1. home Home
  2. religion
  3. karwa chauth 2021 remedies to improve relationship by these astro remedies every problem of married life will be removed sry

Karwa Chauth 2021: वैवाहिक जीवन की समस्या होगी दूर, करवा चौथ के दिन जरूर करें ये काम

करवा चौथ 24 अक्टूबर 2021 को मनाया जाएगा. अगर आपके ​रिश्ते के बीच किसी कारण से कड़वाहट आने लगी हैं या दूरियां बढ़ने लगी हैं, और काफी कोशिशों के बाद भी वैवाहिक जीवन की समस्याएं थम नहीं पा रही हैं, तो आपको करवाचौथ के दिन कुछ विशेष उपाय जरूर करने चाहिए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Karwa Chauth 2021 remedies to improve relationship
Karwa Chauth 2021 remedies to improve relationship
instagram

इस साल करवा चौथ 24 अक्टूबर 2021 को मनाया जाएगा. इस दिन एक महिला दिनभर भूखी और प्यासी रहकर अपने पति के लिए व्रत रखकर उसकी दीर्घायु की प्रार्थना करती है. ये एक तरह का तप है जो महिला अपने पति के लिए करती है, जो उसके ​समर्पण को दर्शाता है.

लेकिन अगर आपके ​रिश्ते के बीच किसी कारण से कड़वाहट आने लगी हैं या दूरियां बढ़ने लगी हैं, और काफी कोशिशों के बाद भी वैवाहिक जीवन की समस्याएं थम नहीं पा रही हैं, तो आपको करवाचौथ के दिन कुछ विशेष उपाय जरूर करने चाहिए. आज हम आपको दो ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपका रिश्ता मजबूत बन जाएगा. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

वैवाहिक जीवन की समस्या दूर करेगा ये कागज

अगर आपके वैवाहिक जीवन में किसी भी तरह की समस्या है, तो ये उपाय आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. करवाचौथ के दिन एक कागज पर अपनी समस्या को लिखें और दूसरे कागज पर उस समस्या का समाधान, या जो आप चाहती हैं, वो बात लिखें. इसके बाद किसी ऐसे मंदिर में जाएं, जहां पूरा शिव परिवार मौजूद हो. आप वहां शिव परिवार की पूजा करें. इसके बाद समस्या वाला कागज वहीं छोड़ आएं और समाधान वाला कागज अपने साथ ले आएं. ध्यान रखें कि इस उपाय को करते हुए किसी की नजर आप पर न पड़ें.

वैवाहिक जीवन होगा मधुर, बस करना होगा ये उपाय

अगर आपके और पति के बीच प्यार कम होने लगा है तो आपको करवा चौथ के दिन एक लाल कागज पर अपना और अपने जीवन साथी का नाम सुनहरे अक्षर से लिखना चाहिए. इसके बाद एक लाल रंग के रेशमी वस्त्र को लेकर उसमें नाम लिखा हुआ कागज, 50 ग्राम पीली सरसों और दो गोमती चक्र रखें और इसकी पोटली बना लें. इस पोटली को किसी ऐसी जगह पर रखें जहां बार बार किसी की नजर न पड़े. अगले साल जब करवाचौथ व्रत रखें तो दूसरे दिन इस पोटली को बहते जल में प्रवाहित कर दें.

करवा चौथ का कठिन व्रत, इस बार बन रहा शुभ संयोग

करवा चौथ के व्रत के नियम भी काफी कठिन होते हैं और ऐसा कहा जाता है कि इस बार पांच साल बाद एक बार फिर करवा चौथ के दिन बहुत शुभ योग बन रहा है. इस बार करवा चौथ पर रोहिणी नक्षत्र में पूजन किया जाएगा. करवाचौथ का व्रत बहुत ही सावधानी और नियम के साथ किया जाता है.

करवा चौथ का शुभ मुहूर्त

  • चतुर्थी तिथि प्रारम्भ: 24 अक्टूबर तड़के 3 बजकर 2 मिनट से

  • चतुर्थी तिथि समाप्त: 25 अक्टूबर सुबह 5 बजकर 43 मिनट तक

  • चन्द्रोदय समय: शाम 7 बजकर 51 मिनट पर होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें