1. home Hindi News
  2. religion
  3. horoscope rashifal april 2020 monthly horoscope 2020 april masik rashifal 2020 know april forecast of all zodiac sign money flow at ramnavmi and akshaya tritiya

Horoscope April 2020: मेष, कन्या, तुला सहित इन राशि वाले अप्रैल महीने में रहें सावधान, जानिए किन राशियों पर रहेगी लक्ष्मी मेहरबान

By ThakurShaktilochan Sandilya
Updated Date
Horoscope (Rashifal) April 2020: जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आने वाला अप्रैल महीना.
Horoscope (Rashifal) April 2020: जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आने वाला अप्रैल महीना.
Prabhat khabar

Horoscope (Rashifal) April 2020, Masik Rashifal: राशिफल के हिसाब से अप्रैल (April) 2020 के लिए क्या कहते हैं आपके सितारे ,बता रहे हैं ज्योतिष डॉ श्रीपति त्रिपाठी. नवरात्रि के अलावा अप्रैल 2020 के महीने रामनवमी, हनुमान जयंती और अक्षय तृतीया जैसे पर्व हैं. इसमें न सिर्फ आप पर मां दुर्गा, भगवान राम, बजरंगबलि की कृपा रहेगी बल्कि लक्ष्मी और कुबेर की कृपा भी हो सकती है. मेष, तुला, सिंह, कन्या, वृषभ, वृश्चिक, धनु आदि अन्य राशियों के लिए कैसा रहेगा अप्रैल का महीना यहां पढ़ें...

मेष (Aries) - इस महीने आपके कुछ महत्वपूर्ण कार्य विलंब से पूर्ण होंगे.मानसिक रूप से आप कुछ परेशान रहेंगे.परिवार के सदस्य के साथ विवाद की स्थिति बन सकती है कार्यक्षेत्र में कार्य की अधिकता रहेगी.धार्मिक कार्यों में शामिल होंगे.कोर्ट-कचहरी के कार्यों में अभी और वक्त लग सकता है.नौकरीपेशा लोगों को इस महीने बेहतर परिणाम मिलेंगे.आपके विचारों में रचनात्मकता,कार्य शैली में जुनून,उच्चाधिकारियों की कृपा और काम में एकाग्रता आपको सफलता के शिखर पर पहुंचाएगी.मन की चंचलता आपके रास्ते में रुकावट डालने की कोशिश करेगी,लेकिन माह अंतिम चरण में आप एक बार फिर वास्तविक उत्साह से लबरेज होकर अपने लक्ष्य प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे.आपके दिल में प्रेम की भावना अधिक होने से किसी व्यक्ति विशेष के लिए आपके दिल में एक विशेष स्थान होगा.कुछ समय आप एकांत में रहना पसंद करेंगे या संबंधों में दूरी होगी,लेकिन शुरुआत और अंतिम चरण बेहतर होने के कारण आपको प्रियपात्र का साथ मिल सकेगा. जो लोग पहले से ही संबंधों में हैं,उनकी भी मुलाकात की संभावना रहेगी.आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें .खासकर एसिडिटी,त्वचा रोग,एलर्जी,मौसमी समस्याएं आपको परेशान कर सकती है.आखिरी दो दिनों में आपको थोड़ी राहत महसूस होगी और आप अपने करीबी लोगों के साथ समय व्यतीत कर शरीर में नई ऊर्जा लाने का प्रयास करेंगे.हर कुछ आपके नियंत्रण में नहीं हो सकता.शॉर्टकट से खुद को दूर रखें.

उपाय: इस माह घी में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को लगाने से भय और बाधाओं से मुक्ति मिलती है. हनुमान जी की पूजा करें.

वृष-इस महीने आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहने के योग है.आय के अन्य स्रोत प्राप्त हो सकते हैं.मानसिक तनाव कम लें.स्वास्थ्य का ध्यान रखें.घरेलू खर्च मनमुताबिक रहेगा.बजट के अंदर खरीदारी करने से प्रसन्नता आयेगी. खर्च को लेकर सावधानी बरतें. मित्र से उपहार प्राप्त हो सकता है.भाग्य का साथ मिलने को लेकर अनिश्चितता रहेगी,लेकिन कार्य के प्रति समर्पण से आप स्थिति को अपने पक्ष में लाने में सफल रहेंगे.धैर्य न खोऐं. आपको शेयर बाज़ार,व्यापार आदि में लाभ मिल सकता है लेकिन जल्दबाज़ी में निर्णय लेने से बचें.कमीशन और ब्याज आदि के कार्यों में बढ़ोतरी होगी.उधार की रकम के लेन-देन में अनुकूलता रहेगी.आपके प्रेम संबंधों में नया बसंत खिलेगा,लेकिन आपको स्वभाव में सौम्य रहने की भी आवश्यकता है और इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके अहं के कारण सामने वाले व्यक्ति की भावनाओं न आहत हों.प्रिय पात्र के साथ मुलाकातें बढ़ेंगी.चरणों में नए रिश्ते की भी शुरूआत कर सकते हैं.आपको संबंधों में दूरियों का एहसास होगा.आप चुस्ती-फुर्ती का एहसास कर सकेंगे.आपका मन प्रसन्न रहेगा लेकिन कुछ मौसमी समस्याएं भी आपको घेरने की कोशिश करेंगी.ऐसी स्थिति में व्यायाम,ध्यान, डाइटिंग आदि पर अधिक ध्यान रखें.सर्दी, कफ,खांसी या भोजन में अनियमितता आपको थोड़ा परेशान करेगी.आखिरी दिन मन में थोड़ी बेचैनी नींद की कमी रहने की संभावना है.अनुभवी लोगों की सलाह को पूरी तरह खारिज ना करें लेकिन आपको यह तय करना है कि क्या मानना है और क्या नहीं.

उपाय:इस महीने नवरात्रि में हत्थाजोड़ी पर सिंदूर चढ़ाकर देवी की पूजा करने से सुख समृद्धि में वृद्धि होती है.

मिथुन-इस महीने अचानक कोई घटना घटित हो सकती है.रिस्क लेने की स्थिति उत्पन्न होगी.आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी.जीवनसाथी से सहयोग प्राप्त होगा.घरेलू कार्यों की अधिकता रहेगी.नये अवसर प्राप्त होंगे.आपकी कोशिश घर को नये रूप देने की होगी.अच्छी प्रगति करने में सक्षम होंगे.विशेष रूप से एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम करने वालों का उच्चाधिकारियों के साथ बहुत अच्छा संबंध रहेगा हालांकि,साझेदारी के कामकाज अब धीमी गति से आगे बढ़ेंगे और नए समझौते या बातचीत में विलंब और अनिश्चितता हो सकती है.कोई भी कदम संभल कर उठाएं.नौकरीपेशा लोग हाथ में आए कार्यों को पूरा कर प्रगति का मार्ग प्रशस्त कर सकेंगे.माह के मध्य में रिश्तों में कोई खास परेशानी नहीं होगी,लेकिन अपने बीच ज्यादा घनिष्ठता की उम्मीद न रखें.कुल मिलाकर संबंध सामान्य रहेंगे.प्रियजनों पर वर्चस्व की भावना दूरी बढ़ा सकती है,इसलिए ऐसी भावनाओं से बचें.अंतिम दो दिनों में विपरीत लिंगीय पात्रों के प्रति आपका आकर्षण बढ़ेगा.आपका स्वास्थ्य कुल मिलाकर बेहतर रहेगा.आप बेहतरीन भोजन का आनंद ले पाएंगे लेकिन भोजन की अतिश्योक्ति से बचें क्योंकि अभी आपको चटपटे स्वाद की इच्छा होगी.जिन लोगों को मधुमेह, मोटापा, सिरदर्द, कफ और सर्दी है,उन्हें सतर्क रहने की जरूरत है, लेकिन चिंता की बात नहीं है.शरीर को ऊर्जावान बनाए रखें.वाहन चलाते समय सावधानी रखें.अपनी वाणी और क्रोध में संतुलन रखें.रिश्तों को निभाते समय पारदर्शी रहें.अपनी मर्जी किसी पर थोपने का प्रयास ना करें।

उपाय:सिंदूर से घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं.इससे नकारात्मक शक्ति का घर में प्रवेश नहीं होता है और सुख समृद्धि में वृद्धि होती है.

कर्क-इस महीने कार्य के दौरान कई बार आपके लिए विपरीत स्थितियां बनेंगी.आत्मविश्वास बनाये रखें. व्यापार में हानि हो सकती है.सर्तक रह कर हर फैसला लें.आपके विचारों के प्रति असहमति प्रकट हो सकती है.अपने फैसले किसी पर थोपने से बचें.मित्र से भेंट प्राप्त होगा.व्यावसायिक मामलों की बात करें तो आपको लाभ होने की संभावना है.साझेदारी के कामकाज में कुछ बदलाव हो सकते हैं.नए समझौते करने में कोई बाधा है, तो अब वह दूर हो सकती है. नौकरीपेशा लोगों पर कामका भार रहेगा.आप नई नौकरी पर भी विचार करेंगे. आपका प्रेम संबंध मध्यम गति से चलेगा.आपसी रिश्ते में कहीं न कहीं कुछ कमी भी महसूस हो सकती है.शुरुआती चरणों में, विशेष रूप से जो लोग संबंधों में नहीं हैं, उनकी किसी के साथ निकटता बढ़ सकती है.आप परिवार या दोस्तों के संपर्क में अधिक रहेंगे.आपके बीच काफी निकटता होगी और प्रेम संबंधों को आगे बढ़ाने या दांपत्य जीवन की खुशहाली के लिए आप सक्रिय होंगे.आपको थोड़ी मानसिक परेशानी रहेगी.अत्यधिक काम के बोझ के कारण थकान और सुस्ती भी होगी. महीने के अंतिम दिनों में अनिद्रा और बेचैनी ज्यादा रहने की संभावना है.जिन लोगों को पहले से ही शारीरिक कमजोरी और हड्डी की शिकायत है,उन्हें अब सतर्क रहने की जरूरत है.अपनों पर जाने-अनजाने बिना सोचे-समझे आप कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं,जिसका नुकसान आपको उठाना पड़ सकता है.

उपाय: इस महीने विष्णुसहस्रनाम तथा श्रीसूक्त का एक-एक पाठ नियमित करें तथा श्री लक्ष्मीजी को गुलाब या कमल पुष्प चढ़ाएं.

सिंह- इस महीने जरूरी दस्तावेजों के लेन-देन में आप सावधानी बरतें.नयी योजना बनेगी. मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा. किसी के द्वारा दी गयी महत्वपूर्ण जानकारी आपके बहुत काम आयेगी. भविष्य के बारे में विचार करेंगे. भूमि, भवन आदि बड़ी चीजों में निवेश करना लाभदायक रहेगा.नौकरी या व्यवसाय में अच्छी तरह काम करेंगे और इसका बेहतर परिणाम भी मिलेगा.इस वक्त नए बिजनेस की शुरूआत को लेकर ज्यादा विचार के कारण हाथ में आया अवसर न निकल जाए,इस बात का ध्यान रखें. वाणी के प्रभाव वाले क्षेत्रों जैसे कम्यूनिकेशन, शिक्षण, कंसल्टेंसी आदि में आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है अन्यथा कठोर शब्दों के कारण संबंध बिगड़ सकते हैं. रिश्तों में परिपक्वता आएगी. वाणी को सौम्य रखेंगे तो काफी आसानी होगी. विपरीत लिंगीय दोस्तों के साथ आप काफी समय बिताएंगे,लेकिन जब वास्तव में प्यार की बात आती है,तो आपके मन में संदेह,अनिश्चितता या रिश्तों के टूटने का डर हो सकता है. ऐसी स्थिति में आपसी विश्वास और पारदर्शिता को बनाए रखना होगा. रिश्ते में निराशा को कम करने के लिए अपने साथी की पसंद का काम करने के लिए तैयार रहें. अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंता करने की ज़रुरत नहीं है. आप गतिविधियों के अलावा फिटनेस के प्रति जागरुक होकर व्यायाम और योग पर ध्यान केंद्रित करेंगे. हालांकि,जीभ में छाले,नाक,कान और गला में दर्द या इससे जुड़ी अन्य परेशानी हो सकती है. एसिडिटी और कंधे या गर्दन की मांसपेशियों में दर्द की शिकायत भी बढ़ सकती है. संतान संबंधी प्रश्नों का आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ने की अधिक संभावना है. इस माह भरोसा थोड़ा कम करें. धैर्य के साथ काम लें और अपनी आंखें खुली रखें.

उपाय:इस माह लक्ष्मीजी के किसी भी मंत्र का जप बुधवार या शुक्रवार से शुरू करें तथा नित्य कमल गट्टे की एक माला ( 108 बार) जाप करें.

कन्या-इस माह अचानक बहुत बड़ा लाभ प्राप्त होने की स्थिति बनेगी.हर कार्य में सफलता मिलेगी.बड़ी बहन और भाई की मदद से नयी योजना बनाने में सफल होंगे.व्यापार में धन लाभ मनमुताबिक रहेगा.संतान से खुशी का समाचार मिलेगा. सहकर्मी से मदद प्राप्त होगी.घरेलू कार्य करते समय सावधानी बरतें,चोट लग सकती है.आप नए विकास की दिशा में विचार कर सकते है.नई पहचान बढ़ने की संभावना है.नौकरीपेशा लोगों के मन में भी लगातार नौकरी बदलने का विचार होगा और उन्हें अच्छे अवसर मिल सकते हैं.आप प्रतिस्पर्धा का सामना करेंगे लेकिन अगर काम के प्रति समर्पण है,तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा.किसी प्रियजन से मुलाकात या बातचीत की संभावना होगी और आपके बीच काफी आकर्षण होगा लेकिन अपनी वाणी और व्यवहार में उतावलापन न आने दें.नए रिश्तों की शुरूआत या प्रेम निवेदन के लिए बाद का चरण बेहतर है.अपनी वाणी के प्रभाव से आप विपरित लिंगीय पात्रों को आकर्षित करने में सक्षम होंगे।हालांकि, पारिवारिक संबंधों का तनाव अंतिम दिनों में परेशान कर सकता है.आप शारीरिक रूप से जीवंत और स्फूर्तिवान महसूस करेंगे और आपमें शक्ति का संचार होगा.इस कारण आप तेजी से काम करेंगे.हालांकि,अनावश्यक या लापरवाहीपूर्ण जल्दबाजी न करें अन्यथा चोट लग सकती है.अभी गर्मी, रक्त परिसंचरण की शिकायत या आंखों में सूजन की अधिक संभावना होगी.माह के मध्य में दांत दर्द या मुंह से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है.हर कुछ आपके नियंत्रण में नहीं हो सकता.शॉर्टकट से खुद को दूर रखें.

उपाय: इस माह यदि आपको धन लाभ की अभिलाषा है तो शाम के समय पीपल के वृक्ष के नीचे तेल का पंचमुखी दीपक जलाएं.

तुला- इस माह मूल्यवान वस्तुएं संभालकर रखें.मन में चिंता हावी रहेगी.व्यवसाय में सावधानी बरतें.जोखिम भरे कामों से दूर रहें.आंखें बंद कर किसी पर भरोसा न करें. अच्छे अवसर का लाभ उठाने के लिए प्रयास करें.पारिवारिक सुख और संतोष रहेगा. जीवनसाथी से धन लाभ प्राप्त होगा.माता के स्वास्थ्य की अनदेखी न करें.मशीनरी, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि में, आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है और शायद आपको धोखाधड़ी का भी सामना करना पड़े.हालांकि माह के मध्य के बाद बाज़ार में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी जो प्रगति में लाभदायक होगी.आंख मूंदकर निवेश न करें.आप एक से ज्यादा लोगों के साथ संबंधों में आगे बढ़ेंगे.इस समय आप शाश्वत प्रेम की बजाय शारीरिक आकर्षण के लिए विपरीत लिंगीय पात्रों की ओर बढ़ेंगे.ऐसे में अगर पहले से कोई रिश्ता है तो उसमें प्रतिबद्ध रहें. हालांकि,बाद में स्थिति में सकारात्मक परिवर्तन आएगा और आप सच्चे प्रेम संबंधों में आगे बढ़ेंगे.आपको स्वास्थ्य पर कुछ ध्यान रखने की आवश्यकता होगी क्योंकि इन दोनों चरणों में आपमें सुस्ती और अनिद्रा रहेगी. इसके बाद कमर में दर्द हो सकता है.आकस्मिक चोट से बचें.तेज ड्राइविंग से बचने की भी सलाह है.जिन लोगों को आंखों के दर्द की परेशानी है,उन्हें भी सावधान रहने की जरूरत है.महीने के मध्य में आपमें ऊर्जा का स्तर बेहतर रहेगा.

उपाय: इस माह देवी मंदिर में लाल रंग की ध्वजा(पताका, परचम, झंडा) किसी भी दिन जाकर चढ़ाएं.

वृश्चिक- इस महीने घर-परिवार में सुख शांति बनी रहेगी.रिश्तेदारों से मिलना होगा.मनोरंजन कार्यक्रम में शामिल होंगे.आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी.व्यापार में नयी योजना के साथ कार्य करेंगे.अपनी सेहत का ध्यान रखें.मेहनत की तुलना में नतीजे कम मिल सकते हैं.आप नौकरी और व्यवसाय में ज्यादा काम करेंगे और आपको उसका परिणाम भी मिलेगा.हालांकि,इसके बाद काम की अधिकता के कारण पका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है.किसी नए व्यावसायिक उद्यम में आगे बढ़ने का विचार करेंगे अंतिम चरण में वाणी के प्रभाव से आप कई कार्यों में प्रगति करेंगे.खास कर मशीनरी, स्पेयर पार्ट्स, वस्तुओं, कपड़ों, प्रिंटिंग प्रेस, बैंकिंग, वित्त आदि के लिए समय अच्छा है.आपके परिचितों, विशेषकर विपरीत लिंगीय पात्रों की संख्या में इजाफा करेगा.आप प्रेम संबंधों में काफी ओत-प्रोत रहेंगे और खासकर आपमें रिश्तों को अगले स्तर तक ले जाने की इच्छा अधिक होगी.संबंधों मं अपेक्षा से कम आनंद मिलेगा.दांपत्य जीवन में खुशी रहेगी.इस माह काम के बोझ के कारण आपका मन व्याकुल रहने के साथ ही साथ थकावट भी महसूस होगी.ऐसे में काम के साथ ही पर्याप्त आराम करने की सलाह दी जाती है.शुरुआत में स्वास्थ्य बेहतर रहेगा,लेकिन मध्य में ताजगी का अभाव होगा.विचारों की गड़बड़ी में अनिद्रा का शिकार हो सकते हैं.यदि नाक या गले से संबंधित कोई शिकायत हो तो इलाज का कम असर होगा.इस माह जरूरी नहीं कि इंसान ठोकरें खाने के बाद ही संभलें.सजग रहें तो ठोकर खाने से बचे रहेंगे.

उपाय:इस माह नवरात्र के दिनों में हर नौ दिन हनुमान जी को पान का बीड़ा अर्पित करें.

धनु-इस महीने व्यस्तता बनी रहेगी, कार्य का दबाव अधिक महसूस करेंगे. सकरात्मक विचार बनाये रखें.जल्दबाजी में फैसला लेने से बचें.धैर्य से काम लें. दूसरों को देखकर तुलना करना निराशा उत्पन्न कर सकती है.भाई से सहयोग प्राप्त होगा.शत्रु से सावधान रहें. छात्रों को शिक्षा में सफलता प्राप्त होगी.कारोबार में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिलेगी.आयात और निर्यात में अच्छा काम करेंगे.सरकारी कार्यों में काफी प्रगति करेंगे.नौकरीपेशा लोगों को कंपनी की ओर से पुरस्कार,प्रोत्साहन या अन्य तरीके से लाभ होगा.अभी आप कुछ चतुराईपूर्ण निर्णय ले सकेंगे.आप प्रेम और पारिवारिक संबंधों में प्रियजन को पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे,लेकिन फिर भी संचार के माध्यम से आप एक-दूसरे के संपर्क में रहने का प्रयास करेंगे.आप दोनों के बीच की निकटता बढ़ेगी.बाद के चरण में शायद आपके बीच दूरियां बढ़ेगी,लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि संबंधों में समर्पण और पारदर्शिता की जरुरत है.आपका स्वास्थ्य समग्र रूप से बेहतर रहेगा,हालांकि बाद के चरण में पेट की बीमारियों,सांस की तकलीफ, चक्कर आना,गले में खराश या सूजन आदि से संभल कर रहें.यदि आप नियमित व्यायाम, योग और मेडिटेशन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो राहत मिलेगी.

उपाय:इस माह घर के पश्चिम भाग में कबूतरों को ज्वार के दाने चुगाने चाहिए इससे नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है तथा परिवार में शांति बनी रहती है.

मकर- इस माह घरेलू कार्य करते समय सावधानी बरतें.घर और बाहर दोनों जगह सामंजस्य बैठाना थोड़ा मुश्किल होगा.धार्मिक कार्य पूर्ण होंगे बहूमूल्य सामान का ध्यान रखें. संतान से कुछ अच्छे समाचार की प्राप्ति होगी. मन में शांति बनी रहेगी. रिश्तेदारों से मिलना होगा. बड़ा निवेश करने से बचें. नयी चीज की शुरुआत करना फलदायक रहेगा.व्यवसायियों को अपने ग्राहकों को खुश करने के लिए नए ऑफ़र के माध्यम से कम मुनाफे का व्यापार करने की नौबत आ सकती है,लेकिन इससे कुल मिलाकर कम लाभ में अधिक काम हो सकता है.नौकरीपेशा भी प्रतिद्वंद्वियों और दुश्मनों पर काबू पाकर अपनी प्रगति का मार्ग प्रशस्त कर सकेंगे.किसी अपरिचित विपरीत लिंगीय पात्र के साथ निकटता बढ़ सकती है.दांपत्य जीवन में निकटता रहेगी.आप दूर के सहयोगियों के साथ बातचीत पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे.आपके बीच सुखद मुलाकात और डीनर का आयोजन हो सकता है.माह के अंतिम दिन आपको रिश्ते में थोड़ा तनाव महसूस होने या अपने प्रियजन से अलग होने की संभावना है.आपका स्वास्थ्य समग्र रूप से बेहतर रहेगा,हालांकि बाद के चरण में पेट की बीमारियों,सांस की तकलीफ,चक्कर आना,गले में खराश या सूजन आदि से संभल कर रहें.यदि आप नियमित व्यायाम,योग और मेडिटेशन पर ध्यान केंद्रित करते हैं,तो राहत मिलेगी.

उपाय: इस माह किसी सुहागन स्त्री को सुहाग के सामान का दान करें.नियमित रूप से सफेद गाय को हरी घास खिलाने से घर-परिवार के दोष दूर होंगे.खासकर वायव्य कोण (घर की पश्चिम-उत्तर दिशा) में पैसा रखने से लाभ होगा.

कुंभ-इस माह भविष्य को लेकर चिंतित रहेंगे.कार्यक्षेत्र में कार्य का दबाव अत्यधिक रहेगा.सहकर्मी से विवाद हो सकता है.वाणी में संयम रखें. व्यापार में लेन-देन में सावधानी रखें. किसी को उधार देने से बचें.पिता का सहयोग प्राप्त होगा.सामाजिक मान-सम्मान में वृद्धि होगी.जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर रहेंगे.बिजनेस में आप धीमी गति से आगे बढ़ सकेंगे.आप यथास्थिति बनाए रखने में सक्षम होंगे,लेकिन कानूनी और सरकारी मुद्दों, तकनीकी मुद्दों,उच्चाधिकारियों की उपेक्षा के कारण बाधा उत्पन्न होगी.अभी शेयर बाजार या किसी सट्टा कारोबार से दूर रहें.वाहन, इलेक्ट्रॉनिक सामान, कृषि, मुद्रण, रसायन, चिकित्सा, सरकारी कार्यों में काम कम हो सकते हैं.आपमें विपरीत लिंगीय आकर्षण होगा लेकिन रिश्ते में अनिश्चितता होगी या मौजूदा रिश्ते को तोड़ नई शुरुआत करने की अधिक संभावना होगी.इससे आपके रिश्तों में तनाव आ सकता है.विवाहितों को भी अपने जीवनसाथी से जुड़ी कोई चिंता परेशान करेगी.शुरुआती समय प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल हैं. मतभेद को हर संभव टालने का प्रयास करें.इस माह की शुरुआत में, मन की बेचैनी के अलावा,शरीर में ऊर्जा का स्तर कम होगा.रक्त संचार,रीढ़ की हड्डी,आंखों में जलन,पाचन संबंधी समस्याओं से सतर्क रहें.त्वचा रोग, एलर्जी, बदलते मौसम के कारण स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव हो सकता है.गुप्तभागों की समस्या बढ़ सकती है.

उपाय:इस माह किसी सफेद गाय को कच्चे चावल खिलाएं तो निश्चित धन लाभ होगा.शुक्रवार से रोजाना यह उपाय आरंभ कर दें.चावल की मात्रा अपनी हथेली के अनुसार रखें.यह उपाय आपके लिए धनप्रद स्थितियां निर्मित करेगा.

मीन- इस महीने समस्याएं कम होंगी.जरूरी कागजातों का ध्यान रखें.किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पहले उसे अच्छे से समझ लें.व्यापार में आर्थिक लाभ होगा.उच्च अधिकारियों द्वारा प्रशंसा मिलेगी.जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा.पिछले पुराने कार्य पूर्ण होंगे.अचानक प्रिय व्यक्ति से मुलाकात होगी.नए कार्य की शुरुआत करेंगे.साझेदारी के व्यवसाय में आप लगातार प्रगति करेंगे लेकिन किसी भी साझा निर्णय में आपको सौम्य होना होगा.कमीशन,ब्रोकरेज और ब्याज के कामकामज में थोड़ी मंदी का सामना करना पड़ेगा.पैसों की उधारी के लिए बाद के चरण में दूर की यात्रा करनी होगी, जिसमें सफलता मिलेगी,लेकिन शायद फल की प्राप्ति अपेक्षा से कम होगी.अपने प्रियजन या मित्र के साथ बातचीत और मुलाकात की संभावना होगी लेकिन अपने स्वभाव और वाणी में सौम्यता रखें.जो लोग पहले से ही संबंधों में हैं,उन्हें महीने के मध्य में, रिश्ते को बनाए रखने के लिए अधिक प्रयास करना होगा.कभी-कभी मामूली बातों पर आपके बीच तनाव हो सकता है.किसी प्रियजन से संबंधित कोई चिंता आपको परेशान कर सकती है.स्वास्थ्य को लेकर महीने की शुरूआत में आपको थोड़ी चिंता रहेगी.करोना से सावधानी सतर्कता जरुरी है.शरीर में कोई छिपी हुई बीमारी होने का संदेह आपको लगातार चिंतित रखेगा.गैस, अपच, सिरदर्द, पानी की कमी, बिजली से खतरा आदि होने की संभावना है.दांत, जीभ, गले से संबंधित परेशानी बढ़ सकती है.स्वास्थ्य में सुधार आने से आप स्नेहजनों के साथ बेहतर सप्ताहांत का आनंद लेंगे.इस माह आपके साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि आप सोचते तो हैं,लेकिन काम कर लेने के बाद. बेहतर होगा कि काम करने के बाद नहीं,काम करने के पहले सोचें.

उपाय: इस महीने घर से निकले तो घर के दक्षिण भाग में गुड़ की एक डली छोड़कर जाएं.कार्य में प्रगति होगी तथा यात्रा में सफलता मिलेगी. जब भी किसी खास काम के लिए घर से बाहर निकलें,तब यह उपाय अवश्य करें.

"दैवज्ञ"डॉ श्रीपति त्रिपाठी

ज्योतिर्विद

संपर्क सूत्र न.-

9430669031

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें