1. home Home
  2. religion
  3. saptahik rashifal september 2021 mesh vrishabh mithun kark singh kanya tula dhanu makar kumbh weekly horoscope rdy

Saptahik Rashifal: इन 5 राशि वालों के लिए यह सप्ताह रहेगा कष्टदायी, मकर-कुंभ समेत इनको मिलेगी कामयाबी

मेष से मीन राशिवालों के लिए सितंबर माह का पहला सप्ताह वैसे तो औसत रहेगा, लेकिन दिन को खुशनुमा बनाने के लिए एक बार सप्ताहिक राशिफल जरूर पढ़ लीजिए. ताकि आप पूरे सप्ताह की प्लानिंग कर सकें...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Saptahik Rashifal (Weekly Horoscope)
Saptahik Rashifal (Weekly Horoscope)
Prabhat Khabar

मेष- इस सप्ताह आपके लिए सामान्य रहेगा. आपको यात्राओं से काफी लाभ मिलेगा और नए लोगों से मिलने का मौका मिलेगा. ये सभी लोग आपके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और आप कुछ नए दोस्त भी बनाएंगे. खर्चों में बढ़ोतरी होने से आपकी आर्थिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव बढ़ सकता है.

करियर-बिजनेस: इस सप्ताह प्रोफेशनल्स अपनी वर्तमान स्थित को ज्यादा मजबूत करने पर ध्यान दे सकेंगे. नौकरीपेशा लोग अपनी रचनात्मकता और विचारों में नवीनता के जरिए नए अवसर प्राप्त कर सकेंगे और वर्तमान के कार्यों में भी अपना खास कौशल दे सकेंगे. फ्रेशर्स के लिए भी आशास्पद सप्ताह है. आपके कामकाज में थोड़ा अवरोध आ सकता है, लेकिन प्रारंभिक और अंतिम दिन चरण काफी अच्छा है.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह प्रेम संबंधों में अभी आपको संभलकर चलना होगा. दूसरे किसी व्यक्ति के कारण आप अपने साथी को कम समय दें, ऐसी स्थिति न उत्पन्न होने दें. आप प्रेम संबंधों की ओर झुके रहेंगे. खास कर वाणी को सौम्य रखें और मुलाकातों में ध्यान रखें या इससे बचें. कार्यस्थल पर खास पात्रों के साथ संबंधों में निकटता रहेगी.

हेल्थ: इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन मध्य के समय में खास कर आंखों में जलन या सिर दर्द हो सकता है. इसके अलावा त्वचा संबंधी समस्या, गुप्त भागों की समस्या, एलर्जी, नाक-कान-गले या दंत की तकलीफ हो तो ध्यान रखना होगा. गर्भवती महिलाओं को थोड़ा ध्यान रखना होगा. अंतिम दो दिनों में आप पहले की तुलना में ज्यादा स्फूर्ति का एहसास करेंगे.

लकी डेट: 31, 01, 04

कलर: पीला, लाल, सफेद

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: इस सप्ताह इस सप्ताह इसी व्यक्तित्व का जादू दिखाने की कोशिश करेंगे, तो इसका नुकसान भी हो सकता है.

उपाय: इस सप्ताह सूर्य को प्रात: रविवार के दिन दूध-मिश्री मिले जल का अर्क दें. हो सके तो शनिवार को सुन्दरकाण्ड का पाठ करें.

वृषभ- इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर चीजों को अच्छे से नियंत्रित कर अपने तरीके से काम करने में सफल होंगे. अपने साथी के साथ समय बिताकर संतुष्टि महसूस होगी.

करियर-बिजनेस: इस सप्ताह व्यावसायिक क्षेत्र के विस्तार या नए उद्यम की शुरुआत के लिए आप आगे बढ़ सकते हैं. भागीदारी के कार्य या संयुक्त उद्यम और नए करार के लिए समय सही नहीं है. सप्ताह के पहले चरण में आपका ज्यादातर ध्यान प्रोफेशनल मामलों में केंद्रित रहेगा.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह आप वाणी की मीठास और लगातार कम्यूनिकेशन के जरिए अपने प्रियपात्र के करीब आएंगे. आपके बीच कुछ मुलाकात के मौके भी आ सकते हैं. आपकी मानसिक दुविधा और बेचैनी के कारण संबंधों में विनम्रता रखनी होगी. यथासंभव डेटिंग और मुलाकात के आयोजन से बचें.

हेल्थ: इस सप्ताह स्वास्थ्य के मामले में आपको अभी चिंता करने की जरूरत नहीं है, लेकिन जिन लोगों को स्वाद का चटखारा लेने की ज्यादा इच्छा होती हो, उन्हें अंतिम दो दिनों में खाने पीने की आदतों में अंकुश में रखना होगा अन्यथा स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी समस्या हो सकती है. एसिडिटी की समस्या भी परेशान कर सकती है.

लकी डेट: 29, 30, 03

कलर: भूरा, हरा, काला

लकी दिन: रविवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह बहुत जरूरी नहीं हो तो इस सप्ताह यात्रा टालना ही बेहतर रहेगा. अगर लंबी यात्रा पर जाना जरूरी हो तो पूरी तैयारी के साथ जाएं.

उपाय: इस सप्ताह हनुमानजी को गुड़-चने का भोग लगाएं व हनुमान चालीसा पढ़ें तथा आरती करें.

मिथुन- इस सप्ताह अच्छा रहेगा. आपकी इनकम भी बढ़ेगी और आप कुछ नई सोच के साथ आगे बढ़ेंगे. अपने काम में मजबूती के लिए सरकारी क्षेत्र से कोई अनुदान या लाभ मिल सकता है. आपको अपने ऑफिस में काम करना अच्छा लगेगा. ऑफिस का माहौल आपको रास आएगा.

करियर-बिजनेस: इस सप्ताह आप प्रोफेशनल मामलों में ज्यादा ध्यान देंगे और ज्यादातर कार्य प्रगति को ध्यान में रखकर होगा, लेकिन खास कर नौकरीपेशा लोगों को कार्यस्थल या जवाबदेही में बदलाव की संभावना ज्यादा रहेगी. नई शुरुआत करने या धंधे में नए उद्यम की शुरुआत करने के लिए आप अभी काफी उत्साही रहेंगे. प्रोफेशनल मोर्चे पर आपको काफी अच्छी सफलता दिलाने वाला होगा.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह आपके प्रेम संबंधों में यूं तो कोई दिक्कत नहीं होगी, लेकिन काम की व्यस्तता के कारण आप शुरुआत में अपने साथी को शायद पर्याप्त समय नहीं दे सकेंगे. ऐसी स्थिति में कम्यूनिकेशन के आधुनिक माध्यमों जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम के जरिए आप अपने साथी के साथ संपर्क में रहकर उनके दिल के करीब रह सकते हैं.

हेल्थ: इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अभी सुखकारी रहेगा, लेकिन वर्तमान समय में आप खास कर मौसमी समस्याओं के प्रति लापरवाह न रहें अन्यथा छोटी परेशानी बड़ा रुप ले सकती है. अभी किसी भी बीमारी का स्पष्ट निदान होने में या उचित उपचार मिलने में थोड़ा विलंब या अनिश्चितता रहने के कारण स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह है. आपने ज्यादा रोमांचक प्रवृत्ति होने के कारण खतरनाक कार्यों या एडवेंचर टूर के दौरान शारीरिक चोट न लगे, इसका ध्यान रखें.

लकी डेट: 29, 30, 03

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: रविवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह आपको किसी बड़ी बीमारी की संभावना नहीं दिखती, लेकिन मौसमी बीमारियों से बच कर रहें.

उपाय: इस सप्ताह आपके लिए हनुमानजी व भगवान शिवजी की पूजा-अर्चना करना विशेष लाभकारी रहेगा.

कर्क- इस सप्ताह आपको अपने निजी जीवन में कुछ रूकावटों और बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है. आपका मन कई विचारों से विचलित होने के कारण आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे. आपको वरिष्ठों के साथ किसी भी मामले पर चर्चा करते समय धैर्य बनाए रखें. सप्ताह के अंत में कुछ मामलों में मौन रहना ही सबसे प्रभावी होगा.

करियर बिजनेस: इस सप्ताह आप व्यवसाय में नई शुरुआत करने या मौजूदा कार्यों में विस्तार करने के लिए तैयार रहेंगे. कॅरियर आपकी सोच और योजना के केंद्र में रहेगा. शेयर बाजार और जुए जैसी गतिविधियों से दूर रहें.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह प्रेम प्रसंग में सप्ताह की शुरुआत चुनौतीपूर्ण रहेगी. आप अपने प्रियतम से अपने प्यार का इजहार करने की कोशिश करेंगे लेकिन आपकी बातों में कोई अहं या उग्रता न हो इसका ध्यान रखें. संबंधों के बनाए रखने के लिए आपको काफी प्रयास करने होंगे. वैवाहिक जीवन में संबंध धीमी गति से आगे बढ़ने की आपको शिकायत हो सकती है.

हेल्थ: इस सप्ताह अपने खाने की आदतों में सुधार करें और अधिक भोजन करने की अपनी प्रवृत्ति में बदलाव लाएं. इस दौरान हाथ, पैर और पीठ सहित पूरे शरीर में दर्द होने और पेट में सूजन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आपको एकाग्रता की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में मेडिटेशन का सहारा लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

लकी डेट: 31, 01, 04

कलर: पीला, लाल, मैरून

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: इस सप्ताह इस सप्ताह यह तय करें कि कहां, क्या और कितना बोलना चाहिए. वाणी पर नियंत्रण रखें.

उपाय: इस सप्ताह लाल कपड़े में सवा किलो मसूर की दाल बांधकर अपने घर या अपनी दुकान में रखें. कार्य क्षेत्र में धीरे धीरे सभी बाधाए. शान्त होती जाएगी, धन लाभ होगा.

सिंह- इस सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा, लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि बेवजह के खर्चों से दूर रहें. इनकम सामान्य रहेगी, इसलिए कोई बड़ा बोझ उठाने से बचें. आप यदि कोई कर्ज लेने की सोच रहे हैं, तो फिलहाल कुछ समय के लिए उसे आगे बढ़ा दें. आप किसी सामाजिक कारण से प्रभावित होकर उसमें शामिल हो सकते हैं.

करियर बिजनेस: इस सप्ताह व्यापार में जबरदस्त लाभ के योग बनेंगे. आपका बिजनेस सोना उगलेगा. नौकरी करने वालों को भी अच्छे नतीजे हासिल होंगे. आप को सरकार की ओर से कोई बड़ा लाभ मिल सकता है. अति आत्मविश्वास से आपको बच कर रहना चाहिए, वह आपके लिए नुकसानदायक रहेगा. विद्यार्थियों को अभी ध्यान देने की जरूरत है.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह जीवनसाथी के साथ एक अच्छा समय बिता सकते हैं. आप वाणी के प्रभाव से खास पात्रों को अपनी तरफ आकर्षित करेंगे. हालांकि रिश्तों में आपको ज्यादा आवेश से दूर रहने की जरूरत है. प्रेम संबंध और रोमांस फिर से शिल उठेंगे. हालांकि, अभी आपको स्वभाव से सौम्य होना होगा, अन्यथा मामूली बातों के कारण तनाव की संभावना बढ़ जाएगी.

हेल्थ: इस सप्ताह बेहतर स्वास्थ्य के लिए पहला और आखिरी चरण अच्छा है, लेकिन सप्ताह के मध्य में विशेष रूप से सर्दी, फेफड़ों की समस्या, खांसी, सिरदर्द, अनिद्रा, आलस्य, शरीर में दर्द आदि समस्या हो सकती है. इस दौरान आप खान-पान पर नियंत्रण रखें, अन्यथा पेट संबंधी परेशानी हो सकती है. नाक-कान-गले की शिकायत हो सकती है.

लकी डेट: 31, 03, 04

कलर: पीला, लाल, सफेद

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: इस सप्ताह आपको परेशान करेगा. इलाज में किसी तरह की लापरवाही न बरतें. जिन जातक को श्वास संबंधित दिक्कत है, वह अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष रूप से सतर्क रहें.

उपाय: इस सप्ताह गंगा या अन्य किसी भी पवित्र नदी का जल किसी मटके या पात्र में लेकर उसे सफेद कपड़े से ढंककर अपने घर, या कार्य क्षेत्र में रखे, शीघ्र ही स्थाई सफलता मिलनी शुरू हो जाएगी.

कन्या- इस सप्ताह पिछले सप्ताह के मुकाबले काफी अच्छा रहेगा. अपनेपन की भावना रहेगी. अपनी सुख सुविधाओं में बढ़ोतरी करेंगे. आपको अपने विरोधियों के प्रति सावधान रहना चाहिए. वे आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं. आपको शेड्यूल बनाकर उसके मुताबिक आगे बढ़ने की जरूत है.

करियर बिजनेस: इस सप्ताह व्यापार में आप अच्छी प्रगति कर सकेंगे. आप आपको कार्यों में नवीनता और रचनात्मकता देखने को मिलेगी. आप सोच-समझकर कोई भी फैसला ले सकते हैं. हालांकि, खासकर निर्णय लेने या काम पर ध्यान केंद्रित करने में,अंतिम दो दिन थोड़े परेशानी भरे हो सकते हैं. व्यवसाय में नियम और कानूनों के पालन में किसी भी तरह से समझौता नहीं करना चाहिए.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह आप रिश्ते में शून्यता का अनुभव करेंगे. जीवनसाथी की तलाश कर रहे विवाहित लोगों को भी सफलता मिलने की प्रबल संभावना है. रिश्ते में कुछ दूरियां आ सकती हैं. अभी आपको प्रेम संबंधों में ज्यादा उत्साह बनाए रखने के लिए उपहारों का आदान-प्रदान करना चाहिए और हो सके तो रात के खाने का भी प्लान करें.

हेल्थ: इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखकर चलने की जरूरत है. किसी आकस्मिक चोट या लड़ाई-झगड़े से चोट लग सकती है. प्रारंभ में आग का डर रहेगा. जिन लोगों को मांसपेशियों, तंत्रिका, हृदय और रक्त संबंधी रोग हैं, उन्हें सप्ताह के अंतिम दो दिनों में अनिद्रा या थकान के कारण थोड़ी परेशानी का अनुभव होगा. मोटापे और मधुमेह वाले लोगों को भी अब और सावधान रहने की जरूरत है.

लकी डेट: 29, 30, 03

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: रविवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह कुछ बातों को नजर अंदाज करना भी सीखें. इसकी जरूरत है आपको. छोटी-छोटी चीजों को दिल की गहराई में जगह न दें.

उपाय: इस सप्ताह एक कांसे का बर्तन हरे कपड़े में बांधकर अपने घर, प्रतिष्ठान में पूर्व की दिशा में रखे. शानदार सफलता के योग बनेगें.

तुला- इस सप्ताह आपके लिए अच्छी सफलता देने वाला साबित होगा. आपकी इनकम में बढ़ोतरी होने से आप उत्साह से लबरेज रहेंगे. कार्यक्षेत्र पर अपनी विश्लेषणात्मक क्षमताओं और अपने प्रोफेशनल व्यवहार के चलते अधिकारी को प्रभावित करने में सफल होंगे. आप कामकाज में आगे बढ़ सकते हैं.

करियर बिजनेसः इस सप्ताह के मध्य में विशेष रूप से नौकरीपेशा लोग अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे. अपने धंधे को नई ऊंचाई तक ले जाने के लिए नई योजनाओं या ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नए तरीके अपनाने होंगे. अभी फ्रोफेशनल मोर्चे पर किसी भी कम्यूनिकेशन, मीटिंग, बातचीत में आपको अधिक स्पष्टता रखनी होगी.

रिलेशनशिपः इस सप्ताह आपका मन प्रेम संबंधों के साथ भोग-विलास में अधिक डूबा रहेगा. शुरुआत में किसी प्रियजन पर ज्यादा खर्च करने की भी संभावना है. जो लोग प्रपोज करना चाहते हैं उन्हें बेहतर अवसर मिलेगा. आपके वर्तमान प्रेम संबंधों को भी परिवार से विवाह की स्वीकृति मिलने की प्रबल संभावना है. शादीशुदा लोग अंतिम दो दिनों में बेहतरीन संबंधों का आनंद उठा पाएंगे.

हेल्थ: इस सप्ताह स्वास्थ्य की बात करें तो शुरुआत अच्छी है, लेकिन आपको रखना ही होगी. इस दौरान आपको आपको शरीर में कंपन, त्वचा की समस्याओं, गुप्त भागों की समस्याओं या एलर्जी के कारण थोड़ी परेशानी होगी. जहां तक हो सके ज्यादा तली हुई चीजों से परहेज करें. अपने स्वास्थ्य को संतुलित करने के लिए उपवास और हल्का आहार आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा.

लकी डेट: 29, 30, 03

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: रविवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह घरेलू कार्य करते समय जल्दबाजी न करें. अपने विवेक के द्वारा कई रुके काम पूरे करने में सफल होंगे.

उपाय: इस सप्ताह एक कटोरी या डिबिया में सैंधा नमक भरकर उसे अपने घर या व्यापार क्षेत्र में पूर्व दिशा में रखें सभी कार्य निर्विघ्न रूप से बनने लगेंगे.

वृश्चिक- इस सप्ताह आपके लिए बहुत फायदेमंद रहने वाला है. कार्यक्षेत्र पर अपने तरीके से काम करना आपको निश्चित रूप से सफलता दिलाएगा. समाज में अपनी अलग पहचान बनाने के चलते आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी और आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी. धन संबंधित मामलों को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है.

करियर-बिजनेस: इस सप्ताह व्यापार के लिए अच्छा दिख रहा है. आपको कई तरह से लाभ पहुंचाएगी. आप मशीनरी, कृषि, सरकारी विभागों के साथ कामकाज में बेहतर प्रगति कर सकेंगे. हालांकि पार्टनरशिप में अभी और काम करने की जरूरत है, अन्यथा आर्थिक झटका लग सकता है. अंतिम दो दिनों में नौकरीपेशा लोगों का प्रदर्शन अच्छा रहेगा.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह किसी खास की ओर आकर्षित होंगे साथ ही किसी व्यक्ति के आपकी ओर आकर्षित होने की प्रबल संभावना है. विवाह संबंधी निर्णय लेने के लिए भी यह एक अच्छा समय है. विवाहितों को अभी संबंधों में विश्वास रखना होगा और अपने साथी के प्रति अधिक उदार होना होगा.

हेल्थ: इस सप्ताह स्वास्थ्य में अभी अचानक कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा. जिन लोगों का स्वास्थ्य अच्छा है वे अभी भी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहेंगे और किसी बड़ी बीमारी से पीड़ित होने की संभावना नहीं दिखती. खास तौर पर डायबिटिज की समस्या हो तो भोजन में मिठास से बचना जरुरी है. अभी आप चेहरे पर चमक बढ़ाने के साथ-साथ शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए व्यायाम, मेडिटेशन और पौष्टिक आहार पर अधिक ध्यान देंगे.

लकी डेट: 31, 01, 04

कलर: पीला, लाल, गुलाबी

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: इस सप्ताह कभी-कभी बात को घुमा कर कहने की भी आदत डालनी चाहिए. हर जगह आपकी साफगोई पसंद की जाए जरूरी नहीं.

उपाय: इस सप्ताह एक सफेद रंग की कोई भी मूर्ति अपने घर या कार्य स्थल पर रखें. ध्यान रहे कि यह मूर्ति गन्दी ना होने पाए इसे समय समय पर साफ करते रहे। सभी तरफ से सफलता लाभ के समाचार प्राप्त होंगे.

धनु- इस सप्ताह आपके लिए सामान्य रहेगा. आपके रिश्ते को किसी की नजर लग सकती है. आप सप्ताह की शुरुआत में ही किसी यात्रा पर जा सकते हैं और नए-नए लोगों और दोस्तों से मुलाकात करने का मौका मिलेगा. कुछ नए प्रयोग करने होंगे, तभी आपको सफलता मिलेगी. ऐसे में इधर-उधर की बातों में ध्यान न लगाएं और पूरी तरह अभ्यास पर फोकस करें.

करियर/बिजनेस: इस सप्ताह व्यवसाय में इस सप्ताह आपको अच्छी प्रगति के अवसर मिलेंगे. आपको कम प्रयास में ज्यादा सफलता प्राप्त करने के संकेत मिल रहे हैं. नौकरीपेशा लोगों को अपने प्रतिद्वंद्वियों और शत्रुओं से सतर्क रहें. व्यवसाय में प्रोडक्ट के प्रचार, गुणवत्ता के लिए रिसर्च या ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए खास ऑफर आदि में खर्च के कारण अभी लाभ कम हो सकता है, लेकिन दीर्घकालिक तौर पर आपको बड़ा लाभ होगा.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह प्रेम संबंधों में अनुकूलता रहेगी, लेकिन अपनेसंबंधों को बनाए रखने के लिए विशेष प्रयास करने होंगे. इसका मुख्य कारण यह है कि शुरुआत में आप कामकाज में ज्यादा व्यस्त रहेंगे, जिससे प्रियपात्र को कम समय दे सकेंगे. आप अपने साथी को ज्यादा अच्छी तरह समझने का प्रयास करेंगे, जिससे एक दूसरे के प्रति समर्पण की भावना बढ़ेगी.

हेल्थ: इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन किसी भी छोटी बीमारी के प्रति लापरवाही न बरतें और घरेलु इलाज की बजाय उचित उपचार करें अन्यथा यह आगे चलकर बड़ा रूप ले सकता है. सर्दी, फेफड़ा या श्वास संबंधित बीमारी या चेतना तंत्र संबंधित समस्या हो तो ध्यान रखना होगा. पैर की मांसपेशियों में दर्द की संभावना भी होगी. घुटनों की बीमारी हो तो इलाज पर ज्यादा ध्यान दें.

लकी डेट: 31, 01, 04

कलर: पीला, लाल, सफेद, पीला

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: इस सप्ताह आपको बुरे दोस्तों की संगत से दूर रहने की जरूरत है, अन्यथा आपकी पढ़ाई बाधित हो सकती है.

उपाय: इस सप्ताह शहद की शीशी को साफ नए लाल कपड़े में लपेट कर अपने घर या कार्य क्षेत्र के दक्षिणी कोने में रखे , कार्य क्षेत्र में शुभता, उत्तम लाभ की प्राप्ति होगी.

मकर- इस सप्ताह लाभदायक साबित होगा. आपके अंदर नेटवर्किंग की मजबूत क्षमता है. अपनी इसी क्षमता के चलते करियर में तरक्की के नए अवसर पाने में सफल होंगे. आपको अपने ससुराल के लोगों की किसी शिकायत को दूर करना पड़ेगा, जो उन्हें काफी लंबे समय से है. आपके खर्चों में कमी आएगी, जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी.

करियर/बिजनेस: इस सप्ताह प्रोफेशनल मोर्चे पर आप सामान्य समय व्यतीत कर सकेंगे. खास कर वाणी के प्रभाव वाले कार्यों में शुरुआत अच्छी है. हालांकि सरकारी, वाहन, स्थायी संपत्ति आदि से जुड़े कार्यों में थोड़ा संघर्ष हो सकता है. कामकाज के सिलसिले में यात्रा का आयोजन कर सकेंगे. अभी शेयर बाजार,वायदा बाजार या किसी भी सट्टा कार्य से दूर रहें.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह नए प्रेम संबंधों में अभी खास कुछ टेंशन की बात नहीं, किन संबंधों में मजबूती बनाए रखे के विशेष प्रयास करने पड़ेंगे. दांपत्य संबंधों में अपनी ओर से ज्यादा उत्साह रखना जरूरी है. नए प्रेम संबंधों की शुरुआत करने में या विवाह संबंधी निर्णय लेने में थोड़ा ध्यान से आगे बढ़ें. दूर रहने वाले प्रियपात्र के साथ आप लगातार कम्यूनिकेश बना सकेंगे.

हेल्थः इस सप्ताह स्वास्थ्य के मामले में आपको ध्यान रखन होगा. खास कर बावासीर, पेट में जलन, माइग्रेन, ह्रदय संबंधित बीमारी, रीढ़ और पीठ में दर्द, आंखों मे जलन हो तो अभी खास ध्यान रखा होगा. शुरुआत में आप थोड़ी तंदुरूस्ती का अनुभव करेंगे, लेकिन अंतिम दो दिनों में कफ, छाती में दर्द, खांसी की संभावना है.

लकी डेट: 29, 30, 03

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: शुक्रवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह किसी को कम, ऐसा एहसास रिश्तों को ना कराएं. रिश्ते आपके लिए जितने महत्वपूर्ण हैं बल्कि दिमाग से भी सोचें. संतुलन बना कर चलें.

उपाय: इस सप्ताह पीले कपड़े में कोई भी धार्मिक पुस्तक लपेट कर अपने घर, कार्य स्थल के पूर्वी कोने में रखें, सभी कार्यों में आसानी से सफलता प्राप्त होगी.

कुम्भ- इस सप्ताह आपके लिए बेहद शानदार रहने वाला है. आप अपनी लव लाइफ को इंप्रूव करने की हर संभव कोशिश करेंगे. आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा. लोग आपके प्रति आकर्षित होंगे. आपकी कार्य योजनाएं फलीभूत होकर आपके लाभ का मार्ग खोलेंगी. आपको कामों सीनियर्स का विशेष सहयोग मिलेगा. आपको कोई सुविधा मिल सकती है.

करियर/बिजनेस: इस सप्ताह व्यावसायिक गतिविधियां स्थिर गति से चलती रहेंगी. आप किसी भी काम में नई शुरुआत करने से पहले छोटे-बड़े हर पहलू का विचार कर लें. दूसरों के भरोसे अपना काम न छोड़ें. कामकाज में बड़े बदलाव करने की आपको काफी इच्छा होगी. कार्यों में अभी थोड़ा संघर्ष करने की जरूरत होगी. भागीदारी के कार्यों में आपको अपनी ओर से सौम्य व्यवहार रखना होगा.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह प्रेम संबंधों के लिए शुरुआत काफी अच्छी है. आप नए संबंधों में आगे बढ़ सकेंगे साथ ही वर्तमान संबंधों का भी अच्छी तरह आनंद उठा सकेंगे, लेकिन में जो पहले से संबंधों में हैं, उन्हें अपने साथी से जुड़ी कोई न कोई चिंता हो सकती है. विवाहितों के संबंध अच्छे रहेंगे, लेकिन आपके जीवनसाथी के स्वभाव में क्रोध और अहं की भावना ज्यादा रहेगी. वे संबंधों में स्वामित्व बढ़ाने का प्रयास करेंगे.

हेल्थः इस सप्ताह कुल मिलाकर आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन खास कर जो जीभ, कंठ, गर्दन, दांत संबंधी समस्या से परेशान हैं, उन्हें उत्तरार्द्ध में ध्यान रखना होगा. त्वचा की बीमारी, गुप्तभागों की समस्या या एलर्जी, चेतनातंत्र की समस्या से पीड़ित लोगों को भी उपचार और परहेज में ध्यान दे. सप्ताह के अंतिम चरण में आप आप्तजनों या दोस्तों के साथ किसी छोटी यात्रा का आयोजन कर सकते हैं.

लकी डेट: 29, 30, 03

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: शुक्रवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह अपनी वाणी में प्यार और पारदर्शिता रखें. संबंधों को आगे बढ़ाने की जल्दबाज़ी ना करें। परिजनों को पूरा सम्मान देकर बात करें।

उपाय: इस सप्ताह नारियल के तेल में काले तिल और एक नारियल पर काला धागा बांधकर उन दोनों को अपने घर या कार्य स्थल के पूर्वी कोने में रखे, मनवांछित लाभ की प्राप्ति होगी।

मीन- इस सप्ताह आपके लिए सामान्य रूप से फलदायक रहेगा. आपको शांति मिलेगी और आपका सम्मान भी बढ़ेगा. किसी धार्मिक तीर्थ स्थल की यात्रा पर जा सकते हैं. यात्रा करना चाहें, तो उसके लिए सप्ताह के अंतिम दिन अच्छे हैं.

करियर/बिजनेस: इस सप्ताह व्यावसायिक प्रगति के लिए सप्ताह का मध्य चरण सबसे अच्छा रहेगा. शुरूआत में आपका मन थोड़ा व्याकुल रहने से काम में मजा नहीं आएगा या महत्वपूर्ण निर्णय लेने में दुविधा का अनुभव करेंगे,लेकिन मध्य और अंतिम चरण में आप व्यवसाय या नौकरी दोनों में नए अवसर प्राप्त कर सकेंगे साथ ही अपने कामकाज को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में सफल होंगे.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह संबंधों में थोड़ी शांति रखें, क्योंकि आपका मन दुविधा में रहने के कारण मुलाकात या कम्युनिकेशन में खास मजा नहीं आएगा, लेकिन इसके बाद का चरण अच्छा है. आप दोनों के लिए यादगार बना रहेगा.

हेल्थ: इस सप्ताह आपको आराम करने की ज्यादा इच्छा होगी. आपमें स्फूर्ति की अधिकता होगी. आंत, पेट संबंधित बीमारी या गर्मी जनित समस्या हो तो अभी ध्यान रखना होगा. ब्लडप्रेशर की समस्या हो तो भी उपचार के प्रति लापरवाह न रहें. अभी किसी भी यात्रा के दौरान अंख मूंदकर काम करना छोड़ दें अन्यथा चोट का शिकार हो सकते हैं.

लकी डेट: 31, 01, 04

कलर: पीला, लाल, सफेद

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार,रविवार

सावधानी: इस सप्ताह काम के कारण परिवार को इग्नोर ना करें.उन्हें जरूरत है आपकी तो अपना समय दें.

उपाय: इस सप्ताह कोई भी 21 सिक्के पीले कपड़े में बांधकर अपने घर या कार्य स्थल के ईशान कोण (उत्तर पूर्व का कोना) में रखें , उत्तम धन लाभ होगा.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें