1. home Hindi News
  2. religion
  3. akshaya tritiya 2022 date shubh muhurat timing mantra dos and donate these things to please goddess lakshmi sry

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया के दिन करें ये काम , जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, मंत्र और महत्व

अक्षय तृतीया के दिन खरीदारी को बहुत ही शुभ माना गया है. इस बार यह त्योहार 3 मई, मंगलवार के दिन है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Akshaya Tritiya 2022 Date And Shubh Muhurat Timing
Akshaya Tritiya 2022 Date And Shubh Muhurat Timing
Prabhat Khabar Graphics

Akshaya Tritiya 2022 Date And Shubh Muhurat Timing: हिंदू कैलेंडर 2022 के अनुसार, वैशाख महीने में शुक्ल पक्ष के तीसरे दिन अक्षय तृतीया का त्यौहार मनाया जाता है। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, यह दिन मई या अप्रैल के महीने में मनाया जाता है. अक्षय तृतीया के दिन खरीदारी को बहुत ही शुभ माना गया है. इस बार यह त्योहार 3 मई, मंगलवार के दिन है.

Akshaya Tritiya 2022: तिथि और शुभ मुहूर्त

3 मई

अक्षय तृतीया पूजा मुहूर्त – 05:42 से 12:18

सोना खरीदने का शुभ समय - 05:42 से 29:42+

तृतीया तिथि प्रारंभ – 05:18 (3 मई 2022)

तृतीया तिथि समाप्ति – 07:32 (4 मई 2022)

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया का सर्वसिद्ध मुहूर्त के रूप में भी महत्व माना गया है. इस दिन बिना पंचांग देखे कोई भी शुभ कार्य किया जा सकता है. इस दिन विवाह, गृह-प्रवेश, वस्त्र-आभूषणों की खरीददारी या घर, भूखंड, वाहन आदि की खरीददारी जैसे कार्य किए जा सकते हैं. पुराणों में लिखा है कि इस दिन पितरों को किया गया तर्पण तथा पिन्डदान बेहद फलदायक होती है. इस दिन गंगा स्नान करने से तथा भगवत पूजन से समस्त पाप नष्ट हो जाते हैं.

अक्षय तृतीया के दिन जरूर करने चाहिए ये काम

अक्षय तृतीया के दिन को धार्मिक शास्त्रों में बेहद शुभ माना गया है. इस दिन दान करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. अक्षय तृतीया के दिन जौ, गेहूं, चना, दही, चावल, फल और अनाज का दान करना चाहिए.

अक्षय तृतीया के दिन करें इन चीजों का दान

जल का दान

अक्षय तृतीया के दिन जल का दान करना सर्वोत्तम माना जाता है. आप प्याऊ के लिए ऑनलाइन दान कर सकते हैं या लोगों के लिए पीने के साफ पानी की व्यवस्था करवा सकते हैं. स्कन्द पुराण में भी लिखा है कि अक्षय तृतीया को जल का दान करना महापुण्य कई माना गया है. शिवलिंग के ऊपर मटकी का दान भी अच्छा माना गया है.

चरण पादुका का दान

अक्षय तृतीया वैशाख माह में गर्मी में पड़ती है. ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन लोगों को धूप से बचाने की व्यवस्था करना, छाते बांटना, पंखा दान करना या चरण पादुका दान करने से सर्वोत्तम फल की प्राप्ति होती है. आप इस चीजों की व्यवस्था के लिए ऑनलाइन सहायता राशि दे सकती हैं क्योंकि इस दिनों लॉकडाउन चल रहा है इसलिए बाहर जाकर दान करना न तो संभव है और न ही खतरे से खाली.

धन प्राप्ति का विशेष मंत्र

पंडित जी कहते हैं अक्षय तृतीया के दिन गुलाबी वस्त्र धारण कर स्फटिक या मोती की माला से इस "ह्रीं क ए इ ल ह्रीं ह स क ह ल ह्रीं स क ल ह्रीं" मंत्र का जाप करें. जाप के बाद धन-समृद्धि की प्रार्थना करें. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि मंत्र जाप के बाद 5 मिनट तक जल का स्पर्श ना करें. ऐसा करने के निश्चित रूप से धन-समृद्धि की प्राप्ति होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें