1. home Hindi News
  2. religion
  3. saptahik rashifal mesh vrishabh mithun kark singh kanya tula vrishchik dhanu makar kumbh meen surya mithun chandrama dhanu mangal kark budh vrishabh guru kumbh shukr kark shani makarraahu vrishabh ketu vrshchik rashi menthese 5 zodiac signs will have a good love life this week know how your week will be regarding career business relationship and health rdy

Saptahik Rashifal: इस हफ्ते इन 5 राशि वालों की रहेगी अच्छी लव लाइफ, जानें करियर, बिजनेस, रिलेशनशिप और हेल्थ को लेकर कैसा रहेगा आपका यह सप्ताह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Horoscope weekly: राशिफल के हिसाब से इस पूरे सप्ताह के लिए क्या कहते हैं आपके सितारे
Horoscope weekly: राशिफल के हिसाब से इस पूरे सप्ताह के लिए क्या कहते हैं आपके सितारे
Prabhat Khabar

ग्रह-नक्षत्रों के आधार पर मनुष्य को सुख और दुखों का सामना करना पड़ता है. ग्रह-नक्षत्रों का प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ता है. ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति के कारण जातक को सफलता या धन लाभ के योग बनते हैं. ग्रहों के शुभ स्थान पर होने से कुछ राशि वालों को 27 जून से 3 जुलाई तक के बीच शुभ परिणाम मिलेंगे, जबकि कुछ राशि वालों को नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते है करियर, बिजनेस, रिलेशनशिप और हेल्थ को लेकर कैसा रहेगा आपका यह पूरा सप्ताह...

मेष. इस सप्ताह आपके वित्तीय मामलों में थोड़ा उतार-चढ़ाव रहेगा. आपके आर्थिक मामलों में इन दिनों रुकावट के बाद सुखद समाधान मिलेगा. आर्थिक मामलों में आपको ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है.

करियर-बिजनेस: इस सप्ताह नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उन्हें भी अवसर मिल सकते हैं. खनन कंपनी में काम करने वालों का परफॉर्मेंस अच्छा रहेगा यदि आपके पास कोई आकर्षक अवसर आए तो सही-गलत का विचार करने के बाद आगे बढ़ें. आप पेशेवर मोर्चे पर अच्छी प्रगति की उम्मीद कर सकते हैं.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह प्रेम संबंधों और दांपत्य जीवन का सुख तो आप पिछले काफी समय से अच्छी तरह प्राप्त कर रहे हैं और शुरुआती चरण इस रिश्ते में और अधिक घनिष्ठता लाने वाला साबित होगा. सप्ताह के मध्य में दो दिन आपका मन अकेलेपन को पसंद करेगा. जिससे आपमें विरक्ति की भावना रहेगी.

हेल्थ: इस सप्ताह आपको कोई बड़ी बीमारी होने की संभावना नजर नहीं आ रही है, लेकिन अगर कोई समस्या आती है तो निदान और उपचार में लापरवाही न करें. अब तक शारीरिक मामलों में जितना ध्यान दे रहे हैं, उसे जारी रखें. सप्ताह के मध्य के दो दिनों में जिन लोगों का पहले से उपचार चल रहा हो उन्हें असर कम दिखेगा. गुजरते समय के साथ आपमें में स्फूर्ति का असर बढ़ेगा.

लकी डेट: 27, 28, 01

कलर: पीला, लाल, सफेद

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: एक साथ कई बातों से दिमाग में चलेंगी, जिससे आप परेशान रहेंगे. लोगों से मिलना-जुलना उनसे बातें करना शुरू करें. खुद को बांधने की बजाय खुलने की कोशिश करें और सबसे बड़ी बात यह कि खुद को किसी से कमतर ना आंकें.

उपाय: शुक्रवार को घर में स्थायी सुख-समृद्धि हेतु पीपल के वृक्ष की छाया में खड़े रहकर लोहे के बर्तन में जल, चीनी, घी तथा दूध मिलाकर पीपल के वृक्ष की जड़ में डालें. गुरुवार को घर के मुख्य द्वार पर गुलाल छिड़ककर गुलाल पर शुद्ध घी का दोमुखी (दो मुख वाला) दीपक जलाएं.

वृषभ. इस सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा. आप अपने जीवन में चल रही समस्याओं से ना घबराकर उन्हें कैसे समाप्त करें. इस विचार के साथ आगे बढ़ें. आपको अपनी इसी कमी पर कार्य करने की जरूरत है. फोकस्ड होकर काम करें और अपने काम पर भरोसा करें.

करियर-बिजनेस : इस सप्ताह किसी बड़े परिवर्तन के लिए आपको तैयार रहना होगा. आपके विरोधी षडयंत्र रच सकते हैं. कार्यक्षेत्र में उच्च अधिकारियों के साथ बेहतर संबंध बना कर चलें. व्यापार में किसी तरह की जल्दबाजी से बचें. खुद का नुकसान कर सकते हैं.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह माता-पिता का आशीर्वाद मिलेगा, जिससे आगे बढ़ने में मदद मिलेगी. मान-सम्मान में वृद्धि होगी. संतान पक्ष की ओर से खुशखबरी मिलने की संभावना है. आपका पूरा ध्यान अपने परिवार पर होगा. ऐसे में आपकी कोशिश परिवार के साथ अच्छा समय बिताने की रहेगी.

हेल्थ: शारीरिक स्वास्थ्य उत्तम रहेगा. मानसिक रुप से शांति व सुकून पाएंगे. आत्मविश्वास व इच्छाशक्ति में वृद्धि होगी. पारिवारिक सहयोग मिलेगा. घर में मेहमानों का आगमन होगा. धार्मिक कार्यों में रुचि बढेगी. मनपसंद खाने का आनंद लेंगे.

लकी डेट: 29,30,03

कलर: भूरा,हरा,काला

लकी दिन: रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: आपके आस—पास का वातावरण कुछ ऐसा होना चाहिए जो आपको सही दिशा में आपके मनमुताबिक कार्य करने के लिए प्रेरित कर सके. इसलिए नकारात्मक सोच और नकारात्मक विचार रखने वाले लोगों से इस सप्ताह आपको दूर रहना है.

उपाय: रविवार के दिन तांबे के लोटे में जल भर कर, इसमें थोड़े फूल डालकर सूर्य को अर्घ्य दें. किसी भी सूर्य मंत्र का 21 बार जाप करें और लाल वस्तुओं का ज्यादा से ज्यादा दान करें. इसके अलावा माणिक्य, गुड़, कमल-फूल, लाल-वस्त्र, लाल-चंदन, तांबा, स्वर्ण सभी वस्तुएं एवं दक्षिणा रविवार के दिन दान करें.

मिथुन. इस सप्ताह अपने व्यक्तित्व में किसी प्रकार का परिवर्तन ना करें. आप अपने लाभ को जोड़ तोड़ या किसी तरह के षड्यंत्र करके प्राप्त नहीं करते, बल्कि अच्छे से रणनीति बनाकर अपने विवेक से लाभ प्राप्त करते हैं. इस सप्ताह भी इस तरह का लाभ प्राप्त करने के लिए तैयार रहें.

करियर-बिजनेस : कार्य का दबाव अधिक रहने के बावजूद उसे सही तरह से करने में सफल रहेंगे, इससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. व्यापार में आपको सावधान रहने की जरूरत है. किसी पर भी विश्वास ना करें. किसी करीबी से विश्वासघात का सामना करना पड़ सकता है. धन हानि भी हो सकती है.

रिलेशनशिप: संबंधों में किसी तरह की अपेक्षाएं बहुत ज्यादा न रखें बल्कि हर पल को मजबूत बनाने की कोशिश करें. आप अपनी भावनाओं को अपने पाटर्नर से व्यक्त करना चाहेंगे. हो सकता है आप साथ में घूमने भी जाएं.

हेल्थ : पारिवारिक चिंता से चिंतित रहेंगे, जिसकी वजह से मानसिक थकान महसूस करेंगे. ज्यादा समय तक एक जगह बैठ कर काम करने से बचें. इस समय मसालेदार भोजन से बचें. यात्रा पर जाने का योग है. उचित व्यवस्था के साथ यात्रा पर निकलें. अचानक श्वास संबंधित दिक्कत उत्पन्न हो सकती हैं, जिससे सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.

लकी डेट: 29, 30, 03

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: रविवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह मन को इधर-उधर भटकने न दें. मन में कुछ स्थिरता लाने की कोशिश करें. एक ही समय में एक से ज्यादा काम करने से बचें. उतना की काम अपने जिम्मे लें जितना आप आसानी से निभा सकें.

उपाय: रविवार की रात्रि को जब आप सोने जाते हैं तब अपने सिरहाने पर एक गिलास भरकर दूध रखें और सो जाएं. अगले दिन सुबह उठ कर नहा धो लें एवं नित्य कार्य पूरा कर लें, फिर उसके बाद उस दूध को जाकर किसी भी बबूल के पेड़ की जड़ पर डाल दें.

कर्क. इस सप्ताह आप बहुत सारी अच्छाईयों के धनी है, लेकिन आपकी एक छोटी सी कमी आपकी सारी अच्छाईयों पर भारी हो जाती है. आप बहुत जल्द किसी की बात को दिल पर ले लेते हैं और अति भावुक हो जाते हैं. आपको इस सप्ताह अपनी इस आदत को बदलना चाहिए.

करियर-बिजनेस: कार्यक्षेत्र में कई नयी संभावनाएं आपके समक्ष आ सकती हैं. जो संभावना आपके लिए हितकर हो, उसी का चयन करें. इस सप्ताह आप सकारात्मक विचारों और ऊर्जा से परिपूर्ण रहेंगे. व्यापार को नयी योजना और नयी दिशा से शुरू करने के बारे में विचार करेंगे.

रिलेशनशिप: संबंधों में किसी तरह की उदासीनता न आए इसके लिऐ कहीं बाहर जाने का मन बना सकते हैं. जीवनसाथी के साथ संबंध समझदारी भरे रहेंगे. दोनों एक-दूसरे का हर पल साथ देने की अपनी तरफ से भरपूर कोशिश करेंगे.

हेल्थ: काम का दबाव अधिक रहेगा. मानसिक तनाव अधिक लेंगे. बाहरी खानपान अधिक होने से पेट संबंधित तकलीफें बढेंगी. मुंह के छाले तकलीफ देंगे. बाएं कान में दर्द रहेगा. मौसमी बीमारियों से सावधान रहें. सीने में जकड़न महसूस करेंगे. ज्वलनशील सामानों से सावधान रहें. दुर्घटना हो सकती है.

लकी डेट: 27, 28, 01

कलर: पीला, लाल, मैरून

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: जल्दबाजी में किसी से कुछ ऐसा वायदा न करें जिसे आप पूर्ण करने में असफल हो. बेहतर होगा वाणी में सयमं रखें. ज्यादा क्रोध और चिंता करने से बचें और भूल कर भी इस सप्ताह क्रोध में आकर कोई बड़ा निर्णय ना लें.

उपाय: रविवार को सुबह सूर्य की पहली किरण को नमस्कार करें. तांबे के लोटे में स्वच्छ जल भर कर उसमें साबूत लाल मिर्ची के 11 दाने इस मंत्र ॐ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्यः क्लीं ॐ के साथ भगवान सूर्य नारायण को अर्पित करें.

सिंह. इस सप्ताह आप हर कार्य को अपने नियंत्रण में रखने पर विश्वास करते है और सबसे बड़ी बात आप अपने रहस्यों को किसी के साथ साझा करने में कोई दिलचस्पी नहीं लेते. खुशी की बात है कि यह सप्ताह भी आप अपने मनमुताबिक ही व्यतीत करेंगे.

करियर-बिजनेस: इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है. उच्च अधिकारियों की नजर आप पर है, अत: कामकाज पर गंभीरता से ध्यान दें. व्यापार में आर्थिक नुकसान हो सकता है. अत: हर निवेश को सोच-विचार कर ही करें.

रिलेशनशिप : रिश्तों के लिए मिलाजुला सप्ताह रहने वाला है. आपके साथ कुछ ऐसा घटित हो सकता है जिसे आपका हृदय अपने जीवनसाथी के साथ साझा करने के लिए उत्सुक हो. बेहिचक होकर अपने हृदय की हर बात को जीवनसाथी के साथ शेयर करें. निश्चय ही इससे आपस में और विश्वास उत्पन्न होगा.

हेल्थ: स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढ़ाव रहेगा. ब्लड प्रेशर से संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है. माइग्रेन से परेशान रहेंगे. आंखों से संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है. मधुमेह जातक अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें. जोड़ों और कमर में दर्द परेशान कर सकता है.

लकी डेट: 27, 28, 01

कलर: पीला, लाल, सफेद

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: आसानी से हर किसी पर भरोसा ना करें और ना ही इस सप्ताह दूसरों के बहकावे में न आएं. कुछ समय अपने लिए भी निकालें. अगर संभव हो तो कुछ समय के लिये काम से ब्रेक लें और छोटी यात्रा की योजना बनाएं.

उपाय: आयु: प्रजां धनं धान्यं सौभाग्यं सर्वसम्पदम्। देहि देव महावृक्ष त्वामहं शरणं गत:।। विश्वाय विश्वेश्वराय विश्वसम्भवाय विश्वपतये गोविन्दाय नमो नम:। इस मंत्र के जाप के साथ शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की परिक्रमा करें.

कन्या. इस सप्ताह आप अपने शांत स्वभाव का लाभ अच्छे से उठा पायेंगे. असल में आप अपने शांत स्वभाव की वजह से हर किसी के दिल में अपनी जगह बनाने में बहुत जल्द कामयाब हो जाते हैं. आपके इस स्वभाव की वजह से बिगड़ते कार्य भी बिना किसी परेशानी के आसानी से बन जाते हैं.

करियर बिजनेसः आपको इसी समय का इंतजार था. कार्यक्षेत्र में इस सप्ताह आत्मविश्वास और मनोबल में वृद्धि होगी. आमदानी के नये स्रोत से आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. व्यापार में इस सप्ताह निवेश से लाभ होगा. पार्टनरशिप के बारे में भी विचार कर सकते हैं.

रिलेशनशिपः कभी-कभी रिश्तों को जीतने के लिए हार भी मानना पड़ता है. रिश्तों में अगर अहं आ जाए तो उस रिश्ते की मधुरता खत्म होने में ज्यादा समय नहीं लगता. इस सप्ताह आपको इसी अहम से स्वयं को बचाना है ताकि रिश्तों में किसी तरह की दूरियां न आ सके.

हेल्थ: खांसी, सर्दी, जुकाम से परेशान रहेंगे. गले में खरास जैसी दिक्कत रहेगी. अचानक दांतों में दर्द उभर सकता है. पुराना रोग फिर से उभर सकता है. अत: इस सप्ताह आप अपने स्वास्थ्य पर अच्छे से ध्यान दें. समय पर डॉक्टर की परामर्श अवश्य लें. बाहरी खाने से परहेज करें.

लकी डेट: 29, 30, 03

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: रविवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: आपके दुख का सबसे बड़ा कारण दूसरों से कुछ ज्यादा ही उम्मीद रखना है. खुद को यह विश्वास दिलाएं कि आप अकेले भी बहुत कुछ कर सकते हैं. आप सबसे पहले स्वयं में भरोसा करना शुरू करें और दूसरों से उम्मीदें कम रखें.

उपाय: मंगलवार के दिन राम मंदिर में जाएं. हनुमान जी के मस्तक का सिंदूर दाहिने हाथ के अंगूठे से लेकर सीता माता के श्री रूप के श्री चरणों में लगा दें. शाम के समय बूंदी का प्रसाद बांटें.

तुला. इस सप्ताह प्रोफेशनल स्तर पर स्थिति अनुकूल रहेगी. आपका महत्व बढ़ने की उम्मीद है. सामाजिक क्षेत्र में आप अपनी सकारात्मक छवि बनाने में कामयाब रहेंगे. लोगों को प्रभावित कर सकते हैं. रोमांटिक स्तर पर आपके लिए आनंदित होने वाला समय है. आर्थिक स्तर पर सुरक्षित रहने के लिए बचत को प्राथमिकता देने की जरूरत है. कुछ शारीरिक समस्याओं से बचने के लिए आपको परहेज की जरूरत है,

करियर/बिजनेस: कार्यक्षेत्र में बदलाव के बारे में विचार कर सकते हैं. सप्ताह की शुरुआत थोड़ी सामान्य रहेगी. मानसिक रूप से काफी परेशान रहेंगे. किसी बाहरी व्यक्ति के मार्गदर्शन और सहायता से महत्वपूर्ण कार्य पूर्ण कर सकते हैं. व्यापार में शत्रु पक्ष हावी हो सकता है. पूर्ण सावधानी बरतें. आर्थिक मामलों में इस सप्ताह खींचतान संभव है.

रिलेशनशिप: अपनी तरफ से कोशिश करें हर कदम समझदारी के साथ उठाएं. रिश्तों में दूरियों की बजाय अपनापन लाने की कोशिश करें. जीवनसाथी के साथ विचारों में मतभेद हो सकते हैं. आगे चलकर यह मतभेद किसी बड़े झगड़े का भी रूप ले सकता है.

हेल्थ: शारीरिक स्वास्थ्य सामान्य रहेगा. चिंता कम लें. स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को अनदेखा न करें. पेट के दाएं हिस्से में दर्द की शिकायत उभर सकती है. खानपान का विशेष ख्याल रखें. शरीर में पानी की मात्रा कम न होने दें. डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें. भारी वस्तु उठाते समय सावधानी बरतें.

लकी डेट:29,30,03

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: कोई भी फैसला शांत मन से सोच-विचार कर लें तो बेहतर होगा. क्रोध को स्वयं में हावी न होने दें. क्योंकि क्रोध में अक्सर लिये गये फैसले गलत ही साबित होते हैं. स्वयं को थोड़ा समय दें.

उपाय: सोमवार के दिन ऊं नम: शिवाय का जाप करते हुए शिवलिंग का अभिषेक करें. इस तरह से अभिषेक करते समय कहें हे शिव मुझे दोष मुक्त कीजिए. इस दिन उपवास कीजिये और फलाहार करें.

वृश्चिक. इस सप्ताह प्रोफेशनल स्तर पर काम टालते जाना आपके लिए समस्या बन सकती है. समझदारी से काम लें. आर्थिक स्तर पर तैयार रहें. आपके द्वारा की जाने वाली यात्रा थका देने वाली साबित होगी. आपको अपनी संकीर्ण मानसिकता छोड़कर शेयरिंग के महत्व को समझना होगा.

करियर-बिजनेस: इस सप्ताह नये-नये कार्य करने के लिए आप प्रेरित होंगे. कार्यक्षेत्र में आपकी कार्यकुशलता में वृद्धि होगी. हो सकता है कि कार्यक्षेत्र में आप नई शुरुआत करने की ओर अग्रसर भी हों. व्यवसाय से संबंधित लंबी दूरी की यात्रा संभव है. आपकी यह यात्रा सफल भी रहेगी. इस सप्ताह आपको बजट पर विशेष ध्यान देना है.

रिलेशनशिप : दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा. आप अपनी तरफ से अपने रिश्तों में मिठास लाने की हर संभव कोशिश करेंगे. आपकी इसी सकारात्मक विचारों की वजह से आपके रिश्तों में विश्वास और अधिक मजबूती लाएगा.

हेल्थ: चिंता अधिक रहेगी. मानसिक रूप से परेशान रहेंगे. खाने-पीने से परहेज करेंगे. हृदय संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है. इस समय आपको अपना विशेष ख्याल रखना है. सकारात्मक वातावरण रखें. वाहन चलाते समय सावधानी बरतें. दुर्घटना होने की संभावना है. महिलाओं में जोड़ों में दर्द की समस्या रहेगी.

लकी डेट: 27, 28, 01

कलर: पीला, लाल, गुलाबी

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: कोई भी ऐसा कार्य जो आपके स्वभाव के खिलाफ है उसे नहीं करना है. इस सप्ताह हो सकता है आपको कई लोग गलत कार्य करने के लिये प्रेरित करें. लेकिन आपको स्वयं पर नियत्रंण रखना है.

उपाय: बुधवार के दिन श्रीगणेश मंदिर जाकर दान करें. गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ भी करें. उसके बाद मावे के लड्डुओं का भोग लगाएं और सभी में बांट दें. इसके थोड़ी देर के बाद घी और गुड़ गाय को खिलाएं. ऐसा कम से कम 11 बुधवार को करें.

धनु. इस सप्ताह सफलता प्राप्ति, विवादों व वित्तीय मामलों के हल के लिए परिश्रम के साथ व्यावहारिक रवैया अपनाएंगे।सहज आनंद व असीमित ऊर्जा के अनुभव के साथ संभावनाओं के द्वार खुलते प्रतीत होंगे. बाह्य जीवन में आपकी परिपक्वता व योग्यता को स्वीकार्यता मिलेगी. पूर्व में किए गए परिश्रम का फल मिलेगा।

करियर/बिजनेसः आपकी कोशिश समय से पहले हर कार्य को पूर्ण करने की होगी, जिसमें आप सफल भी होंगे और आपको उच्च अधिकारियों द्वारा सराहना प्राप्त होगी. अचानक नयी पदोन्नति की भी उम्मीद रख सकते हैं. व्यापार में सफलता के लिए इस सप्ताह सही दिशा में आपको अत्यधिक मेहनत करने की जरूरत है.

रिलेशनशिपः संबंधों को हल्के में लेने की बजाय उसको गंभीरता से ले. कभी-कभी किसी बात को ज्यादा हल्के रूप में लेना भी नुकसानदायक हो जाता है. आप अपने साथी को यह भरोसा दिलाएं कि आप हमेशा उनके साथ हैं.

हेल्थ: नेत्र से संबंधित परेशानी रहेगी. आंखों में संक्रमण होने की संभावना है. लापरवाही न बरतें. तैलीय खान-पान से दूर रहें. वजन तेजी से बढ़ सकता है. उच्च रक्तचाप की शिकायत रहेगी. त्वचा संबंधित समस्या रहेगी. साफ-सफाई का अच्छे से ख्याल रखें. मधुमेह जातक अच्छे स्वास्थय के लिये डॉक्टर द्वारा बताई गयी डाइट का अनुसरण करें.

लकी डेट: 27, 28, 01

कलर: पीला, लाल, सफेद, पीला

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: इस सप्ताह आपको विशेष सावधानी रखने की जरूरत है. कोई व्यक्ति आपके कार्य में हस्तक्षेप कर आपको नुकसान पहुंचा सकता है. हर जरूरी कार्य को गुप्त तरीके से करने की कोशिश करें.इस सप्ताह सब कुछ सार्वजनिक करने से बचें.

उपाय: मां लक्ष्मी की विशेष कृपा के लिए शुक्रवार के दिन किसी सुहागन स्त्री को सुहाग सामग्री का दान कर सकते हैं. ऐसा कम से कम तीन शुक्रवार जरूर करें. शुक्रवार के दिन लाल रंग के वस्त्र धारण करें और सिंदूर या लालचंदन से तिलक करें.

कुम्भ. इस सप्ताह अगर कुछ इस तरह की स्थिति बने जिसमें आपको कोई बड़ा निर्णय लेना हो तो आपको थोड़ा संभलने की जरूरत है. यह बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि जल्दबाजी में लिए गये निर्णयों के कई बार खराब परिणाम भी आ सकते हैं. सोच-समझकर कदम उठाएं तो बेहतर होगा. घर के किसी बड़े-बुर्जुग से एक बार सलाह अवश्य लें.

करियर: मनमुताबिक कार्य न मिलने के कारण मन उदास और परेशान रहेगा. सहकर्मी आपके कार्य में किसी तरह का हस्तक्षेप कर सकते हैं. अत: सतर्क रहने की जरूरत है आपको. व्यापार में इस सप्ताह आपको बड़ा निवेश करने से बचना है. हानि की संभावना है.

रिलेशनशिप: किसी परिचित से बात करते समय ध्यान रखें, कहीं आप उनसे ऐसी बात न कह दें जिससे आपकी बातों का कुछ गलत अर्थ निकाला जाये और बेवजह संबंधों में खटास आ जाये. रिश्तों में इस सप्ताह आपको सावधान रहने की जरूरत है.

हेल्थ: कार्य करते समय सावधानी बरतें. जरा सी लापरवाही आपके लिए बड़ा खतरा उत्पन्न कर सकती है. बाहर इलाज कराने गये जातकों के लिए राहत का समय है. पिछली लंबी चली आ रही बीमारी से राहत मिलेगी. जिन जातक को निम्न रक्तचाप की शिकायत है, वह खाने-पीने का अच्छे से ख्याल रखें.

लकी डेट: 29, 30, 03

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: शुक्रवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: दुश्मन आपके खिलाफ साजिश कर सकते हैं, इसलिए इस सप्ताह आप अपने समय और ऊर्जा दोनों को ही रणनीतियों के विकास में खर्च करें. कोई भी फैसला अत्यंत भावुकता में आकर ना लें. आपकी अच्छाई का कोई गलत फायदा उठा सकता है.

उपाय: गुरुवार के दिन गुरुवार की व्रत कथा पढ़ें. पूजा में केसरिया चंदन, पीले चावल, पीले फूल और भोग के लिए पीले लड्डू या बर्फी का उपयोग करें. पूजा के साथ ही गुरु मंत्र का 108 बार जाप करें. ‘ऊँ बृं बृहस्पते नमः

मीन. इस सप्ताह आपके लिए शुभ और मंगलमय रहेगा. अपने व्यापार को गति देने के प्रयास करेंगे। बिजनेस के संबंध में आपकी यात्रा हो सकती है. सुदूर क्षेत्रों और राज्यों से आपके संबंध बनेंगे. दीर्घकालीक नए निवेश के लिए आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन दूसरों की बातों में आकर कोई निर्णय न लें.

करियर/बिजनेस: इस सप्ताह आपका मन थोड़ा व्याकुल रहने की संभावना है, लेकिन कोई भी प्रोफेशनल निर्णयों में आप थोड़ा फंस सकते हैं. सप्ताह के मध्य में खास कर दूर स्थान के कार्यों के साथ ही आयात-निर्यात, मल्टीनेशनल कंपनी से जुड़े कार्यों में थोड़ी अनिश्चितता होगी, ऐसे में पूर्व योजना जरूरी है. पैतृक धंधे में जुड़े लोगों के लिए यह चरण सामान्य है.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह आपके प्रेम संबंधों में खर्च की संभावनी होगी. अपने प्रेम संबंधों में क्रोध को भी अंकुश में रखना होगा और जो नए संबंधों की शुरू करने जा रहे हैं, उन्हें अनावश्यक उतावलेपन को टालना पड़ेगा। उत्तरार्द्ध में आप खास पात्रों की ओर ज्यादा आकर्षित होंगे. पहले दो दिनों में शायद संबंधों में आपको थोड़ी दूरी का एहसास होगा, लेकिन बाद के समय में सुधार होगा.

हेल्थ: इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखना होगा. खास कर डायबिटिज की तकलीफ को देखते हुए भोजन पर अंकुश रखने की सलाह है. गर्भवती महिलाओं को अभी स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना जरूरी है. सप्ताह के अंतिम चरण में आपमें स्फूर्ति बढ़ेगी, जिससे सप्ताहांत बेहतर रहेगा. जिन लोगों को खांसी या सांस संबंधित कोई समस्या हो तो उपचार पर ध्यान दें.

लकी डेट: 27, 28, 01

कलर: पीला, लाल, सफेद

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: इस सप्ताह छोटी परेशानी को भी नजरंदाज न करें और तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें.

उपाय: शनिवार के दिन सरसों के तेल में लोहे की कील डालकर पीपल की जड़ में तेल चढ़ाएं. शनिवार के दिन तेल दान करें तो उसमें अपनी परछाई जरूर देखें. परछाई दिखने के बाद ही उसे दान करें.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें