1. home Hindi News
  2. religion
  3. shukra surya mangal budh ka rashi parivartan 2020 date time these 4 planets will change their zodiac in december the last month of the year know how its impact will be on human life rdy

Rashi Parivartan 2020: साल के आखिरी माह दिसंबर में ये 4 ग्रह बदलेंगे अपनी राशि, जानें मानव जीवन पर कैसा रहेगा इसका प्रभाव...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Rashi Parivartan 2020: साल 2020 का आखिरी महीना ज्‍योतिषों के लिहाज से बेहद खास होने जा रहा है. इस महीने ग्रहों की स्थिति में भारी फेरबदल होने जा रहा है. अगले महीने में 4 बड़े ग्रह राशि परिवर्तन करने वाले हैं. इनमें सूर्य, मंगल, बुध और शुक्र शामिल हैं. इन 4 ग्रहों की स्थिति में परिवर्तन दुनिया के सभी हिस्‍सों में काफी बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

दिसंबर महीने में जहां सूर्य देव वृश्चिक राशि से धनु राशि में जाएंगे तो शुक्र ग्रह अपनी स्वराशि तुला को छोड़कर वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे. साथ ही बुध ग्रह वृश्चिक से धनु राशि में गोचर करेंगे. वहीं इस महीने मंगल देव मीन राशि से अपनी स्वराशि मेष में आएंगे. बतादें कि एक साल से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रहा कोरोना वायरस और भी विकराल रूप ले सकता है. वहीं इस बीच देश और दुनिया की राजनीति में बड़े उतार-चढ़ाव सामने आ सकते हैं. आइए जानते हैं किस प्रकार का बदलाव होने जा रहा है इन 4 ग्रहों में...

शुक्र देव करेंगे वृश्चिक राशि में प्रवेश

शुक्र ग्रह को भौतिक सुख-सुविधाओं के कारक माना जाता है. शुक्र 11 दिसंबर को अपनी स्वराशि तुला से वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे. इस राशि में शुक्र देव 11 दिसंबर से अगले साल 4 जनवरी तक इसी राशि में स्थित रहेंगे. शुक्र को प्रेम और रोमांस के मामले में भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. शुक्र का वृश्चिक राशि में आना कुछ राशियों के लिए शुभ तो कुछ राशियों के अशुभ हो सकता है. शुक्र देव के गोचर का प्रभाव वैवाहिक जीवन पर भी पड़ेगा.

सूर्य देव करेंगे धनु राशि में प्रवेश

15 दिसंबर को सूर्य देव वृश्चिक राशि से धनु राशि में प्रवेश कर रहे हैं. इस राशि में सूर्य देव अगले साल 14 जनवरी तक स्थित रहेंगे. इसके बाद सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करेंगे. सूर्य ग्रह के धनु राशि में होने से सभी राशियों पर शुभ प्रभाव पड़ेगा. इस दौरान धनु राशि के जातकों के करियर में बदलाव आएंगे. प्रमोशन होने की संभावना है. नई जॉब भी मिल सकती है.

बुध देव का होगा धनु राशि में गोचर

ग्रहों के राजकुमार और बुद्धि के कारक बुध ग्रह 17 दिसंबर को धनु राशि में प्रवेश करेंगे. इस राशि में बुध देव 5 जनवरी 2021 तक विराजमान रहेंगे. यहां बुध देव सूर्य ग्रह के साथ युति कर बुधादित्य योग का निर्माण करेंगे. बुध देव के राशि परिवर्तन के प्रभाव से कुछ जातक करियर और दांपत्य जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं तो कुछ जातकों की रिलेशनशिप सुधर जाती है.

मंगल का मेष राशि में प्रवेश

मंगल देव 24 दिसंबर को अपनी स्वराशि मेष में मार्गी करेंगे. मंगल मीन राशि से मार्गी होकर मेष में प्रवेश करेंगे. वैदिक ज्योतिष में मंगल ग्रह ऊर्जा, भाई, भूमि, शक्ति, साहस, पराक्रम, शौर्य का कारक होता है. मंगल ग्रह को मेष और वृश्चिक राशि का स्वामित्व प्राप्त है. ये मकर राशि में उच्च के, जबकि कर्क राशि में नीच के माने जाते हैं. मंगल के इस राशि परिवर्तन से मेष राशि के ऊपर शुभ प्रभाव पड़ेगा. लेकिन क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा.

News posted by : Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें