1. home Hindi News
  2. religion
  3. shukr budh surya mangal ka rashi parivartan 2020 date time surya grahan four planets will change the zodiac together know how this will affect your life rdy

Rashi Parivartan 2020 : चार ग्रह एक साथ करेंगे राशि परिवर्तन, जानिए आपकी जिंदगी में क्या प्रभाव डालेगा ये उथल-पुथल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Rashi Parivartan 2020 : इस महीने ब्रम्हांड में काफी उथल-पुथल होने वाला है. इसका असर सभी राशियों पर पड़ेगा. इसी सोमवार के दिन सूर्य ग्रहण लगने वाला है. इसके तुरंत बाद सूर्य देव राशि परिवर्तन करेंगे. सूर्य के साथ इस महीने चार ग्रह गोचर कर रहे है. एक साथ चार ग्रहों की गोचर होने के कारण काफी उथल-पुथल का संकेत मिल रहा है. मेष, वृश्चिक और धनु राशि में ग्रहों का राशि परिवर्तन होने जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब भी कोई ग्रह अपना राशि परिवर्तन करता है तो उसका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ता है. आइए जानते है कि दिसंबर माह में कौन से कौन ग्रह राशि परिवर्तन करने जा रहा हैं...

दिसंबर के महीने में शुक्र, बुध, सूर्य, मंगल का गोचर बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है. क्योंकि ज्योतिष शास्त्र में इन ग्रहों को विशेष दर्जा प्राप्त है. शुक्र का संबंध जहां भोग विलास, विदेश, मनोरंजन से हैं. वहीं, बुध का संबंध व्यापार, सूर्य का मान सम्मान और मंगल को साहस, सेना और पुलिस का कारक माना गया है. इसलिए इन ग्रहों के राशि परिवर्तन से सभी राशियां प्रभावित होंगी. वहीं, इन ग्रहों की राशि परिवर्तन देश-विदेश की स्थितियों को भी प्रभावित करेंगी. इन ग्रहों के परिवर्तन से शुभ तो कहीं अशुभ परिणाम भी देखने को मिलेंगे.

आज शुक्र कर रहे है वृश्चिक राशि में प्रवेश

वृश्चिक राशि में शुक्र का गोचर 11 दिसंबर 2020 को होने जा रहा है. शुक्र का यह राशि परिवर्तन गैजेट्स, लग्जरी वस्तु, मनोरंजन के क्षेत्र पर व्यापक असर डालेगा.

14 दिसंबर को लगेगा सूर्य ग्रहण

14 दिसंबर के दिन सूर्य ग्रहण लगने वाला है. यह ग्रहण इस साल का आखिरी होगा. ज्योतिषीय गणना के अनुसार सूर्य ग्रहण वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में लगेगा. भारतीय समय के अनुसार, ग्रहण 14 दिसंबर की शाम 7 बजकर 3 मिनट पर शुरू होगा और 15 दिसंबर की रात 12 बजकर 23 मिनट पर समाप्त होगा. वहीं, 15 दिसंबर को धनु संक्रांति भी है.

15 दिसंबर को सूर्य करेंगे धनु राशि में प्रवेश

धनु राशि में सूर्य का गोचर विशेष फलदायी माना जा रहा है. 15 दिसंबर 2020 को सूर्य का धनु राशि में गोचर होने जा रहा है. इस राशि परिवर्तन को धनु संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है. धनु राशि में सूर्य का गोचर मान सम्मान में वृद्धि करने वाला होगा.

17 दिसंबर को धनु राशि में बुध का गोचर

धनु राशि में सूर्य के साथ बुध का भी परिवर्तन होने जा रहा है. 17 दिसंबर 2020 को बुध का धनु राशि में गोचर होगा. धनु राशि में सूर्य के साथ बुध के आने से सूर्य बुध आदित्य योग का निर्माण होने जा रहा है, जो शुभ फल प्रदान करेगा.

24 दिसंबर को मेष राशि में मंगल का गोचर

24 दिसंबर 2020 को मंगल का मेष राशि में गोचर होगा. यह राशि परिवर्तन अत्यंत महत्वपूर्ण है. मेष राशि में मंगल को गोचर भूमि, सेना, पुलिस से जुड़े लोगों को प्रभावित करेगा.

News posted by : Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें