आइसीजे के फैसले से राहत

हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आइसीजे) द्वारा 15-1 के बहुमत से भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक का फैसला भारतीयों के लिए एक बड़ी राहत लेकर आया है. स्वयं प्रधानमंत्री मोदी ने इस निर्णय पर अपनी खुशी जताते हुए इसे सच और न्याय की जीत बताया है. परंतु, यह जीत अंतिम […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 19, 2019 7:00 AM
हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आइसीजे) द्वारा 15-1 के बहुमत से भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक का फैसला भारतीयों के लिए एक बड़ी राहत लेकर आया है. स्वयं प्रधानमंत्री मोदी ने इस निर्णय पर अपनी खुशी जताते हुए इसे सच और न्याय की जीत बताया है.
परंतु, यह जीत अंतिम नहीं. अब हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि आइसीजे के निर्देशों के आलोक में कुलभूषण को उचित काउंसलर एक्सेस मिले. वह अपनी मर्जी से वकील का चुनाव कर सके और उनका मामला वहां के सैन्य कोर्ट में न चला कर सामान्य कोर्ट में चलाया जाये.
कुलभूषण के मामले को भारत सरकार के द्वारा जिस तत्परता से आइसीजे में ले जाया गया, विशेषकर सरकार के वकील हरीश साल्वे ने जिस कुशलता और तैयारी से इस पूरे प्रकरण में पाकिस्तान की कानून व्यवस्था की कलई खोली और भारत का पक्ष रखा, इसके लिए उन पर गर्व है.
चंदन कुमार, देवघर

Next Article

Exit mobile version