1. home Hindi News
  2. religion
  3. see 10 vastu tips in daily routine for happiness prosperity know vastu shastra in hindi for home earning money health wealth what to avoid to do smt

Vastu Shastra: घर में सुख-समृद्धि और धन-वैभव के लिए डेली रूटीन में शामिल करें ये 10 Vastu Tips

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Vastu Shastra For Home, Vastu Tips, For Wealth, Money Earning
Vastu Shastra For Home, Vastu Tips, For Wealth, Money Earning
Prabhat Khabar Graphics

Vastu Shastra For Home, Vastu Tips, For Wealth, Money Earning: घर में जीवनभर खुशहाली चाहिए तो वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के नियमों का पालन करना जरूरी है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा यानी पॉजिटिविटी का वास होता है व नकारात्मक ऊर्जा दूर भागती है. साथ ही साथ परिवार तरक्की की ओर अग्रसर होता है. ऐसे में आइए जानते हैं 10 वास्तु टिप्स के बारे में जो परिवार को सुख-सुविधाओं से संपन्न बना सकता है....

तिजोरी या अलमारी का दरवाजा: अगर धन-वैभव चाहिए तो आज ही तिजोरी या धन-पैसे रखने वाले अलमारी को ऐसा रखें कि उसका दरवाजा उत्तर की ओर खुलें. इसे शुभ माना गया है. आपको बता दें कि भूल कर भी अलमारी के पास झाड़ू या गंदा समान न रखें.

कांच की बोतल में नमक भरकर रखें: वास्तु शास्त्र की मानें तो घर के ईशान कोण अर्थात उत्तर-पूर्वी दिशा के कोने में यदि एक कांच की बोतल में नमक भरकर रखते हैं तो घर सुख-समृद्धि से भरता है. साथ ही साथ आर्थिक परेशानियां दूर होती है.

तुलसी का पौधा किधर लगाएं: मां तुलसी को केवल पूजा ही नहीं उनके रखने का सही स्थान भी आपको मालूम होना चाहिए. वास्तु के अनुसार का पौधा घर में सुख-शांति पाने के लिए हमेशा घर के उत्तर या पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाएं. छत पर भूल कर भी न रखें.

सोने वाले घर में मंदिर न रखें: वास्तु के अनुसार किचन में या सोने वाले घर में मंदिर रखना अशुभ माना गया है. ऐसा करने से घर में कलह का माहौल उत्पन्न होता है, आर्थिक कंगाली के शिकार भी हो सकते है.

कांटों वाले पौधे नहीं लगाएं: वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में कभी भी कांटे वाले पौधे लगाने की भूल नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से जीवन संघर्षों से भरा हो सकता है. स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है.

बाथरुम का इस्तेमाल बाद दरवाजे खुला न छोड़ें: बाथरुम का इस्तेमाल करने के बाद दरवाजा खुला छोड़ने से घर में नकारात्मक ऊर्जा की एंट्री होने लगती है. अत: ऐसा करने से बचना चाहिए.

घर में कोई नल से पानी टपकते न रहे: यदि आपके किचन या बाथरूम व अन्य स्थानों के नल से पानी टपकते रहता है तो ये अशुभ संकेत हो सकता है. इससे धन हानि होने की पूरी संभावना होती है.

टूटा हुआ शीशा अशुभ: यदि घर में कोई टूटा कांच है तो उसे तुरंत घर के बाहर का रास्ता दिखा देना चाहिए. ऐसा न करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है.

पानी में नमक मिलाकर घर पोछें: घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए सप्ताह में कम से कम एक दिन पानी में नमक मिलाकर जरूर घर को पोछें. वास्तु के अनुसार ऐसा करने से घर में खुशहाली आती है. हालांकि, गुरुवार को पानी में नमक डालकर पोछा लगाने की भूल न करें.

सोते समय आईने में परछाई पड़ना अशुभ: यदि सोते समय आपकी परछाई भी आईने में पड़ती है तो इसे बेहद अशुभ माना गया है. यदि बेड के ठीक सामने में आईना है तो सोते समय ढक कर सोएं.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें