1. home Hindi News
  2. religion
  3. vastu shastra vastu dosh nivaran vastu shastra in hindi these plants become the reason for your ruin plant it outside the house immediately rdy

Vastu Shastra : ये पौधे बनते हैं आपकी बर्बादी का कारण, इसे घर से तुरन्त लगा दें बाहर, जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ये पौधे बनते हैं आपकी बर्बादी का कारण
ये पौधे बनते हैं आपकी बर्बादी का कारण
prabhat khabar

Vastu Shastra : मनुष्य के जीवन में वास्तु दोष का प्रभाव बहुत ही अधिक पड़ता है. जिस व्यक्ति पर वास्तु दोष लगता है उसे कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के आंगन में कुछ खास पेड़ों को कभी नहीं लगाना चाहिए. घर में इन पेड़ों को होने पर व्यक्ति के पास लक्ष्मी नहीं टिकती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ पेड़ ऐसे होते हैं जिन पर भूतों का साया रहता है. अगर आपके घर में भी कुछ ऐसे ही पेड़ पौधे लगे है, तो जल्द ही ऐसे पौधों को कहीं घर से बाहर दूर स्थान पर ले जाकर लगा दें. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में जो घर में लगाने से वास्तु दोष उत्पन्न करते हैं और घर की बर्बादी का कारण बनते हैं...

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कांटेदार पौधे कभी नहीं लगाने चाहिए. बेर के पेड़ में कांटे होते हैं, इसलिए यह पेड़ नकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करता है. यह पेड़ लगाने पर घर में आर्थिक तंगी हमेशा बनी रहती है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, इमली का पेड़ नकारात्मक प्रभाव छोड़ता है. इसलिए घर के अंदर भूलकर भी इमली का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. घर में इमली का पेड़ लगाने पर मकान में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. इमली का पेड़ लगा होने से नकारात्मक शक्तियों और बुरी नजर लगने का डर बना रहता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, पीपल के पेड़ को घर में भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. इससे आपको धन हानि होती है. यदि आपके घर में पीपल का पेड़ उग गया है तो उसे काटना नहीं चाहिए बल्कि इसे ले जाकर मंदिर परिसर में या फिर किसी पवित्र स्थान पर लगा देना चाहिए.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ लोग अपने घर में सजावटी पेड़ के रूप में खजूर का पेड़ लगा लेते हैं, लेकिन खजूर के पेड़ कभी घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए. माना जाता है कि इसको घर में लगाने से आर्थिक तंगी होती है और साथ ही परिवार के सदस्यों की तरक्की भी रुक जाती है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ लोगों के घर में मदार का पौधा लगा होता है, लेकिन वास्तु के अनुसार इसे घर में नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि वास्तु में ऐसा माना जाता है कि जिन पौधों से दूध जैसा पदार्थ निकलता है वे पौधे नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाते हैं.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें