1. home Home
  2. religion
  3. surya grahan 2021 will happen on december 4 will be seen in these parts not in india watch live here tvi

Surya Grahan 2021 : 4 दिसंबर को लगेगा सूर्य ग्रहण, भारत में नहीं इन हिस्सों में दिखेगा, यहां देख सकेंगे लाइव

सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को लगने जा रहा है. सूर्य ग्रहण का खूबसूरत नजारा भारत में नहीं देखा जा सकेगा. ऐसे में सूर्य ग्रहण की अद्भुत घटना का नजारा लाइव यूट्यूब चैनलों के माध्यम से देख सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Surya Grahan
Surya Grahan
Prabhat Khabar Graphics

Surya Grahan 2021: इस साल 4 दिसंबर को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. हिंदू पंचांग अनुसार सूर्य ग्रहण मार्गशीर्ष मास की अमावस्या के दिन शनिवार को लगेगा. यह सूर्य ग्रहण वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में लगेगा. सूर्य ग्रहण का खूबसूरत नजारा भारत में नहीं देखा जा सकेगा. ऐसे में जिन हिस्सों में यह सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा वहां के लोग सूर्य ग्रहण की अद्भुत घटना का नजारा लाइव यूट्यूब चैनलों के माध्यम से देख सकते हैं. जानने के लिए आगे पढ़ें.

सूर्य ग्रहण यहां लाइव देख सकेंगे

सूर्य ग्रहण अद्भुत नजारा लाइव यूट्यूब चैनलों के माध्यम से देख सकते हैं. साथ ही ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग Virtual Telescop, Timeanddate, CosmoSapiens चैनल पर भी देखा जा सकता है. इस सूर्य ग्रहण को नासा की लाइव स्ट्रीम पर भी देख सकते हैं. 4 दिसंबर को साल 2021 का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. विज्ञान के नजरिए से तो ग्रहण महत्वपूर्ण होता ही है साथ ही इसका ज्योतिषीय महत्व भी माना गया है.

सूर्य ग्रहण इन हिस्सों में दिखेगा

4 दिसंबर का सूर्य ग्रहण 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण होगा. इस सूर्य ग्रहण को ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अमेरिका, अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका और अटलांटिक के दक्षिणी भाग में देखा जा सकेगा. 4 दिसंबर को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए इस सूर्य ग्रहण का भी सूतक काल मान्य नहीं होगा.

सूर्य ग्रहण की डेट और टाइम

  • साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लगा था और अब दूसरा और वर्ष 2021 का अंतिम सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को लगेगा.

  • 4 दिसंबर को लगने जा रहे सूर्य ग्रहण की शुरुआत सुबह 11 बजे से होगी और समाप्ति दोपहर 3 बजकर 7 मिनट पर होगी.

  • यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए यहां इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा.

  • 4 दिसंबर को लगने वाले पूर्ण सूर्य ग्रहण का नजारा मुख्य रूप से पश्चिम अंटार्कटिका के पूर्व से पश्चिम तक देखा जा सकेगा. जबकि आंशिक सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया के उत्तरी भागों में दिखाई देगा.

  • हिन्दू पंचांग के अनुसार सूर्य ग्रहण विक्रम संवत 2078 में मार्गशीर्ष मास की अमावस्या को लग रहा है, जिसका प्रभाव वृश्चिक राशि और अनुराधा और ज्येष्ठा नक्षत्र पर सबसे ज्यादा दिखेगा.

  • सूर्य ग्रहण के समय सूर्य और चंद्र दोनों ही वृश्चिक राशि में मौजूद होंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें