1. home Home
  2. religion
  3. navratri 2021 know what is the significance of the nine color shardiya navratri 2021 puja vidhi and kalash stapana date and muhurat sry

Navratri 2021: नवरात्रि में नौ रंगों का ये है खास महत्व, दुर्गा मां को खुश रखने के लिए पहने इन रंगों के कपड़े

नवरात्रि भारत के सबसे बड़े हिंदू त्योहारों में से एक है. नवरात्र‍ि एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ होता है ‘नौ रातों का समूह’. नौ दिन मां दुर्गा के अलग- अलग रूपों को समर्पित हैं और हर देवी का अपना एक अलग रंग है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Happy Navratri 2021: Nine color and their significance
Happy Navratri 2021: Nine color and their significance
instagram

नवरात्रि भारत के सबसे बड़े हिंदू त्योहारों में से एक है. नवरात्रि‍ में मां दुर्गा के सभी 9 रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्र‍ि एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ होता है ‘नौ रातों का समूह’. नौ दिन मां दुर्गा के अलग- अलग रूपों को समर्पित हैं और हर देवी का अपना एक अलग रंग है इसलिए नवरात्रि में हर दिन एक खास रंग पहना जाता है जो बहुत ही विशेष परंपरा है. आराधना के इन नौ दिनों में 9 अलग-अलग रंगों का भी शास्त्रों में विशेष महत्व बताया गया है। जानिए कौन से हैं नवरात्र‍ि के यह 9 रंग...

नवरात्र‍ि के पहले द‍िन : नवरात्र‍ि के पहले द‍िन इस बार मां शैलपुत्री और ब्रह्मचार‍िणी मां की पूजा हुई. ऐसे में आप नीले रंग का वस्‍त्र धारण कर सकते हैं.

नवरात्र‍ि के दूसरे द‍िन : नवरात्र‍ि का दूसरा दिन, मां ब्रम्हचारिणी की आराधना के लिए विशेष दिन होता है. मां ब्रम्हचारिणी, कुंडलिनी जागरण हेतु शक्ति प्रदान करती हैं। मां ब्रम्हचारिणी को पीला रंग अत्यंत प्रिय है. अत: नवरात्र‍ि के दूसरे दिन पीले रंग के वस्त्रादि का प्रयोग कर मां की आराधना करना शुभ होता है.

नवरात्र‍ि के तीसरे द‍िन : देवी चंद्रघंटा को प्रसन्‍न करने के ल‍िए नवरात्रि के तीसरे दिन हल्का भूरा रंग पहनें

नवरात्र‍ि के चौथे दिन : मां दुर्गा के कुष्मांडा स्वरूप का पूजन नवरात्र‍ि के चौथे दिन किया जाता है. रोगों को दूर कर, धन, यश की प्राप्ति के लिए सिलेटी रंग से आप मां कुष्मांडा को प्रसन्न कर सकते हैं.

नवरात्र‍ि की पंचमी त‍िथ‍ि: नवरात्र‍ि का पांचवा दिन मां स्कंदमाता की आराधना के लिए समर्पित है. इस द‍िन नारंगी रंग के कपड़े पहनें.

नवरात्र‍ि की छठी त‍िथ‍ि: देवी मां के इस स्‍वरूप को लाल रंग अत्‍यंत प्रिय है. इसल‍िए इस द‍िन मां की पूजा करते समय लाल रंग का वस्‍त्र पहनें

नवरात्र‍ि की सातवीं त‍िथ‍ि: सप्तमी तिथि को मां कलरात्र‍ि की आराधना की जाती है. मां कालरात्र‍ि का पसंदीदा रंग गुलाबी है, अत: मां दुर्गा के इस स्वरूप के पूजन में गुलाबी रंग का प्रयोग शुभ होता है. इस दिन गुलाबी वस्त्र धारण करें.

नवरात्र‍ि की आठवीं त‍िथ‍ि: नवरात्र‍ि की अष्टमी तिथि, महागौरी का समर्पित है. इस द‍िन मां महागौरी की पूजा होगी. इसी द‍िन महानवमी की पूजा भी हागी. इस द‍िन का शुभ रंग है आसमानी.

नवरात्र‍ि की नौवीं त‍िथ‍ि: देवी मां के इस स्‍वरूप को बैंगनी रंग अत्‍यंत प्रिय है. इसल‍िए नवमी त‍िथ‍ि के द‍िन भगवती की पूजा करते समय बैंगनी रंग के वस्‍त्र पहनने चाह‍िए.

दसवीं देवी विजया देवी: माता को सिंदूरी रंग जो कि विजय का रंग है वो पसन्द है अतः सिंदूरी रंग के वस्त्र यानि कि ऑरेंज रंग के वस्त्र धारण करें.

Shardiya Navratri 2021: शुभ समय

उत्सव की शुरुआत कलश स्थापना से होती है, जिसे घटस्थापना के नाम से भी जाना जाता है और नौ दिनों तक एक दिन का उपवास रखने का संकल्प लिया जाता है.

कलश स्थापना के लिए शुभ मुहूर्त

दोपहर 3:33 से शाम 5:05 बजे तक

पूजा के लिए शुभ मुहूर्त

सुबह 9:33 से 11:31 बजे तक

Shardiya Navratri 2021: कलश स्थापना की पूजा विधि

कलश को फूल, फल, धूप और दीया अर्पित करें.

देवी महात्म्यम का पाठ करें और पवित्र मंत्रों का जाप करें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें