1. home Hindi News
  2. religion
  3. shardiya navratri 2020 kab hai date time tarikh puja vidhi mantra kalash sthapana shubh muhurt puja samagri rashifal panchang navaratri is worshiped in nine different forms in navratri know which things to enjoy in order to please the mother rdy

Shardiya Navratri 2020: नवरात्रि में मां दुर्गा की नौ अलग-अलग स्वरूपों की होती है पूजा, जानें मां को प्रसन्न करने के लिए किस दिन किन चीजों का लगाएं भोग...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Shardiya Navratri 2020: नवरात्रि इस बार एक महीने की देरी से शुरू हो रही है. इस साल अधिक मास लगने के कारण ऐसी स्थिति बनी है. 17 अक्तूबर से शारदीय नवरात्रि शुरू हो रही है. नवरात्रि में नौ दिनों तक मां दुर्गा के भक्त माता रानी को प्रसन्न करने के लिए उपवास रखते है और पूजा-अर्चना करते हैं. नवरात्रि में माता दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरूपों की पूजा करके उन्हें अलग-अलग चीजों का भोग लगाया जाता है. आइए जानते हैं कि नवरात्र में मां को किस दिन कौन सी चीज का भोग लगाने पर दुर्गा माता प्रसन्न होती है...

- नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. इस दिन मां के चरणों में गाय का शुद्ध घी अर्पित करें. ऐसा करने पर आरोग्य का आशीर्वाद मिलता है.

- नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी पूजा की जाती है. इस दिन मां को शंकर का भोग लगाकर घर में सभी सदस्यों में बांटें. इससे आयु वृद्धि होती है.

- नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा पूजा की जाती है. इस दिन दूध या खीर का भोग मां को लगाकर ब्राह्मण को दान करने से दुखों से मुक्ति मिलकर परम आनंद की प्राप्ति होती है.

- नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा पूजा की जाती है. इस दिन मां को मालपुए का भोग लगाकर मंदिर के ब्राह्मण को दान दें. ऐसा करने से बुद्धि का विकास होने के साथ-साथ निर्णय शक्ति बढ़ती है.

- नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता पूजा की जाती है. इस दिन मां को केले का नैवैद्य चढ़ाने से शरीर स्वस्थ रहता है.

- नवरात्रि के छठवें दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. इस दिन शहद का भोग लगाएं. जिससे आकर्षण शक्ति में वृद्धि होगी.

- नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है. इस दिन दुर्गा पूजा पर मां को गुड़ का नैवेद्य चढ़ाने व उसे ब्राह्मण को दान करने से शोक से मुक्ति मिलती है.

- नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा की जाएगी. इस दिन माता रानी को नारियल का भोग लगाएं व नारियल का दान कर दें. इससे संतान संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

- नवरात्रि की नवमी के दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. इस दिन मां तिल का भोग लगाकर ब्राह्मण को दान दें. इससे मृत्यु के भय से राहत मिलने के साथ अनहोनी घटनाओं से भी बचाव होता है.

News Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें