1. home Hindi News
  2. religion
  3. ayodhya ram mandir bhumi pujan kab hai history ram mandir bhumi pujan date time muhurt status poster video live update of guest list arrangements donations pm modi and cm yogi part of lord ram temple nirman

Ram Mandir Bhumi Pujan Date, Time, Muhurt: राम मंदिर निर्माण भूमि पूजन की शुभ घड़ी बस तीन दिन दूर, जानें अयोध्या में कैसे चल रही है तैयारियां...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ayodhya Ram Mandir : अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन पर रांची में मनेगा दीपोत्सव
Ayodhya Ram Mandir : अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन पर रांची में मनेगा दीपोत्सव
प्रतीकात्मक तस्वीर

ram mandir bhumi pujan date, time, muhurt, status, poster, video, LIVE Updates: आखिरकार लंबा इंतजार अब तीन दिनों में खत्म हो ही जाएगा. अयोध्या में श्री राम मंदिर के भूमि के लिए ईंट पांच अगस्त को रखा जाएगा. 5 अगस्त से राम मंदिर निर्माण शुरू हो जाएगा. रामनगरी अयोध्या पूरी तरह से सजकर तैयार हो गया है. अयोध्या का रूप रंग बदल चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है. भूमि पूजन के लिए प्रसाद के लिए लड्डुओं को बनाने का काम चल रहा है. तस्वीरों में अयोध्या में तैयारियों की झलक दिख रही है...

email
TwitterFacebookemailemail

राम मंदिर के भूमिपूजन से पहले अयोध्या में सैनिटाइजेशन

5 अगस्त को होने वाले राम मंदिर के भूमिपूजन से पहले अयोध्या में सैनिटाइजेशन का काम हो रहा है. इस काम में उत्तर प्रदेश फायर सर्विस की मदद ली जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

महंत नरेंद्र गिरी महाराज को न्योता

राम मंदिर भूमिपूजन के लिए महंत नरेंद्र गिरी महाराज को न्योता मिला है.

email
TwitterFacebookemailemail

राम नगरी में 3,500 सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनात

5 अगस्त को राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन किया जाएगा. इस दिन सुरक्षा के लिए राम नगरी में 3,500 सुरक्षाकर्मी को तैनात किए जा रहे हैं. भूमि पूजन स्थल के आसपास और वीवीआईपी के रूट पर घरों व इमारतों की छतों में स्नाइपर्स तैनात किए जाएंगे. साथ ही एटीएस की कमांडों टीमें भी मौजूद रहेंगी. आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस वाले पांच हजार सीसीटीवी कैमरों के जरिए कार्यक्रम स्थल समेत अयोध्या के विशेष इलाकों की निगरानी की जाएगी. ड्रोन कैमरों के जरिए आसमान से भी नजर रखी जाएगी. पीएम के दौरे और रॉ के इनपुट के मद्देनजर सुरक्षा इंतजाम पुख्ता किए जा रहें हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कल से अयोध्या में शुरू हो जाएगा उत्सव

अयोध्या में कल तीन अगस्त से ही उत्सव शुरू हो जाएगा. यहां दीवाली जैसा माहौल बनाया जाएगा, इस दौरान प्रशासन की ओर से शहर में लाखों दिए जलाए जाएंगे. वहीं आम लोग भी अपने घरों के बाहर दिए जलाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

नींव रखने के लिए सिर्फ 32 सेकंड है शुभ मूहुर्त

पीएम मोदी अभिजीत मुहूर्त में राम मंदिर की नींव रखेंगे और भूमि पूजन करेंगे. 5 अगस्त को भूमि पूजन के लिए अभिजीत मुहूर्त के 32 सेकंड बेहत खास रहने वाले हैं, इसमें दोपहर के 12 बजकर 15 मिनट और 15 सेकंड के बाद ठीक 32 सेकंड के भीतर पहली ईंट रखी जाएगी. अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए आधारशिला रखने का शुभ मुहूर्त सिर्फ 32 सेकंड का रहेगा, जिसमें मंदिर की नींव रखना अनिवार्य होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

जानें अयोध्या में कब पहुंचेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी 5 अगस्त को 11 बजकर 15 मिनट पर कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंचेंगे. वह दो घंटे से अधिक समय यहां पर रहेंगे. प्रधानमंत्री दोपहर 2 बजे अयोध्या से रवाना हो जाएंगे. अयोध्या पहुंचने पर पीएम सबसे पहले हनुमानगढ़ी जाएंगे, इसके बाद पीएम मोदी रामलला का दर्शन करेंगे, जिसके बाद भूमिपूजन का कार्यक्रम होगा. पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर अयोध्या में मंच की व्यवस्था भी फाइनल कर दी गई है. सिर्फ 5 लोग ही मंच पर रहेंगे. पीएम मोदी, यूपी के सीएम योगी, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, और मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास मंच पर मौजूद रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

हुनमानगढ़ी से होगा भूमि पूजन कार्यक्रम की शरुआज

अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन 5 अगस्त को होगा, इस कार्यक्रम की शुरुआत 4 अगस्त मंगलवार को हनुमानगढ़ी से होगी. इस दौरान भगवान हनुमान जी के निशान की पूजा होने जा रही है. मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी अयोध्या के अधिष्ठाता हैं, इसलिए उनके निशान की पूजन के साथ ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा. इस पूजन के दौरन राम मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे. पहले यह कार्यक्रम आज यानि रविवार 2 अगस्त को सुबह 10 बजे होना था, लेकिन लॉकडाउन के कारण इसे टाला गया. अब यह आयोजन 4 अगस्त को सुबह 8 बजे होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

सज धज कर तैयार हुआ अयोध्या का प्रवेश द्वार

अयोध्या नगरी को दुल्हन की तरह सताया जा रहा है. सज धज कर तैयार अयोध्या का प्रवेश द्वार, प्रस्तावित प्रवेश द्वार इससे भी ज्यादा भव्य होगा. अयोध्या को विकसित करने को लेकर तैयार की गई योजना में शहर के प्रवेश बिंदुओं को विकसित किया जाना भी शामिल है. पांच अगस्त को हो रहे भूमि पूजन समारोह के स्वागत में एक ही रंग से सज्जित हो रहे अयोध्या के भवन, युगों पूर्व भगवान राम के जन्म की स्मृति का उल्लास जीवंत कर रहे हैं...

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें