1. home Hindi News
  2. religion
  3. see chanakya niti quotes thoughts success mantra for life students know how to worship god for money prosperity smt

Chanakya Niti Success Mantra: जीवन में अपनाएं चाणक्य के ये तीन मंत्र, धन कमाने और सफलता पाने में होगा मददगार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chanakya Niti, Quotes, Thoughts, How To Worship God For Money, Prosperity, Success Mantra
Chanakya Niti, Quotes, Thoughts, How To Worship God For Money, Prosperity, Success Mantra
Prabhat Khabar Graphics

Chanakya Niti, Quotes, Thoughts, How To Worship God For Money, Prosperity, Success Mantra: मशहूर अर्थशास्त्री और नीतिशास्त्र के ज्ञाता के रूप में प्रसिद्ध चाणक्य ने इंसानों के सभी ऐसे पहलूओं पर अपने विचार दिए है. जिनमें उलझ कर एक आम आदमी या तो कोई गलत कदम उठा लेता हैं या हार जाता है. ऐसे में उन्होंने जीवन में सफलता पाने के मंत्र भी दिए है. वहीं, धन अर्जन के सही तरीकों का भी उन्होंने व्याख्यान किया है. उनका यही मानना है कि इज्जत और ईमानदारी से कमाने वाला धन ही टीक सकता है. आइए जानते हैं उनके विचार के बारे में विस्तार से...

उन्होंने अपने सातवें अध्याय में निम्नलिखित श्लोक के जरिए सफलता के मंत्र दिए है. जिससे यह पता चलता है कि आदमी को ये तीन काम स्वयं ही करने चाहिए तब ही सुख-समृद्धि और धन की प्राप्ति होगी.

स्वहस्तग्रथिता माला स्वहस्तघृष्टचन्दनम्.

स्वहस्तलिखितमं स्तोत्रं शक्रस्यापि श्रियं हरेत्.

खुद से गूंथे ईश्वर के लिए माला (Chanakya Niti For Prosperity): चाणक्य का मानना है कि यदि आपको घर में सुख-शांति और धन लाभ चाहिए तो आपको कम से कम ईश्वर को अर्पित करने वाले फूलों या अन्य चिजों की माला को खुद ही गूंथना चाहिए. बाजार से लाकर चढ़ाने से कृपा नहीं आती है.

चंदन भी खुद से घिसे (Chanakya Niti For Money): कई लोग भगवान को अर्पित करने वाले चंदन का या तो पाउडर लाकर भगवान को चढ़ाते हैं या दूसरों से पिसा चंदन अर्पित करते हैं. यह गलत है. यदि आपको धन-वैभव चाहिए तो यह कार्य आपको खुद से ही करना होगा.

खुद से लिखे स्तुति (Chanakya Niti For Success): हर इंसान अपने श्रद्धा से पूजा-पाठ करता है ऐसे में सबके भगवान के प्रति अपने भाव होते है. इस बारे में चाणक्य का कहना है कि यदि श्रद्धा आपकी है भाव आपके है तो भगवान के लिए लिखी स्तुति भी आपकी ही होनी चाहिए. इससे देवता की कृपा होती है और सफलता आपको बिना किसी विघ्न की मिलती है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें