1. home Hindi News
  2. photos
  3. bollywood
  4. corona virus saif ali khan patriot nationalist bollywood question country

सैफ ने कहा, भारतीय होने का क्या अर्थ है ? सिर्फ हिंदू होना

By PankajKumar Pathak
Updated Date
सैफ अली खान
सैफ अली खान
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : पूरा देश कोरोना वायरस से लड़ रहा है. ऐसे वक्त में भी कुछ सवाल जो कई बार पूछे जाते हैं जिसका जिक्र होता है राष्ट्रभक्त, देशभक्त इन सवालों पर सैफ अली खान ने आज खुलकर बात की है.

देशभर में लॉकडाउन है आम लोगों के साथ- साथ खास लोगों का भी घर से निकलना बंद है. बॉलीवुड सितारे भी इस वक्त घरों में बंद हैं. सैफ अली खान से जब देश के बिगड़ रहे माहौल और राष्ट्रभक्त होने पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा. ऐसे सवाल पता नहीं कब खत्‍म होंगे.

सैफ अली खान ने कहा, हम सभी एकजुट होकर एक तरह का युद्ध लड़ रहे हैं. हमारा घर पर रहना जरूरी है ताकि मेडिकल स्‍टाफ के लोग अपना काम अच्छी तरह से कर सकें. वर्तमान में बिगड़ रहे माहौल पर और राष्ट्रभक्त होने के सवाल पर उन्होंने कहा, ऐसे सवाल पता नहीं कब खत्‍म होंगे मैंने कभी इस पर अपना समय खर्च नहीं किया. क्‍या भारत में पैदा होना काफी है?

सैफ अली खान एक इंटरनेट कॉन्क्लेव में यह बात कह रहे थे उन्होंने कहा, 'राजनीति वो चीज नहीं है जिसके बारे में मैं ज्यादा चिंता करता हूं. मैं कलाकार हूं और लोगों को जोड़कर रखने में विश्‍वास रखता हूं. जिन लोगों ने हमें आजादी दिलाई, वे अब इस दुनिया से जा चुके हैं और जो नए लोग हैं, वह नये त तरह के विचार लेकर आगे आ रहे हैं.

सैफ ने आगे कहा, 'आज एक तरह की नयी मानसिकता आ गई है जिसमें लोग खुद को राष्ट्रप्रेमी साबित करने की होड़ में लगे हैं. इसका क्‍या मतलब है? कई मायनों में यह अच्छी चीज है लेकिन भारतीय होने का अर्थ क्या है? क्या इसका मतलब हिंदू होना है या सिर्फ भारत में पैदा होना काफी है?'

'ये कुछ ऐसे सवाल हैं जिनके बारे में हमें नहीं पता है कि बात कहां जाकर खत्म होगी . ईमानदारी से कहूं तो इस पर मैंने अपना वक्त खर्च नहीं किया है क्योंकि मुझे नहीं लगता कि ये चीजें मेरा वक्त लेने का हक रखती हैं. सैफ ने कहा, 'शायद मैं इतना खुशकिस्मत हूं मैं इन सवालों पर चर्चा कर सकता हूं लकिन मैं इन पर ऊर्जा खर्च नहीं करना चाहता हूं. मैं बस चाहता हूं सेक्युलरिजम बना रहे.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें