1. home Home
  2. religion
  3. dhanteras 2021 do not buy these things on dhanteras it is considered very inauspicious diwali 2021 shubh deepawali sry

Dhanteras 2021: धनतेरस पर ना खरीदें ये चीजें, घर से चली जाएगी बरकत

दिवाली से ठीक दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. धनतेरस के दिन सोना, चांदी और बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है. धनतेरस के दिन लोहा खरीदना बहुत अशुभ माना जाता है, इसलिए इस दिन चाकू, कैंची और दूसरे धारदार हथियारों को भूलकर भी ना खरीदें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Dhanteras 2021: do not buy these things on dhanteras
Dhanteras 2021: do not buy these things on dhanteras
internet

धनतेरस (Dhanteras 2021) का त्योहार आने वाला है. धन कुबेर को प्रसन्न करने का ये बेहद शुभ समय माना जाता है. धनतेरस ही ऐसा त्योहार है जिसमें हर कोई कुछ न कुछ खरीदने का चलन है. इस दिन कुछ विशेष धातुओं और चीजों को खरीदना शुभ माना जाता है, जिससे साल भर घर में बरकत बनी रहती है.

ज्योतिष के अनुसार, लोहे को शनिदेव का कारक माना जाता है. इसलिए लोहे से बनी चीजों को धनतेरस पर भूलकर भी खरीदने की गलती न करें. यदि ऐसा आप करते हैं तो त्योहार पर धन कुबेर की कृपा नहीं होती है.

एल्युमिनियम- एल्युमिनियम पर भी राहु का प्रभाव होता है, अत: इसे घर में लाना एवं सजाकर रखना अशुभ एवं दुर्भाग्य का सूचक माना जाता है. इसके अलावा इसमें खाना पकाना भी शुभ नहीं माना जाता.

धारदार वस्तुएं-धनतेरस के दिन धारदार वस्तुएं खरीदने से बचें. इस दिन चाकू, कैंची या कोई धारदार हथियार खरीदने से सख्त परहेज करना चाहिए. धनतेरस पर इन चीजों को खरीदना शुभ नहीं माना जाता है

प्लास्टिक की वस्तुएं-धनतेरस के दिन प्लास्टिक की वस्तुएं खरीदने से बचना चाहिए. बता दें कि प्लास्टिक बरकत नहीं देता है.

कांच के बर्तन-धनतेरस पर कुछ लोग कांच के बर्तन या दूसरी चीजें खरीदते हैं. कांच का संबंध राहु से माना जाता है, इसलिए धनतेरस के दिन इसे खरीदने से बचना चाहिए. इस दिन का कांच की चीजों का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए.

सेरामिक (चीनी मिट्टी) से बने बर्तन - धनतेरस पर सेरामिक (चीनी मिट्टी) से बने बर्तन या गुलदस्ता आदि खरीदना से बचना चाहिए. दरअसल इन चीजों में स्थायित्व नहीं रहता है, जिससे घर में बरकत की कमी रहती है. इसलिए इस धनतेरस में सेरामिक से बनी चीजें बिल्कुल न खरीदें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें