1. home Home
  2. religion
  3. surya grahan december 2021 date time and which zodiac sign will be affected solar eclipse sutak period and details sry

Surya Grahan 2021: अगले शनिवार को है साल का आखिरी सूर्यग्रहण, जानिए समय और सूतक काल

खगोल शास्त्रियों के अनुसार जब चंद्रमा, पृथ्वी और यूजर्स के बीच से गुजरता है तो उस स्थिति में सूर्य ग्रहण होता है. साल 2021 का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण शनिवार, 04 दिसंबर 2021 को लगने वाला है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Surya Grahan December 2021 date time and  effects
Surya Grahan December 2021 date time and effects
Prabhat Khabar Graphics

Surya Grahan December 2021: साल 2021 का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण शनिवार, 04 दिसंबर 2021 को लगने वाला है. जब चंद्रमा, सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है तो इस दौरान सूर्य का प्रकाश पृथ्वी पर नहीं पहुंच पाता है. । इस घटना को ही सूर्य ग्रहण कहा जाता है.इस बार सूर्य आंशिक रूप से ढका हुआ दिखाई देगा और आंशिक रूप से ग्रहण को 'खण्डग्रास ग्रहण' कहते हैं. बता दें कि 04 दिसंबर को लगने वाला सूर्य ग्रहण उपछाया ग्रहण रहेगा. इस वजह से सूर्य ग्रहण के दिन सूतक नियमों का पालन करना भी अनिवार्य नहीं रहेगा

कब और कहां लगेगा साल 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण

साल 2021 के आखिरी महीने में सूर्यग्रहण 04 दिसंबर को लगेगा. यह एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा जोकि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका में दिखाई देगा। भारत में इस सूर्य ग्रहण को नहीं देखा जा सकेगा. भारतीय समय के अनुसार सूर्य ग्रहण सुबह 11 बजकर 05 मिनट से लेकर दोपहर 03 बजकर 07 मिनट तक रहेगा.

क्या सूतक काल होगा मान्य?

04 दिसंबर को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए इस सूर्य ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा.

गर्भवती महिलाएं ग्रहण के समय ध्यान में रखें ये बातें-

  • सुई में धागा नहीं डालना चाहिये

  • कुछ काटना, छीलना नहीं चाहिये

  • कुछ छौंकना या बघारना नहीं चाहिये

  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के समय प्रेग्नेंट महिलाओं को बाहर नहीं निकलना चाहिये

इनपर पड़ेगा सूर्यग्रहण का प्रभाव

ज्योतिष गणना के अनुसार इस तरह से वृश्चिक और अनुराधा नक्षत्र वाले जातकों पर इस सूर्यग्रहण का प्रभाव सबसे अधिक रहने वाला होगा. ऐसे में इस राशि के जातक सूर्यग्रहण के दौरान विशेष सावधानी बरतें.

सूर्यग्रहण के दौरान करें ये चीजें

ग्रहण के दौरान चारों तरफ बहुत अधिक निगेटिविटी फैल जाती है इसलिए घर में सभी पानी के बर्तन में, दूध में और दही में कुश या तुलसी की पत्ती या दूब धोकर डालनी चाहिए और ग्रहण समाप्त होने के बाद दूब को निकालकर फेंक देना चाहिए.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें