1. home Hindi News
  2. religion
  3. akshaya tritiya 2021 puja vidhi shubh muhurat timings lakshmi kuber puja mantra samagri aarti rashinusar karen puja mesh vrishabh mithun kark singh kanya tula vrishchik dhanu makar kumbh meen rashifal shop for these items there will be no shortage of funds in the house rdy

Akshaya Tritiya 2021 पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए Gold के अलावा घर ला सकते हैं कौड़ियां, एकाक्षी नारियल, चरण पादुका समेत ये 9 चीजें, होगा अद्भुत लाभ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Akshaya Tritiya 2021 पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए Gold के अलावा घर ला सकते हैं  ये 9 चीजें
Akshaya Tritiya 2021 पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए Gold के अलावा घर ला सकते हैं ये 9 चीजें
Prabhat Khabar

हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया पर्व मनाया जाता है जो इस बार 14 मई, शुक्रवार को पड़ रहा है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु व मां लक्ष्मी की पूजा विधि-पूर्वक करने से घर में धन-लक्ष्मी व सुख समृद्धि का वास होता है. आइए जानते हैं इस दि गोल्ड के अलावा और कौन सी चीजें खरीदने से घर में मां लक्ष्मी को बुला सकते हैं...

ऐसी मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी खुद धरती पर भ्रमण के लिए निकलती है. अत: देवी लक्ष्मी की चरण पादुका, कच्छप, एकाक्षी नारियल बांसुरी, शंख, कौड़ियां जैसी ऐसी कई छोटी-छोटी चीजें है जिसे घर में लाने से और ईशान कोण में स्थापित करने से मां लक्ष्मी का वास होता है. धन से संबंधित सभी समस्याओं का निवारण होता है.

अक्षय तृतीया पर क्या लाएं घर

  • देवी लक्ष्मी की चरण पादुका: दरअसल, ईशान कोण घर के दक्षिणी हिस्से का कोणे को कहा जाता है. यदि आप मां लक्ष्मी की चरण पादुका लाकर यहां स्थापित करते हैं तो इससे घर में धन की अपार बढ़ोतरी होती है. आय के नए स्रोत खुलते हैं.

  • कौड़िया: कहा जाता है कि मां लक्ष्मी के आठ स्वरूपों का प्रतीक है कौड़िया. जिसे घर के ईशान कोण में रखने से जातक की धन संबंधी समस्याएं दूर होती है.

  • मिट्टी का कलश: मिट्टी का कलश यदि ईशान कोण में रखते हैं तो मां लक्ष्मी सदैव घर में वास करती है.

  • एकाक्षी नारियल: एकाक्षी नारियल को पादेश्वरी भी कहा जाता है. इसे मां लक्ष्मी के स्थान अर्थात ईशान कोण में रखने से घर धन-संपन्न होता है.

  • बांसुरी: दक्षिणावर्ती दिशा दिशा में बांसुरी का रखना भी बेहद शुभ माना गया है. यह श्रीहरि का प्रतीक है. जिन्हें प्रसन्न करने से मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है.

  • शंख: अक्षय तृतीया के दिन मोती का शंख यदि दक्षिण दिशा में स्थापित करते हैं तो जातक के घर में खुशियां, तरक्की आती है और धन-संपत्ति में बढ़ोतरी भी होती है.

  • कच्छप: किसी भी धातु का नवरत्न कच्छप या कछुए भी अगर दक्षिणवर्ती दिशा में स्थापित किया जाए तो इससे मां लक्ष्मी का आगमन होता है.

  • पीतल की घंटी: इसके अलावा पीतल की घंटी पीतल की घंटी भी यदि ईशान कोण में स्थापित करते हैं तो मां लक्ष्मी स्वयं घर पर प्रकट होती है.

  • सुमेरा श्री यंत्र: सुमेरा श्री यंत्र भी मां लक्ष्मी का बेहद प्रिय होता है. जिसे अक्षय तृतीया पर घर पर लाने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें