1. home Home
  2. religion
  3. hanuman ji puja and upaye on tuesday aries scorpio gemini libra and other zodiac signs blessings offer these things to please lord hanuman mangalwar ki puja vidhi sry

Hanuman Ji Upaye: कल मंगलवार को हनुमान जी की इन राशियों पर बरस सकती है विशेष कृपा, करें ये उपाय

मंगलवार का दिन हनुमान जी की उपासना के लिए सर्वोत्म माना जाता है और इस दिन देवालय में भक्तों का अंबार लगा होता है. बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए कोई चालीसा या हनुमानाष्टक का पाठ करता नजर आता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
hanuman ji puja and upaye on tuesday
hanuman ji puja and upaye on tuesday
Prabhat Khabar Graphics

मंगलवार को हनुमानजी की विशेष उपासना की जाती है. कई लोग इस दिन व्रत भी रखते हैं. मंगलवार को मंगल ग्रह के निमित्त के लिए विशेष पूजन करने का भी चलन है. कहा जाता है कि इस पूजा से जमीन संबंधी कार्यों में विशेष लाभ मिलता है और आप पर हनुमान जी की विशेष कृपा बनी रहती है. मंगलवार का दिन हनुमान जी की उपासना के लिए सर्वोत्म माना जाता है और इस दिन देवालय में भक्तों का अंबार लगा होता है. बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए कोई चालीसा या हनुमानाष्टक का पाठ करता नजर आता है.

मंगलवार को करें हनुमान जी को प्रसन्न

मंगलवार के दिन विधि पूर्वक पूजा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं. हनुमान जी की पूजा करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और संकट दूर होते हैं. मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना अत्यंत शुभ फलदायी माना गया है.

इन तरीकों से करें हनुमान जी की पूजा चमक उठेगी आपकी किस्मत

अगर आपको जीवन में कई तरह की समस्याएं आ रही है तो हर मंगलवार के दिन हनुमान के मंदिर जाकर राम नाम का पाठ करें. इससे हनुमान खुश होते है और आप के कष्टों को दूर करते हैं.

अगर आपको किसी की नजर लग गई है तो इसके लिए हर मंगलवार में के दिन काले तिल, जौ का आटा और तेल मिलाकर आटा गूंथे, इस आटे से एक रोटी बना कर उस पर तेल और गुड़ लगाएं. उसके बाद जिसे नजर लगी उसकी नजर उतारें, फिर किसी भी भैंसे को खिलाएं. यह उपाय आप शनिवार को भी कर सकते है

कई लोगों पर मंगल का दोष भी होता है, ऐसे में आप हर मंगलवार को मसूर की दाल किसी गरीब या जरुरतमंद को दान करें. साथ ही शिवलिंग में लाल रंग का फूल अर्पित करें. इससे आपके जीवन में जो मंगल के दोष होंगे उससे आपको जल्द ही राहत मिलेगी.

मान्यता है कि मंगलवार के दिन बजरंगबाण का पाठ करना बहुत फलदायी होता है. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार 21 दिन तक लगातार बजरंगबाण का पाठ करने से शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है.

इन राशि वालों पर बरस सकती है हनुमान जी की कृपा

मेष राशि- मेष राशि के स्वामी के मंगल हैं. हनुमान जी की पूजा करने से मंगल ग्रह से जुड़े दोष दूर होते हैं, जिन लोगों को क्रोध अधिक आता है, उन्हें मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा अवश्यक करनी चाहिए.

तुला राशि- मंगल का गोचर आपकी राशि में हो रहा है. ज्योतिष शास्त्र में मंगल ग्रह को ग्रहों को सेनापित भी कहा गया है. मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से रूके हुए कार्यों को पूर्ण करने में मदद मिल सकती है. धन आदि से जुड़े कार्यों में सफलता मिल सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें