1. home Hindi News
  2. religion
  3. saptahik rashifal mesh vrishabh mithun kark dhanu kumbh tula vrishchik and aquarius will deepen crisis know here how the whole week will be about your career business health and relationship rdy

Rashifal : मिथुन, तुला, धनु, मकर और कुंभ राशि वालों पर गहरायेगा संकट, यहां जानिए राशि के अनुसार किसके लिए कैसा रहेगा Saptahik Rashifal

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Saptahik rashifal October 2020: नवरात्रि का पर्व समाप्त हो चुका है और आज दहशरा यानी विजयादशमी भी कई जगहों पर मनाया जा रहा है. अब देशभर में दिवाली और छठ की तैयारियां शुरू हो जाएंगी. यानी त्योहारी सीजन में अब कारोबार जगत से लेकर निजी जीवन में भी खुशहाली आने की संभावनाएं हैं. ऐसे में हम सभी ये जानना चाहेंगे कि आने वाला हफ्ता किस राशि के लिए कैसा रहेगा. तो Mesh, Aries, Vrishabh, Taurus, Mithun, Gemini, Kark , Cancer, Singh, Leo, Kanya /Virgo, Tula, Libra, Vrishchik, Scorpio, Dhanu, Sagittarius, Makar, Capricorn, Kumbh, Aquarius, Meen और Pisces राशिवाले जरूर पढ़ें कि उनका साप्ताहिक राशिफल कैसा है. ताकि आप पूरे सप्ताह की प्लानिंग कर सकें...

मेष: इस सप्ताह आपके लिए भाग्योदय का सप्ताह रहेगा. जीवनसाथी और परिवार के साथ सुख शांति और आनंद में समय व्यतीत कर सकेंगे. आपको पत्नी का सहयोग मिलेगा. आर्थिक लाभ होगा. नया कार्य शुरू करने या कामकाज में नर्इ पद्धति अपनाने की इच्छा होगी. व्यवसाय और नौकरी में भी लाभ और वरिष्ठ अधिकारी एवं सहकर्मियों का सहयोग मिलता रहेगा. यह सप्ताह आपके लिए आनंद सुख और आर्थिक लाभ का रहेगा.

करियर/बिजनेस: वर्तमान में जो कार्य कर रहे हैं उसे सुचारू रूप से चलाए रखने के लिए आप अधिक प्रतिबद्ध दिखाई देंगे. कारोबार के विस्तार या किसी नए उद्यम की शुरुआत करने की योजना बना सकते हैं. पर इसके ठोस क्रियान्वन में आप को थोड़ा समय लग सकता है. धंधे से जुड़े कानूनी या सरकारी मामलों में आप को बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है. देश-विदेश से जुड़े व्यापार में किसी दूसरे के आश्रित न रहें. लंबी दूरी के संपर्क व संचार आप के लिए फायदेमंद रहेंगे.

रिलेशनशिप: ये सप्ताह प्रेम संबंधों के लिए जरा भी अच्छा है. नए संबंधों में मुश्किलें आ सकती है. ने बनाए संबंधों को भी टिकाए रखने के लिए आप को विशेष प्रयास करने पड़ेंगे. डेटिंग, प्रेम प्रस्ताव या लग्न संबंधी कोई भी निर्णय इस दरमियान न लें. मित्र मंडली के साथ घूमने का कार्यक्रम तथा मित्रों बुजुर्गों की तरफ से साथ सहयोग मिलता रहेगा.

हेल्थ- स्वास्थ्य के मामले में सप्ताह के उत्तरार्ध में विशेष सर्तकता बरतनी पड़ेगी. आप को मानसिक चिंता, तनाव, बेचैनी वगैरह की शिकायत हो सकती है. एसिडिटी, आंखों में सूजन,चोट लगने जैसी समस्याओं के शिकार हो सकते हैं. अपनी सेहत का ध्यान रखें.

लकीडेट- 26, 28, 31

कलर- गुलाबी, पीला , लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- करीबी से धोखा मिल सकता है अतः आंख बंद करके किसी विश्वास ना करें. उत्तेजना और क्रोध में कोई भी निर्णय ना लें.

उपाय- अपने घर के ईशान कोण में श्री यंत्र ताम्रपत्र, रजत पत्र या भोजपत्र पर बनायें. प्राण प्रतिष्ठा करके नित्य पूजा करने से विविध ऐश्वर्य के साथ लक्ष्मी प्राप्त होती है.

वृष- इस सप्ताह मित्र और बुजुर्गों की तरफ से सहयोग मिलने का शुभ संकेत प्रदान कर रही है. पहला दिन खर्चीला रहेगा और व्यर्थ की यात्रा से समय बेकार जाएगा. बिजनेस में भी उम्मीद अनुसार लाभदायी परिणाम मिलेंगे. प्रतिस्पर्धी व ओहदेदार लोगों अथवा कानूनी दांव पेंचों के कारण आपके कार्य में विलंब हो सकता है. नए सौदों अथवा विस्तार संबंधी चर्चा और कार्यक्रम में विलंब की संभावना है. आपके विश्वासपात्र पूरी तरह साथ न दें,ऐसा हो सकता है. आपको गुस्से और आवेश पर नियंत्रण रखना पड़ेगा अन्यथा संबंधों में दरार आने में थोड़ी भी देर नहीं लगेगी. इस समय यात्रा अथवा भाई बहन के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं.

करियर/बिजनेस: व्यवसाय में आप धीमी परंतु स्थिर गति से आगे बढ़ेंगे. हालांकि, इस समय किसी नई शुरुआत या किसी बड़े परिवर्तन का अपेक्षित परिणाम मिलने की संभावना बहुत कम है. जहां तक संभव हो इस समय किसी नए उद्यम लगाने का प्रयत्न न करें. नौकरी में भी किसी नए अवसर या कार्य स्थल में पदोन्नति मिलने के आसार बहुत कम है.

रिलेशनशिप- वर्तमान में आप प्रेम संबंधों की तुलना में पेशेवर संबंधों पर अधिक ध्यान देंगे. हालांकि, कार्यस्थल पर विपरीत लिंगी जातकों के प्रति आकर्षण से इंकार नहीं किया जा सकता. इस सप्ताह आप लोगों के साथ संपर्क व संचार पर अधिक बल देंगे. सुचार रूप से बातचीत होने के कारण प्रेम संबंधों या किसी अन्य प्रकार के संबंधों में आप को सफलता प्राप्तिहो सकती है.

हेल्थ-इस सप्ताह स्वास्थ्य में निरंतर उतार-चढ़ाव रहेगा. आपका सप्ताह अच्छा व्यतीत होगा. मानसिक चंचलता व कामकाज के भार के कारण आप व्यग्र रहेंगे. अगर आप खानपान और शरीर को पर्याप्त आराम नहीं देंगे तो स्वास्थ्य खराब हो सकता है. सावधानी बरतना जरूरी है.

लकीडेट- 25, 29, 30

कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- परिवार में भी वाणी के कारण सदस्य आप के विरूद्ध हो सकते है. कुछ गुप्त शत्रु नुकसान पहुंचा सकते हैं अतः सतर्क रहें.

उपाय- प्रातः काल उठकर तुलसी के की माला बनाकर श्री महालक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें. धन लाभ होगा. आरोग्यानिकरी रोग नशेषा नमः’’ इसको धन के स्थान पर रखने से धन की कमी नहीं रहेगी. सब रोगों का नाश होगा.

मिथुन- इस सप्ताह व्यवसायिक,आर्थिक रूप से अति शुभ सिद्ध होगा. इस समय सप्ताह का पूर्वार्ध आपके लिए थोड़ा खर्चीला सिद्ध होगा. किसी न किसी प्रकार लाभ मिल सकता है ध्यान रहे, गुस्सा और बेकार की जल्दबाजी के कारण भी आपके सभी काम और संबंध बिगड़ेंगे. जीवनसाथी के साथ भी मतभेद होने की संभावना है. सप्ताह के उत्तरार्ध में आप आनंद उत्साह से काम कर सकेंगे और शारीरिक, मानसिक या आर्थिक सभी काम पूर्ण होंगे. भाग्य का साथ मिलने से आप भविष्य को आर्थिक रूप सुरक्षित करने के लिए महत्वपूर्ण आयोजन और उन पर अमल कर सकेंगे. पिता की तकलीफ या पिता के साथ अनबन भी कम होगी. उत्तरार्ध में पारिवारिक क्लेश न हो, इसका थोड़ा ध्यान रखें.

करियर /बिजनेस: सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी. किसी विद्वान या समाज के प्रभावशाली व्यक्ति के साथ आप की मुलाकात होगी. उनकी मदद से आप को वाणिज्य लाभ की प्राप्ति होगी. नौकरीकर्ताओं के सर पर अपने वरिष्ठ अधिकारियों की कृपा रहने की संभावना है. संपर्क व संचार पर आधारित कामकाज में आप को सप्ताह के अंतिम दिन लाभ प्राप्ति संभव है.

रिलेशनशिप: प्रेम संबंधों में थोड़ी अनुकूलता रहने के आसार हैं. पर संबंधों को आगे बढ़ाने के इच्छुक लोगों के लिए सप्ताह के उत्तरार्ध का समय अधिक अनुकूल रहेगा. हालांकि, भाई-बहन व मित्रों के साथ संबंध बिगड़ने न पाएं, इसका जरा ध्यान रखना होगा. इस सप्ताह के पूर्वार्ध में अनावश्यक क्रोध या जल्दबाजी के कारण दांपत्य संबंध मुश्किल में पड़ सकते हैं.

हेल्थ- स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. पाचन तंत्र संबंधी समस्या, चर्म रोग, प्रजनन संबंधी बीमारी,गले या ग्रंथियों आदि से संबंधित समस्या हो सकती है. जिन लोगों को पीठ में दर्द या हड्डी की कोई समस्या हो उन्हें भारी काम से दूर रहना चाहिए. इलाज में लापरवाही न बरतें.

लकीडेट- 25, 29, 30

कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- कार्यस्थल की राजनीति स्वस्थ रूप में रहेगी और पर्तिस्पर्धा आपको आगे बढ़ाएगी. अपने रुझान में कूटनीतिक रहने की कोशिश करें. कुछ गुप्त शत्रु नुकसान पहुंचा सकते हैं अतः सतर्क रहें.

उपाय- अपामार्ग, पीपल की जड़, गूलर की जड़ खेजड़े की जड़, दुर्वा एवं कुशा की जड़ को एक चांदी की डिब्बी में रखकर नित्य पूजा करें. जीवन में कभी असफलता नहीं आयेगी, नवग्रह शांत रहेंगे सुख सम्प की बढ़ोरी होगी. धन लक्ष्मी प्राप्ति के टोटकों में यह टोटका अनुभूत सिद्ध प्रयोग है.

कर्क- इस सप्ताह किसी भी काम में अनुकूलता रहेगी. आप पेशेवर और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाए रखेगे. आर्थिक भविष्य सुरक्षित रखने के लिए व्यवसायिक योजना अथवा विस्तार का विचार बनाएंगे. आप निवेश के संबंध में योजना बना रहे हैं तो यह समय अनुकूल है. इस समय आमदनी की तुलना में खर्च बढ़ेगा. आपको काम में उत्साह और उमंग कम रहेगी. इस समय गुस्से पर थोड़ा नियंत्रण रखें और जीवन साथी के साथ वाद-विवाद टालें. अंतिम दिनो में आप में आत्मविश्वास बढ़ेगा. आप के अंदर ऊर्जा का संचार हो रहा है, ऐसा महसूस करेंगे. मानसिक चंचलता पर नियंत्रण रखकर धीरजपूर्वक और दृढ़तापूर्वक आगे बढ़ेंगे तो स्थिरता लाने के लिए यह समय अनुकूल है.

करियर /बिजनेस- व्यवसायिक मोर्चे पर आप की शुरुआत काफी बेकार होने के संकेत मिल रहे हैं. धंधे में किसी वजह से कोई बड़ा खर्च होने की संभावना लग रही है. शेयर बाजार या सट्टे की प्रवृत्तियों से दूर रहने का प्रयास करें. आए दिन कामों में निष्फलता मिलने से कामकाज में परिवर्तन या नौकरी में परिवर्तन की इच्छा उत्पन्न हो सकती है. कोई बड़ा जोखिम या कदम उठाने से बाज आने को कह रहे हैं.

रिलेशनशिप: प्यार में आप बहुत धीमी गति से आगे बढ़ेंगे. आप की मनपसंद का व्यक्ति आपके निकट होने पर भी आप प्यार का इजहार नहीं कर सकेंगे. वाणी में अहं भाव व स्वभाव में उग्रता रहने की संभावना है. प्रेम संबंधों में आगे बढ़ने या किसी नए संबंध को आरंभ करने के लिहाज से जरा भी ठीक है.

हेल्थ- आप को अपने स्वास्थ्य का खूब ख्याल रखना होगा. आप की शारीरिक पीड़ा का ठीक तरीके से निदान होगा, जिन्हें रीढ़ की हड्डी, हृदय, रक्त वाहिनी संबंधी पीड़ा हो तो अपना विशेष ध्यान रखना होगा. जीभ, गले में पीड़ा या मुंह में छाले पड़ने की भी संभावनाए हैं.

लकीडेट- 26, 28, 31

कलर- गुलाबी, पीला , लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- वरिष्ठो से संबंध मधुर होंगे परन्तु सहकर्मीयो से मनमुटाव व टकराहट हो सकती है, शत्रु पक्ष हावी भी हो सकता है.

उपाय- प्रातः काल सबसे पहले साबुत काले उड़द और चमकीला काला वस्त्र किसी को दान करें या शनि मंदिर में चुप-चाप रख दें, ग्रह दोष समाप्त हो जायेगा.

सिंह: इस सप्ताह नौकरीपेशा लोगों को बॉस की तरफ से सहयोग कम मिलेगा अथवा उनके साथ संबंधों में मधुरता कम होगी, जो जातक व्यापार करते हैं, उन्हें भी किसी नए काम में अवरोध उत्पन्न होगा. पुरानी किसी योजना में आमूलचूल फेरबदल करने की नौबत भी आ सकती है. आप नए नियमों पर अमल करें अथवा नई पद्धति अपनाएंगे, ऐसी संभावना भी रहेगी. आप को मिलने वाले किसी भी प्रकार के लाभ में थोड़ा विलंब होगा. उधारी वापस प्राप्त करने में खूब मेहनत के बाद सफलता मिलेगी.

करियर /बिजनेस: कारोबारियों की तुलना में नौकरीकर्ताओं को उत्तरार्ध के समय में अधिक प्रगति मिलने के संकेत मिल रहे हैं. सप्ताह के पहले दिन किसी महत्वपूर्ण निर्णय को लेना टालें. आमदनी को बढ़ाने के प्रयास सफलीभूत होंगे. हालांकि, भागीदारी के कार्यों अथवा कोई नया करार करने के लिए वर्तमान समय में थोड़ी सतर्कता बरतनी जरूरी है. धोखाधड़ी की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता.

रिलेशनशिप: किसी भी प्रकार के संबंध बनाने हेतु यह सप्ताह आशाजनक नहीं है. प्रेम संबंधों में एक दूसरे के विश्वास की परीक्षा हो सकती है. कोई तीसरा व्यक्ति आप दोनों के बीच दरार उत्पन्न करने का प्रयास करेगा. नए संबंध बनाने में आपको विश्वासघात का सामना करना पड़ सकता है. दांपत्य जीवन भी में आप के बीच अहं के टकराव पैदा होने से स्थिति गंभीर हो सकती है. संक्षेप में कहें तो आप को बातचीत के जरिए समाधान की नीति अपनानी चाहिए.

हेल्थ- इस आप को स्वास्थ्य की विशेष सावधानी रखनी होगी. पाचन, किडनी, तथा पेट संबंधी बीमारी के शिकार हो सकते हैं. मानसिक बेचैनी और अत्यधिक काम के चलते थकान का अनुभव का अनुभव कर सकते हैं. गर्भवती महिलाओं को भी अपनी तंदुरूस्ती का ध्यान रखना होगा.

लकीडेट- 26, 28, 31

कलर- गुलाबी, पीला , लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी: अपनी वाणी पर संयम बनाये रखना होगा एवं बिना बात के किसी से भी उलझना भरी पड़ सकता है. शत्रु पक्ष हावी भी हो सकता है.

उपाय- इस सप्ताह काली मिर्च के दाने ‘ऊँ क्लीं’ बीज मंत्र का जप करते हुए परिवार के सदस्यों के सिर पर घुमाकर दक्षिण दिशा में घर से बाहर फेंक दें, शत्रु शांत हो जायेंगे.

कन्या- इस सप्ताह आपके लिए सामान्य फलदायी रहेगा. अधिक मेहनत का लाभ मिलेगा. किसी यात्रा अथवा धार्मिक यात्रा में जाना हो तो अचानक निर्णय में फेरबदल होगा. पुराने संबंध टूटेंगे और अचानक नए संबंध बंधेंगे. व्यापार में लाभ होगा और वित्तीय आमदनी एवं उधारी संबंधी कार्य का हल निकलेगा. इस सप्ताह बड़ों, मित्रों तथा अन्य लोग द्वारा काम में और विशेषकर नौकरी के स्थान पर वरिष्ठजनों द्वारा पूरा सहयोग मिलता रहेगा. आप अपने बौद्धिक बल पर नौकरी में अनेक कार्य बढ़िया तरीके से पूरे कर सकेंगे. हालांकि, कानूनी मामले में किसी पर अंधे होकर विश्वास न करें अन्यथा आपकी प्रतिष्ठा खंडित हो सकती है. दस्तावेजी कार्यों में हस्ताक्षर करने से पहले बारीकी से जांच कर लें. वर्तमान समय में आवश्यकता से अधिक जोश और साहस के कारण आप जोखिम भरे कार्यों में अधिक पड़ेंगे. इसलिए, कोई कदम उठाने से पहले सावधानी रखे.

करियर/बिजनेस: व्यवसाय में बिना किसी योजना के आगे न बढ़े. जल्दबाजी में कोई भी निर्णय लेने से बचें. जहां तक संभव हो कृषि, अचल संपत्ति, वाहन, मशीनरी, आदि के कारोबार में किसी प्रकार की नई खरीद न करें. शेयर बाजार या सट्टे की प्रवृत्तियों से जहां तक हो सके दूर रहें. जन्म स्थान से दूर या विदेशों से जुड़े कामकाज में अवरोध रहेंगे. वहीं स्थानीय स्तर के कार्य शीघ्रता से पूरे होंगे.

रिलेशनशिप- प्रेम संबंधों के लिए यह सप्ताह सामान्य रहेगा. सप्ताह के पहले दिन विपरीत लिंगी जातकों के प्रति आकर्षण कम रहेगा. दांपत्य जीवन में अहं के टकराव के कारण तनाव का सामना करना पड़ सकता है. नौकरी में लगे लोगों को कार्यस्थल पर विपरीत लिंगी लोगों के साथ वाणी व व्यवहार में संयम तथा पारदर्शिता रखनी पड़ेगी. कर्मचारियों की उच्च अधिकारियों के साथ संबंध मधुर रहेंगे.

हेल्थ- स्वास्थ्य सुख का ध्यान रखना होगा।आप के रोग स्थान में शुक्र और केतु की युति है. इस युति में रहेंगे. आप के गले में सूजन, कंठ में संक्रमण, रक्तचाप आदि समस्याएं सिर उठा सकती हैं. रोग का उचित कारण पता न लगने से उपचार में देरी होने की संभावना है.

लकीडेट- 25, 29, 30

कलर- गुलाबी, पीला , लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- विशेष ध्यान रखें नियमित जीवनचर्या एवं संयमित खानपान का ध्यान रखना होगा. इलेक्ट्रिक उपकरणों एवं आंग से दूर रहे.

उपाय- हल्दी की गांठ लें, इनको पीले कपड़े में बांध लें फिर लक्ष्मी-गणेश की संयुक्त फोटो के सामने घी का दीपक जलायें और 11 माला निम्न मंत्र का उच्चारण करें. ‘‘ऊँ वक्र- तुण्डाय हं.’’ फिर हल्दी की गांठों वाली पोटली अपने हाथ में लेकर ‘श्रीं श्रीं’ का जाप करते हुए कैश बाक्स में रखें और प्रतिदिन धूप दें. लक्ष्मी स्थिर रहेगी।

तुला: यह सप्ताह नौकरी और आमदनी के लिए शुभ फलदायी साबित होंगे. आपको गिरने लगने से तथा वाहन से संभलना होगा. जल्दबाजी करने से नुकसान होगा. गुस्से आवेश और हताशा से बचें. ससुराल पक्ष के साथ संबंधों में वर्तमान समय में थोड़ा मतभेद बढ़ेगा अथवा मतभेद रहने की संभावना है. नौकरी से विदेश जाने का प्रस्ताव आ सकता है. घूमने अथवा धार्मिक यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है. पिता की तबीयत को लेकर भी थोड़ी चिंता रहने की संभावना है. सप्ताह के अंतिम दो दिन आपको सभी प्रकार से लाभ आमदनी और आर्थिक लाभ मिलता रहेगा. वर्तमान समय में आप को कोई काम में भाग्य का साथ कम मिल रहा हो ऐसा लगेगा. परंतु, धीरज रखने से आपके काम अवश्य होंगे.

करियर/बिजनेस- व्यवसाय में बिना किसी योजना के आगे न बढ़े. जल्दबाजी में कोई भी निर्णय लेने से बचें. जहां तक संभव हो कृषि, अचल संपत्ति, वाहन, मशीनरी, आदि के कारोबार में किसी प्रकार की नई खरीद न करें. शेयर बाजार या सट्टे की प्रवृत्तियों से जहां तक हो सके दूर रहें. जन्म स्थान से दूर या विदेशों से जुड़े कामकाज में अवरोध रहेंगे. वहीं स्थानीय स्तर के कार्य शीघ्रता से पूरे होंगे.

रिलेशनशिप- आप के दिल में असक्ति व उत्कंठा दोनों रहेगी. व्यर्थ की यात्रा होने की स्थिति पैदा हो सकती है. आप किसी के द्वारा धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं. विपरीत लिंगी जातकों के साथ वार्तालाप पर आप को अपनी वाणी में संयम रखना हो. प्रेम संबंध में अभी अचानक नए संबंध की शुरुआत होगी. विपरीत लिंग वाले व्यक्ति से प्रेम पाने की आपकी इच्छा प्रबल रहेगी.

हेल्थ- स्वास्थ्य सुख के मामले में शुरुआत अच्छी रहेगी. परंतु सप्ताह के उत्तरार्ध में आप को खास ध्यान रखना होगा. मौसमी बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं. त्वचा की बीमारी, सर्दी-खांसी हो उन्हें उपचार में ध्यान रखना होगा. अत्यधिक थकान के कारण आपकी चुस्ती-फुर्ती में कमी आ सकती है.

लकीडेट- 25, 29, 30

लकी कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- किसी वाद-विवाद के कारण या किसी नुकसान के कारण धन अधिक खर्च होने की सम्भवना बन रही है.

उपाय- लक्ष्मी जी की फोटो के सामने शुद्ध देशी घी के दीपक जलाकर कमलगट्टे की माला से इस मंत्र का उच्चारण करें ‘ऊँ ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं दारिरय विनाशके जगत्मासूत्यै नमः’। इस मंत्र से लक्ष्मी देवी प्रसन्न होती हैं. यही क्रिया यदि रोज करें तो लक्ष्मी का वास स्थिर हो जायेगा.

वृश्चिक- इस सप्ताह आपके यश, मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. आप को जीवन साथी से लाभ होगा. जीवन साथी अथवा प्रिय व्यक्ति के साथ कहीं घूमने-फिरने अथवा होटल सिनेमा में जाने का योग भी बनेगा. हालांकि, गुस्से और नकारात्मक विचारों पर नियंत्रण रखना पड़ेगा. संतान के विषय में भी परेशानी रहेगी. सप्ताह का अंतिम भाग आप के लिए शुभ रहेगा और भाग्य का साथ मिलता रहेगा. धार्मिक यात्रा का कार्यक्रम बनेगा अथवा आप के गुरुजनों से मुलाकात होगी. धर्म के प्रति आपकी रूचि बढ़ेगी. जन सेवा के कार्यों में भाग लेने अथवा दान करने का भी मन होगा.

करियर/बिजनेस: धंधे में विरोधियों व शत्रुओं के विरूद्ध टक्कर लेने के लिए कमर कस कर तैयार रहना होगा. आप की प्रगति के योग प्रबल हैं. पर जरा-सी असावधानी किसी बड़ी चिंता का कारण बन सकती है. शेयर बाजार में लगे जातकों के लिए बहुत अच्छा रहेगा. हमारे जो जातक किसी सृजनात्मक क्षेत्रों से जुड़े हुए हैं, उन्हें इस समय काफी संघर्ष करना पड़ सकता है.

रिलेशनशिप- सप्ताह के मध्य से आप के प्रेम संबंधों में थोड़ी नीरसता आ सकती है. आप की व्यवसायिक व्यस्तता को इसके लिए दोषी करार किया जा सकता है. हालांकि, सप्ताह के प्रारंभिक दिनों में आप शादीशुदा जिंदगी का लुत्फ उठा सकेंगे. आप के मन में विरक्ति की भावना का प्रार्दुभाव हो सकता है. संतान सुख के लिए समय काफी अनुकूल प्रतीत होता है.

हेल्थ- स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या होने के आसार नहीं हैं. नियमित कसरत, ध्यान और खानपान की आदतों पर नियंत्रण रखेंगे. शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहेंगे. सेहत से जुड़ी कोई भी मामूली समस्या लापरवाही के कारण आने वाले सप्ताह में बड़ी मुसीबत इख्तियार कर सकती है, अतः सावधान रहें.

लकीडेट- 23, 26, 28

कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- किसी करीबी से धोखा मिल सकता है,आँख बंद करके किसी पर विश्वास ना करें.

उपाय- शनि की साढ़ेसाती, ढैया या अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए काले तिल और कपास की बत्ती सरसों के तेल का दीपक जलाएं और शमी के पौधे के सामने शनि मंत्र का उच्चारण करें. शनि का बुरा प्रभाव कम हो जायेगा, शुभ फल देगा.

धनु- प्रोपर्टी संबंधी शुभ फल प्राप्त होगा. नया वाहन ले सकते हैं. मकान के क्रय-विक्रय के लिए शुभ समय है. परंतु, वर्तमान समय में नौकर-चाकर का सुख कम मिलेगा. आपके हाथ के नीचे काम करने वाले लोग आशा के अनुरूप सहयोग करेंगे. वैवाहिक जीवन में मतभेद हैं तो इस समय दूर होने की संभावना है. व्यापार में भागीदार के साथ मतभेद हों तो दूर होंगे. भाई बहन के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी. वर्तमान समय में शत्रु भी सिर उठाएंगे. लेकिन, वे अपनी चाल में सफल नहीं हो सकेंगे. नौकरी में भी आपका अहित चाहने वाले लोग भी सिर उठाएंगे. हालांकि, कार्यस्थल पर बॉस का सहयोग मिलता रहेगा. इसलिए नौकरी छोड़ने के इच्छुक जातकों को फिलहाल थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी.

करियर/बिजनेस: व्यवसायिक क्षेत्र में आप जापानी मोनो रेल की तरह धीमी गति पर स्थिर गति से आगे बढ़ेंगे. आप के प्रतियोगी आप की राह में अड़चनें डालेंगे. सहकर्मियों तथा आप के अधीनस्थ काम करने वाले लोगों से अपेक्षा से कम सहयोग मिलने से मानसिक अशांति रहेगी. गणेशजी की सलाह है कि नौकरी में लगे लोग अपनी वर्तमान नौकरी में ही डटे रहे. नए अवसर के बारे में गंभीरता से न सोचें.

रिलेशनशिप- प्रेम संबंधों के लिए शुभ है. मेल-मुलाकात या अपने पसंदीदा व्यक्ति के समक्ष प्रेम प्रस्ताव रखने के लिए यह दिन सर्वथा अनुकूल है. दांपत्य जीवन में निकटता बढ़ेगी. पति-पत्नी एक दूसरे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करेंगे. सप्ताह के अंतिम दिन आपका चित्त धार्मिक विषयों की ओर अधिक रहेगा. भावनात्मक रूप से सांसारिक विषयों से विरक्ति रहेगी.

हेल्थ- आप थोड़ी राहत का अनुभव करेंगे. आपमें मानसिक व्यग्रता काफी अधिक रहेगी. जोखिम का कार्य, वाहन चलाते समय या किसी अविवेकपूर्ण काम को करते समय आप घायल हो सकते हैं. खेल-कूद से जुड़े जातकों को चौकन्ना रहना होगा. असावधानी के किसी औजार से चोट न जाएं इसका जरा ध्यान रखना होगा.

लकीडेट- 26, 28, 31

कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- अपना धन किसी को उधार ना दें या अगर किसी विषम परिस्थिति में देना पड़े तो उसे जल्दी वापस मिलने की उम्मीद ना रखें.

उपाय- इस सप्ताह अशोक वृक्ष की जड़ अशोक वृक्ष से मांगकर लायें तथा अपने पास रखें, धन स्थिर रहेगा.

मकर- सप्ताह की शुरूआत में आप में भावुकता अधिक रहेगी, इसलिए करीबी लोगों, जैसे कि मात, जीवन साथी, संतान आदि को लेकर अधिक विचारशील रहेंगे. साथ ही, उन पर खर्च भी करेंगे. भाई बहन के साथ संबंधों में थोड़ा तनाव रहेगा. उनके ऊपर आप विचार थोपने अथवा उन्हें अपने नियंत्रण में रखने का प्रयास करेंगे. संभव हो वहाँ तक संबंधों में प्रभुता जमाने की भावना से बचें. आपके कार्यों में नियमितता रहेगी. माता और ससुराल पक्ष के साथ संबंधों में लगाव की भावना अधिक रहेगी. अभी आप में परिवार भावना प्रबल होती दिखाई देगी. नियमित रूप से मेडीटेशन करें.

करियर/बिजनेस- पेशेवर विकास की गति शुरुआत में थोड़ी धीमी हो सकती है. नौकरीकर्ताओं विशेषकर खुरदा काम कर रहे जातकों के लिए खूब फलदायी सिद्ध होगी. आप शेयर बाजार में योजनापूर्वक आगे बढ़कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं. बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम कर रहे लोगों को प्रारंभिक मंदी के बाद शीघ्र ही अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं. नई भागीदारी अथवा नए करार करने के लिए अनुकूल रहेंगे.

रिलेशनशिप- सप्ताह के शुरू-शुरू में आप कुटुंब से जुड़े मामलों में अधिक संवेदनशील रहेंगे. आप विपरीत लिंगी जातकों के प्रति प्रेम में अधिक आकर्षित रहेंगे. आप वाणी व व्यवहार द्वारा विपरीत लिंगी जातकों को प्रभावित कर सकेंगे. नए प्रेम संबधों की आधारशिला रखने के लिए भाग्य आपके साथ रहेगा. हालांकि, लग्न संबंधी निर्णय लेने में थोड़ी देर लग सकती है.

हेल्थ- इसप्ताह सेहत का आप को ध्यान रखना होगा. इससे आप को स्वास्थ्य संबंधी तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा, आप के अष्टम भाव में वक्री गुरु और राहु की युति भी मुश्किलें पैदा कर सकती है. शरीर में चोट लगने से खून निकल सकता है. मोटापा, मधुमेह या कोई पुरानी सर उठा सकती है. सतर्क रहें.

लकीडेट- 25, 29, 30

कलर- गुलाबी, पीला , लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- शत्रु हावी हो सकते हैं, अतः किसी विवाद में ना पड़े.अतः घर में सोच-समझकर बोलें और प्रयास करें की अनावश्यक विवाद ना हो.

उपाय- महालक्ष्मी के चित्र के समक्ष घी का दीपक, 2 लौंग डालकर जलाएं. नैवेद्य में खीर या हलवा रखें। तुलसी के पौधे में जल अर्पित करें और ‘‘ऊँ नमो महालक्ष्म्यै नमः’’ मंत्र का जाप करें. लक्ष्मी प्रसन्न रहेगी और घर में वास रहेगा.

कुम्भ- इस सप्ताह के नये कार्यों की पूर्वयोजना तैयार कर सकेंगे, पर उन्हें अमल में लाने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. छोटे भाई-बहन आपके हर कार्य में सहयोगी बनने का प्रयास करेंगे, जो जातक प्रकाशन, फोटोग्राफी का व्यवसाय करते हैं उनके काम में अभी मंदी रहेगी. किसी भी काम में धीरज रखना जरूरी है. माता की तबियत का ध्यान रखना पड़ेगा. घर की रिनोवेशन जैसे कार्यों में खर्च बढ़ेगा. आपकी संतान विषयक चिंता में वृद्धि होगी. वे आपके साथ काम में जुड़े है तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वे अपने गलत निर्णयों पर अमल न करें अन्यथा आपको आर्थिक नुकसान होने की संभावना रहेगी. जिन विद्यार्थी मित्रों की परीक्षा निकट आ रही है या चल रही है वे थोड़ी सावधानी रखें.

करियर/बिजनेस- कारोबार से जुड़े काम फिलहाल धीमी गति से चलते रहेंगे. जहां तक संभव हो इस दरमियान कोई नया निर्णय या किसी नए कार्य का करें. जो लोग अचल संपत्ति, लोहा, कृषि या इससे संबंधित उत्पादों, लाल रंग की चीजों, धातु, इलेक्ट्रॉनिक्स, वाहन आदि कार्यों से संबद्ध हैं, उन्हें इस काल अवधि में और ज्यादा मंदी का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा.

रिलेशनशिप- जीवन के रिश्तों को हृदय की गहरार्इयों से समझने एवं प्रेम करने की जरूरत है. उसी तरह, यौन संबंध भी हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग हैं. एक स्वस्थ एवं दाम्पत्य लाइफ हमारे संबंधों को मजबूत बनाती है. आप अपने जीवन में किसी भी तरह की चुनौती से जूझ रहे हैं तो आप बेहिचक हमारे साथ अपनी चिंता को साझा कर सकते हैं. कंपनी के नियमों के अनुसार आपकी जानकारी को गोपनीय रखा जाएगा एवं हम आपको व्यावहारिक समाधान प्रदान करने में मदद करेंगे.

हेल्थ- इस सप्ताह आप को मानसिक रूप से बेचैनी के कारण आप को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. जो लोग गले, गाल, त्वचा, प्रजनन अंग या रक्तवाहिनी संबंधी बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें अपने इलाज में काफी सावधानी रखनी होगी. सप्ताह के उत्तरार्ध में आप की स्थिति में आंशिक सुधार होगा. कसरत और खाने पीने की नियमितता के कारण आपको राहत मिल सकती है.

लकीडेट- 25, 29, 30

कलर- गुलाबी, पीला , लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- कहीं पैसा फसने का भी योग बन रहा है.कोई भी जोखिम भरा कार्य ना करें. उत्तेजना और क्रोध में कोई भी निर्णय ना लें.समझकर बोलें और प्रयास करें की अनावश्यक विवाद ना हो.

उपाय- शिवलिंग को कच्चे दूध में केशर व तीर्थजल मिलाकर स्नान कराना चाहिये. स्नान के बाद केशर व हल्दी से तिलक करें. पीले पुष्प व नागकेशर के साथ केशर के रेशे अर्पित करें.

मीन: इस सप्ताह उन्हें इस सप्ताह उत्तम से उत्तम लाभ प्राप्त हो सकता है. नौकरी में वरिष्ठ अधिकारियों का भरपूर सहयोग मिलता रहेगा. जो लोग आपका अहित करने का प्रयास कर रहे हैं वे बुरी तरह परास्त होंगे. अविवाहित लोगों को विवाह के लिए भी उत्तम रिश्ता आएगा. जो लोग शिक्षा, साहित्य, लेखन के क्षेत्र में हैं उन्हें खूब उत्तम लाभ प्राप्त हो सकता है. कोई नयी शुरुआत करने के लिए भी परिस्थितियां शुभ नजर आ रही हैं. आर्थिक रूप से शुभ रहेगा. परिवार जनों का सहयोग मिलता रहेगा, लेकिन भाई-बहन की ओर से कोई बड़ी अपेक्षा न रखें क्योंकि वे इच्छा होने पर भी आपकी मदद नहीं कर पाएंगे. उत्तरार्ध में आपको गुस्से पर विशेष नियंत्रण रखना पड़ेगा.

करियर /बिजनेस- सरकारी नौकरी या सरकार से संबंधित कार्योंके में अत्यधिक सफलता मिलने की उम्मीदें हैं. सेल्स या मार्केटिंग कार्यों से संलग्न जातकों के लिए सप्ताह का पहला दिन लाभदायी रहने की संभावना है. भाग्य आप के साथ न होने से कार्य का प्रतिफल कम या नहीं भी मिलने के आसार हैं. पर मेहनत का फल आज नहीं तो कल अवश्य मिलेगा ही मिलेगा. नौकरीकर्ता नौकरी में अपने प्रतिस्पर्धीयों को परास्त कर के आगे निकल जाएंगे.

रिलेशनशिप- प्रेम संबंधों के लिए शुभ है. मेल-मुलाकात या अपने पसंदीदा व्यक्ति के समक्ष प्रेम प्रस्ताव रखने के लिए यह दिन सर्वथा अनुकूल है. दांपत्य जीवन में निकटता बढ़ेगी. आप अपने जीवन में किसी भी तरह की चुनौती से जूझ रहे हैं तो आप बेहिचक हमारे साथ अपनी चिंता को साझा कर सकते हैं. कंपनी के नियमों के अनुसार आपकी जानकारी को गोपनीय रखा जाएगा एवं हम आपको व्यावहारिक समाधान प्रदान करने में मदद करेंगे.

हेल्थ- इस सप्ताह आपको किसी न किसी तरह से बीमारी की तरफ ढकेल सकते हैं. मोटापा, मधुमेह, रक्तचाप, जीभ या गले में तकलीफ, बेचैनी, तनाव आदि की समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

लकीडेट- 26, 28, 31

कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- किसी करीबी से धोखा मिल सकता है अतः आँख बंद करके किसी विश्वास ना करें.उत्तेजना और क्रोध में कोई भी निर्णय ना लें. समझकर बोलें और प्रयास करें की अनावश्यक विवाद ना हो.

उपाय- इस सप्ताह घी, शहद, शक्कर और बादाम के तेल से महामृत्युञ्जय मंत्र का जाप करते हुए अभिषेक करें।उसके बाद पुन: जल स्नान कराने के बाद केसर से तिलक करें और 108 बार ॐ शं शनैश्चराय नम: मंत्र का जाप करते हुए तेल सरसों के ते से पुन: अभिषेक करना चाहिए.

Rashifal posted by : Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें