1. home Hindi News
  2. religion
  3. surya grahan 2021 shani jayanti rashifal effect on zodiac signs mesh vrishabh mithun singh kark tula kanya vrishchik dhanu makar kumbh meen horoscope on 10 june after 148 years on birth anniversary of son shani dev eclipse on father sun smt rdy

Surya Grahan 2021/Shani Jayanti 2021: 148 साल बाद पुत्र शनिदेव की जयंती पर पिता सूर्य पर लग रहा ग्रहण, जानिए कैसा है संयोग और किन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Surya Grahan 2021, Shani Jayanti 2021, Rashifal, Horoscope
Surya Grahan 2021, Shani Jayanti 2021, Rashifal, Horoscope
Prabhat Khabar Graphics

Surya Grahan 2021, Shani Jayanti 2021, Rashifal, Horoscope: आज 10 जून दिन गुरुवार को शनि जयंती है. न्याय के देवता शनि देव का जन्म ज्येष्ठ महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को हुआ था. हर साल इस दिन शनि जयंती Shani Jayanti मनाई जाती है. साल 2021 का पहला सूर्यग्रहण 10 जून को लगने जा रहा है.

इस समय शनि भी अपनी राशि मकर में वक्री हैं. इन संयोगों के कारण इस बार शनि जयंती और सूर्य ग्रहण दोनों बेहद खास होने जा रहें. सूर्य ग्रहण 10 जून को दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से प्रारंभ होगा और पूरे 5 घंटे बाद शाम 6 बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगा. सूर्य ग्रहण के समय सभी नौ ग्रहों में से चार ग्रह एक ही राशि में मौजूद रहेंगे. वहीं बाकि के पांच ग्रह 5 अलग अलग राशियों में मौजूद रहेंगे. वृषभ राशि में सूर्य, बुध, राहु और चंद्रमा रहेंगे. जबकि शुक्र मिथुन राशि में मंगल कर्क राशि में केतु वृश्चिक में शनि मकर में व गुरु कुंभ राशि में स्थित रहेंगे. आइए जानते है सभी 12 राशियों पर इसका कैसा असर पड़ेगा...

शनि जयंती पर लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें किस राशि पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

साल का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून 2021 दिन गुरूवार को लगने जा रहा है. इस बार सूर्य ग्रहण ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को लगेगा. खास बात यह है कि इस दिन शनि जयंती भी पड़ रही है. इसलिए इस बार का सूर्य ग्रहण कई मायनों में खास रहने वाला है. भारत में ये सूर्य ग्रहण आंशिक तौर पर दिखाई देगा. सूर्य ग्रहण दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होकर शाम के 6 बजकर 41 मिनट पर खत्म होगा.

साल का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून 2021 दिन गुरूवार को लगने जा रहा है. इस बार सूर्य ग्रहण ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को लगेगा. खास बात यह है कि इस दिन शनि जयंती भी पड़ रही है. इसलिए इस बार का सूर्य ग्रहण कई मायनों में खास रहने वाला है. भारत में ये सूर्य ग्रहण आंशिक तौर पर दिखाई देगा. सूर्य ग्रहण दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होकर शाम के 6 बजकर 41 मिनट पर खत्म होगा. सूर्य ग्रहण की अवधि लगभग 5 घंटे की रहेगी.

कहां-कहां लगेगा सूर्य ग्रहण

10 जून 2021 को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा. ये सूर्य ग्रहण उत्तर-पूर्वी अमेरिका, यूरोप, एशिया, अटलांटिक महासागर के उत्तरी हिस्से में आंशिक रूप में दिखाई देगा जबकि ग्रीनलैंड, उत्तरी कनाडा और रूस में पूर्ण सूर्य ग्रहण का नजारा देखने को मिलेगा. ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण का बहुत महत्व है. इस दौरान कोई शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. चूंकि भारत में ये सूर्य ग्रहण आंशिक तौर पर दिखाई देगा. इसलिए इस दौरान सूतक काल मान्य नहीं होगा और ना ही किसी तरह के कार्यों पर कोई पाबंदी होगी.

क्या होता है वलयाकार सूर्य ग्रहण

साल 2021 में कुल 4 ग्रहण लगेंगे जिनमें से 2 चंद्र ग्रहण और 2 सूर्य ग्रहण होंगे. साल का पहला चंद्र ग्रहण वैसाख मास की पूर्णिमा तिथि को भारत के कुछ हिस्सों में आंशिक तौर दिखाई दिया था. इसके बाद 10 जून को साल का ये पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. इस बार का सूर्य ग्रहण वलयाकार या अंगूठी की तरह दिखने वाला सूर्य ग्रहण होगा. खगोलिय शास्त्र के अनुसार, इस दौरान सूर्य का करीब 99 प्रतिशत हिस्सा चंद्रमा की छाया में छिप जाता है. इस स्थिति में चंद्रमा सूर्य के चारों ओर एक रिंग बना लेता है. इसलिए इसे वलयाकार या रिंग ऑफ फायर सूर्य ग्रहण कहते हैं.

शनि जयंती पर लग रहा है सूर्य ग्रहण

ग्रहण एक खगोलीय घटना है लेकिन धार्मिक रूप से इसे शुभ नहीं माना जाता है. ज्योतिष के अनुसार, भले ही ये ग्रहण भारत में दिखाई ना दे लेकिन इसका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा. चूंकि शनि जयंती पर सूर्यग्रहण लग रहा है. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव वृषभ राशि पर होगा. ज्योतिष के मुताबिक, इस दिन चंद्रमा वृषभ राशि पर संचार करेगा. इससे वृष राशि के जातकों को सतर्क रहने की आवश्यकता है. स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. धन हानि हो सकती है. व्यर्थ खर्च करने से बचें. किसी काम में सोच-समझकर निवेश करें.

ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचने के लिए उपाय: शास्त्रों के अनुसार, सूर्य ग्रहण में दान करना शुभ माना जाता है. ग्रहण के बुरे प्रभावों से बचने के लिए महा मृत्युंजय मंत्र का जाप करें. सूर्य ग्रहण के खत्म होने के बाद गंगाजल

10 जून को लगेगा साल का पहला सूर्यग्रहण, जानें किन 5 राशियों पर पड़ेगा अशुभ प्रभाव

सूर्यग्रहण ब्रह्मांड का एक विशेष घटनाक्रम है. सूर्यग्रहण का राशियों पर विशेष प्रभाव पड़ता है. साल पहला सूर्यग्रहण 10 जून को लगने जा रहा है. इस दिन शनि जयंती भी है, ऐसे में शनि सूर्य का संयोग कई राशियों पर भारी पड़ सकता है. इन राशि के जातकों को सूर्यग्रहण के दिन विशेष सतर्कता बरतने की ज़रूरत है. ये सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका के उत्तरी भाग सहित यूरोप, एशिया और भारत में आंशिक तौर पर दिखेगा वहीं उत्तरी कनाडा, ग्रीनलैंड और रूस में सूर्यग्रहण पूर्ण रूप से देखा जा सकेगा.

वृषभ राशि

  • वृषभ राशि के जातकों पर सूर्यग्रहण भारी रहने वाला है. इस दिन आपको विशेष सतर्कता बरतने की ज़रूरत है. इस दिन सूर्य वृषभ राशि पर संचार करेगा इसलिए वृषभ राशि के जातकों को सतर्क रहने की आवश्यकता है.

  • स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.शनि और सूर्य का योग आपके लिए ठीक नहीं है इसलिए वाहन चलाने से परहेज करें दुर्घटना के आसार हैं. धन हानि हो सकती है.

  • खान पान में अधिकता से बचें, स्वास्थ्य खराब हो सकता है. किसी परिजन से अनबन हो सकती और रिश्ते बिगड़ सकते हैं. बासी खाने से परहेज करें.

  • सूर्य मंत्र ॐ भास्कराय नमः का जाप अवश्य करें.

मिथुन राशि

  • मिथुन राशि वालों के लिए ये सूर्यग्रहण शुभ नहीं है. धन हानि के योग हैं. किसी को भूलकर भी धन उधार ना दें. मिथुन राशि के जातकों को स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहना होगा. अचानक तबियत बिगड़ सकती है.

  • किसी गंभीर बीमारी के कारण अस्पताल जाने की नौबत आ सकती है. शेयर मार्किट में निवेश करना या ज़मीन खरीदना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

  • माता पिता से किसी पुरानी बात को लेकर झगड़े की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. वाहन चलाने में जल्दबाजी से बचें.

  • डायबिटीज के मरीज सेहत का विशेष ध्यान रखें. सूर्य देव के मंत्र ॐ सूर्याय नमः का जाप ज़रूर करें.

सिंह राशि

  • सिंह राशि के जातकों के लिए ये सूर्यग्रहण भारी है. सूर्यग्रहण को नंगी आँखों से देखने की भूल कतई ना करें. सिंह राशि के जातक इस दिन किसी के साथ वाद विवाद में फंस सकते हैं,इसलिए यदि माफ़ी भी मांगनी पड़े तो मांग लें अन्यथा पुलिस केस भी बन सकता है.

  • स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें और मैडिटेशन करें. प्रेमिका से अनबन की स्थिति रहेगी. जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर मामला बिगड़ सकता है.

  • नया वाहन लेना आपके लिए अशुभ हो सकता है. कोई भी नया काम करने से बचें. किसी को भी पैसा उधार ना दें अन्यथा वापिस ना आने के संयोग हैं.

  • पिता के साथ रिश्ते बिगड़ सकते हैं. रोगों से बचाव और अच्छे स्वास्थ्य के लिए सूर्य मंत्र ऊँ हृां हृीं सः सूर्याय नमः का 108 बार जप ज़रूर करें.

तुला राशि

  • तुला राशि के जातकों को इस दिन विशेष सावधानी बरतने की ज़रूरत है. गर्भवती महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखना होगा, किसी समस्या को नज़रअंदाज़ करना भारी पड़ सकता है.

  • कारोबार में घाटा पड़ने की आशंका है. आर्थिक मामलों में लेन देन को लेकर वाद विवाद की स्थिति बन सकती है और मूड ख़राब रह सकता है. तनाव से बचें.

  • वाहन चलाने में भी विशेष ध्यान रखें. कोई भी नयी चीज़ घर लेकर ना आएं. व्यापार जगत से जुड़े लोग घाटा खा सकते हैं. प्रेमिका के साथ भी रिश्ते बिगड़ सकते हैं.

  • जीवनसाथी को उचित समय दें. भाई बहनों से वाद विवाद से बचें. सभी ग्रहों के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए ऊँ हृीं श्रीं आं ग्रहधिराजाय आदित्याय नमः मंत्र का जाप ज़रूर करें.

मकर राशि

  • मकर राशि के जातकों के लिए सूर्यग्रहण अशुभ रहेगा. मकर राशि पर पहले से ही शनि की साढ़ेसाती चल रही है और ऊपर से शनि जयंती के दिन ही सूर्यग्रहण मकर राशि वालों के लिए भारी है इसलिए सतर्क रहें, किसी भी काम में जल्दबाजी से बचें.

  • जॉब चेंज करने की सोच रहे हैं तो फ़िलहाल के लिए टाल दें. काम में व्यस्तता के चलते जीवनसाथी को समय नहीं दे पाने के कारण बेवजह झगड़े की स्थिति उत्पन्न हो सकती है.

  • घुटनों में दर्द उभर सकता है. स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या होने पर उसे नज़रअंदाज़ ना करें. आर्थिक हानि होने के चांस हैं.

  • माता पिता का आशीर्वाद जरूर लें. जीवनसाथी खोजने के लिए समय उपयुक्त नहीं है. हार्ट के मरीज अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें. सूर्य देव के मंत्र ॐ सूर्याय नमः का जाप ज़रूर करें.

इन राशियों के लिए है शुभ

  • मेष, कर्क, मीन, धनु, वृश्चिक, कुंभ और कन्या राशि के जातकों के लिए ये दिन कुल मिलाकर ठीक रहेगा.

  • इस दिन माता पिता का आशीर्वाद लें. नंगी आँखों से सूर्य को देखने का प्रयास ना करें. भगवान सूर्य के मंत्रों द्वारा उनकी उपासना ज़रूर करें. दिन शुभ रहेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें