1. home Home
  2. photos
  3. numerology lucky stone know which is your lucky gemstone according to your birth date sry

Numerology Lucky Stone: इस रत्न को धारण करने से धन-दौलत में होती है वृद्धि, पहनते ही चमक जाएगी आपकी किस्मत

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार ग्रहों के अशुभ प्रभावों की वजह से व्यक्ति का जीवन बुरी तरह प्रभावित हो जाता है. अंकशास्त्र के अनुसार इन नौ ग्रहों का संबंध 01 से लेकर 09 अंकों के साथ जुड़ा होता है. आइए अंक ज्योतिष के अनुसार जानते हैं कि आपके लिए कौन सा रत्न अनुकूल रहेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मूलांक  1
मूलांक 1
Prabhat Khabar Graphics

मूलांक 1

जिन लोगों का जन्‍म किसी भी महीने की 1, 10, 19 या फिर 28 तारीख को हुआ है, उनका मूलां‍क एक होता है. मूलांक 1 पर सूर्य ग्रह का स्‍वामित्‍व होता है. इनके लिए पुखराज और पीला-हरा कहरुआ शुभ होगा. इन्‍हें ये रत्न इस प्रकार से धारण करने चाहिए कि ये त्‍वचा से सटें रहें.

मूलांक  2
मूलांक 2
Prabhat Khabar Graphics

मूलांक 2

जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख को हुआ है, उनके लिए अंकशास्त्र के अनुसार सबसे उपर्युक्त रत्न मोती है. चन्द्रमा से जुड़ा यह रत्न आपके मन को नियंत्रित रखेगा. इसे सोमवार के दिन धारण करें. इसी प्रकार चांदी आपकी मुख्य धातु है. ऐसे में आप मोती चांदी में जड़वा कर पहनें. मोती इस तरह जड़ा हो कि पहनने पर आपकी त्वचा को स्पर्श करता रहे.

मूलांक  3
मूलांक 3
Prabhat Khabar Graphics

मूलांक 3

जिन जातकों का जन्‍म किसी भी महीने की 3, 12, 21 या फिर 30 तारीख को हुआ है, उनका मूलां‍क 3 माना जाता है. 3 अंक का स्‍वामी गुरु को माना जाता है. उनके लिए अंकशास्त्र के अनुसार पुखराज रत्न अत्यंत शुभ होगा. ऐसे में दाहिने हाथ की तर्जनी अंगुली में पाँच से छ: रत्ती का पीला पुखराण प्राण प्रतिष्ठा करवा कर शुभ दिन, शुभ मुहूर्त में धारण करना चाहिये. इसी प्रकार आपकी शुभ धातु स्वर्ण है.

मूलांक  4
मूलांक 4
Prabhat Khabar Graphics

मूलांक 4

जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख को हुआ है, उनके लिए अंकशास्त्र के अनुसार नीलम रत्न शुभ है लेकिन यदि आपको नीलम अनुकूल न लगे तो आप गोमेद भी पहन सकते हैं. आपके लिए पंचधातु अत्यंत शुभ साबित होगी.

मूलांक  5
मूलांक 5
Prabhat Khabar Graphics

मूलांक 5

जिन लोगों का जन्‍म 5, 14, या फिर 23 तारीख को होता है, उन्‍हें मूलांक 5 प्राप्‍त होता है. 5 अंक का संबंध बुद्धि प्रदाता बुद्ध से होता है। ऐसे लोग कम्‍युनिकेश, मीडिया, आईटी इंडस्‍ट्री से जुड़े रहते हैं. ऐसे में आपको 5 रत्ती का शुद्ध, चमकदार, पारदर्शी, कांतियुक्त, निर्दोष पन्ना सोने की अंगूठी में धारण करना चाहिये. इसे बुधवार के दिन धारण करें.

मूलांक  6
मूलांक 6
Prabhat Khabar Graphics

मूलांक 6

जिन लोगों का जन्‍म किसी भी महीने की 6, 15 या फिर 24 तारीख को होता है, उन्‍हें मूलां‍क 6 मिलता है. 6 अंक वालों के स्‍वामी होते हैं भौतिक सुखों के कारक शुक्र देवता. हीरे को चांदी की अंगूठी में धारण करें. आपके लिये उपयुक्त धातु एवं प्लेटिनम है, आप चाहें तो प्लेटिनम का उपयोग भी कर सकते हैं.Prabhat Khabar Graphics

मूलांक  7
मूलांक 7
Prabhat Khabar Graphics

मूलांक 7

जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 7 होता है. उनके लिए अंकशास्त्र के अनुसार लहसुनिया रत्न शुभ साबित होता है. ऐसे में आपको शुद्ध, पारदर्शी, चमकदार एवं निर्दोष लहसुनिया रत्न धारण करना चाहिये. लहसुनियां रत्न स्वर्ण अंगूठी में धारण करें. आपके लिये शुभ धातु सोना है.

मूलांक  8
मूलांक 8
Prabhat Khabar Graphics

मूलांक 8

जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख को हुआ है, उनके लिए अंकशास्त्र के अनुसार शुभ रत्न नीलम है. माना जाता है कि शनि व्‍यक्ति को कर्म के अनुसार फल देते हैं इसलिए शनि को न्‍याय और कर्म का देवता माना जाता है.

मूलांक 9
मूलांक 9
Prabhat Khabar Graphics

मूलांक 9

जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख को हुआ है, उनके लिए अंकशास्त्र के अनुसार शुभ रत्न मूंगा है. मूलांक 9 वाले व्यक्ति साहसी, संघर्ष करने वाले और आत्‍मनिर्भर होते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें