1. home Hindi News
  2. photos
  3. august ka rashifal 2020 mesh aries vrishabh taurus mithun gemini kark cancer singh leo kanya virgo tula libra vrishchik scorpio dhanu sagittarius makar capricorn kumbh aquarius meen pisces read full monthly rashifal august 2020

Rashifal August 2020: कैसा रहेगा अगस्त का महीना, इन 7 राशियों को मिलेंगी खुशियां, जानिए किनको रखनी होगी सावधानी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अगस्त का मेष राशि (Aries Rashifal)
अगस्त का मेष राशि (Aries Rashifal)

मेष- इस महीने प्रारंभ में परिवार और प्रोफेशनल मामलों के बीच संतुलन साधने में आपको प्रयास बढ़ाने होंगे, इसके अलावा परिवार के सदस्यों के साथ किसी भी मामले में नासमझी की स्थिति न उत्पन्न हो, इसका भी ध्यान रखना होगा. आप जीवन में धूप-छांव का ममिला-जुला अनुभव करेंगे. परिवार संबंधी खर्च में किसी न किसी कारण से होने वाली वृद्धि से आपको झुंझलाहट होगी. मकान, संपत्ति के दस्तावेज या सौदे का काम अटका पड़ा हो तो इस माह उसका हल होगा या बात आगे बढ़ सकती है. संतान के शुभ समाचार मिलेंगे. उत्तरार्द्ध में व्यावसायिक और व्यापारिक क्षेत्र में अच्छी तरह से गुजर जाएंगे. शेयर बाजार या वायदाबाजर में जुड़े जातक गणनात्मक कार्य से छोटी-मोटी कमाई कर सकेंगे. हालांकि अति लालच से दूर रहें. प्रेम संबंध धीमी लेकिन स्थिर गति से आगे बढेंगे. उत्तरार्द्ध में आपके बीच किसी कारण अहं का टकराव न हो, इसका ध्यान रखें. आपको अभी क्रोध को अंकुश में रखना जरूरी है. विद्यार्थियों को एजुकेशन संबंधी नई कार्ययोजनाएं अच्छी तरह पूरी होंगी. इस समय में आपमें ऊर्जा का संचार होता महसूस होगा. स्वास्थ्य के मामले में ज्यादातर समय बेहतर तरीके से बीता सकेंगे.

अगस्त का वृष राशि
अगस्त का वृष राशि

वृष- इस महीने शुरुआत की तुलना में पिछला पखवाड़ा प्रोफेशनल मामलों में काफी सक्रियता भरा रहेगा. आपकी कल्पनाशक्ति आपको प्रगति की ओर ले जाएगी. नौकरीपेशा वर्ग की प्रगति के लिए अच्छा समय है. व्यापरियों को भी अपने व्यापार के विस्तार का मौका मिलेगा, लेकिन पहले पखवाड़े में यथासंभव दूसरों के भरोसे रहने की बजाय अपने तरीके से हर मामलों का आकलन कनरे के बाद आगे बढ़ने की सलाह है. महीने के दूसरे चरण में बड़े सौदे पूरा होने की उम्मीद रख सकते हैं. कार्य की शुरुआत करने में अभी अवरोध नहीं होगा. सट्टा गतिविधियों के अलावा निवेश के लिए योग्य समय है. शेयर-सट्टे से दूर रहें, अन्यथा बड़ा नुकसान हो सकता है. इस समय दांपत्यजीवन खास होगा. परिवार के साथ किसी सामिक समारोह, भ्रमणस्थल या किसी छोटी यात्रा पर जाकर आनंद में समय व्यतीत करेंगे. हालांकि प्रेम संबंधों में ध्यान रखें. खास कर पूर्वार्द्ध में आपके बीच अहं के टकराव के साथ-साथ नए संबंधों की शुरुआत करने में मुश्किल हो सकती है. उपयुक्त पात्र को पसंद करने के मामले में ध्यान रखें. विद्यार्थियों को अभ्यास में आगे बढ़ने की इच्छा होगी, लेकिन यादशक्ति और एकाग्रता की समस्या परेशान कर सकती है. शिक्षा के लक्ष्य को पसंद करने में मानसिक दुविधा होने के कारण आप किसी स्पष्ट निर्णय पर नहीं आ सकेंगे ऐसे में जहां जरूरत हो वहां विद्वानों की सलाह लेते रहें. महीने के पिछले चरण में आपकी संवेदनशीलता बढ़ जाने के कारण मानसिक उद्वेग रहेगा, जिससे पेट और छाती की शिकायत हो सकती है.

अगस्त का मिथुन राशि
अगस्त का मिथुन राशि

मिथुन- इस महीने व्यापार-धंधे में भागीदारों के साथ काफी अच्छे संबंध रहेंगे और उनसे आपकी प्रगति के मार्ग प्रशस्त होंगे. सरकारी कार्यों में फायदा होगा साथ ही सरकारी अधिकारियों की नाराजगी होगी तो अभी उसका समाधान हो सकेगा. नौकरीपेशा लोगों के वरिष्ठों से संबंध बेहतर होंगे और उनकी कृपा और मार्गदर्शन आपके लिए प्रगति की नई दिशाएं खोल सकती हैं. किसी खास कार्यक्रम से आपके भाग्य में अच्छा परिवर्तन आएगा. व्यापारी वर्ग को उधार के पैसे मिलेंगे. मान प्रतिष्ठा और उच्च ओहदा मिलेगा. प्रियजन, दोस्त और स्नेहियों के साथ मुलाकात से आपको खुशी होगी. नए संबंधों की शुरुआत हो सकती है. उत्तरार्द्ध में आपको पारस्परिक अहं के कारण संबंधों में थोड़ा तनाव महसूस होगा, लेकिन आपके बीच कोई खास आकर्षण और आत्मीयता ज्यादा रहने से केवल अहं के सामने आपके प्रेम की जीत होगी. दोस्तों की महफिल और स्वजनों के साथ का भरपूर आनंद मिलेगा. प्रियपात्र के साथ किसी रमणीय स्थ पर घूमने जाएंगे. विद्यार्थियों को अभ्यास में गहन अध्ययन की इच्छा होगी और माह के प्रारंभ में आप मनपसंद विषयों में कुछ नया भी सीखेंगे. हालांकि खान-पान पर ध्यान नहीं रखेंगे तो शिक्षा बिगड़ने की भी संभावना है. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को लिए मेहनतपूर्ण चरण है. इस माह आपको स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखा जरूरी है. खास कर पूर्वार्द्ध में आंख में जलन, पित्त, कमर में दर्द आदि की संभावना बढ़ सकती है.

अगस्त का कर्क राशि
अगस्त का कर्क राशि

कर्क- इस महीने प्रोफेशनल मोर्चे पर इस माह सरकार विरोधी या कानून विरोधी गतिविधइयों से दूर रहें. अपनी प्रतिष्ठा बनाए रखने के लिए भी आपको काफी प्रयास करने होंगे. विवाहित जातकों को उत्तम दांपत्यसुख मिल सकेगा, लेकिन आपके बीच पारस्परिक विश्वास बना रहे इसका ध्यान रखना जरूरी है. अधिकांश समय में ऑफिस या व्यवसाय में काम का बोझ रहेगा. भागीदारी के कामकाज या नए करार करने में ध्यान से आगे बढ़ें, अन्यथा गलत व्यक्ति के साथ भागीदारी आपके लिए मुश्किल का कारण बन सकती है. व्यावसाय में दीर्घकालिक आर्थिक योजनाएं पूरी होंगी. नौकरीपेशा लोगों को महीने के उत्तरार्द्ध में कार्य स्थल पर वरिष्ठों के साथ महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श करने में सतर्क रहें, अन्यथा डांट मिल सकती है. विद्यार्थियों को इश माह अभ्यास में काफी ध्यान रखने की सलाह है. कम्प्यूटर, सॉफ्टवेयर, इंजीनयरिंग में आपका परफॉर्मेंस बेहतर रहेगा, लेकिन गहन अभ्यास में आप खास कर उत्तरार्द्ध में थोड़ी पीछे हो सकते हैं. यह समय आध्यात्मिक और गूढ़ विषयों के अध्ययन के लिए अच्छा है. महीने के उत्तरार्द्ध में प्रेम संबंधों में निकटता के साथ ही साथ अपने साथी के संबंध में नकारात्मक विचार आ सकते हैं. ऐसी स्थिति में मन पर अंकुश रखना जरूरी है. आप स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सतर्क रहेंगे. आपकी मानसिक स्वस्थता जितनी ज्यादा होगी, उतनी शारीरिक तंदुरूस्ती भी होगी.

अगस्त का सिंह राशि
अगस्त का सिंह राशि

सिंह- इस महीने के शुरुआत में आपको प्रोफेशनल मोर्चे या संबंधों में मन लगाने की बजाय आत्मखोज करने या अपनी दुनिया में ज्यादा गहराई तक जाने की इच्छा होगी. इस कारण ज्यादातर लोग आपको एकांतप्रिय भी कहेंगे. आपका स्वाभाव ऐसा है कि आप लोगों के साथ बात करने की बजाय अपने विचारों पर केंद्रित होकर भावी योजना बनाएं तो सबसे अच्छा रहेगा. उत्तरार्द्ध का चरण आपके लिए अच्छा होने के कारण इसमें कई महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं. खास कर परिवार की जरूरत की वस्तुओं, वस्त्र, घर के रंगरोगन आदि में खर्च होगा और आप इसके लिए पहले से तैयारी भी रखेंगे. शुरुआत में आपको कामकाज में थकावट और ऊबन होगी, इसके बाद निर्थारित कार्य चरणबद्ध पूरे कर सकेंगे. आर्थिक मामलों की बात करे तो आपको ज्यादा आय होने की संभावना है. किसी खास के साथ संबंधों में पिछले महीने में आपने कुछ प्रतिकूलताओं का सामना किया होगा. इस माह उसका समाधान होगा. संबंधों में घनिष्ठता बढ़ेगी और दूर रहने वाले लोगों से मुलाकात के योग बनेंगे. शुरुआत में सरकारी या कानूनी कार्यों में अड़चन आएगी, लेकिन उत्तरार्द्ध में इसका हल होने की उम्मीद कर सकते हैं. विद्यार्थियों को किसी भी विषय को समझने में अभी काफी मेहनत करनी पड़ेगी. इस माह पूर्वार्द्ध में खास कर कमर दर्द, ब्लड प्रेशर और गर्मीजनित रोग सता सकते हैं.

अगस्त का कन्या राशि
अगस्त का कन्या राशि

कन्या- इस महीने प्रोफेशनल मोर्चे पर आपकी सक्रियता अच्छी रहेगी। शुरुआत से ही आप कामकाज और कॅरियर को केंद्र में रख कोई भी काम करेंगे और अपने विचारों पर यह स्पष्ट दिखाई देगा, जो विदेश में या जन्मभूमि से दूर कामकाज में जुड़े हैं, उनके लिए प्रारंभिक चरण बेहतर फलदायी रहेगा, जबकि उत्तरार्द्ध में आप किसी भी तरह के कार्यों में योजनापूर्वक आगे बढ़ेंगे. आपको कुछ कार्य में विलंब होने का एहसास होगा, लेकिन फिर भी आपको ही फायदा होगा. कामकाज के सिलसिले में विदेश जाने के इच्छुक जातकों के भी अच्छे योग बन रहे हैं. इस माह आपकी आय में वृद्धि होने से आप मन ही मन खुश होंगे. प्रेम संबंधों या दांपत्यजीवन में आपको सामान्य सुख मिल सकेगा. खास कर आपको साथी से संबंधित कोई चिंता परेशान कर सकती है. जीवनाथी की तलाश कर रहे लोगों की कहीं बात चल रही हो तो आगे बढ़ सकती है. परिवार में संतान अच्छे और लाभदायक समाचार देंगे. दोस्तों के साथ संबंधों में इस माह थोड़ा परिवर्तन देखने को मिल सकता है. उच्च अभ्यास कर रहे विद्यार्थियों को अभ्यास के लिए पूर्वार्द्ध का समय अच्छा है, ऐसे में बेहतर परिणाम लाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ेंगे तो अच्छा फल मिल सकता है. स्वास्थ्य कुल मिलाकर अच्छा रहेगा. फिर भी जिन लोगों को छाती में दर्द, कफ, सर्दी या कोई पुरानी गंभीर बीमारी हो तो इलाज में ज्यादा ध्यान देने की सलाह है.

अगस्त का तुला राशि
अगस्त का तुला राशि

तुला- इस महीने प्रोफेशनल मोर्चे पर आपका ध्यान ज्यादातर प्रगति पर केन्द्रीत होगा. फिर भी प्रतिद्वंद्विता का सामना करने की तैयारी रखें. इस समय में फायनांस, टैक्स संबंधी कार्य, धन का फ्लो बढ़ाने के लिए अलग-अलग प्रयास साथ ही प्रेम संबंध ये दोनों ही केन्द्रस्थान में रहेगा. सार्वजनिक जीवन में भी आपकी सक्रियता बढ़ेगी. घर-पिरावर में ज्यादातर सभी के साथ मेल रहेगा. व्यस्त टाइम शेड्यूल के कारण आपको तबियत का भी ध्यान रखना होगा. शरीर अच्छा होगा तो सभी अच्छे रहेंगे. आप थोड़ा ज्यादा मानसिक तौर पर थके दिखेंगे. शायद काम या घर के बोझ के कारण ऐसी होगा और जैसे-जैसे आप इसका हल करते जाएंगे, वैसे-वैसे आपमे चिड़चिड़ापन घटता जाएगा. यदि आप आराम से काम करेंगे और अपनी जावबदेही दूसरे को सौंप कर उनसे काम कराना सीखेंगे तो आपको भी आराम मिलेगा और आपके टीम के लोग भी इसे सीखेंगे. ऐसा लग रहा है कि आप जीवन में सांत्वना, मजा, आनंद, सुख, परिवार, दोस्त इन सभी को प्राप्त करने पर जोर देंगे. आनंद-प्रमोद के साथ थोड़ा विश्राम आदि आपको प्राप्त करेंगे. सामाजिक प्रवृत्तियों में भी आगे बढ़ेंगे. कुल मिलाकर आप धीरे-धीरे ज्यादा व्यवस्थिक करने का प्रयास करेंगे. विद्यार्थी जातकों को अभी अभ्यास की गति थोड़ी बढ़ानी होगी. आपकी अभ्यास में रूचि कम हो तो नियमित रूप से मेडिटेशन करने की सलाह है.

अगस्त का वृश्चिक राशि
अगस्त का वृश्चिक राशि

वृश्चिक- इस महीने व्यापारी वर्ग अफने व्यवसाय को नई क्षितिज तक पहुंचा सकेंगे. भागीदारी से लाब होगा और विदेश से समाचार मिलेगा. नौकरीपेशा लोगों पर काम का बोझ रहेगा, लेकिन इसका कुल मिलाकर आपका परफॉर्मेंस में सकारात्मक असर पड़ेगा. उत्तरार्द्ध में थोडी तकलीफ होगी, ऐसे में महत्वपूर्ण निर्णय प्रारंभ में ही लेने की सलाह है. इस माह रचनात्मक कार्यों में अच्छी प्रगति की उम्मीद कर सकते हैं. सार्वजनिक जीवन में यश कीर्ति मिलेगी. विदेश जाने के इच्छुक जातक इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ सकेंगे. व्यापार के सिलसिले में दूर स्थान की यात्रा होगी. इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं, वाहन, मशीनरी या स्थायी संपत्ति से जुड़े खर्च की तैयारी रखें. व्यवसाय में आप नई पद्धति का अमल करने के लिए पूर्वाद्ध का चरण बेहतर है. शेयर बाजार या अटकल आधारित कामकाज करते हों तो वैसे किसी भी क्षेत्र में निवेश करने में सावधानी बरतें. प्रेम संबंध या दांपत्य जीवन के प्रति कोई भी निर्णय लेने में ज्यादा उतावलापन न करें साथ ही दूसरों की बातों पर आंख मूंदकर विश्वास कर आगे न बढ़ें. उत्तरार्द्ध में जोड़ों में दर्द, पित्त और भोज में अरूचि जैसी स्वास्थ्य समस्या होने की संभावना है.

अगस्त का धनु राशि
अगस्त का धनु राशि

धनु- इस महीने आपके संबंध, कार्यशैली, आय सहित ज्यादातर मामलों में ज्यादा बड़ा बदलाव की संभावना कम है. फिर भी अभी कुछ ग्रह आपकी ओर आ रहे हैं, जो खास कर नौकरीपेशा लोगों के लिए लाभदायी होंगे. नौकरी में पदौन्नति का मार्ग सुनिश्चित होने के योग प्रतीत हो रहे हैं. पूर्वार्द्ध में आप उच्चाधिकारियों के साथ कम संपर्क में रहेंगे या उनके साथ अंतर बढ़ सकता है, लेकिन उत्तरार्द्ध में आफ प्रोफेशनल संबंधों पर काफी ध्यान दे सकेंगे. आप नए लोगों के साथ मुलाकात कर नौकरी या धंधे में प्रगति का मार्ग बना सकेंगे. सरकारी लाभ मिलेगा. सरकार में फसें पैसे मिलने की भी संभावना है. अभी आपमें प्रेम की भावना काफी अच्छी होने के कारण बेशक प्रियपात्र को प्रेम की बारिश में भिगो सकेंगे. धार्मिक कार्य पर धनखर्च के योग बन रहे हैं. कोर्ट-कचहरी के मामले में पूर्वार्द्ध में संभलकर काम लें. उत्तरार्द्ध में आर्थिक लाभ मिल सकेगा, लेकिन प्रारंभ में खास कर पैतृक संपत्ति से होने वाले लाभ अटक सकते हैं. कानूनी खर्च की संभावना भी है. इश माह प्रारंभ में खास कर आंखों में तकलीफ होगी. ब्लड प्रेशर के साथ ही पैर के जोड़ों से संबंधित बीमारी हो तो संभलें.

अगस्त का मकर राशि
अगस्त का मकर राशि

मकर- इस महीने आपका यह माह व्यस्ततापूर्ण रहेगा. अनेक तरह की परेशानी झेलने के लिए तैयार रहें. आप पर्सनल और प्रोफेशनल जीवन में प्रगति के लिए अलग तरह से विचार करेंगे. प्रोफेशन में खास कर सरकारी अधिकारियों या सरकारी लफड़े में न पड़ने की सलाह है. उत्तरार्द्ध में कामकाज में आप खुद के पहले से ज्यादा मुक्त अनुभव करेंगे. आपका आत्मविश्वास औऱ साहस बढ़ेगा. आपको आगे बढ़ने की क्षमता प्राप्त होगी और यदि सही तरीके से मेहनत करेंगे तो काफी पैसे कमा सकेंगे. भागीदारी के कार्यों में अभी ध्यान से आगे बढ़ने की सलाह है. विद्यार्थी जातकों को अभ्यास में काफी ध्यान देने की सलाह है. यदि अन्य गतिविधियों में ही समय व्यतीत करेंगे तो आपके कॅरियर पर असर पड़ेगा. इस समय में आपमें किसी खास के प्रति ज्यादा आकर्षण रहेगा, लेकिन संबंधों की शुरुआत करने के लिए या पहले से संबंध हों तो इसे बनाए रखने के लिए विशेष प्रयास करने होंगे. अक्सर जीवनसाथी का प्रेम भरा स्पर्श या संवाद आपके जीवन को नई दिशा मिलने की प्रेरणा दे सकता है. हालांकि, प्रेम की अभिव्यक्ति करनी हो तो आप अपनी भावनाओं को खुल कर व्यक्त नहीं कर सकेंगे, जिस कारण आपके प्रियजनों के साथ गैरसमझ होने की संभावना है. स्वास्थ्य के मामले में किसी बड़ी समस्या की संभावना नहीं लगती, लेकिन हड्डी, दांत, घुटने, अस्थमा, फेफड़े से जुड़ी समस्या हो तो अभी ध्यान रखना होगा। उत्तरार्द्ध में कंधे की मांसपेशियों में थोड़ा दर्द हो सकता है.

अगस्त का कुम्भ राशि
अगस्त का कुम्भ राशि

कुम्भ- इस महीने आपके जीवन में वाणी और व्यवहार की सौम्यता सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. आप खुद की देखभाल के प्रति ज्यादा सक्रिय रहेंगे और मनोरंजन के साथ ही अफने शौक के लिए खर्च करने में पीछे नहीं हटेंगे. प्रोफेशनल मोर्चे पर विचार करें तो ऑफिस में महिला कर्मचारियों से आपको लाभ होगा. उत्तरार्द्ध में किसी नए काम के आयोजन की प्रेरणा मिलेगी. कामकाज को लेकर या सार्वजनिक कारणों से छोटी यात्रा के योग बनेंगे. हालांकि लंबी यात्रा में किसी कारण से विलंब हो सकता है. वाणी में अभी आपको ध्यान रखना जरूरी है. खास कर मजाक-मजाक में कही बात किसी के दिल को ठेस न पहुंचाए, इसका ध्यान रखें. स्थायी संपत्ति के मामले में अभी खास परेशानी नहीं होगी. दस्तावेजी कार्य अटके हो तो अभी इसमें नया मार्ग दिखेगा. सरकार या उससे संबंधित कार्यों से लाभ औ सफलता मिलेगी. विद्यार्थियों के लिए मध्यम समय है. अभ्यास में नियमितता नहीं रखेंगे तो खास कर आपके स्टडी प्रोजेक्ट्स लटक जाएंगे. काल्पनिक दुनिया में विचरण करने से आपकी रचनात्मकता को नया आयाम मिलेगा. परिजनों के साथ आनंद में समय व्यतीत करेंगे. प्रेम संबंधों में बधंने की संभावना है. हालांकि प्रेम की अभिव्यक्ति करते वक्त आपकी बातों के गलत मतलब न निकले, इसका थोड़ा ध्यान रखना जरूरी है. स्वास्थ्य नरम-गरम रहेगा. खास कर भोजन का विपरीत असर, मोटापा से संबंधित समस्याएं. डायबिटिज आदि की संभावना ज्यादा है. पहले पखवाड़े में आंखों में जलन रहेगी. हालांकि आपमें शक्ति का स्तर अच्छा रहने से घुमने-फिरने में रूचि रखने वाले जातकों को अपने इस शौक को पूरा करने के लिए उत्तरार्द्ध का चरण बेहतर रहेगा.

अगस्त का मीन राशि
अगस्त का मीन राशि

मीन- इस महीने आपकी भावना आहत होगी. स्थायी संपत्ति के मामले में कोई निर्णय लेना सही नहीं. संतानों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे साथ ही वे आपके प्रति आदर भाव रखेंगे. प्रोफेशनल मोर्चे पर नए प्रोजेक्ट की शुरुआत करने के लिए समय अकूल है, लेकिन आप ज्य़ादा सोच-विचार करेंगे. ध्यान से कदम बढ़ाने में नुकसान नहीं है, लेकिन हाथ में आए अवसर न निकले, इसका ध्यान रखें. सरकारी लाब होने की भी संभावना है. व्यापारियों को कामकाज धीमी लेकिन स्थिर गति से चलेगा. बिजनेस में नए क्लाइंट मिलने और नई कंपनियों के साथ जुड़ने की संभावना है. नौकरीपेशा लोगों की काम में रूचि और कौशल देख उच्चाधिकारी पीठ थपथपाएंगे. ऑफिस में सहकर्मियों का साथ मिलता रहेगा. आपके विचारों में तेजी से बदलाव होगा. उच्च अभ्यास में जुड़े जातकों को ज्यादा परिश्रम के बाद कम सफलता से हताशा भी होगी. सामान्य अभ्यास कर रहे जातकों को खराब दोस्तों की संगत छोड़नी होगी. खास व्यक्ति के साथ दोस्ती की संभावना है. प्रेम संबंधों में आप आगे बढ़ सकेंगे. पूर्वार्द्ध में आफ कलात्मक अंदाज में प्रेम की अभिव्यक्ति कर नए संबंधों की शुरुआत भी कर सकेंगे. मानसिक बेचैनी और शारीरिक अस्वस्थता होगी. शारीरिक, मानसिक अस्वस्थता का अनुभव होगा. संतानों के मामले में खास कर उनके अभ्यास के मामले में थोड़ी चिंता उत्पन्न होगी. पेट संबंधी बीमारियों से परेशानी होगी. स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए नियमित कसरत और मेडिटेशन के साथ ही योग से भी फायदा होगा. यात्रा में बाधा होने की संभावना होने के कारण हो सके तो यात्रा से बचें. काम के बोझ के कारण आप तन-मन से थकावट महसूस करेंगे.

Rashifal posted by : Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें