1. home Hindi News
  2. religion
  3. on hanuman jayanti 2021 27 april do these remedies totke upay for bajrang bali puja vidhi according to rashifal mesh vrishabh mithun kark kanya singh dhanu vrishchik tula makar kumbh meen smt

Hanuman Jayanti 2021 पर आज ऐसे राशिनुसार करें बजरंगबली को प्रसन्न, जानें मेष से मीन तक के लिए पूजा विधि, उपाय व टोटके

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Hanuman Jayanti 2021 Date, Rashifal, Horoscope, All Zodiac Signs, Puja Vidhi, Totke, Upay, Remedies
Hanuman Jayanti 2021 Date, Rashifal, Horoscope, All Zodiac Signs, Puja Vidhi, Totke, Upay, Remedies
Prabhat Khabar Graphics

Hanuman Jayanti 2021 Date, Rashifal, Horoscope, All Zodiac Signs, Bajrang Bali Puja Vidhi, Totke, Upay, Remedies: 27 अप्रैल को हनुमान जयंती है. हर वर्ष यह पर्व हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को पड़ती है. ऐसी मान्यता है कि विधिपूर्वक हनुमान जी का व्रत रखने पर जातक को विशेष कृपा बरसती है. बड़े से बड़े संकटों से उन्हें मुक्ति मिलती है. ऐसे में आइए जानते हैं चैत्र पूर्णिमा या हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर राशि अनुसार कैसे करें बजरंगबली की पूजा...

मेष राशि: मेष राशि के जातकों को केसर, सिंदूर राम भक्त हनुमान को अर्पित करना चाहिए. जैसा की ज्ञात हो इस राशि के स्वामी मंगल ग्रह को माना गया है.

वृषभ राशि: इस राशि के जातक यदि हनुमान जयंती पर हनुमान चालीसा का पाठ करें तो उन्हें विशेष लाभ होगा. आपको बता दें कि वृषभ राशि के स्वामी शुक्र देव को माना गया है.

मिथुन राशि: मिथुन राशि के जातकों को हनुमान जयंती के दिन बूंदी का प्रसाद अर्पित करना चाहिए. साथ ही साथ सच्चे मन से उनकी आराधना करनी चाहिए ऐसा करने से. इन पर विशेष कृपा बरसती है. मिथुन राशि के स्वामी गुरु ग्रह को माना गया है.

कर्क राशि: क्योंकि कर्क राशि के स्वामी चंद्रमा होते हैं जिनका संबंध सीधे तौर पर भगवान शिव से होता है. इसलिए हनुमान जयंती के भगवान शिव का रुद्राभिषेक करना इनके लिए बेहद लाभकारी होगा. साथ ही साथ हनुमान जी को लाल चोला भी अर्पित करें, संकटों से मुक्ति मिलेगी.

सिंह राशि: सिंह राशि के जातकों को श्री आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करना चाहिए. साथ ही साथ गरीबों को भोजन भी खिलाना चाहिए. ऐसा करने से उनकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है.

कन्या राशि: कन्या राशि के स्वामी गुरुदेव को माना गया है. अतः इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें और 108 बार श्री हनुमान चालीसा पढ़ें. ऐसा करना बेहद लाभकारी होगा.

तुला राशि: तुला राशि के जातक यदि हनुमान जयंती के दिन रामचरितमानस के बालकांड का पाठ करें तो उनकी सभी समस्याएं दूर हो सकती है. आपको बता दें कि तुला राशि के स्वामी शुक्र देव को माना गया है.

वृश्चिक राशि: इस दिन बजरंगबली की आराधना करें और 108 बार ओम श्री हनुमते नमः का मंत्र जाप भी करें. ऐसा करने से उत्तम फल की प्राप्ति होगी. वृश्चिक राशि के स्वामी भी मंगल ग्रह ही होते है.

धनु राशि: हनुमान जयंती के दिन यदि धनु राशि के जातक पांच बार श्री सीता राम के नाम की माला जपें तो उन्हें रोगों से मुक्ति मिलेगी. साथ ही साथ श्री राम चरित्र मानस को मंदिर में दान भी करें. आपको बता दें कि धनु राशि के स्वामी गुरु बृहस्पति को माना गया है.

मकर राशि: मकर राशि के गुरु शनि देव माने गए हैं. इसीलिए इस दिन शनि के प्रकोप से बचने के लिए हनुमान जी की पूजा बेहद जरूर करें. साथ ही साथ पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक भी जलाएं. इसके अलावा हनुमान चालीसा का पाठ भी करें. ऐसा करने से जीवन में खुशियां आयेंगी, रूकावटें दूर होंगी.

कुंभ राशि: कुंभ राशि के स्वामी भी शनि देव ही होते हैं. ऐसे में इस दिन सच्चे मन से राम नाम की माला जपे और हनुमान जी को चोला अर्पित करें. साथ ही साथ बजरंग बाण और हनुमान चालीसा भी पढ़ें.

मीन राशि: मीन राशि के जातक भी गुरु देव बृहस्पति ही होते हैं. ऐसे में इस दिन ओम श्री हनुमते नमः के मंत्र का माला जपें. साथ ही साथ बजरंगबली को चोला भी चढ़ाएं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें