1. home Hindi News
  2. religion
  3. budh rashi parivartan 2021 mercury enters pisces know negative effects on these zodiac signs rdy

Budh Rashi Parivartan 2021: बुध ने किया मीन राशि में प्रवेश, जानें इन राशि वालों पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बुध ने किया मीन राशि में प्रवेश
बुध ने किया मीन राशि में प्रवेश
प्रभात खबर

Budh Rashi Parivartan 2021: ग्रहों का राजकुमार बुध मीन राशि में अब पहुंच चुके है. बुध ग्रह 1 अप्रैल 2021 दिन गुरुवार को कुंभ राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश किये है. अब बुध 16 अप्रैल तक मीन राशि में स्थित रहेंगे. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध अगर उच्च राशि का है तो अच्छा प्रभाव डालता है, लेकिन अगर बुध नीच का हो गया तो नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकता है. बुध के इस गोचर का प्रभाव सभी राशियों पर पड‍़ेगा. आइए जानते हैं कि किन राशि पर बुध का नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा...

मेष. बुध ग्रह आपकी राशि से नीच का होकर बारहवें भाव में गोचर कर रहा है. बारहवें भाव में बुध का गोचर करना आपके लिए हानिकारक है. बुध ग्रह और बृहस्पति ग्रह आपस में शत्रुता रखते हैं. बारहवें घर के स्वामी बृहस्पति होने के कारण आपके लिये यह समय शुभ नहीं रहेगा. इस समय खर्चों में बढ़ोतरी होगी. आत्मबल में कमी आएगी, जिससे सामाजिक गतिविधियों में सक्रियता का अभाव हो सकता है. स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत रहेगी. पर्सनल लाइफ ठीक-ठाक रहेगी.

वृषभ. बुध लाभ घर में उच्च के होकर गोचर किए हैं. यह गोचर आपके लिए लाभकारी रहेगा. नौकरी और व्यवसाय में लाभ मिलने की संभावना है. प्रेम में सफलता मिलेगी. इसके अलावा, नौकरी और किसी नए व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए अच्छा समय है. इस राशि के जातक जो विदेश में पढ़ाई करने के लिये प्रयासरत हैं, उन्हें सफलता मिलेगी. इस दौरान आप नया वाहन और मकान भी खरीद सकते हैं.

मिथुन. इस राशि के स्वामि बुध ग्रह हैं, जो कर्मभाव में नीच के हो रहे हैं. यह समय आपके जीवन में बेहद शुभ फल ला सकता है. पारिवारिक जीवन में शांति व सद्भाव बना रहेगा. रिश्तों में सुधार आएगा. प्रोफेशनल लाइफ में अनुकूल परिणाम मिलेगा. इस अवधि के दौरान आपके प्रमोशन के साथ-साथ वेतन में वृद्धि भी हो सकती है. इस समय आप अपने प्रतिद्वंदियों को करारा जवाब देने में सक्षम रहेंगे. विरोधी परास्त होंगे.

कर्क. कर्क राशि में भाग्य स्थान में बुध नीच के हो रहे हैं. इसलिए इस राशि के जातकों के लिए यह समय ज्यादा शुभ नहीं रहेगा. जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ोगा. सामाजिक तौर पर भी आपकी सक्रियता में कमी आएगी. स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है. प्रेम संबंध में कुछ समस्याएं आ सकती हैं. प्रेम संबंध में किसी भी तरह के विवाद से बचने के लिये अपने पार्टनर के प्रति ईमानदार रहें. इस अवधि में ध्यानपूर्वक काम करने की जरूरत है.

सिंह. बुध ग्रह सिंह राशि से आठवें भाव में गोचर किए है. यह समय आपके लिए सामान्य रहने वाला है. आपको अचानक आर्थिक लाभ होने की संभावना है. वहीं बड़े निवेश से बचकर रहने की सलाह भी दी जा रही है. ऑफिस या कार्यस्थल पर आप अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं. आपको अपनी ज्यादातर परियोजनाओं में सफलता मिल सकती है. वाणी पर संयम रखें.

कन्या. बुध स्वयं की राशि में सप्तम भाव में गोचर कर रहे हैं. यह समय आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा. रिश्तों में पिता और पत्नी का सहयोग मिलेगा. आपको कार्यस्थल में प्रमोशन और इंक्रीमेंट मिल सकता है. इस अवधि के दौरान परिवार में मांगलिक कार्य होने की संभावना है. अपने व्यवहार में विनम्रता रखें. सरकारी कामों में वाणी पर संयम रखने की जरूरत है.

तुला. तुला राशि में बुध छठे भाव में गोचर कर रहा है. इस दौरान अपने काम में अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है. अपनी बातों को गुप्त ही रखें. इससे कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. इसे दूसरों से साझा करने से शत्रु बढ़ सकते हैं. इस अवधि के दौरान किसी को उधार देने से हानि हो सकती है. सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है.

वृश्चिक. वृश्चिक राशि बुध पंचम भाव में गोचर कर रहा है. प्रेम संबंधों में मधुरता आएगी. नवविवाहित जोड़ों को संतानसुख मिल सकता है. यह समय प्रेम-विवाह के लिए अनुकूल है. मान-सम्मान में वृद्धि होगी और समाज में पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. नौकरी के नए अवसर प्राप्त होंगे.

धनु. इस राशि से सुख भाव में बुध नीच राशि के होकर गोचर करेंगें. बुध ग्रह का यह परिवर्तन आपके लिए अच्छे परिणाम ला सकता है. आपसी संबंधों में मधुरता आएगी. परिवार व दोस्तों के साथ बिताने के लिए यह अच्छा समय है. अगर बीते दिनों कोई निवेश किया है तो उसमें लाभ मिल सकता है.

मकर. मकर राशि में बुध तीसरे स्थान में नीच राशि के होकर गोचर करेंगे. इस दौरान थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है. परिवारजनों के साथ किसी भी विवाद में न पड़े अन्यथा रिश्ते बिगड़ भी सकते हैं. इस दौरान खुद को शांत रखें और वाणी पर संयम रखें. थोड़ा बहुत आर्थिक कष्ट हो सकता है. आपके जीवन में कुछ नए लोगों का आगमन होगा जो आगे जाकर आपका साथ देंगे. नौकरी-पेशा वालों को किसी प्रकार का भय हो सकता है.

  • कुंभ. इस राशि से बुध गोचर कर धन भाव में नीच के हो रहा है. यह समय आपके लिए बेहद शुभ फल देने वाला है. आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. इस अवधि के दौरान शेयर बाजार में निवेश करने से लाभ मिल सकता है. इस दौरान वह अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन दे सकते हैं. विद्यार्थियों के लिए यह समय बेहद शुभ है. आप पढ़ाई से संबंधित किसी भी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन निकाल सकते हैं. इसके अलावा पार्टनर की सेहत में थोड़ी परेशानी आ सकती है.

मीन. मीन राशि में ही बुध का परिवर्तन हो रहा है. मीन राशि में बुध नीच के माने जाते हैं. यह समय आपके लिए खास परिणाम नहीं लेकर आया है. आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. कार्यक्षेत्र में सफलता मिल सकती है. स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें. प्रेम संबंध अच्छे रहने वाले हैं. अगर शादी करने की सोच रहे हैं. इस अवधि के दौरान विदेश यात्रा करना शुभ हो सकता है. व्यापारी वर्ग के लोगों को किसी बुजुर्ग से आर्थिक सहायता के अवसर मिल सकते हैं.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें