

यह रुद्राक्ष करें धारण---

विवाह संबंधित हर समस्या के लिए छह मुखी रुद्राक्ष सबसे श्रेयस्कर माना गया है. छह मुखी रुद्राक्ष को भगवान कार्तिकेय का स्वरूप कहा जाता है और इसके धारण से सभी समस्याएं खत्म होती है.

संजीत कुमार मिश्रा

ज्योतिष एवं रत्न विशेषज्ञ

8080426594/9545290847

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें