1. home Hindi News
  2. religion
  3. rashi parivartan november will be the most special month of 2020 due to changing position of many planets know where and where the big changes will be seen rdy

Rashi Parivartan: कई ग्रहों की स्थिति बदलने के कारण 2020 का सबसे खास महीना होगा नवंबर, जानें कहां-कहां दिखेगा बड़ा बदलाव...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Surya Rashi parivartan
Surya Rashi parivartan

Rashi Parivartan: नवंबर का महीना शुरू होने में बस कुछ ही दिन बचा हुआ है. नवंबर का महीना त्‍योहारों की दृष्टि से भी बेहद महत्‍वपूर्ण है. इस महीने को ज्‍योतिष के लिहाज से भी बेहद खास माना जा रहा है. क्योंकि इस महीने में कई ग्रहों की स्थि‍ति में फेरबदल होने जा रहा है और कुछ ग्रह मार्गी होने जा रहे हैं तो कुछ ग्रहों का गोचर देखने को मिलेगा. धनतेरस और दीपावली के चलते आर्थिक दृष्टि से यह महीना बहुत खास माना जा रहा है और ऐसे में ग्रहों का राशि परिवर्तन बड़ा प्रभाव डाल सकता है. आइए जानते हैं कि नवंबर महीने में कौन से ग्रहों की स्थिति में बदलाव हो रहा है और इसका क्या प्रभाव हो सकता है...

3 नवंबर को बुध तुला राशि में होंगे मार्गी

3 नवंबर को ग्रहों के राजकुमार और सभी राशि के जातकों को बुद्धि प्रदान करने वाले बुध की राशि तुला में मार्गी होने जा रहे हैं. यानी सीधी चाल से चलना शुरू करेंगे. बुध की सीधी चाल को बहुत ही शुभ माना जाता है. इसके प्रभाव से कुछ जातक करियर और दांपत्‍य जीवन में सफलता प्राप्‍त करते हैं तो कुछ जातकों की रिलेशनशिप सुधर जाती है. वहीं इसके बाद 28 नवंबर को बुध वृश्चिक में गोचर करेंगे.

14 नवंबर को मंगल और गुरु मीन राशि में होंगे मार्गी

14 नवंबर को उग्र ग्रह माने जाने वाले मंगल गुरु की राशि मीन में मार्गी होने जा रहे हैं, यानी सीधी चाल से चलना शुरू करेंगे. दीपावली पर यह मंगल की स्थिति में होने वाला यह बदलावा आर्थिक दृष्टि से बेहद अहम माना जा रहा है. मंगल का यह बदलाव कुछ राशियों के लिए मंगलकारी होगा तो कुछ राशियों को इससे नुकसान भी हो सकता है.

16 नवंबर को सूर्यदेव करेंगे वृश्चिक राशि में प्रवेश

ग्रहों का राजा माने जाने वाले सूर्यदेव 16 नवंबर को वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे. सूर्य देवता को करियर और समाज में मान सम्‍मान की दृष्टि से बेहद अहम माना जाता है. सूर्य की स्थिति में बदलाव का कुछ राशियों पर खासा प्रभाव पड़ सकता है. मंगल को वृश्चिक का स्‍वामी माना जाता है, इस वजह से इसे वृश्चिक को उग्र ग्रह की राशि माना जाता है. इस राशि में सूर्य का आना ज्‍योतिष में काफी उथल-पुथल मचाने वाला साबित हो सकता है.

16 नवंबर को शुक्र करेंगे तुला राशि में प्रवेश

भौतिक सुख-सुविधाओं के साथ दांपत्‍य जीवन को प्रभावित करने वाले शुक्र अपनी ही राशि तुला में 16 नवंबर को प्रवेश करेंगे. शुक्र को प्रेम और रोमांस के मामले में भी काफी महत्‍वपूर्ण माना जाता है. वहीं इससे कुछ राशियों का यौन जीवन भी प्रभावित होता है. आपके ऊपर इस गोचर का क्‍या प्रभाव होता है, यह देखना जरूरी है.

करियर और संपत्ति प्रदान करने वाले गुरु 20 नवंबर को शनि की राशि मकर में जाने वाले हैं. मकर में गुरु के आने से मकर राशि के जातकों का करियर के मामले में भला हो सकता है तो वहीं अन्‍य राशियों को भी इससे लाभ हो सकता है. हालांकि गुरु और शनि को एक-दूसरे का विरोधी माना जाता है. ऐसे में गुरु का मकर में गोचर काफी महत्‍वूपर्ण माना जा रहा है.

News posted by : Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें