1. home Home
  2. religion
  3. chandra grahan 2021 in november month last chandra grahan of 2021 cancer sagittarius and aquarius zodiac have to be careful sry

Chandra Grahan 2021: 19 नवंबर को है साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, इन राशियों पर होगा सबसे ज्यादा असर

33 मिनट पर खत्‍म हो जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chandra Grahan 2021
Chandra Grahan 2021
instagram

वर्ष 2021 में दो चंद्र ग्रहण का योग है. 26 मई 2021 को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगा था. अब साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. साल के आखिरी चंद्र ग्रहण को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. ज्योतिष में चंद्र ग्रहण को अशुभ माना जाता हैं और इसी कारण चंद्र ग्रहण के दौरान कई काम करने की मनाही भी की गई हैं जिन राशियों पर ग्रहण का बुरा असर पड़ रहा हो.

चंद्र ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्‍यान

ग्रहण के सूतक काल में कुछ खाएं-पिएं नहीं और जितना संभव हो सके भगवान की आराधना करें.

पके हुए भोजन में तुलसी के पत्‍ते डाल दें.

ग्रहण के बाद स्‍नान जरूर करें.

घर में गंगाजल छिड़कें.

गर्भवती महिलाएं ग्रहण काल के दौरान घर से बाहर न निकलें.

ऐसा नजर आएगा साल का आखिरी चंद्रग्रहण

साल का यह आखिरी चंद्र ग्रहण आंशिक चंद्र ग्रहण हैं इस उपच्छाया चंद्र ग्रहण भी कहते हैं चूंकि यह ग्रहण भारत में केवल असम और अरुणाचल प्रदेश में कुछ समय के लिए दिखाई देगा. लिहाजा इस आंशिक चंद्र ग्रहण के दौरान सूतक काल नहीं माना जाएगा. भारत के बाहर अमेरिका, उत्तरी यूरोप, पूर्वी एशिया, आस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर क्षेत्र में यह चंद्र ग्रहण नजर आएगा.

चंद्र ग्रहण कितने बजे लगेगा

ज्योतिष गणना के अनुसार 19 नबंवर 2021 को लगने वाला चंद्र ग्रहण भारतीय समय के अनुसार दोपहर लगभग 11 बजकर 30 मिनट पर लगेगा. चंद्र ग्रहण का समापन शाम 05 बजकर 33 मिनट पर होगा.

इस राशि के जातकों के लिए अशुभ है साल का आखिरी चंद्रग्रहण

अगले महीले नवंबर में लगने जा रहा यह चंद्र ग्रहण 19 तारीख को सुबह 11:34 मिनट से शुरू होकर शाम 05:33 मिनट पर खत्‍म हो जाएगा. यह आंशिक चंद्र ग्रहण होगा और भारत के असम और अरुणाचल प्रदेश में ही कुछ समय के लिए दिखेगा. वहीं अमेरिका, उत्तरी यूरोप, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर क्षेत्र में यह चंद्र ग्रहण देखा जा सकेगा. ज्‍योतिष के मुताबिक यह चंद्र ग्रहण वृषभ और कृतिका नक्षत्र में लगेगा. लिहाजा वृषभ राशि के लोगों के लिए ठीक नहीं रहेगा. इन जातकों को बहस और फिजूल खर्ची से बचने की सलाह दी जाती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें