1. home Home
  2. religion
  3. mangalwar ke upay aur totke worship of lord hanuman on tuesday to please bajrangbali hanuman puja and vrat vidhi sry

Mangalwar Upay: मंगलवार को ऐसे करें हनुमानजी को खुश, बन सकते हैं हर बिगड़े काम

मान्यता के मुताबिक यदि संकटग्रस्त व्यक्ति मंगलवार के दिन हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास उपाय करें तो कुछ ही समय में उसकी परेशानी दूर हो सकती है और किस्मत भी बदल सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mangalwar Ke Upay aur totke
Mangalwar Ke Upay aur totke
Prabhat Khabar Graphics

Mangalwar Ke Upay: आज मंगलवार है. मान्यता के मुताबिक मंगलवार का संबंध जहां मंगल ग्रह से है वहीं इसे हनुमान जी का दिन भी कहा जाता है.इतना ही नहीं मंगल को ऊर्जा का कारक माना जाता है. संकट या परेशानी के समय मनुष्य की ऊर्जा में हानि होती है. मान्यता के मुताबिक यदि संकटग्रस्त व्यक्ति मंगलवार के दिन हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास उपाय करें तो कुछ ही समय में उसकी परेशानी दूर हो सकती है और किस्मत भी बदल सकती है.

मंगलवार को करें ये उपाय

मंगलवार के दिन सुबह स्रान करने के बाद बड़ के पेड़ का एक पत्ता तोड़ें और इसे साफ स्वच्छ पानी से धो लें. अब इस पत्ते को कुछ देर हनुमानजी की प्रतिमा के सामने रखें और इसके बाद इस पर केसर से श्रीराम लिखें. इसके बाद ॐ प्रसन्नात्मने नमः मन्त्र का 11 माला जाप तुलसी की माला से लाल आसान पर बैठकर करें. अब इस पत्ते को अपने पर्स में रख लें.

काले तिल के उपयोग से बदलेगी किस्मत

काले तिल, जौ का आटा और तेल मिला कर आटा गूंथ लें. इस आटे से एक रोटी बना कर उस पर तेल और गुड़ चुपड़ कर जिस को नजर लगी हो उस पर से सात बार उवारकर भैंसे को खिलाएं. शनिवार अथवा मंगलवार को यह उपाय करें.

ऐसे होगा सुख शांति का वास

हर मंगलवार और शनिवार को हनुमान मंदिर जाकर दर्शन करें. हनुमान जी को गुड़ और चना भी अर्पित करें. ऐसा आप 21 दिनों तक करें, उसके बाद हनुमान जी को चोला चढ़ाएं. इससे जीवन में सुख शांति का वास होगा.

मंदिर में गुड़ व चने का प्रसाद चढ़ाएं

मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में गुड़ व चने का प्रसाद चढ़ाना चाहिए और यह प्रसाद 21 ​मंगलवार तक चढ़ाएं. इसके बाद हनुमान जी को चोला चढ़ाएं, ऐसा करने से जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है.

इस मंत्र का करें जाप

अगर आपको भूत—प्रेत या अंधेरे से डर लगता है कि मंगलवार के दिन हनुमार जी की पूजा करें और ‘ॐ हं हनुमंते नम:’ मंत्र का 108 बार जाप करें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें