भारत फिलीस्तीन संबंध

भारत विश्व में अपने लोकतांत्रिक मूल्यों के चलते सभी तरह के देशों से शांतिपूर्ण संबंधों का हिमायती रहा है. भारत के प्रधानमंत्री द्वारा आगामी जुलाई में इजरायल यात्रा के पूर्व फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास को आंमत्रित कर दोनों देशों के प्रति अपनी शांतिपूर्ण प्रतिबद्धता को दर्शाया है. इजरायल-फिलीस्तीन के संबध काफी तनावपूर्ण हैं. भारत […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 19, 2017 6:03 AM
भारत विश्व में अपने लोकतांत्रिक मूल्यों के चलते सभी तरह के देशों से शांतिपूर्ण संबंधों का हिमायती रहा है. भारत के प्रधानमंत्री द्वारा आगामी जुलाई में इजरायल यात्रा के पूर्व फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास को आंमत्रित कर दोनों देशों के प्रति अपनी शांतिपूर्ण प्रतिबद्धता को दर्शाया है.
इजरायल-फिलीस्तीन के संबध काफी तनावपूर्ण हैं. भारत एक और जहां इजरायल से रक्षा संबंधों को बढ़ावा देता रहा है, वहीं दूसरी ओर इजरायल द्वारा गाजा पट्टी पर मानवाधिकार हनन की खुल कर आलोचना करता रहा है. पश्चिम एशिया विश्व के लिए हमेशा संवेदनशील मुद्दा रहा है. भारत ने पश्चिम एशिया के प्रति ‘लिंक वेस्ट’ की नयी नीति की घोषणा की है, जिसमें पश्चिम एशिया के देशों से अपने संबंधों को और ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है.
आशीष कुमार, उन्नाव

Next Article

Exit mobile version