1. home Hindi News
  2. religion
  3. margashirsha purnima 2021 date shubh yog and tithi moon rising time and significance sry

Margashirsha Purnima 2021: दिसंबर माह में है मार्गशीर्ष पूर्णिमा, जानें तिथि, चंद्रोदय समय एवं धार्मिक महत्व

इस साल की मार्गशीर्ष पूर्णिमा 18 दिसंबर दिन शनिवार को है. इस दिन शुभ योग में है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Margashirsha Purnima 2021
Margashirsha Purnima 2021
Prabhat Khabar Graphics

प्रत्येक महीने में पूर्णिमा तिथि एक बार होती है और पूरे साल में 12 पूर्णिमा तिथियां होती हैं जिनका अलग ही महत्व होता है. इस साल की मार्गशीर्ष पूर्णिमा 18 दिसंबर दिन शनिवार को है. इस दिन शुभ योग सुबह 09 बजकर 13 मिनट से प्रारंभ होगा. इस साल की मार्गशीर्ष पूर्णिमा शुभ योग में है.

Margashirsha Purnima 2021: मुक्ति का दिन और मिलते हैं 32 गुना फल

मान्यता है कि मार्गशीर्ष पूर्णिमा व्यक्ति को मुक्ति दिला सकती है. इसलिए इस पूर्णिमा को शास्त्रों में मोक्षदायिनी कहा गया है. इस दिन दान, ध्यान और स्नान का विशेष महत्व होता है और इसका 32 गुना फल व्यक्ति को प्राप्त होता है. इसलिए इसे बत्तीसी पूर्णिमा भी कहा जाता है. इस दिन पवित्र नदी में स्नान करने का भी अलग महत्त्व है.

ऐसा माना जाता है कि इस पूर्णिमा तिथि में यदि दान-पुण्य किया जाए तो कई पुण्यों का फल प्राप्त होता है. इस दिन भगवान सत्यनारायण की पूजा व कथा करवाना भी बहुत शुभ माना जाता है. पूर्णिमा तिथि के दिन चन्द्रमा की पूजा करने से भी शुभ फलों की प्राप्ति होती है और समस्त पापों से मुक्ति मिलती है.

Margashirsha Purnima 2021: शुभ योग में मार्गशीर्ष पूर्णिमा 2021

इस साल की मार्गशीर्ष पूर्णिमा शुभ योग में है. 18 दिसंबर को साध्य योग सुबह 09 बजकर 13 मिनट तक है, उसके बाद शुभ योग प्रारंभ हो जाएगा. इसके बाद शुभ योग पूर्णिमा तिथि तक बना रहेगा.

Margashirsha Purnima 2021: अर्पित करें कौड़ियां, धन और सौभाग्य में होगी वृद्धि

मार्गशीर्ष पूर्णिमा की रात माता लक्ष्मी को 11 कौड़ियां अर्पित करने से सुख समृद्धि आती है. कोड़ियों पर हल्दी का तिलक करें. उसे पूरी रात माता लक्ष्मी के चरणों में रहने दें. अगले दिन उन्हें कपड़े में बाधें और तिजोरी में रख दें. धन और सौभाग्य में वृद्धि होगी. पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी को पूजा के समय रक्षा सूत्र लपेटकर सुपारी अवश्य चढ़ाएं.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें