1. home Hindi News
  2. religion
  3. akshaya tritiya 2022 if you can t buy gold on akshaya tritiya bring things at home sry

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर सोना ना खरीद सकते, तो इन चीजों की करें खरीदारी

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. अक्षय तृतीया के दिन हर समय शुभ होता है. इस दिन बिना किसी शुभ समय के बारे में सोचे बिना अपना पैसा किसी भी चीज़ में लगा सकते हैं. इस साल अक्षय तृतीया 3 मई 2022, मंगलवार को मनाया जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Akshaya Tritiya 2022
Akshaya Tritiya 2022
Prabhat Khabar Graphics

Akshaya Tritiya 2022: हिंदू त्योहारों में अक्षय तृतीया का बहुत ज्यादा महत्व है. हर साल वैशाख में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को यह पर्व मनाया जाता है. इस साल पूरे भारत में अक्षय तृतीया 3 मई को मनाई जाएगी. अक्षय तृतीया प्रमुख हिंदू त्योहारों में से एक है. आपको बता दें कि अक्षय एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ है हमेशा के लिए और तृतीया का अर्थ है तीसरा.

अक्षय तृतीया 2022 का मुहूर्त (Muhurat for Akshaya Tritiya 2022)

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. इस साल सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त सुबह 05:18 बजे से सुबह 06:05 बजे (IST) के बीच है. पूजा मुहूर्त 3 मई 2022, मंगलवार को सुबह 06:05 बजे से दोपहर 12:37 बजे (IST) तक है.

अक्षय तृतीया 2022: खरीदारी का समय

अक्षय तृतीया के दिन हर समय शुभ होता है. इस दिन बिना किसी शुभ समय के बारे में सोचे बिना अपना पैसा किसी भी चीज़ में लगा सकते हैं. सोना, चांदी या किसी अन्य सामग्री में निवेश करने के लिए पूरा दिन फलदायी बताया गया है. इसके अलावा यह दिन सगाई और शादियों के लिए भी बहुत शुभ है.

माना जाता है कि इस दिन सोना खरीदना भी बहुत लाभदायक होता है. मगर सोना महंगा होने की वजह से इसे खरीदना हर व्यक्ति के लिए संभव नहीं हो पाता है. इस लेख के माध्यम से उन उपायों के बारे में जानते हैं जिनसे अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने जितना लाभ मिल सकता है.

ले आएं लक्ष्मी जी की चरण पादुका

अगर अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना आपके लिए मुमकिन नहीं है तो आप निराश ना हों, आप अपने घर लक्ष्मी माता की चरण पादुका ले आएं. ध्यान रहे कि आप इसकी नियमित तौर पर पूजा करें. ऐसा करने से आपके घर में कभी भी धन धान्य की कमी नहीं होगी.

जौ

मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन यदि सोना नहीं खरीद पा रहे हैं, तो इस दिन आप जौ खरीद सकते हैं. शास्त्रों की मानें तो जौ खरीदना भी सोना खरीदने जैसा शुभ माना गया है. इस दिन खरीदे गए इस जौ को भगवान विष्णु के चरणों में अर्पित कर दें, फिर उसे लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रखें. इससे आपके घर में धन-दौलत की बढ़ोतरी होगी.

कौड़ी

धर्म शास्त्रों के अनुसार, मां लक्ष्मी को कौड़ी बेहद प्रिय हैं. ऐसे में अक्षय तृतीया के अवसर पर कौड़ी खरीदकर मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें. साथ ही इस दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें और अगले दिन कौड़ी को लाल कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी में रख लें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें